Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye | बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए?

1
571
Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye
Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye : हमारे लाइफ में पैसा का होना बोहोत ही ज्यादा Important है और ये कहना शायद गलत नही होगा Money Is Life पैसा ही जीवन है एक सुख दायक जिंदगी को गुजारने के लिए पैसे का होना Most Important है और ये कोई आसान काम नही है पैसा कमाने में बोहोत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है चाहे वो कोई Business Man हो या फिर कोई Salary Person सभी को बोहोत ही Hard Work करना पड़ता है तब जाकर वो पैसा को कमा पाते है।

पर नौकरी वाले को नौकरी लेने के लिए करीब 20 से 25 साल तक पढ़ाई करनी पड़ती है तब जाकर कहि उनको नौकरी मिलने की संभावना है जिसमे कितना सारा पैसा लगता है वही दूसरी तरफ एक Business को खड़ा करने के लिए बोहोत सारे पैसों का Investment करना पड़ता है तब जाकर कहि एक बढ़िया बिसनेस बना पाते है।

अगर आप चाहते है online paise kaise kamaye without investment तो आज के इस Technology से भरे दुनिया में ऐसा करना सम्भव है इसके लिए आपको Smart काम करना पड़ेगा मैं आज आपको ऐसे कुछ टिप्स बताने वाला हूँ जो 100 % आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye (बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए)

तो दोस्तो जानते है कौन से वो साधन है जिसका स्मार्ट उपयोग करके हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते है इसे हम दो भागों में समझेंगे एक मे है Temporary पैसा कमाना जिससे आप कुछ ही समय में पैसा तो कमाएंगे पर वो ज्यादा नही होगा और बोहोत ही जल्द खत्म हो जाएगा और दूसरे में अगर आप लांग टर्म पैसा कमाना चाहते है तो वो भी टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने Carrier को पूरा बना सकते है और अच्छा खासा पैसा भी बना पाएंगे।

1. YouTube Channel बनाकर पैसा कमाना

दोस्तो अगर आप के पास कोई भी Content हो Talent हो अगर कुछ भी Topic होतो आप एक यूट्यूब चैनल जरूर बनाये और आज से ही Video को Shoot करना शुरू करदे और ये बिल्कुल ऐसा पैसा कमाने का आईडिया है जो आपके पॉकेट से एक रुपया भी खर्च नही होने देगा और बस आपको धैर्य रखना होगा आप को पता ही है अगर कोई भी काम मे Success पाना हो तो मेहनत पूरी जान लगाकर करना होगा और ये एक बिल्कुल जेनुइन तरीका है इसमें आप अपना Carrier भी बना पाएंगे और बोहोत सारे लोग पैसा कमा भी रहे है क्योंकि उन्होंने पेशेंस रखा है।

मैं कुछ Idea दे सकता हु की आप किस टॉपिक पर अपना यूट्यूब चैनल खोलकर पैसा कमा सकते है। जैसे – अगर आप Gaming का शौक रखते है तो गेम भी अभी के समय Trending टॉपिक है कई सारे लोग अच्छा खासा पैसा Earn कर रहे है वो भी सिर्फ अपने फोन से Gaming  करके।

Study टॉपिक ये भी बोहोत बूम पर है जैसा कि आपको पता है लोकडौन के कारण सभी पढ़ाई ऑनलाइन कर दी गयी है और ये लोकडौन हटने के बाद भी रहेगा अगर आप अभी के समय मे इस टॉपिक पर चैनल खोलते है तो आपको जरूर success मिलेगी और आप बढ़िया पैसा बना पाएंगे और भी कई सारे टॉपिक है आप थोड़ा Research करे और अपने मर्ज़ी का टॉपिक को चुनकर उसपर जल्द से YouTube Video बनाना शुरू करदे और ये एक Without Investment का सबसे बढ़िया ऑप्शन है।

2. Blogging से Online पैसे कमाए

अगर आपके पास Smart phone है तो आप ब्लॉगिंग से भी बिना पैसे लगाए सिर्फ अपनी मेहनत के बदौलत पैसे को कमा सकते है जी हाँ दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते तो आपको बोहोत मेहनत करना पड़ेगा और आपको पता ही है बिना मेहनत के आप एक रुपया किसी से मांग भी नही पाओगे।

ब्लॉगिंग क्या है आपको जरूर पता होगा नही पता तो मैं बताता हूँ सिंपल शब्दो मे समझे तो Google पर हम जो भी search करते है और Google हमे जो वेबसाइट दिखाता है उन्ही वेबसाइट को बनाना और उस पर काम करने को हम ब्लॉगिंग कहते है।

अगर आप बिलकुल सीरियस है पैसा कमाने के लिए तो आपको ब्लॉगिंग जरूर Start करना चाहिए बोहोत सारे ब्लॉगर ऐसे है जो अपना Carrier ऑप्शन इसी को बना चुके है पर ये बात मैं साफ साफ कहना चाहूंगा कि यदि आपके पास धैर्य है तभी जाकर आप इस फील्ड में अपना कदम बढ़ाए इसमे आपको बोहोत ही समय लगेगा सक्सेस पाने के लिए।

ऐसे तो ब्लॉगिंग पैसा लगाकर करने में ज्यादा फायदा है पर आप चाहते है Free में पैसा Earn करना तो आप Free में भी ब्लॉगिंग Start करके अच्छा खासा पैसा बना सकते है Blogger.com पर आप अपना Free Blog Start करके उसपर अगर अच्छा Traffic आया तो AdSense का एड लगाकर ढेर सारा पैसा बना सकते है।

अगर बात करे कि आप ब्लॉगिंग कैसे सिख सकते है इसके लिये आपको दो Source मिल जाएगा एक YouTube और दूसरा Google आप इन दोनों प्लेटफार्म से पर जाकर Research करे और आपको अवश्य प्रॉपर जानकारी मिल जाएगी हज़ारो की तादाद में Articles और यूट्यूब वीडियो पड़े हुए है।

3. Freelancing से पैसे कमाए

Freelancing आपके लिए बोहोत ही बढ़िया Source है अपने हुनर को दिखाने के लिए यदि आपके पास कुछ भी ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन Knowledge है तो आप ढेर सारा पैसा कमा सकते है Without Invest Money के और हर किसी के पास ऐसा यूनिक जानकारी जरूर होती है जो लोगो के किसी काम मे आये।

Freelancer किसे कहते है ये समझते है मान लीजिए मैं एक Youtuber हूँ और मैं वीडियो को बनाता हुँ और अपने चैनल पर अपलोड करता है और मुझे यूट्यूब के बारे सारी Knowledge है यदि आपको एक यूट्यूब चैनल खोलना है और आपको नही पता कि ये कैसे होता है तो आप मेरे पास आएंगे यूट्यूब चैनल को खुलवाने तो मै 200₹ आपसे Charge करूँगा तो मैं एक Freelancer हुआ और ये सारी Process Online होगी।

Freelancing आप कई सारे तरीको से कर सकते इसका मैं आपको पूरा लिस्ट दूंगा और कहाँ पे किस वेबसाइट पर करना ये भी बताऊंगा यदि आपको Thumbnail, Logo, Photo editing इनमे से किसी भी चीज का knowledge है तो आप एक बढ़िया Freelancer बन सकते है और अच्छा खासा पैसा बना  सकते है।

Freelancing करने की List

  • Website Design
  • Instagram
  • Facebook
  • Gmail cover photo
  • Online Form Fill Up
  • Website Article Writing
  • Intro Video For YouTube
  • Thumbnail making
  • Logo Design
  • Voice Over of Message
  • IRCTC Account Create
  • YouTube Channel Account Create
  • SEO
  • Translation
  • Data Entry
  • Book Cover
  • Video Create
  • Animation
  • Graphic Design
  • Website Migration And Etc.

आपके पास यदि इनमे से कोई भी वर्क करने का नॉलेज है तो आप एक बढ़िया फ्रीलांसिंग का काम कर सकते है और भी कई सारे टॉपिक है फ्रीलांसिंग करने के मैंने सिर्फ कुछ पॉपुलर फ्रीलांसिंग वर्क का नाम बताया है।

अगर अपने जिस भी टॉपिक पर फ्रीलांसिंग करने का फैसला किया है तो आप सबसे पहले fiverr. com, upwork, peopleperhour, freelancer.com जैसे पॉपुलर वेबसाइट पर अपना Account बनाये और अपने टॉपिक से Related लोगो के बारे में सर्च कर इससे आप बिना किसी Investment के लाखों रुपये कमा सकते है।

4. Education Sector (बिना पैसो के कैसे कमाये)

अगर आप बिना पैसे लगाए अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते है तो एजुकेशन सेक्टर बोहोत ही बढ़िया ऑप्शन है यदि आपका लक्ष्य है कुछ बड़ा करने का और कोई हाई लेवल का जॉब करने का और आपके पास इतना पैसा नही है कि आप इसमे इन्वेस्ट कर सके हाँ जिन लोगो का बैकग्राउंड बढ़िया उन्हें तो कोई प्रॉब्लम नही है वो पैसों के बदौलत अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते है पर एक नार्मल आदमी के लिए ऐसा करना बोहोत हि मुश्किल है।

पर Education Sector ऐसा जिससे आप स्मार्ट तरीके से पैसे बना पाएंगे वो भी बिल्कुल फ्री आप के पास एजुकेशन में जो भी Knowledge है उसे लोगो मे शेयर करके अभी के समय मे आप कई तरीकों से बच्चों को पढ़ा सकते है ऐसे तो Offline टीयूशन बोहोत ही बढ़िया है इसमे आपको किसी भी साधन Mobile phone, Video Editing का कोई झंझट नही है बस आपके ज्ञान होना चाहिए।

और यदि आपके पास साधन मौजूद है Online पढ़ाने के लिए तो आप डेफिनेटली ऑनलाइन ही पढ़ाये अभी के समय मे ऑनलाइन Study बहुत ही पिक पर है आप इन फेमस प्लेटफार्म YouTube, Udemy.com से बड़े ही आसानी से बच्चों को इकट्ठा कर सकते है।

एजुकेशन सेक्टर से आपके पॉकेट से एक रुपया भी खर्च नही होगा बस आपको अपना नॉलेज शेयर करना और बोहोत सारा पैसा कमा पाएंगे और आपका जो भी बड़ा लक्ष्य होगा उसमे आप कमाये हुए पैसे को इन्वेस्ट करके अपने लक्ष्य को अचीव कर पाएंगे।

5. E-Book लिखकर कमाये पैसे

दोस्तो E book भी एक बोहोत ही बढ़िया साधन है बिना पैसों के पैसा कमाने का इससे आप चाहे तो लाखों रुपये कमा सकते है और अपने सपने को साकार कर सकते है E book का Full Form हुआ Electronic book नार्मल जो किताबे होती है उसे हम टच कर सकते है अपने बैग में कही ले जा सकते है पर e book को हम सिर्फ किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस Mobile और pc में पढ़ सकते है।

पर नार्मल जो किताबे होती है उनमें सिर्फ Text और Images होती है पर E book पूरा Animation से भरा होता उसमे आप Text और photo के साथ साथ Video, Gif, Audio जैसे एनीमेशन से भर सकते है जिसे पढ़ने में लोगो बोहोत ही मज़ा आता है और ये Pdf, ppt, epub जैसे फॉरमेट में होती है।

E book आप किसी भी टॉपिक पर लिख सकते है जैसे आपको Photoshop का पूरा नॉलेज है इस पर पूरा ebook लिख सकते है और आप अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर बुक को सेल कर अच्छा खासा पैसा बना सकते है।

E book आप अपने किसी भी डिवाइस पर लिख सकते है यदि आपके पास phone है तो Google Docs Application को डाउनलोड करके लिख सकते है या फिर pc में Ms Word नाम का Software इनबिल्ड होता इसमे भी आप लिख सकते है और उसे pdf में save करके।

6. Earning App से कमाये पैसे

दोस्तो यदि आपको बिल्कुल टेम्पररी पैसे कमाने है अपने Mobile को रिचार्ज करने के लिए या फिर Games में कुछ purchase के लिए तो आप Earning Application से सिर्फ और सिर्फ Games खेलकर 200 से 300 रुपया बड़े ही आसानी से केवल 2, 3 दिनों में कमा सकते है।

ऐसे तो आपको इस वेबसाइट पर एक डेडिकेटेड आर्टिकल मिल जाएगा पैसा कमाने वाला Apps के नाम से पर आपको में बेहतरीन एप्लीकेशन का नाम बताता हूं उसका नाम है।

  • Pocket Money
  • WinZo Games
  • Google Task Mate
  • DataBuddy
  • FutWork
  • RojDhan

अंतिम शब्द (Conclusion)

तो दोस्तो मैने आज आपको बताया कि Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye इसकी जानकारी आपको मिल गयी होगी यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। यदि आपका कोई जानकारी में doubt हो या फिर कोई सवाल पूछना चाहते हो तो हमे बेझिझक कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

Also Read :

Previous articleWinZo App Se Paise Kaise Kamaye 2022 – WinZo Game खेलकर पैसे कैसे कमाए?
Next articleImportant Plugins for WordPress Blog | वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए जरूरी प्लगिंस 2022
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here