Aadhar Card Se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले

0
29
Aadhar Card Se Loan Kaise Le आधार कार्ड से लोन कैसे ले
Aadhar Card Se Loan Kaise Le आधार कार्ड से लोन कैसे ले

Aadhar Card Se Loan Kaise Le – आज के समय मे Loan लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है और Loan लेना लोगो की ज़रूरत बन गयी है ऐसे में Aadhar Card से Loan लेने वालों के लिए बड़ी खबर है जो भी ग्राहक अपने आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है वो आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है। आप Aadhar Card से Loan के साथ-साथ Google Pay Loan, Phonepe Loan, Marksheet Loan और Student Education Loan भी ले सकते है।

आधार कार्ड हमारे लिए एक ऐसा document बन गया है जिसकी ज़रूरत सरकारी से लेकर हर प्राइवेट कामो में पड़ती है। भारत सरकार ने बहुत सारे कामो के लिये आधार का होना अनिवार्य कर दिया है क्योंकि आधार कार्ड पर उस व्यक्ति की personal detail होती है जिससे उस व्यक्ति की पहचान हो जाती है।

अगर आप किसी बैंक से लोन लेंगे तो आपको बहुत सारे Documents की ज़रूरत होगी और इसके अलावा बैंक आपसे काफी ब्याज भी लेती है वैसे मैं आपको बता दु बहुत सारी ऐसी कंपनिया है जो आपके आधार कार्ड पर Instant loan Provide करवाती है लेकिन इसमें कुछ और शर्तों को भी देखा जाता है

वैसे मैं आपको बता दु बहुत सारी ऐसी कंपनिया है जो आपके आधार कार्ड पर Instant loan Provide करवाती है लेकिन इसमें कुछ और शर्तों को भी देखा जाता है आज हम आपको यहाँ एक ऐसी कंपनी के बारे में बता रहे है जो आपको बड़ी आसानी से आधार लोन Provide कर रही है।

Aadhar Card Se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले

भारत का ऐसा कोई व्यक्ति नही होगा जिसका आधार कार्ड नही बना होगा क्योंकि आधार कार्ड भारतीय होने का सबसे बड़ा proof माना जाता है। मेरे बहुत से दोस्तो में मन मे यह सवाल आता हैं कि आधार लोन क्या है? क्या आधार कार्ड से लोन ले सकते है तो मैं आपको बता दु आधार लोन आपके आधार कार्ड को आधार बनाकर आपको लोन दिया जाता हैं जिसकी मदद से आप लोन ले सकते है।

आज के समय मे सरकारी और प्राइवेट संस्था में आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है अगर आप किसी भी बैंक में लोन के लिए जाते है तो वहां आपको आधार कार्ड की ज़रूरत अवश्य पड़ती है मैं आपको बता दु Aadhar Card Se Loan लेना काफी आसान है आप अपने आधार कार्ड से 1 लाख रुपये तक लोन ले सकते है।

लेकिन मैं आपको बता दु आधार कार्ड लोन बस आधार कार्ड पर नही दिया जाता है इसके लिए कुछ नियम औऱ शर्तो को Follow किया जाता है जिसमे आपकी वार्षिक आय क्या है और आपके आय का स्रोत क्या है आप Government job करते है या private sector से करते है और आपके पिछले 3 महीने के बैंक का statement क्या है इससे पहले अपने लोन ले रखा ह क्या और इसमे आपकी छवि कैसी है क्या अपने जो पिछला लोन लिया है उसको पूरा किया है या फिर वो अभी भी बकाया है ये सब देखने के बाद ही Decide होता है आपको लोन देना है या नही देना है।

Aadhar Card Se Loan लेने के लिये आवश्यक Document

दोस्तो अगर आप आधार कार्ड से लोन लेने की सोच रहे है तो आपके पास बैंक का खाता होना बहुत ज़रूरी है अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो आपको लोन नही मिल सकता है आपको ये भी ध्यान रखना है बचत खाता (saving account), चालू खाता (current account) होना चाहिए। पोस्ट आफिस वाला खाता नही चलेगा क्योंकि आधार कार्ड से जो भी रुपया मिलता है वह सीधे आपके बैंक अकॉउंट में डाला जाता है।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक पासबुक फोटो कॉपी
  • बैंक 3 महीने की स्टेटमेंट

Aadhar Card Se Loan लेने के ल‍िए नियम एवं शर्ते

Adhar Card Se Loan लेने के लिये भारत सरकार ने बहुत सारे Terms and Condition को बनाया है अगर आप इन शर्तों को पूरा करते है तो आपको बहुत ही आसानी से आधार कार्ड पर लोन मिल सकता है और लोन के पैसों से आप कोई भी business या फिर कोई अन्य काम को कर सकते है।

  1. लोन लेने के आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड से लोन लेने वाले व्‍यक्ति की उम्र/आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  3. आपने पहले से क‍िसी अन्‍य क‍िसी बैंक या क‍िसी प्राइवेट कम्‍पनी से लोन नहीं ल‍िया हुआ होना चाहिए।
  4. आधार कार्ड से लोन लेने के ल‍िए आपके पास एक ईमेल आईडी और मोबाइल नम्‍बर का भी होना जरूरी है।
  5. आधार कार्ड से लोन लेने के ल‍िए आपके पास बैंक अकांउट होना चाहिए।
  6. लोन लेने के ल‍िए आपके पास आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  7. आधार कार्ड से लोन लेने के ल‍िए आपके पास पैन कार्ड का होना भी बहुत जरूरी है।
  8. आधार कार्ड से लोन लेने वाले व्‍यक्ति को लोन को पूरा चुकाने में सक्षम भी होना चाहिए।

Adhar Card Se Online Loan के लिये Apply कैसे करें

मैं आपको ऊपर बता चुका हूं कि आधार कार्ड से लोन लेने के लिये कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे और क्या क्या नियम और शर्ते है जिसको आप follow करके Adhar Card Se Online Loan के लिये Apply कर सकते है। Aadhar Card Se Loan लेने का तरीका काफी आसान है नीचे मैं कुछ Steps बताऊंगा जिसको आप Follow करते है तो आप आसानी से लोन ले सकते है।

1. Visit Official Website

Aadhar Card Se Loan लेने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Official Website Aadharhousing.com पर visit करना होगा यह वेबसाइट आपको loan Provide करती है इसके Homepage पर आपको बहुत सारे Option दिखाई देंगे जिसमे आपको I Want to Apply option पर Click करना है। जिसके बाद आपको कई सारे option दिखाई देंगे आपको जिस तरह का लोन चाहिए आपको वह Option Select कर लेना है।

2. Select Loan

Aadhar Card से आप बहुत प्रकार के लोन ले सकते है जैसे कि नीचे देख सकते है।

  1. Home Loan
  2. Loan Against Property
  3. Plot Loan
  4. Home Improvement
  5. Home Extension Loan

3. जानकारी भरे

आपके सामने एक नया page खुलकर सामने आयेगा जो आपको इस प्रकार दिखायी देगा आप screen shot में देख सकते है आपको यहां पर पूछी गयी सभी जानकारी को अच्छी तरह से Fill Up कर लेना है।

  1. सबसे पहले आपको अपना नाम डालना है। Name सही डाले जो आधार कार्ड में हो।
  2. Email Id
  3. Mobile Number
  4. लैंडलाइन नम्‍बर है तो डालो वरना जरूरी नहीं।
  5. जन्‍म तिथि जो दस्‍तावेज में हो वो ही डाले
  6. फ‍िर अपना राज्‍य चुनना है।
  7. अपने आधार की न‍िकटतम शाखा यानि अपना ज‍िला चुनना है।
  8. पिन कोड
  9. रोजगार स्थिति। वेतन भोगी (Salaried), स्‍वरोजगार (Self Employed), अन्‍य (Other)
  10. फ‍िर लोन लेने का उददेश्‍य (Purpose Of Loan) जैसे – नया फलैट/घर (New Flat/Home), पुनि‍र्विक्रिय फलैट/घर (Resale Flat/Home), प्‍लॉट लोन (Plot Loan), संपत्‍ती मॉर्टगेज लोन (Loan Against Property), खुद का घर बनाने के ल‍िये (Cunstruction of own House), घर नवीकरण (Home Renovation), घर का व‍िस्‍तार (Home Extension) जो भी लागू हो आप अपने ह‍िसाब से ले लेना यानि ज‍िस लोन के ल‍िए आप अप्‍लाई कर रहे हो वो।
  11. अब लोन की राशि (Loan Amount) लेनी है क‍ि क‍ितना लोन आपको चाहिए।
  12. मासिक इनकम की आप महिने का कितना रूपया कमाते हो।
  13. और लास्‍ट में कॉल करने का समय। जैसे आप कब फ्री रहते हो क्‍योंकि ज‍िस कम्‍पनी से आप लोन ले रहे हो वो आपके पास खुद फोन करती है। तो आप अपने ह‍िसाब से समय डाल देना।
  14. अब लॉस्‍ट में द‍िये गये बॉक्‍स पर आपको ट‍िक करना है और सब्‍मिट पर क्लिक करना है।

4. Call का इंतजार करे

सभी जानकारी को सही तरीके से Fill up करने के बाद नीचे दिये गये बॉक्स में टिक लगाये और Submit पर क्लिक कर दें जिससे आपके लोन की Request company तक पहुँच जायेगी और कुछ दिनों के बाद आपके पास Company का call आयेगा जिसमे अधिरकारी आपसे अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर Appointment Fix करेगा इस मीटिंग के दौरान आपके Document को चेक किया जायेगा सारे Document सही है या नही है और साथ ही साथ ये भी चेक किया जायेगा कि आप इस लोन को चुकाने में सक्षम है या नही है।

FAQ

Q. 1 आधार कार्ड से लोन कैसे मिलेगी?

Answer. आज के समय मे सरकारी और प्राइवेट संस्था में आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है अगर आप किसी भी बैंक में लोन के लिए जाते है तो वहां आपको आधार कार्ड की ज़रूरत अवश्य पड़ती है मैं आपको बता दु Aadhar Card Se Loan लेना काफी आसान है आप अपने आधार कार्ड से 1 लाख रुपये तक लोन ले सकते है।
इसके लिए कुछ नियम औऱ शर्तो को Follow किया जाता है जिसमे आपकी वार्षिक आय क्या है और आपके आय का स्रोत क्या है आप Government job करते है या private sector से करते है और आपके पिछले 3 महीने के बैंक का statement क्या है।

Q. 2 आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे मिलेगा?

Answer. अगर आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से लोन लेना चाहते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्ट फोन में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा उसी के माध्यम से आप 1000 से लेकर 10000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप बैंक में लोन लेने जायेंगे तो आपको 50 हजार तक का लोन लेना पड़ेगा।

Q. 3 50000 का लोन कैसे मिलेगा?

Answer. मुद्रा योजना के तहत तीन तरह के लोन स्वीकृत किये जाते हैं, शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं, किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं, तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।

Q. 4 पर्सनल लोन में क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

Answer.
1. KYC डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड, वोटर ID कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस
2. कर्मचारी ID कार्ड
3. पिछले 2 महीनों की सेलरी स्लिप
4. आपके सेलरी अकाउंट की पिछले 3 महीनों की बैंक स्टेटमेंट

Q. 5 पर्सनल लोन कितने दिन में मिलता है?

Answer. इसमें अधिकतम 2 से 5 दिन का समय लगता है और लोन की रकम सीधा आपके खाते में आ जाती है। उस बैंक अकाउंट से आपका EMI भी कटता है।

Final Word

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको Aadhar Card Se Loan Kaise Le के बारे में बताया उम्मीद करता हु आपको ये article जरूर पसंद आयी होगी यदि हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करे ताकि आपके अपने लोगो की loan के ज़रिये मदद हो सके।

Disclaimer

बैंक या फाइनेंस कम्पनी के नियम व शर्तो को अच्छी तरह से समझ कर ही हस्ताक्षर करें, अगर न समझ में आयें तो बैंक कर्मचारी से इसकें विषय में सही से जानकारी प्राप्त कर ले, यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तो उस शाखा के बैंक मैनेंजर या उच्च अधिकारी से संपर्क कर ले अन्यथा आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं।

ये भी पढ़े !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here