AdSense CTR Kaise Badhaye | AdSense CTR कैसे बढाये 100% Guaranteed

0
351
AdSense CTR Kaise Badhaye
AdSense CTR Kaise Badhaye

Bloggers क्या आप लोग AdSense CTR Kaise Badhaye जाते हैं जानना चाहते हैं? यदि हाँ तो इस लेख के माध्यम से 10% तक AdSense CTR (click through rate) को कैसे बढ़ाया जा सकता है की पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। अगर आपका CTR अच्छा रहेगा तो आपकी AdSense CPC भी बढ़ सकती है। इस पोस्ट में Google AdSense CTR क्या है यह भी जानेंगे और साथ ही साथ जिन लोगों को AdSense Ad Limit लग जाती है वह कहीं ना कहीं High CTR की वजह से होता है इसलिए ज्यादा Click Through Rate बढ़ाना भी आपके वेबसाइट और AdSense Account के लिए सही नहीं है, आपको बस 5% से लेकर 12% तक AdSense CTR Maintain रखना चाहिए।

हम सभी लोग जानते हैं कि AdSense CPC के बाद AdSense CTR वह महत्वपूर्ण चीज है जिससे हमारे गूगल ऐडसेंस की Earning कम या ज्यादा हो सकती है। इसीलिए Google AdSense की CTR को Increase करने के साथ-साथ AdSense CPC को भी Increase करने पर फोकस करना चाहिए। आइए देखते हैं AdSense CTR Kaise Badhaye या How to Increase AdSense CTR in Hindi में जानते हैं।

AdSense CTR क्या हैं?

CTR का Full Form “Click Through Rate” होता है और इसका अर्थ आपके Website पर आने वाले Visitors Ads पर कितना Click किया उसकी दर होता है। AdSense से ज्यादा पैसा कमाने में दो चीज़ों की अहम भूमिका होती है जिसमे एक तो आपका CPC है और दूसरा आपका AdSense Page CTR है और ये दोनों जितना ज्यादा रहेगा आपकी Earning भी उतनी ही अधिक रहेगी। चलिए एक उदाहरण की सहायता से आपको अच्छे से समझाता हूँ।

मान लीजिए एक Blog पर रोज 100 लोग आते हैं तो इससे आपका कुल ट्रैफिक 100 User का हो जाएगा और 100 User कम से कम 100 Page Views करके जाएंगे। अब 100 Page Views में आपके ब्लॉग पर कम से कम 100 Ads Impression मान लेते हैं हो रही है और 5 Click होते हैं तो आपका CTR 5% होगा।

AdSense CTR Kaise Badhaye?

दोस्तों AdSense CTR बढ़ाने के लिए मैं आपको कुछ बहुत ही जरूरी जानकारी नीचे दे रहा हूं जिसको फॉलो करेंगे तो आपके ऐडसेंस सी.टी.आर में जबरदस्त वृद्धि हो सकती है।

1. AdSense में Blocking Control का उपयोग करें

गूगल ऐडसेंस के अंदर एक Blocking Control नाम का फीचर होता है जिसका उपयोग करके आप उन एडवरटाइजमेंट को ब्लॉक कर सकते हैं जो यूजर के इंटरेस्ट से मैच नहीं करते हैं इससे सीधा असर आपके AdSense CTR पर पड़ता है।

ऐडसेंस के पास ऐसे एडवर्टाइजर होते हैं जो गूगल को बहुत ही कम पैसे देते हैं Ads Run करने के लिए जिसका असर यह होता है कि उनकी Ads अट्रैक्टिव नहीं होती और User उन पर क्लिक भी नहीं करता है।

आपके ब्लॉग का नीचे फाइनेंस से संबंधित है और आपके साइट पर एड्स Facebook का आएगा तो कोई भी उस ads पर क्लिक नही करेगा क्योकी यह user के इंटरेस्ट से काफी अलग है।

2. सही Ads Placement करे

CTR Increase करने में ऐड प्लेसमेंट का सबसे बड़ा रोल होता है क्योंकि जितने अच्छे से आप एड्स को प्लेस करोगे उतना ही ज्यादा चांस है कि आपके एड्स पर क्लिक आये और आपके AdSense CTR भी Increase हो जाए।

अगर आपका Blog Post कम वर्ड का है तो आपको ज्यादा ऐड नहीं प्लेस करनी चाहिए नहीं तो Ad Limit का भी खतरा रहता है और साथ ही साथ आपको सीपीसी भी बहुत कम मिलेगी इसीलिए मिनिमम एड्स का इस्तेमाल करें ताकि आपके वेबसाइट की स्पीड भी अच्छी रहे।

यदि आप High Quality Content अपने ब्लॉग पर शेयर करेंगे तो कभी भी आपको AdSense Low Value Content Error नही आयेगा। चलिए अब बताता हूं कि ads placement आपको कहा कहा जरूर करना चाहिए जिससे आपका AdSense CTR बढाये जा सके।

1st AdsBefore Title
2nd AdsBefore Paragraph 1
3rd AdsAfter Paragraph 3
4th AdsAfter Paragraph 6
5th AdsAfter Content
6th AdsBefore Comments
Adsense Ads Placement

3. Bounce Rate कम करें

बहुत से ब्लॉगर के बाउंस रेट बहुत ही अधिक होते हैं क्योंकि उन्हें अच्छे से नॉलेज नहीं होता है कि कैसे बाउंस रेट को कम करके ऐडसेंस सीटीआर को बढ़ाया जा सकता है। बाउंस रेट कम करने के लिए बस आपको अपने पोस्ट के अंदर अच्छे से Internal Linking करना होता है। इंटरनल लिंकिंग अच्छे से करेंगे तो यूजर आपके अन्य पोस्ट को भी पढ़ेगा और वहां ऐड दिखेंगे जिस पर क्लिक होने के चांसेस भी बढ़ेंगे फल स्वरुप आपका AdSense CTR Increase होगा।

बाउंस रेट कम करने के लिए आप अपने वेबसाइट की स्पीड को भी बढ़ाने पर फोकस कर सकते हैं और बहुत से ऐसे Important WordPress Plugin होते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं।

4. Keyword Research करके High Quality Content लिखें

बहुत से नए ब्लॉगर इतना बुरा लिखते है कि जैसे ही यूजर उनकी साइट पर आता है तो तुरंत post पढ़ने के बजाय Back कर जाता है इसीलिए Keyword Research in Hindi में करके ही अच्छे से पोस्ट लिखे।

आप जितना अच्छे से पोस्ट लिखेंगे यूजर आपकी वेबसाइट पर उतनी ही देर तक रुकेगा और अन्य पोस्ट भी पड़ेगा। इन सभी process के दौरान Ads खूब दिखेंगे जिस पर क्लिक भी आएंगे और आपका ctr improve हो जाएगा।

5. Blog पर Organic Traffic बढाये

बहुत से ऐसे Bloggers होते हैं जिनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक तो बिल्कुल भी नहीं होता है फिर भी वह परेशान रहते हैं कि AdSense Ctr कैसे बढ़ाएं? देखिए दोस्तो आपको तभी Ctr बढ़ाने पर फोकस करना चाहिए जब आपके Blog पर अच्छा Traffic आ रहा हो नही तो AdSense Disable होने का भी खतरा रहता है।

Organic Traffic में यूजर कीवर्ड डालकर Google से आपकी साइट तक आता है और उस टाइम जो ads दिखते है वो यूजर के इंटरेस्ट से जुड़े होते है इसलिए उन पर खूब क्लिक आता है और आपका Adsense ctr बढ़ जाता है।

6. Blog पर कम Categories बनाये

ज्यादातर Blogs Multiniche होते है जिसकी वजह से उन्हें ctr low की समस्या रहती है इसलिए आप ये गलती मत करिए। जितना कम Categories होंगे आपके ब्लॉग पर उतने ही Categories से रिलेटेड Ads आएंगे और clicks भी अच्छा मिलेगा।

7. ज्यादा Ads ना लगाये

यदि आप अपनी वेबसाइट पर ज्यादा Ads लगाएंगे तो आपके Ad Impression अधिक होंगे और क्लिक कम आएंगे जिसकी वजह से आपका सीटीआर बहुत ही ज्यादा Low रहेगा। ऐडसेंस का ऐड आप अपने Content Length के हिसाब से लगाएं जितना अधिक Word का पोस्ट लिखेंगे उतना ही ज्यादा पोस्ट के बीच में एड्स लगाने की अनुमति गूगल ऐडसेंस आपको देता है साथी साथी अभी आप ज्यादा ऐड लगाएंगे तो आपकी वेबसाइट की स्पीड भी स्लो हो जाएगी जिससे User Experience खराब होगा।

8. Auto Ads और Manual Ads का इस्तेमाल करे

यदि आप अपने एडसेंस ctr को बढ़ाना चाहते है तो Auto Ads और Manual Ads दोनों का इस्तेमाल जरूर करे यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जरूरी यह है कि आप Ads की जगह को इधर उधर करते रहे ताकि यह समझ में आ सके कि कहा एड्स रखने पर ज्यादा click आ रहे है।

Conclusion (निष्कर्ष)

आप एक्सपेरिमेंट करते रहें जैसे अलग-अलग जगह पर Ads Place करके देखें अपने वेबसाइट की Speed को Increase कर देखें ऐसा करने पर आपकी AdSense CTR में सुधार होने लगेगा। यदि आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को शेयर करें और Notification Bell Press करके हमारे नए पोस्ट इंफॉर्मेशन प्राप्त करते रहें।

ये था हमारा लेख Adsense CTR कैसे बढ़ाये – How To Increase Adsense CTR In Hindi और उम्मीद है हमने जितने भी CTR Increasing Tips बताये हैं उनको Follow करने पर आपका Adsense CTR जरूर Boost होगा।

AdSense CTR Kaise Badhaye? (Informative Video)

adsense ctr kaise badhaye

FAQs

1. Google AdSense CTR क्या हैं?

Answer: CTR का Full Form “Click Through Rate” होता है और इसका अर्थ आपके Website पर आने वाले Visitors Ads पर कितना Click किया उसकी दर होता है।

2. कितना % AdSense CTR Safe है?

Answer: अगर आपके साइट पर invalid click नही आ रहे है तो 10% से लेकर 14% तक AdSense Safe रहता है।

यह भी पढ़ें👇

कृपया रेटिंग दे आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

5 / 5. 51

Previous article7StarHd Movies: Download Free Latest 480p, 1080p Movies on 7starhd1
Next articleKissht App Se Loan Kaise Le | Kissht App से लोन कैसे ले 2022
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here