Arjun Tendulkar Biography in Hindi, Age, Height, IPL and Gf

4
478
Arjun Tendulkar Biography in Hindi, Age, Height, IPL and Gf
Arjun Tendulkar Biography in Hindi, Age, Height, IPL and Gf

आज की इस Article में हम भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे Arjun Tendulkar Biography in Hindi, Age, Height, IPL auction, Girlfriend and Family के बारे में जानेंगे।

मैं आपको बता दु IPL Auction 2021 में Arjun Tendulkar को Mumbai Indians ने 20 लाख की बड़ी राशि देकर उन्हें खरीदा है इस साल Arjun Tendulkar Mumbai Indians की तरफ से खेलते नजर आयेंगे।

वही KL Rahul, Virat Kohli, Yuzvendra Chahal, Rishabh Pant, Hardik Pandya जैसे धाकड़ बल्लेबाज अपने पुराने Team में बने रहेंगे।

अगर आप Arjun Tendulkar Biography in Hindi, Age, Height, Girlfriend and Family के बारे में Detail में जानना चाहते है तो इस Post के अंत तक बने रहिये।

Arjun Tendulkar Biography in Hindi, Age, Height, IPL and Gf

Arjun Tendulkar Biography in Hindi, Age, Height, IPL and Gf
Arjun Tendulkar Biography in Hindi, Age, Height, IPL and Gf

Arjun Tendulkar का जन्म 24 September 1999 को भारत के महाराष्ट्र मुम्बई में हुआ था उनके पिता का नाम Sachin Tendulkar है जिन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है अर्जुन की माँ का नाम Anjali Tendulkar है और बहन का नाम Sara Tendulkar है।

Arjun Tendulkar एक बाये हाथ के गेंदबाज के साथ साथ बल्लेबाज भी है जो allrounder का काम करते है वह बचपन से क्रिकेटर बनना चाहते थे उनकी लगन और परिश्रम से आज उन्हें IPL Auction में 20 लाख में मुम्बई इण्डियन ने खरीद लिया है।

अर्जुन तेंदुलकर ने अपने Career की शुरुआत 8 वर्ष की उम्र में कर दी थी वह बचपन से क्रिकेटर बनना चाहते थे उनका सपना था वह अपने पिता की तरह देश के लिये क्रिकेट खेले।

Quick Arjun Tendulkar Biography in Hindi

Real NameArjun Tendulkar
NicknameArjun
ProfessionIndian Cricketer
DebutU-19- On 17 July 2018 for India U-19 against Sri Lanka U-19 at Nondescripts Cricket Club Ground, Colombo
Coach/MentorSachin Tendulkar
Domestic/ State TeamKhar Gymkhana, Mumbai, Maharashtra, India
Date Of Birth24 September 1999
Age (as in 2021)22 Old Years
BirthplaceMumbai, Maharashtra, India
HometownMumbai, Maharashtra, India
NationalityIndian
ReligionHinduism
Height in Centimetres191 cm
Height In Meters1.91 m
Height in Inches6 Foot 3 Inch
Weight in Kilograms80 KIlogram
Weight in Pounds176 lbs
Eye ColorBlack
Hair ColorBlack
FatherSachin Tendulkar
MotherAnjali Tendulkar (Doctor)
SisterSara Tendulkar
Marital StatusUnmarried
SchoolDhirubhai Ambani International School, Mumbai, Maharashtra, India
Favorite ActorsRanveer Singh, Shah Rukh Khan
Favorite ActressAlia Bhatt, Kriti Sanon, Shraddha Kapoor
Favorite CricketerSachin Tendulkar
HobbiesTraveling, Playing Cricket, Reading
Favorite Holiday DestinationGoa, London, Dubai, Paris
Favorite SportCricket

Arjun Tendulkar Career

Arjun  Tendulkar अपनी स्कूल टीम (Dhirubhai Ambani International School) के लिए खेले वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और तेज गेंदबाज हैं जो 155 km/Hour की गति से गेंदबाजी कर सकते हैं।

जनवरी 2010 में उन्होंने पुणे में Under-13 Tournament में अपना पहला मैच खेले और नवंबर 2011 में, उन्होंने Jamuna Bai Narsee School के खिलाफ खेले उस मैच में उन्होंने 8 विकेट लिए और केवल 22 रन दिए। 

Arjun Tendulkar  लगभग 8 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किये तब सचिन तेंदुलकर ने अपने बेटे के लिए एक क्रिकेट-कोचिंग क्लब की व्यवस्था की।

अर्जुन ने जनवरी 2011 में  पुणे में ताल ट्रॉफी टूर्नामेंट में खेले, यह उनका पहला राष्ट्रीय स्तर का मैच था वहा उन्होंने गोरेगाँव सेंटर टीम के खिलाफ अपना पहला शतक बनाया।

जब वह Under 14  मैच (जून 2012 में) में Khar Gymkhana के लिए खेले थे तब उन्हें 2018 में BCCI द्वारा श्रीलंका दौरे में Under- 19 टीम में चुना गया, यह उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच था, जहाँ उन्होंने 17 जुलाई, 2018 को श्रीलंका के बल्लेबाज कामिल मिश्रा को आउट किया।

Arjun Tendulkar Age

Arjun Tendulkar एक बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक है जो गेंदबाज औऱ बल्लेबाज दोनों है वह allrouder की भूमिका में है।

Arjun Tendulkar की Age 21 Years Old है यह एक बहुत ही फिट खिलाड़ी माने जाते है अर्जुन को मुंबई इंडियन ने 20 लाख में खरीदा है वह इस साल मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते नजर आएंगे।

Arjun Tendulkar Height

Arjun Tendulkar काफी लम्बें कद के खिलाड़ी है जिस वजह से वह काफी फिट और चुस्त नजर आते है वह अपनी Height को लेकर काफी चर्चा में रहते है क्योंकि इनकी Height कुछ ज्यादा ही लम्बी है।

Arjun Tendulkar की Height in centimeters- 191 cm, in meters- 1.91 m, in feet inches- 6’ 3” है।

Arjun Tendulkar Girlfriend

Arjun Tendulkar की अभी तक कोई Girlfriend नही है वो अपने Career पर Focus कर रहे है क्योंकि इस साल IPL Auction में उनको Mumbai Indians ने 20 लाख का भारी भरकम राशि देकर उनको खरीदा है।

Arjun Tendulkar के Dating को लेकर अक्सर अफवाये आती रहती है लेकिन अभी तक इस बात की पुष्टि नही हुई है कि अर्जुन तेंदुलकर की कोई गर्लफ्रैंड है अगर आपको लगता है कि Arjun Tendulkar की कोई GF है तो मुझे comment box में ज़रूर बताये।

Arjun Tendulkar IPL

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे का जिनका नाम Arjun Tendulkar है जिनको Mumbai Indians ने 20 लाख देकर खरीदा है।

अर्जुन ने मुंबई सीनियर टीम के लिए टी 20 खेले हैं और भारत के लिये अंडर -19 के लिए भी खेले हैं हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सीनियर मुंबई टी 20 टीम के लिए Debut किया।

अर्जुन मुंबई में पुलिस शील्ड आमंत्रण टूर्नामेंट में मिग क्रिकेट क्लब को जीतने में मदद करने के लिए सिर्फ 26 गेंदों पर 77 रन बनाए और तीन विकेट चटकाए।

Arjun Tendulkar Wife

Arjun Tendulkar की अभी तक शादी नही हुई है वो Unmarried है हालांकि उनकी Girlfriend होने की अफवाये अक्सर उड़ती रहती है मैं आपको बता दी हाल ही में Arjun Tendulkar का Selection Mumbai Indians की टीम में हुआ है और अब वो अपने Career पर Focus कर रहे हैं।

Arjun Tendulkar Father

Arjun Tendulkar के Father का नाम Sachin Tendulkar है भारत का ऐसा कोई नागरिक नही होगा जो सचिन तेंदुलकर को नही जानता हो सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को राजापुर के मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

Arjun Tendulkar Father
Image Courtesy: Instagram

Sachin Tendulkar का पूरा नाम Sachin Ramesh Tendulkar है ये क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो में गिने जाते है इन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है।

सचिन तेंदुलकर एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

Arjun Tendulkar Education

Arjun Tendulkar ने अपनी स्कूली पढ़ाई Dhirubhai Ambani International School से पूरी की है Arjun Tendulkar ने अपनी स्कूली पढ़ाई Dhirubhai Ambani International School से पूरी की है।

Arjun Tendulkar Family

Arjun Tendulkar Family
Image Courtesy: Instagram

Arjun Tendulkar की Family में इनके माता पिता और एक बहन है इनके पिता का नाम मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर है जिन्हें क्रिकेट साम्राज्य का भगवान कहा जाता है और इनकी माता का नाम Anjali Tendulkar है जो Paediatrician, Philanthropist की Doctor है। इनकी एक बहन है जिनका नाम Sara Tendulkar है।

10 Unknown Facts About Arjun Tendulkar

  1. जब Arjun Tendulkar 8 साल के थे, तब उनके पिता ने उनके लिए क्रिकेट कोचिंग क्लब की व्यवस्था की।
  2. Arjun Tendulkar अपना पहला मैच 22 जनवरी 2010 को पुणे में अंडर -13 टूर्नामेंट में खेला।
  3. अर्जुन तेंदुलकर बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।
  4. अर्जुन तेंदुलकर एक अच्छे ऑलराउंडर भी हैं।
  5. अर्जुन ने अपना पहला शतक गोरगांव केंद्र (जून 2012 में) के खिलाफ क्रॉस मैदान में अंडर -14 मैच में खार जिमखाना के लिए खेलते हुए बनाया।
  6. तेंदुलकर का जन्म सचिन तेंदुलकर और अंजलि तेंदुलकर के मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हुआ था।
  7. श्रीलंका दौरे के लिए भारत के अंडर -19 टीम में चुना गया (जुलाई 2018 में)
  8. अर्जुन तेंदुलकर को IPL Auction में मुंबई इंडियंस ने 20 लाख में खरीदा है
  9. नवंबर 2011 में, अर्जुन ने जमुनबाई नरसी स्कूल के खिलाफ धीरूभाई इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के लिए खेलते हुए 22 रन देकर 8 विकेट लिए।
  10. Mitchell Starcअर्जुन तेंदुलकर के Favorite Bowler है

Final Word On Arjun Tendulkar Biography in Hindi

आज की इस post में हमने Arjun Tendulkar Biography in Hindi के बारे में बताया कि कैसे वो 8 साल की उम्र से ही क्रिकेट के शौकीन थे और आज उनकी मेहनत रंग लायी जिसकी बदौलत आज वो Mumbai Indians Team में शामिल हो गये है।

2021 IPL Auction में Mumbai Indian ने 20 लाख में अर्जुन तेंदुलकर को खरीद लिया है उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट ज़रूर अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिये गये Social Media Handle से ज़रूर Share करें।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here