Home Cricketer Avesh Khan Biography in Hindi|अवेश खान जीवन परिचय

Avesh Khan Biography in Hindi|अवेश खान जीवन परिचय

0
Avesh Khan Biography in Hindiअवेश खान जीवन परिचय

Avesh Khan Biography in Hindi : Right-arm fast-medium Bowler Avesh Khan पहले Royal Challengers Bangalore (2017) में विराट कोहली की कप्तानी में खेलते नजर आये थे, साल 2018 से (Delhi Capitals) की तरफ से Rishabh Pant की कप्तानी में अपने जलवे को बिखरते नजर आ रहे है।

Under-19 Cricket World Cup से लेकर IPL तक अपनी गेंदबाजी के दम पर Avesh Khan ने धूम मचा दी जिसके चर्चे हर किसी के जुबान से हो रही है Kl Rahul और Hardik Pandya Avesh Khan के करीबी दोस्त माने जाते है ये अभी 2021 में Current teams: Delhi Capitals की तरफ से खेल रहे है अगर आप इनके जीवन के बारे में पूरा जानना चाहते है तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहिये।

Avesh Khan Biography in Hindi, Age, Height, Family, Career And Wife

Delhi Capitals के लिए खेलने वाले आवेश खान का जन्म 13 दिसंबर 1996 को मध्य प्रदेश इंदौर में हुआ था उनके पिता आशिक खान एक पान का खोखा चलाते थे और बाद में Private Company में Finance Manager बन गये।

Real NameAvesh Khan
Avesh KhanAavi
ProfessionCricketer
Age (as in 2021)25 Years Old
Age (as in 2020)13 December 1996
Birth PlaceIndore, Madhya Pradesh
NationalityIndian
Home TownIndore, Madhya Pradesh
Father Ashique Khan (Financial Manager)
Brother Asad Khan (Digital Market Analyst)
ReligionIslam
SchoolAdvanced Academy, Indore
CollegeRenaissance College of Commerce and Management, Indore
Educational QualificationBachelor of Commerce
State TeamMadhya Pradesh
Favorite CricketerMS Dhoni
Playing RoleBowler
Bowling StyleRight-arm medium-fast
Batting StyleRight-hand bat
First-class DebutRailways vs Madhya Pradesh (7 December 2014)
IPL T20 DebutRoyal Challengers Bangalore
Height5 Feet 11 Inch
Weight75 Kilogram
Eye ColourBlack
Hair ColourBlack
HobbiesGymming and Travelling
Marital StatusSingle
IPL Auction PriceINR 70 Lakh (Delhi Capitals; 2018-21)
INR 10 Lakh (Royal Challengers Bangalore; 2017)
Net Worth $1 Million - $5 Million
GirlfriendsNot Know
ControversiesNone

वही आवेश के भाई असद खान एक Digital Marketing Analyst है आवेश के पिता ने भी घरेलू स्तर पर क्रिकेट खेला और छोटे आवेश पिता से प्रेरित होकर बचपन से ही क्रिकेट खेलने लगे इसके बाद 13 वर्ष की आयु में आवेश ने मशहूर Indore Gold Club को ज्वाइन किया पूर्व भारतीय बल्लेबाज के अंडर कोचिंग प्राप्त किया आवेश ने अपनी स्कूली शिक्षा और कॉलेज भी इंदौर से किया।

Avesh Khan Career

2014 की रणजी ट्रॉफी से आवेश ने मध्य प्रदेश के लिए अपना पहला श्रेणी पदार्पण किया लगातार प्रदर्शन करने वाले आवेश खान 2018 -2019 की रणजी ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के Highest Wicket Taker भी बने 16 वर्ष की आयु से ही आवेश खान ने मध्यप्रदेश के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेलना शुरू किया और 2012 की ब्यू वैंकट ट्राफी में 15 विकेट लेकर टूर्नामेंट में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए इस प्रदर्शन के दम पर भारत की अंडर-19 टीम में जगह मिल गई।

Avesh Khan

17 वर्ष की आयु में आवेश ने 2013 के Youth Asia Cup में भारत के लिए अपना अंडर-19 पदार्पण किया और 2014 अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए चुने गए लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला इसके बाद 2015 में बांग्लादेश के विरुद्ध आवेश ने विध्वंस कार्य तेज गेंदबाजी कर 6 over में केवल 4 रन देकर चार विकेट लिए।

2016 अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए अपना टिकट पक्का कर लिया बांग्लादेश में खेले गए इस टूर्नामेंट में आवेश में छह मैचों में भारत के लिए सबसे अधिक 12 विकेट लिए 2017 आईपीएल ऑक्शन में पहली बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आवेश खान को 10 लाख उनके बेस प्राइस पर अपनी टीम मैं शामिल किया सीजन के आखिरी मैच में आवेश का पदार्पण हुआ और उन्होंने 1 विकेट भी लिया इसके अगले सीजन में दिल्ली कैपिटल की टीम ने आवेश को 70 लाख रुपए में खरीदा और तब से वह दिल्ली के लिए खेलते नजर आ रहे हैं।

Avesh Khan Education

Avesh Khan ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा Unnati Academy, Indore से प्राप्त की, जिसके बाद उन्होंने इंदौर के Renaissance College of Commerce and Management, Indore से Bachelor of Commerce की डिग्री प्राप्त की।

अवेश के पिता ने भी घरेलू स्तर पर क्रिकेट खेला और उन्होंने उनसे प्रेरित होकर क्रिकेट खेलना शुरू किया। उन्होंने पहले इंदौर कोल्ट्स क्लब को ज्वाइन किया, बाद में अवेश को टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अमय खोरसिया के मार्गदर्शन में अपनी प्रतिभा का पोषण करने का मौका मिला जिसके बाद वो निखर कर सामने आये और आज आईपीएल टीम का हिस्सा है।

Avesh Khan Family

Avesh Khan Family

अवेश खान का जन्म 13 दिसंबर 1996 को इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम आशिक़ खान है और उनके भाई का नाम असद ख़ान जो Digital Marketing Analyst है, उनके पिता एक निजी फर्म में एक वित्तीय प्रबंधक हैं, इससे पहले कि वह एक सुपारी की दुकान चलाते हैं। अवेश की एक बड़ी बहन भी है।

Avesh Khan Girlfriend

Avesh Khan फ़िलहाल Single है और वह किसी को डेट नहीं कर रहे है, हमें उनके पिछले संबंध के बारे में अधिक जानकारी नहीं है फ़िलहाल वो अपने Career पर Focus कर रहे है अगर हमें पता चलता है तो हम आपको जरूर बताएंगे।

Avesh Khan अपनी गेंदबाजी से सबको हैरान कर दिया है अभी वो आईपीएल में Delhi Capitals के लिये खेल रहे है और अपने प्रत्येक मैच में विकेट चटका रहे है।

Avesh Khan Age

Avesh Khan का जन्म 13 दिसम्बर 1996 को मध्यप्रदेश में हुआ था इनकी Age 25 Years Old है ये अपनी fitness की वजह से हमेशा सुर्खियों में बने रहते है Avesh Khan ने सबसे Fastest Bowling 149.12 है जो भारतीय गेंदबाजो में सबसे तेज़ है फ़िलहाल यह Delhi Capitals की तरफ से खेल रहे है और अच्छा पर्दशन कर रहे है।

आवेश खान की गेंदबाजी को देख कर लगता है ये जल्द ही इंडिया की टीम में Debut करेंगे और देश का नाम रोशन करेंगे।

Avesh Khan Height

Avesh Khan एक लंबे कद के खिलाडी है जिसकी वजह से वह काफी सुंदर और आकर्षक दिखायी देते है इनकी Height (approx.) in centimeters- 180 cm in meters- 1.80 m, in feet inches- 5 Feet 11 Inch है और इनका Weight (approx.) in kilograms- 65 kg, in pounds- 143 lbs है।

Avesh Khan Net Worth

Avesh Khan की कुल Net Worth in 2020 – 21 में $1 Million – $5 Million तक है उनकी नेटवर्थ 2019-2020 में काफी बढ़ रही है। अवेश खान की आय का स्रोत ज्यादातर एक सफल क्रिकेटर होने से है, वह भारत से हैं जिस तरह के इनके प्रदर्शन देखने को मिल रहा है वो दिन दूर नही जब ये करोड़पति में गिने जाने लगेंगे।

Avesh Khan IPL Auction

2017 मैं पहली बार आवेश खान को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 1000000 की Base Price में खरीदा था लेकिन आवेश को खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला था वह सीजन के अंत में एक मैच खेले थे जिसमें वह 1 विकेट लिए थे।

साल 2018 में Delhi Capitals ने 70 लाख की बेस प्राइस में आवेश खान को अपनी टीम में शामिल कर लिया इसके बाद वह लगातार दिल्ली के लिए खेल रहे हैं और अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं 2021 आईपीएल में अभी वह 14 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं।

आवेश खान से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल

आवेश खान का जन्म कहा हुआ था?

आवेश खान का जन्म 13 दिसंबर 1996 को मध्य प्रदेश इंदौर में हुआ था यह एक बहुत गरीब परिवार में पैदा हुए थे उनके पिता पान की दुकान चलाते थे।

आवेश खान की उम्र क्या है?

आवेश खान की उम्र 25 Years Old है ये बहुत ही फिट और चुस्त खिलाडी है।

आवेश खान के पिता का नाम क्या है?

आवेश खान के पिता का नाम आशिक़ खान है जो पहले पान की दुकान पर पान बेचते थे बाद में वह एक private company में finence manager बना गये।

आवेश खान के भाई का नाम क्या है?

आवेश खान के भाई का नाम असद खान है जो डिजिटल मार्केटिंग इनलिस्ट है।

आवेश खान की बोलिंग स्पीड क्या है?

आवेश खान की बोलिंग स्पीड 149.12 है जो एक भारतीय गेंदबाजों में सबसे तेज़ स्पीड है।

आवेश खान की बोलिंग स्टाइल क्या है?

आवेश खान की बॉलिंग स्टाइल Right-arm medium-fast है।

आवेश खान के फेवरेट प्लेयर कौन है?

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आवेश खान के फेवरेट खिलाडी है।

10 Interesting Facts About Avesh Khan

  1. अवेश खान का जन्म और पालन-पोषण इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत में हुआ।
  2. 2014 में मध्य प्रदेश की टीम के साथ रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया।
  3. दिसंबर 2015 में, उन्हें अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में चुना गया था।
  4. 2018-19 रणजी ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।
  5. फरवरी 2018 में, उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में इंडिया लिस्ट ए टीम के लिए चुना गया था।
  6. Avesh Khan ने सबसे Fastest Bowling 149.12 है जो भारतीय गेंदबाजो में सबसे तेज़ है।
  7. उन्हें IPL 2017 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 10 लाख में खरीदा था।
  8. 2018 में Delhi capital ने 70 लाख में ख़रीदा तब से वो डेल्ही के लिए खेल रहे है।
  9. 2019 में, उन्हें देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया सी टीम में चुना गया था।
  10. वह एक फिटनेस फ्रीक हैं और वर्कआउट करना पसंद करते है।

Final Word

आज की इस आर्टिकल में हमने Avesh Khan Biography in Hindi के बारे में Detail में जाना की किस प्रकार पान बेचने वाला बेटा अपने मेहनत और काबिलियत के दम पर IPL टी20 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है।

उम्मीद करता हु मेरे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल आपको जरूर पसन्द आया होगा यदि हां तो इस Article को नीचे दिये गये Social Media Handle Button से Facebook, Instagram और Twitter पर ज़रूर share करे।

और मेरे द्वारा लिखे गये आर्टिकल में कही भी त्रुटि हो तो हमे comment Box में Comment करके ज़रूर बताये ताकि हम सुधार कर सके धन्यवाद।

ये भी पढ़ें 👇

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version