Dawid Malan Biography in Hindi, Age, Height, Wife, IPL T20, Net Worth

0
32
Dawid Malan Biography in Hindi, Age, Height, Wife, IPL, Net Worth
Dawid Malan Biography in Hindi, Age, Height, Wife, IPL, Net Worth

Dawid Malan Biography in Hindi : David Malan एक अंग्रेजी क्रिकेटर हैं, जो England और Yorkshire के लिए खेलते हैं। बाएं हाँथ के बल्लेबाज डेविड मलान 20 मार्च 2021 तक आईसीसी T20 की बल्लेबाजी की रैंकिंग में प्रथम स्थान पर थें और उन्होंने T20 प्रारूप में अब तक की सर्वोच्च रेटिंग (915) हांसिल की। डेविड ने दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के बाबर आजम से 44 अंक की बढ़त बना कर रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया था। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Dawid Malan Biography in Hindi, Age, Height, Wife, IPL, Net Worth के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Dawid Malan Biography in Hindi, Age, Height, Wife, IPL, Net Worth

डेविड मलान का पूरा नाम Dawid Johannes Malan है। इनका जन्म 3 सितम्बर 1987 को हुआ था। महज 7 वर्ष की उम्र में ही वे और उनका परिवार साउथ अफ्रीका में बस गए। डेविड के पिता का नाम Dawid Malan Sr. तथा माता का नाम Janet Malan है। इनके पिता एक बिजनेसमैन हैं और इनकी माता हाउसवाइफ हैं। इसके अलावा डेविड की फैमिली में इनका एक भाई भी है, जिसका नाम Charl Malan है।

Quick Dawid Malan Biography in Hindi

नामडेविड मलान
पूरा नामDawid Johannes Malan
पेशाक्रिकेटर
जन्म3 सितम्बर 1987
उम्र34 वर्ष (2021 के अनुसार)
राष्ट्रीयताब्रिटिश
International Debut in ODI3 मई 2019 आयरलैंड के खिलाफ
International Debut in Test27 जुलाई 2017 साउथ अफ्रीका के खिलाफ
International Debut in T2025 जून 2017 साउथ अफ्रीका के खिलाफ
Jersey Number29
IPL Jersey99
IPL Teamपंजाब किंग्स
बैटिंग स्टाइललेफ्ट-हैंडेड
बॉलिंग स्टाइल राइट-आर्म्स लेग स्पिनर
पिता का नाम Dawid Malan Sr.
माता का नाम Janet Malan
भाई का नाम Charl Malan
Net Worth63 करोड़ रूपए

Dawid Malan Wife – डेविड मलान वाइफ

डेविड मलान की वाइफ का नाम Claire Mottram है। एक लम्बे समय की डेटिंग के बाद David Malan और Claire Mottram ने 17 अक्टूबर 2019 को शादी कर ली और डेविड के अभी कोई बच्चे नहीं हैं।

Dawid Malan Education – डेविड मलान एजुकेशन

डेविड मलान की प्रारंभिक शिक्षा साउथ अफ्रीका शिफ्ट होने के पश्चात् हुई। इन्होने पार्ल, साउथ अफ्रीका के Paarl Boys High School से की।  बचपन से ही क्रिकेट का पैशन होने से डेविड ने अपनी पढाई के साथ-साथ क्रिकेट पर भी ध्यान दिया। अपनी पढाई पूर्ण करने के पश्चात् बोलैंड के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया और उसके तुरंत बाद Middlesex में शामिल हो गए, जहाँ वे एक दशक से भी अधिक समय तक रहे।

Dawid Malan Career

डेविड मलान का जन्म इंग्लैंड में हुआ पर उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साउथ अफ्रीका से की। डेविड मलान ने तीनो प्रारूपों के मैच खेले तथा उन्होंने T20 की श्रृंखलाओं में सर्वोच्च प्रदर्शन किया। Dawid Malan की Biography in Hindi के अंतर्गत हम आपको डेविड के करियर के बारे में विस्तार से बताएँगे।

Domestic Career

Dawid Malan बांये हाँथ के बल्लेबाज के साथ-साथ लेग-स्पिनर गेंदबाज भी है। उन्होंने मूलरूप से 2005-06 में साउथ अफ्रीका में बोलैंड और 2006 में MCC Young Cricketers का प्रतिनिधित्व किया। 7 जुलाई 2006 को ज्वाइन करने के पश्चात् उसी दिन The Oval में Surrey के खिलाफ T20 Cup में पहला XI डेब्यू किया।

वर्ष 2008 में डेविड ने Middlesex की प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया, जिसमे उन्होंने नॉटआउट 132 रन की पारी खेली। डेविड ने 8 जुलाई 2008 को T20 विश्व कप के इतिहास में 24वा शतक मारा तथा Lancashire Lightning के खिलाफ क्वाटर-फाइनल में 54 गेंद में 103 रन की बेहतरीन पारी खेली।

इस बेहतरीन पारी ने डेविड को छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक मारने वाला पहला खिलाडी बना दिया और सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वर्ष 2018 सीजन के शुरुआत में तीनो प्रारूपों के लिए डेविड को Middlesex का कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया। कुछ समय बाद वर्ष 2019 में उन्होंने कप्तानी छोड़ दी और  Yorkshire के लिए खेलने को चार साल के कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किये।

International Career

वर्ष 2017 में Dawid Malan को T20 घरेलु श्रृंखला में इंग्लैंड की तरफ से साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलने के लिए चुना गया। उन्होंने अपने पहले मैच में ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ 78 रन बनाये और इंग्लैंड ने यह मैच जीत लिया। इस मैच के लिए डेविड मलान को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच के लिए डेविड को इंग्लैंड की टेस्ट टीम में शामिल किया गया।

27 जुलाई 2017 को डेविड मलान ने 5वे नंबर के बल्लेबाज के रूप में पहले टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। किन्तु दुर्भाग्यवस वह पहली पारी में Kagiso Rabada की यॉर्कर से 1 रन पर ही आउट हो गए तथा दूसरे मैच में भी सेलेक्टर्स को प्रभावित करने में असफल रहे, जिससे डेविड के टेस्ट करियर पर सवाल उठने लगे। हालाँकि डेविड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना स्थान बनाये रखा और टेस्ट में सर्वप्रथम 50 रन बनाये जिससे इंग्लैंड को पहला डे-नाइट टेस्ट मैच जीतने में मदद मिली।

डेविड को 3 मई 2019 को आयरलैंड के खिलाफ होने वाले ODI मैच में खेलने के लिए इंग्लैंड द्वारा ODI टीम में शामिल किया गया। उन्होंने इंग्लैंड के लिए अपने इस पहले एकदिवसीय मैच में 24 रन बनाये। इसके बाद डेविड को न्यूजीलैंड के खिलाड़ होने वाले T20 मैच के लिए इंग्लैंड की टीम में चुना गया।

8 नवंबर 2019 को डेविड मलान ने चौथे T20 मैच में अपना पहला शतक जड़ा। यह शतक किसी इंग्लैंड के बल्लेबाज द्वारा दूसरा सबसे तेज 48 गेंद में बनाया गया शतक था। डेविड ने 2020 में  पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड के सभी छह T20 मैच में 213 रन बनाये। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें सितम्बर 2020 में ICC T20 बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचा दिया।

Dawid Malan IPL Career

IPL 2021 Dawid Malan का पहला आईपीएल सीजन है। इस सीजन में डेविड पंजाब किंग्स की तरफ से खलेंगे। पंजाब किंग्स ने डेविड को आईपीएल की नीलामी में 1.5 करोड़ में अपनी टीम के लिए चुना है। इन्होने ऑस्ट्रेलियन बिग बेस में बेहतरीन प्रदर्शन किया तथा T20 मैच में मिला सफलता के कारण सभी की नजरे Dawid Malan पर टिकी हैं।

Dawid Malan Net Worth

डेविड मलान एक बाये हाँथ के अंग्रेजी क्रिक्केटर है, जो साउथ अफ्रीका में पले-बड़े। इनकी नेट वर्थ लगभग 8 से 10 मिलियन डॉलर के बीच है, जो की भारतीय रूपए में लगभग 63 करोड़ रूपए हैं।

FAQ

Q. Is Dawid Malan Afrikaans?

Ans: No he is british.

Q. What is age of David Malan?

Ans: 34 वर्ष (2021 के अनुसार)

Q. Who is the best t20 batsman?

Ans: David Malan

Q. Who is the No 1 T20 batsman in the world?

Ans: David Malan

Final Words to Dawid Malan Biography in Hindi

दोस्तों ! आपको हमारा ये आर्टिकल Dawid Malan Biography in Hindi, Age, Height, Wife, IPL, Net Worth कैसा लगा, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये। कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सभी सोशल मीडिया पर शेयर करें। अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

ये भी पढ़ें 👇

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here