Bitcoin Mining Kaise Kare | Bitcoin Mining क्या है?

0
39
Bitcoin Mining क्या है Bitcoin Mining Kaise Kare
Bitcoin Mining क्या है Bitcoin Mining Kaise Kare

Bitcoin Mining Kaise Kare : क्या आप जानते हैं What is Bitcoin Mining in Hindi, Bitcoin Mining क्या है और Bitcoin Mining कैसे करें जाते हैं बहुत सारे लोगों को Bitcoin Mining के बारे में पता होगा कि कैसे बिटकॉइन क Rate लगातार बढ़ता जा रहा है जिसका फायदा उठाकर बहुत लोग ढेर सारे पैसे कमा रहे हैं और मालामाल हो रहे हैं लेकिन जिस को यह नहीं पता कि Bitcoin Mining क्या है और Bitcoin Mining Kaise Kare जाते हैं वो इस पोस्ट के अंत तक बने रहे क्योंकि हम उन्ही लोगो के लिये यह पोस्ट लेकर आये है ताकि वो लोग भी Bitcoin Mining से ढेर सारे पैसे आसानी से कमा सके।

क्या आपको इस बारे में जानकारी है कि Bitcoin कहां से आता है और इसे कैसे सर्कलेट किया जाता है यदि आपको Bitcoin के बारे में जानकारी है तो अच्छी बात है यदि नही पता है तो मैं आपको अपने पोस्ट Bitcoin Mining क्या है और Bitcoin Mining Kaise Kare जाते हैं, Detail में बताएंगे।

Bitcoin Mining क्या है | Bitcoin Mining Kaise Kare Step By Step

बिटकॉइन माइनिंग का नाम सुनकर आपके दिमाग में यही आता होगा कि क्या बिटकॉइन माइनिंग कोयले और Dimomd जैसे खानों से निकलता होगा तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं बिटकॉइन mining का मतलब गोल्ड और डायमंड की mining से नहीं है लेकिन Process कुछ उसी प्रकार से है जैसे गोल्ड और डायमंड mining करने के लिए खुदाई करनी पड़ती है तब जाकर गोल्ड और डायमंड मिलते हैं ठीक उसी प्रकार बड़े-बड़े कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की मदद से माइनस बिटकॉइन को Genrate करते हैं।

Bitcoin Miners का काम सिर्फ बिटकॉइन जनरेट करना नहीं होता है बल्कि miners बिटकॉइन या cryptocurrency के ट्रांजैक्शन की डिटेल भी Black chain में save करना होता है।

हम सभी जानते है कि Cryptocurrency एक Decentralised currency है इसका मतलब यह है कि किसी भी कंट्री का कोई अधिकार नहीं है इसका डाटा दुनिया भर में अलग-अलग देशों में बैठे हजारों की संख्या में Miners Control करते हैं इसीलिए इसको एक Decentralized सिस्टम कहा जाता है।

अगर आपने बिटकॉइन के जरिए कभी किसी को पेमेंट की है और आपने अपने Wallet से उसी दूसरे आदमी के बैलेंस में बिटकॉइन ट्रांसफर किए हैं तो इसमें miners की अहम भूमिका होती है उन्ही की वजह से आपका ट्रांसफर कंप्लीट हो पाता है और वो सारी डिटेल ब्लैकचैन में सेव करते जाते हैं।

Bitcoin Mining Kaise Kare

मैं आपको बताऊंगा बिटकॉइन को mine कैसे किया जाता है बिटकॉइन को mine करना बहुत ही आसान है यह ज्यादा कठिन काम नहीं है अगर आप alogirithim और बड़े mathematics के फार्मूले को बेहतरीन तरीको से जानते है तो आप Bitcoin से Mining आसानी से कर सकते है।

Mathematics के ज्ञान के अलावा भी आपके पास Specialized Hardware और एक Bitcoin Mining Software भी होने चाहिये जिससे Hardware आपके system को externally मजबूत बनाते हैं तो software internally system को मजबूत बनाते हैं software और Hardware की मदद से mining सकते हैं।

मैं आपको पहले भी बता चुका हूं Miners का काम केवल Bitcoin Generate करना नहीं होता है बल्कि Transaction Process को पूरा करना भी होता है जिसके बदले Miners को Bitcoin Mine करने का पैसा भी मिलता है उसके साथ साथ Miners को Transaction Fees भी मिलती है।

Mining कैसे Bitcoin को सुरक्षित रखता है?

Bitcoin में Mining के द्वारा एक Competitive Lottery के जैसे Model बनता है जिससे की यह नामुमकिन की है किसी के पक्ष में की वो लगातार नये transaction के block को जोड़ सके block chain में ऐसा करने से Bitcoin की लेन देन बहुत ज्यादा सुरक्षित होती है जिसके कारण आपके पास block के कुछ Transaction control करने की ताकत होती है।

इसकी वजह से कोई भी व्यक्ति Block chain में कुछ भी हेर फेर बदल नही सकता है mining की बदौलत किसी Transaction को Reverse नही किया जा सकता है जिस वजह से Bitcoin सुरक्षित माना जाता है।

क्या आप Bitcoin Mining कर सकते है?

जब बिटकॉइन की शुरुआत हुई थी तो तब miners नही हुआ करते थे जिसकी वजह से कोई भी अपने Computer के CPU से कोई भी नए नए Block खोले जा रहा था लेकिन बाद में जैसे जैसे ही Bitcoin प्रसिद्ध होता गया वैसे वैसे लोग Mining करना शुरू कर दिए जिससे Block को ढूंढना मुश्किल हो गया है।

आज के Digital ज़माने में नये नये Advance Specialized Hardware market में आ गये है जिससे अब Mining करना बहुत ही आसान हो गया है।

7 Facts About Bitcoin Mining in Hindi

  1. बिटकॉइन सीमित है, यानी कि पूरा मिलाकर मात्र 21 मिलियन (2,10,00,000) बिटकॉइन ही पूरी दुनिया में मौजूद है।
  2. लोग जितनी तेजी से बिटकॉइन जनरेट करेंगे उतनी ही तेजी से बिटकॉइन माइनिंग मुश्किल(Bitcoin Difficulty) में बढ़ेगी।
  3. बिटकॉइन को कुछ इस तरीके से बनाया गया है की आप जितनी भी तेजी से बिटकॉइन माइन करें बिटकॉइन मीनिंग साल 2140 में ही ख़त्म होगा।
  4. जब कोई व्यक्ति बिटकॉइन का कोई ट्रांजैक्शन करता है तो वह ट्रांजैक्शन ब्लॉकचेन नेटवर्क (Blockchain Network) से जुड़ जाता है। इस ट्रांजैक्शन को बिटकॉइन माइनिंग के द्वारा Verify किया जाता है।
  5. बिटकॉइन की Hashing Power या Calculating Power बिटकॉइन माइनिंग के तेजी के ऊपर निर्भर करता है।
  6. Bitcoin Miners का काम सिर्फ बिटकॉइन जनरेट करना नहीं होता है बल्कि miners बिटकॉइन या cryptocurrency के ट्रांजैक्शन की डिटेल भी Blackchain में save करना होता है।
  7. आपके पास Spacialized Hardware और एक Bitcoin Mining Software भी होने चाहिये जिससे Hardware आपके system को एक्सटर्नली मजबूत बनाते हैं तो सॉफ्टवेयर इंटरनली सिस्टम को मजबूत बनाते हैं software और Hardware की मदद से mining सकते हैं।

Bitcoin FAQ in Hindi

Q.1 Bitcoin की Mining कैसे करें?

आपके पास Spacialized Hardware और एक Bitcoin Mining Software भी होने चाहिये जिससे Hardware आपके system को एक्सटर्नली मजबूत बनाते हैं तो सॉफ्टवेयर इंटरनली सिस्टम को मजबूत बनाते हैं software और Hardware की मदद से mining सकते हैं।

Q. 2 बिटकॉइन ब्लैक क्या है?

Black chain Technology, एक प्लेटफॉर्म हैं जहां ना सिर्फ Digital Currency बल्की किसी भी चीज को डिजिटल बनाकर उसका रिकॉर्ड रखा जा सकता है। यानी ब्लॉकचैन एक डिजिटल लेजर हैं। वहीं बिटक्वॉइन एक डिजिटल माध्यम है, जिसके जरिए हम और आप या कोई अन्य कुछ चीजें बेंच औऱ खरीद सकता है।

Q. 3 बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करता है?

बिटकॉइन एक virtual currency है. जैसे बाकि currencies होते है Rupee, Dollar इत्यादि ठीक उसी तरह Bitcoin भी एक digital currency है. ये बाकि currencies से बिलकुल अलग है क्यूंकि Bitcoin को ना ही हम देख सकते हैं ना ही उसे पैसों की तरह छू सकते हैं. Bitcoin को हम सिर्फ online wallet में store करके रख सकते हैं.

Q. 4 बिटकॉइन की शुरुआती कीमत कितनी थी?

Indian cryptocurrency Xxchange WazirX के अनुसार, खबर लिखने तक Bitcoin (BTC) की भारत में कीमत 33 लाख रुपये के आसपास चल रही थी।

Q.5 Cryptocurrency कैसे काम करता है?

क्रिप्टोकरेंसी असल में Blockchain के माध्यम से काम करती है। यानि कि इसमें लेन-देन का रिकॉर्ड रखा जाता है। साथ ही Powerful Computers द्वारा इसकी निगरानी की जाती है, जिसे Cryptocurrency Mining कहा जाता है। और जिनके द्वारा यह Mining की जाती है, उन्हें Miners (माइनर्स) कहा जाता है

Q. 6 फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए?

1. Shop online
2. Crypto Interest Account Open करें
3. सर्वे में पार्टिसिपेट कर फ्री बिटकॉइन कमाए

Q. 7 प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी कौन कौन सी है?

क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिस पर किसी का अधिकार नहीं होता। यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है। आमतौर पर इसका प्रयोग किसी सामान की खरीदारी या कोई सर्विस खरीदने के लिए किया जा सकता है।क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिस पर किसी का अधिकार नहीं होता। यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है। आमतौर पर इसका प्रयोग किसी सामान की खरीदारी या कोई सर्विस खरीदने के लिए किया जा सकता है।

Final Word

आज की इस पोस्ट में हमने आपको Bitcoin Mining Kaise Kare के बारे में पूरी Detail में बताया उम्मीद करता हु मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा यदि हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए गए Social Media Handle Button जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram और Twitter पर ज़रूर share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हमारा ये आर्टिकल पहुँचे और उसे पढ़ कर लोग Bitcion से पैसे कमा सके धन्यवाद।

Read More :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here