Chetan Sakariya Biography in Hindi, Age, Height, Brother And Net Worth

0
28
Chetan Sakariya Biography in Hindi, Age, Height, Brother And Net Worth
Chetan Sakariya Biography in Hindi, Age, Height, Brother And Net Worth

आज हम आपको भारतीय टीम के चमकते सितारे Chetan Sakariya Biography in Hindi के बारे मे बतायेंगे जिन्होंने अपनी गेंदबाजी के दम पर लाखों लोगों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब रहे है। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को Rajasthan royals ने 1.20 करोड़ रुपए में खरीदा था।

पहले ही मैच में चेतन सकारिया ने 4 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट चटका डाले जिसमे Kings XI Punjab के Capitan KL Rahul का विकेट शामिल है इसी के साथ वह रॉयल्स की टीम की ओर से IPL 2021 के पहले मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए।

अगर आप लोग चेतन के बारे में पूरे detail में पढ़ना चाहते है तो Chetan Sakariya Biography in Hindi को पूरा पढिये इसमे चेतन सकारिया के Age, Height, Brother Father, Career, Family, Net Worth and Highest Fastest Bowling के बारे बताऊंगा।

Chetan Sakariya Biography in Hindi, Age, Height, Brother And Net Worth

Chetan Sakariya का जन्म 28 फरवरी 1998 को Vartej, Bhavnagar, Gujarat, India के एक गरीब परिवार में हुआ था उनके पिता का नाम कांजीभाई सकरिया है जो एक पेशे से टेम्पो ड्राइवर के रूप में काम करते थे, 9 May 2021 को चेतन सकरिया के पिता की COVID-19 से Death हो गयी है। इनकी माता का नाम वर्षाबेन सकारिया है और बहन का नाम जिग्नाशा सकारिया है इनका एक भाई भी था जिनका नाम राहुल सकारिया था, साल 2021 में जब सकारिया सौराष्ट्र की तरफ से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेल रहे थे तो उनके भाई ने सुसाइड कर लिया था।

सकारिया ने Vidya vihar High School से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की और वह अपने स्कूल की तरफ से क्रिकेट खेलतें थे एक दिन वह जिला टूर्नामेंट में अपने स्कूल की तरफ से खेल रहे थे जहां उन्होंने शहर के प्रसिद्ध क्रिकेट Academy के कोच राजेंद्र गोयल का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया।

वास्तविक नामचेतन सकारिया 
निक नामचीता
व्यवसायक्रिकेटर (गेंदबाज)
जन्म की तारीख28 फरवरी 1998
उम्र23 वर्ष (2021 में)
जन्मस्थलवर्त्ज, भावनगर, गुजरात, भारत
गृहनगरवर्त्ज, भावनगर, गुजरात, भारत
वर्तमान पताअहमदाबाद, गुजरात, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू धर्म
बॉलिंग स्टाइललेफ्ट हैंडेड मीडियम पेसर
जर्सी संख्याODI में:  डिड नॉट प्लेटेस्ट में: डिड नॉट प्ले
आईपीएल में: 28
इटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यूटेस्ट: नहीं खेला ODI: डिड नॉट प्ले
T20:  नहीं खेला
IPL डेब्यूआईपीएल: बनाम पंजाब किंग्स, अप्रैल 12, 2021
ऊंचाईसेंटीमीटर में: 173 सेमीमीटर में: 1.73 मीटर
फ़ीट में: 5 .7 ”फीट
किलोग्राम में वजन53 किग्रा
आंख का रंगगहरे भूरे रंग
बालों का रंगकाला
माता-पितापिता: कांजीभाई सकरिया (टेंपो चालक)
माँ: वर्षाबेन सकरिया
भाई-बहन भाई: राहुल सकारिया (2021 में आत्महत्या) बहन:  जिगनाशा सकारिया

Chetan Sakariya Age

Chetan Sakariya अपनी Body को फिट रखने के लिये सुबह और शाम दोनों समय Gym में घंटो समय बिताते है इसके अलावा भी वो क्रिकेट के मैदान में घंटो अभ्यास करते है जिसकी वजह से वह काफी फिट नजर आते है चेतन सकारिया का जन्म 28 फ़रवरी 1998 को हुआ था इनकी Age (2021) 23 years old है।

Chetan Sakariya Career

चेतन सकारिया ने 22 फरवरी 2018 को विजय हजारे ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए अपनी सूची ए की शुरुआत की जिसमे उन्होंने 20 नवंबर 2018 को रणजी ट्रॉफी 2018 -19 में सौराष्ट्र के लिए प्रथम श्रेणी में Debut किया और पांच विकेट लेकर पहली पारी में चेतन सकारिया ने तो कमाल कर दिया।

चेतन ने 21 फरवरी 2019 को 2018-19 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए T20 में Debut किया और फरवरी 2021 में, सकारिया को आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 2021 प्रीमियर लीग से पहले खरीदा था। वह राजस्थान रॉयल्स की टीम में शामिल होने से पहले रॉयल्स चैलेंजर्स बंगलोर के लिये नेट पर गेंदबाजी किया करते थे। चेतन आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स में शामिल होने के बाद 12 अप्रैल 2021 को पंजाब किंग्स के खिलाफ पदार्पण किया। चेतन को रॉयसल ने 1.20 करोड़ में खरीदा था।

Chetan Sakariya Height

Chetan Sakariya की Height काफी अच्छी है जिसकी वजह से दिखने में काफी अच्छे लगते है उनकी आंखों का रंग Dark Brown है और उनके बालो का रंग काला है। चेतन सकारिया की Height 5 Feet 7 Inch है।

Chetan Sakariya Education

चेतन सकारिया ने 12th तक ही पढ़ाई की है क्योंकि उनके हालात बहुत बुरे थे जिसकी वजह से वो पढ़ाई करने में असमर्थ रहे है चेतन गुजरात के भावनगर में पढ़ने वाले वेटर्ज नामक ग्रामीण इलाके से हैं।

सकारिया ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गाँव के एक ग्रामीण स्कूल से प्राप्त की इसके बाद चेतन ने विद्या विहार हाई स्कूल से 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएँ दीं। 12 वीं तक पढ़ाई करने के बाद चेतन ने पढ़ाई छोड़ दी, उसके बाद उन्होंने अपना सारा ध्यान केवल क्रिकेट पर केंद्रित करना शुरू कर दिया, जिसके कारण वह आज यहाँ तक पहुँच पाए हैं।

Chetan Sakariya Family

चेतन सकारिया का जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था इनके पिता का नाम कांजीभाई साकरिया है जो पेशे से एक टेम्पो ड्राइवर है इनके पिता हर रोज टेम्पो चलाते तो इनके घर का खर्चा चलता था 9 May 2021 को चेतन साकरिया के पिता की COVID-19 से Death हो गयी है। इनकी माता का नाम वर्षाबेन साकरिया है।

माता पिता के अलावा घर में एक बहन भी है जिनका नाम जिग्नाशा सकारिया है और एक भाई भी था जिसका नाम राहुल सकारिया था साल 2021 में उनके छोटे भाई ने किसी कारण से आत्महत्या कर लिया। ऐसे स्थिति में चेतन ने खुद को संभाला और क्रिकेट को अपना कैरियर बनाया।

Chetan Sakariya Brother (Death Story)

आपको बता दु चेतन सकारिया के भाई का नाम राहुल सकारिया है जब चेतन सकारिया 2021 में सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी टीम सौराष्ट्र के लिये खेल रहे थे तब उनके छोटे भाई राहुल ने अपने गांव अपने घर भावनगर में किसी कारण आत्महत्या कर लिया।

इतना बड़ा हादसा होने के बावजूद भी घर वालो ने चेतन से यह बात 10 दिनों तक छुपा कर रखी ताकि चेतन अपने खेल पर फोकस कर सके जब भी चेतन अपने छोटे भाई के बारें में माता पिता से पूछते थे तब उनके घर वाले बात को घुमा देते थे।

जब टूर्नामेंट खत्म हुआ तो चेतन को अपने भाई के आत्महत्या वाली का पता चला तब वो अपने घर वालो से एक हफ्ते तक बात नही किये अपने छोटे बेटे को याद करते हुए उनकी माँ कहती है कि –

“मुझे आशा है कि हम जिस पीड़ा और संघर्ष से गुजरे हैं, उससे कोई नहीं गुजरता। मेरा दूसरा बच्चा, एक बेटा जो चेतन से एक साल छोटा था, उसने एक महीने पहले आत्महत्या कर ली थी। चेतन उस समय सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेल रहे थे, जिसे उन्होंने छठे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया। हमने उन्हें अपने भाई की मृत्यु के बारे में पहले 10 दिनों तक सूचित नहीं किया क्योंकि हम नहीं चाहते थे कि उनका खेल प्रभावित हो। हमने उसे बताया कि उसका पिता ठीक नहीं था। ”

Chetan Sakariya Net Worth

सूत्रों के मुताबिक चेतन सकारिया की कुल Net Worth की बात करें तो उन्हें आईपीएल में खेले गए क्रिकेट मैच के लिए लगभग 1 लाख से 1.50 लाख मिले। उन्हें आईपीएल में खेलने के लिए आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स से प्रति वर्ष ₹ 1.4 करोड़ मिले हैं। उनकी कमाई के मुख्य स्रोत एक क्रिकेट मैच और कुछ विज्ञापन हैं। चेतन सकारिया की कुल सम्पत्ति 1.4 करोड़ रुपये है।

10 Interesting fact about Chetan Sakariya

  1. चेतन सकारिया ने 12 April 2021 में राजस्थान रॉयल्स के लिए पंजाब किंग्स के विरुद्ध अपना IPL डेब्यू किया, और अपने पहले ही मैच में ३ विकेट लेकर शानदार करियर की शुरुवात की।
  2. चेतन सकारिया की माँ ने एक Interview में बताया की, चेतन के पास पैसे आने के बाद वह सबसे पहले राजकोट में हमारे लिए घर लेने की सोचेगा।
  3. बड़े होने के दौरान चेतन सकारिया एक बल्लेबाज बनना चाहते थे, लेकिन अंत में उन्होंने अपनी रुचि तेज गेंदबाजी में बदल दी।
  4. उन्होंने 16 साल की उम्र तक किसी भी प्रकार की क्रिकेट कोचिंग प्राप्त नहीं की थी, इससे पहले कि वे टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने के लिए खुद को प्रशिक्षित करते थे।
  5. राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के बीच बोली युद्ध के बाद चेतन सकारिया 2021 में राजस्थान रॉयल्स में खिलाड़ी की नीलामी में शामिल हुए। वह INR 1.20 करोड़ में बेचा गया था।
  6. चेतन सकारिया ने रॉयल चैलेंजर बैंगलोर टीम के साथ संयुक्त अरब अमीरात में पिछले सीजन में नेट गेंदबाज के रूप में यात्रा की।
  7. चेतन सकारिया ने विज्ञान में 12 वीं पूरी की थी और इसलिए, उनके पिता चाहते थे कि वह एक इंजीनियर बने, लेकिन, उनके दिमाग में अन्य योजनाएं थीं।
  8. चेतन सकारिया अपने परिवार में एकमात्र प्रदाता थे। उनके पिता, जो एक टेम्पो चालक थे, वे अस्वस्थता से पीड़ित थे और अपने क्रिकेट का खर्च वहन करने में असमर्थ थे।
  9. चेतन सकारिया के मामा ने उन्हें अपने खर्चों को कवर करने में मदद की और अपने स्टेशनरी पर नौकरी प्रदान करके अपने क्रिकेट को जारी रखा।
  10. चेतन सकारिया को अपने शरीर पर अधिक काम करने के कारण उनके ग्लूट पर चोट लगने और पीठ पर स्ट्रेस फ्रैक्चर का सामना करना पड़ा और वह लगभग एक साल से बाहर थे।

चेतन सकारिया से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल (FAQ)

Q.1 चेतन साकरिया के गांव का क्या नाम है?

Answer. Chetan Sakariya का जन्म 28 फरवरी 1998 को Vartej, Bhavnagar, Gujarat, India के एक गरीब परिवार में हुआ था उनके पिता का नाम कांजीभाई सकरिया है जो एक पेशे से टेम्पो ड्राइवर के रूप में काम करते थे

Q.2 चेतन साकरिया का पूरा नाम क्या है?

Answer. चेतन सकारिया का पूरा नाम Chetan Sakariya है और इनका nick नाम Cheetah इनका profession Cricket (Bowler) है।

Q.3 चेतन साकरिया की ऊँचाई क्या है?

Answer. Chetan Sakariya की Height काफी अच्छी है जिसकी वजह से दिखने में काफी अच्छे लगते है उनकी आंखों का रंग Dark Brown है और उनके बालो का रंग काला है। चेतन सकारिया की Height 5 Feet 7 Inch है।

Final Word

आज की इस आर्टिकल में हमने Chetan Sakariya Biography in Hindi के बारे में Detail में जाना की किस प्रकार टेम्पो ड्राइवर का बेटा अपने मेहनत और काबिलियत के दम पर IPL T20 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है।

उम्मीद करता हु मेरे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल आपको जरूर पसन्द आया होगा यदि हां तो इस Article को नीचे दिये गये Social Media Handle Button से Facebook, Instagram और Twitter पर ज़रूर share करे।

और मेरे द्वारा लिखे गये आर्टिकल में कही भी त्रुटि हो तो हमे comment Box में Comment करके ज़रूर बताये ताकि हम सुधार कर सके धन्यवाद।

ये भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here