Best Chest Workout – Chest Workout in Hindi

0
516
Best Chest Workout - Chest Workout in Hindi
Best Chest Workout - Chest Workout in Hindi

दोस्तो कौन नही चाहता है कि उसका भी एक मस्कुलर बॉडी हो और कोई भी टी सर्ट पहने तो वो फिट हो तो दोस्तो आज हम Chest Workout in Hindi के बारे मे बताने वाले है कि कैसे आप एक मस्कुलर चेस्ट बना सकते है और आप एक आकर्षण बॉडी के मालिक बन सकते है। 

कितने लोग तो ये सोचते है कि बॉडी या चेस्ट सिर्फ जीम मे ही बनाया जा सकता है क्योकि उनका ये मानना है जीम मे अच्छे – अच्छे मशीन होते है जिसे use करके बॉडी के हर पार्ट को ट्रेन किया जा सकता है। 

चेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए आपको सही टेक्निक और फोकस कि जरूरत होती है जिसकी वजह से आप जीम या घर पर भी एक आकर्षण चेस्ट बना सकते है हालाँकि चेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए ये समझना बहुत जरूरी होता है कि workout करने से किस तरह चेस्ट का साइज बढ़ता है। 

Chest exercise 

अगर आप चेस्ट का साइज बढ़ाने मे सीरियस है तो आपको इसपे फोकस करना होगा आप workout कही भी करे जीम Home मे करे इस बात को जरूर याद रखे कि जो भी आप exercise कर रहे है उसमे आपको हर 2-3 दिन मे आपको रेप बढ़ाना है जिससे आपका स्टेमिना लेवल भी बढ़ता रहे । 

आपके चेस्ट पर प्रेशर पड़े जैसे कि आज आपने 40 pushup किये तो कल या 2 दिन बाद 43-45 pushup कीजिए ऐसा आपको ऐसे ही बढ़ाना है जिससे आपके चेस्ट पर प्रेशर पड़े। 

इस बात को जरूर याद रखे कि इस स्टेप को फॉलो करना इतना आसान नही होता है हर दिन आप जोश मे नही रहते है कि इतना आप exercise कर पाए इसके लिए आपको विशेष डाइट कि आवस्यकता होती है। 

इसके लिए आपको रेगुलर विटामिन कैप्सुल्स की जरूरत पड़ सकता है जो आपके बदन को चुस्त रखता है इस बात को आप नजर अंदाज नही कर सकते है ये विटामिन कैप्सुल्स मल्टीवीटामिन कैप्सूल होते है जो exercise मे बहुत ज्यादा मदद करते है। 

1. चेस्ट की exercise करने के लिए आपको अपने स्टेमिना पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योकि इसी के वजह से आप अपने बॉडी को ग्रो कर सकते है। 
2. बाहर के चीजो को खाना बंद करना होगा आप ड्राई फ्रूट ले और चिकन हर 2-3 दिन मे लेगे तो ये आपके बॉडी मास के लिए बहुत अच्छा होता है। 
3. कम खाने मे ज्यादा एनर्जी वाले चीजो को खाये मौसमी का जूस पिये जिससे आपके बॉडी मे एनर्जी ज्यादा होगा और exercise मे अपने रेप को भी बड़ा पायेंगे।  
4. ज्यादा आप विटामिन C का सेवन करे और प्रोटीन को आधा करे जिससे आपके चेस्ट का साइज बड़ने के साथ कटिंग भी हो। 

Gym मे चेस्ट के कितने exercise करे

अगर आप जीम जाते है और जीम मे चेस्ट का exercise करने के लिए अनेक मशीन को देखकर कंफ्यूज हो जाते है कि कौन सा चेस्ट के लिए बढ़िया exercise है तो आपको ज्यादा सोचने कि जरूरत नही है। 

बॉडी को फैट से कटिंग बॉडी मे 3- 4 month का समय ही लगता है जो ये बहुत ही हार्ड होता है चेस्ट का exercise करने के लिए आप 4-6 कोई भी exercise को चुने और इन्हे ही आप वजन अनुसार 14-17 रेप लगाए ये वजन इतना हल्का भी नही होना चाहिए और ना ही ज्यादा हेवी , आपको बैलेंस बनाकर वजन को करना है और जैसा कि मैं उपर ही आर्टिकल मे बताया कि आप कोई भी exercise करे तो आपको हर दिन आपको बड़ाना है ताकि आपके चेस्ट पर प्रेशर पड़ सके। 

चेस्ट को बढ़ाने के लिए ये बहुत जरूरी होता है कि आप हर exercise के number को बड़ाते जाये जब तक आप इस फॉर्मूला को नही संझेगे आप कितना भी exercise कर ले कितना भी डाइट फॉलो कर ले आप बॉडी के किसी भी पार्ट को इंक्रिज नही कर पायेंगे।

अगर आप घर पर भी exercise करे तो इस स्टेप को फॉलो करे बिना इसके आप कुछ नही कर पायेंगे कितने लोग है जो खुद घर पर exercise करके मस्कुलर चेस्ट बनाये है अगर आप घर पर exercise करते है तो आप pushup करे mugdar भाजे जो देसी excercise है। 

Mugdar भाजने से हमारे चेस्ट मे बहुत तेजी से बदलाव होता है और कलाईया मजबूत होती है एक तरह से कहा जा सकता है mugdar भाजने से बॉडी बहुत तेजी से इंक्रिज होती है आपको ज्यादा सेट की झंझट भी नही होती है। 

मुग्दर से चेस्ट कैसे बनाये

दोस्ती बॉडी बनाने का सबसे बेस्ट तरीका है मुग्दर जो सबको नही पता होगा इसके 30 मिनट रेगुलर exercise करने से आप 2 महीने मे आप फर्क दिखेगे कि ये कितना कारगर है।

मुग्दर से चेस्ट कैसे बनाये
मुग्दर से चेस्ट कैसे बनाये


दोस्तो मुग्दर एक लकड़ी का बना होता है जो उपर का मुठिया होता है जिसे पकड़कर भाजा जाता है और नीचे का हिस्सा मोटा तथा भारी होता है इसके शुरू मे उपयोग करने से हफ़्तो दिन उग्लियो मे दर्द रहता है । 

अगर आप इसका प्रयोग नही करते है तो आप इसका प्रयोग जरूर करे अगर आप एक मस्कुलर चेस्ट चाहते है तो आपको इसके बारे मे जानना चाहिए  ये जीम के exercise करने से काफी हद तक अच्छा होता है इसके उपयोग से बदन गठिला बनता है और कलाईयो मे जान आता है। 

पोषण

Exercise करने के बाद पूरा बॉडी थक जाता है और मांस्पेसिया टूट जाती है जिसे रिकवर के लिए पोषण की जरूरत होती है exercise करने के बाद इसे लेना हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है। 

जब exercise कर रहे होते है तो आपको अपने डाइट का ध्यान देना चाहिए अगर आपका सही Protein Diet हुआ तो आप फुर्ती से और मन से exercise कर पायेंगे मसालेदार सब्जियों से दूर रहे, प्रोटीन के चक्कर मे ज्यादा प्रोटीन का सेवन ना करे, मीठे चीजो के सेवन से खुद को दूर रखे। 

सुबह भीगे चने या ड्राई फ्रूट का सेवन करे दाल का सेवन करे और ऐसे चीजो का सेवन करे जो प्रोटीन फैट कम हो और विटामिन C ज्यादा हो विटामिन C के वजह से ही आप फुर्ती से exercise लम्बे समय तक कर पायेंगे। 

Exercise शुरू करे मल्टीवीटामिन के साथ 

क्या आपको पता है कि मल्टीवीटामिन का exercise करने के दौरान हमारे बॉडी मे इनका क्या रोल होता है और इनके सेवन से हमारे बॉडी कितना फायदा होता है आज मल्टीवीटामिन के बारे मे बहुत से अफवाह हो गये है जिसके वजह से कितने लोग इनका सेवन करने से डरते है। 

दोस्तों आमिर खान एक interview मे बताये है कि वो गजनी movie मे जो बॉडी बनाये है उसमे वो बॉडी को एक्टिव और fitness के लिए रेगुलर विटामिन कैप्सूल लेते थे तब जाके वो अपने बॉडी को मेंटेनस कर पाते थे आप चाहे तो कोई भी बॉडी बिल्डिंग man को देख लीजिये वो अपने बॉडी को बनाने के लिए मल्टीवीटामिन का सेवन किये है। 

आप रेगुलर एक ही समान एक ही काउंट से exercise करके चेस्ट के साइज नही बढ़ा सकते है जब हम exercise करने लगते है तो हमारे शरीर का कैलोरी ज्यादा खपत होने लगता है और इसको पूरा करने के लिए और ताकत कि जरूरत पड़ती है जो हमे मल्टीवीटामिन से मिलता है। 

Mind को Active रखे

ये बहुत जरूरी है कि जब आप exercise कर रहे हो या तय कर लिया है कि एक मस्कुलर चेस्ट बनाना है तो आपको अपने माइंड को एक्टिव करना चाहिए आपको भटकना नही है क्योकि भटकने वाले व्यक्ति सिर्फ हफ्ते वाले होते है जो जीम जोइन करते है जोश के साथ और वो बहुत जल्द शांत भी हो जाता है। 

एक मस्कुलर और आकर्षण चेस्ट बनाना तभी मुमकिन है जब आप माइंड से भी एक्टिव है फोकस करने वाले है अगर आप इन सब चीजो से फिट है तो आप जरूर एक आकर्षण चेस्ट बना पायेंगे। 

गलत चीजो मे ना पड़े वैसे भी गलत चीजे हमेशा नुकाशनदेय होता है उन चीजो को दूर करे जो आपको ध्यान भटकाते हो सके तो माइंड को एक्टिव करने के लिए 15 मिनट ध्यान करे जिससे आपको exercise करने मे कोई दिक्कत नही आयेगा। 

क्या कर्डियो exercise से चेस्ट का लुक अच्छा होगा ? 

चेस्ट का साइज बढ़ाने मे तभी टाइम लगता है या नही बनता है जब चेस्ट पर फैट होता है चौडा सीना और टाईट सीना के लिए आपको कर्डियो exercise भी जरुर करना चाहिए चेस्ट तभी अच्छा लगता है जब उसमे थोड़ा कटिंग होता है। 

कितने लोगो का सीना तो ढीला होता है अधिक चेस्ट का साइज होने के बाद वो आकर्षण नही दिखता है इसका कारण ये है कि उसमे फैट कि मात्रा है हर exercise के साथ कर्डियो exercise करने से उसमे कटिंग होने लगती है चेस्ट का exercise करने से पहले आप 20 मिनट कर्डियो exercise जरूर करे ये कर्डियो exercise कौन – कौन से है। 

कर्डियो exercise वो exercise होती है जिसे करने पर आपकी सांसे तेज हो जाती है जैसे रस्सी कूदना , दौरना स्विमिंग करना , डांसिंग करना वे सभी exercise जिसे करने मे आपकी सांसे तेज हो जाती है इसे आप रेगुलर करे इस बात को तैय कर ले कि चाहे कुछ भी हो जाये आपको करना ही करना है कर्डियो exercise, अगर आप इसे फॉलो करते है तो 100℅ चेस्ट का साइज बढ़ाने मे कामयाब हो जायेगे।

Final Word On Chest Workout in Hindi

उम्मीद करता हूँ दोस्तो Chest Workout in Hindi आपको ये लेख पसंद आया होगा ये टिप्स प्रेटिकली किया हुआ है जिसका रिजल्ट बहुत अच्छा मिला है आप लोगो मे से कितने ऐसे भाई लोग होगे जिनको चेस्ट बनाने मे दिक्कत आता है अगर आप भी इन process को फॉलो करते है तो आप जरूर एक सुडोल चेस्ट बना पायेंगे धन्यवाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here