कॉर्न फ्लोर क्या हैं – Corn Flour in Hindi और इसके 4 बेहतरीन उपयोग

0
1070
कॉर्न फ्लोर क्या हैं - Corn Flour in Hindi और इसके 4 उपयोग
कॉर्न फ्लोर क्या हैं - Corn Flour in Hindi और इसके 4 उपयोग

क्या आपको पता है कि Corn Flour क्या है? (What is corn flour in Hindi) और Corn Flour कैसे बनता है? अगर आप इन सभी चीजों के बारे में नहीं जानते हो तो आज की इस आर्टिकल में, मैं आपसे बात करने वाला हूं कॉर्न फ्लोर क्या है इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ने का प्रयास कीजिएगा जिससे कि आपको पूरी तरह से समझ में आ जाए की Corn Flour क्या होता है? जिन लोगों को ग्लूटेन से समस्या होती है उन लोगों के लिए हमने Gluten Free Diet Chart in Hindi में हमने बता रखे हैं जिसे आप पढ़ सकते हैं।

यह विभिन्न देशों में Corn Starch या Corn flour के रूप में भी जाना जाता है, यह मक्के की गुठली से निकाला गया सफेद स्टार्च पाउडर है। आटे को गुठली से पिसा जाता है, जबकि स्टार्च गिरी के भ्रूणपोष से प्राप्त किया जाता है। मक्के का आटा हल्के सफेद रंग का होता है और लगभग बेस्वाद होता है। तो चलिए अब हम आपको Corn flour क्या है के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

कॉर्न फ्लोर क्या हैं – What is Corn Flour in Hindi?

Corn flour सूखे मकई के दानों (maize) को पीसकर बनाया गया एक अच्छा पाउडर है। Corn Flour स्वाभाविक रूप से लस मुक्त होता है, जिसका अर्थ है कि मकई के आटे की विशेषता वाले पके हुए माल में गेहूं के आटे के समान वृद्धि नहीं होगी, लेकिन वे निविदा (tender) और मकई के स्वाद से भरपूर होंगे।

Corn Flour का उपयोग पुडिंग (puddings) और इसी तरह के व्यंजनों के लिए बाध्यकारी एजेंट (binding agent) के रूप में किया जाता है। यह आमतौर पर सूप, स्टॉज, सॉस और अन्य व्यंजनों के लिए मोटाई के रूप में प्रयोग किया जाता है। मकई के आटे का उपयोग इतालवी व्यंजनों में ब्रेडिंग (breading) के रूप में किया जाता है। Corn Starch, चीनी और दूध  से आप हलवा बना सकते हैं।

गर्म व्यंजन बनाते समय मक्के के आटे और ठंडे पानी को मिलाने से पहले उसका पेस्ट बनाना बहुत जरूरी है। यह आटे की गांठ को रोकता है। मकई स्टार्च युक्त पके हुए नुस्खा को फ्रीज नहीं करना चाहिए। मकई का आटा डालने से पकवान की ताजगी से समझौता किया जाता है।

Corn Flour कैसे बनाया जाता है?

Corn Flour बारीक पिसे हुए मकई (maize) के दानों से बनाया जाता है। अधिकांश मकई का आटा सूखे पीले मकई से बना है, कर्नेल के उपरी में एक छोटे से दांत के साथ एक किस्म। मिलर पूरे मकई के दानों से सख्त बाहरी पतवार और पौष्टिक रोगाणु को हटाते हैं, फिर धातु के रोलर्स का उपयोग करके गुठली को बारीक पाउडर में पीसते हैं। स्टोन-ग्राउंड, साबुत अनाज मकई का आटा दुर्लभ है। इसमें अधिक पोषक तत्व और फाइबर होते हैं, लेकिन इसकी शेल्फ लाइफ कम होती है।

Corn Flour के 4 बेहतरीन उपयोग

Corn Flour के एक बैग का उपयोग करने के कुछ सबसे लोकप्रिय तरीके यहां दिए गए हैं या फिर आप इंटरनेट से कॉर्न फ्लोर के उपयोगों के बारे अधिक जानकारी ले सकते हैं-

1. Gluten free baking (लस मुक्त बेकिंग)

लस मुक्त आटे के रूप में, corn flour गेहूं रहित पके हुए माल के लिए ब्रेड से लेकर वफ़ल तक एक लोकप्रिय विकल्प है। कोई भी रेसिपी उपयोग करने से पहले मैं आपको बता दूं यदि आप Weight Loss करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट अच्छी रखनी चाहिए।

2. Breading (ब्रेडिंग)

दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में, corn flour लंबे समय से तले हुए खाद्य पदार्थों, जैसे कि झींगा (shrimp) को कोट करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह कॉर्नमील की किरकिरी के बिना एक सुखद मकई स्वाद और कुरकुरा क्रंच जोड़ता है।

3. Cakes (केक)

स्टोन फ्रूट अपसाइड-डाउन केक में मैदा और मक्के का आटा (corn flour) मिलाकर देखें। इस तरह से भी आप कॉर्नफ्लोर को उपयोग में लाकर लाभ उठा सकते हैं।

4. Chess pie (शतरंज पाई)

Chess pie एक बेहतरीन Corn recipes है जिसे आप कई सारे इंक्रीडिया एंड जैसे वॉटर वाइट शुगर एक और कौन अनिल और अन्य चीजें मिलाकर बना सकते हैं यह क्लासिक दक्षिणी पाई और भी बेहतर है जब आप मकई के आटे के लिए कस्टर्ड में कॉर्नमील (cornmeal) की अदला-बदली करते हैं।

Corn flour और Corn starch में क्या अंतर है?

Corn Flour एक प्रकार का आटा है जो मकई की गुठली को पीसकर बनाया जाता है, जबकि Cornstarch एक खाद्य सामग्री है जो मकई से शुद्ध स्टार्च निकालकर बनाई जाती है। Cornstarch का उत्पादन पूरे मकई की गुठली को भिगोकर और फिर नरम रोगाणु और भ्रूणपोष को अलग-अलग मिला कर किया जाता है। केन्द्रापसारक बल का उपयोग करके भिगोने वाले तरल, रोगाणु और एंडोस्पर्म से स्टार्च निकाला जाता है।

स्टार्च तब स्टॉज और सॉस में गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में उपयोगी होता है। गाढ़ेपन के रूप में, कॉर्नस्टार्च को आमतौर पर गर्म तरल में डालने से पहले घोल बनाने के लिए तरल के साथ मिलाया जाता है। यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में, “Corn flour” शब्द वास्तव में corn starch को संदर्भित करता है।

Frequently Asked Questions About Corn Flour (FAQs)

1. What is Corn Flour in Hindi?

Corn Flour एक प्रकार का आटा है जिसे सूखे साबुत मकई के दानों से बनाया जाता है। Corn Flour आमतौर पर पीला होता है, लेकिन यह सफेद या नीले रंग का भी हो सकता है जो मकई की विविधता के आधार पर उपयोग किया जाता है।

2. अरारोट और कॉर्न फ्लोर में अंतर क्या है?

Corn flour मकई की गुठली और उसके स्टार्च के भीतरी सफेद भाग से बना पाउडर होता है, जबकि अरारोट को अरारोट के पौधे की जड़ों से निकाला जाता है।

3. कॉर्न फ्लोर और मक्के के आटे में क्या अंतर है?

मक्के का आटा बनाने के लिए मक्के के दानों को सीधे पीस दिया जाता है जबकि कॉर्नफ्लोर मक्के के ऊपरी छिलके को निकाल कर पीटा जाता है यह सफेद और मुलायम होता है।

कॉर्न फ्लोर पर अंतिम शब्द

इस आर्टिकल के माध्यम से आप को Corn Flour क्या है? (What is corn flour in Hindi) के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और साथ में हमे आसा है कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा अगर आप आगे भी ऐसे ही लेख पढ़ने में रुचि रखते है तो हमारे इस Hindi Blog पर बने रहे और साथ इस इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

ये भी पढें

Rate this post
Previous articleHarnaaz Sandhu Biography in Hindi – 2021 Miss Universe हरनाज़ कौर संधू का जीवन परिचय
Next articleRufilo Se Loan Kaise Le | पाये ₹25000 तक Loan @ Apply Online
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here