डेबिट कार्ड क्या है | Debit Card in Hindi

0
66
Debit Card in Hindi
Debit Card in Hindi

Debit Card in Hindi : दोस्तों आज की पोस्ट की मदद से हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि डेबिट कार्ड क्या होता है (What is the Debit Card in Hindi) और यह कितने प्रकार के होते हैं, डेबिट कार्ड लेने के कौन-कौन से फायदे हैं, Debit Card को आप लोग apply कैसे कर सकते हैं, Debit Card work कैसे करता है, दोस्तों इन सभी के माध्यम से हम आज जानेंगे कि डेबिट कार्ड क्या है तो चलिए शुरू करते हैं।

What is Debit Card in Hindi | डेबिट कार्ड क्या है?

Debit Card यह एक ऐसा कार्ड है। जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है चाहे वह सेविंग अकाउंट हो या फिर करंट आपकी जानकारी के लिए बता दें जब आप किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवा दें हैं। तब उस समय बैंक अपनी तरफ से एक कार्ड जारी करता है उस कार्ड के जरिए आप एटीएम या फिर पीओएस टर्मिनल पर पैसे निकाल सकते हैं और अपने खर्चों का भी भुगतान करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपके अकाउंट से डेबिट कार्ड द्वारा अमाउंट को तुरंत काट लिया जाता है। आपको हम बता दें बैंक अपनी तरफ से आपको मुफ्त में डेबिट कार्ड प्रोवाइड कर आता है। डेबिट कार्ड एक तरह का पेमेंट कार्ड है। आप इसकी मदद से आसानी से अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। डेबिट कार्ड को हम सिंपल लैंग्वेज में एटीएम कार्ड कहते हैं। डेबिट कार्ड आपके सेविंग अकाउंट से लिंक रहता है आजकल डेबिट कार्ड की वैल्यू बहुत ही ज्यादा हो गई है।

लोग इसका ज्यादातर इस्तेमाल डिजिटल तरीके के सेवाएं या फिर किसी सामान की खरीद के लिए करते हैं आजकल के डिजिटल जनरेशन में लोग Cash Payment बहुत ही कम करते हैं बल्कि यह लोग डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पेमेंट करते हैं डेबिट कार्ड केस को साथ में लेकर चलने की जरूरत को खत्म करता है डेबिट कार्ड की एक लिमिट होती है जो कि आपको उसके अंदर ही खरीदारी करना होता है आपको हम बता दें इसके अलावा डेबिट कार्ड Cash Withdrawal के मामले में भी डेली लिमिट रहती है।

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं अगर इनकी बात की जाए तो डेबिट कार्ड भारत में बहुत अलग अलग पाए जाते हैं वही उन्हें majorly classify किया जाता है payment platfrom के आधार पर usage के आधार पर और technology के आधार में-

1. payment platform के आधार में

  • visa debit card : यह एक ऐसा डेबिट कार्ड होता है जिससे वीजा के द्वारा यीशु किया जाता है आपको हम बता दें वीजा जो है यह एक तरह का पेमेंट प्लेटफार्म है यह देश होता है नॉर्थ अमेरिका से और इस कार्ड को ऑफर किया जाता है ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए जीजा इलेक्ट्रॉन डेबिट कार्ड को हम बहन भी कहते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें इसकी एक अलग फ्यूचर होता है और वह अलग सुविचार यह है कि आपके अकाउंट में found available होना चाहिए क्योंकि जब कभी आप इस कार्ड का प्रयोग पेमेंट देने के लिए करते हैं तो आपको इसमें कोई भी ओवरड्राफ्ट लिमिट नहीं होता है।
  • Maestro Debit Card : Maestro Debit Card को हम पूरे देश में master card का trademark के तौर पर जानते हैं और इसमें डेबिट कार्ड 3 की भी जरूरत होती है अगर आप कोई भी ट्रांजैक्शन करना चाहते हो इसके इस्तेमाल से तो मास्टर डेबिट कार्ड एक अलग प्रकार का कार्ड होता है जो प्रदान करता है secure और convenient access आपके funds तक और यह दो प्रकार के होते हैं। cirrus debit card और maestro debit cards.

2. usage के आधार में

  • Prepaid Debit Card : यह कार्ड बहुत ही ज्यादा अलग होता है दूसरों के कंपेयर में क्योंकि जो आधार कार्ड होते हैं वह किसी भी एक अकाउंट से आसानी से लिंक हो जाते हैं लेकिन यह कार्ड किसी भी अकाउंट के साथ लिंक नहीं होता है। prepaid debit card को इस्तेमाल करने के लिए आपको एडवांस में ही इसमें पैसे लोड करने होते हैं। पैसे को लोड करने के बाद आप जब चाहे तब उस पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं यह सबसे सामान्य प्रकार का prepaid debit card होता है।
  • International Dabit Card : इस कार्ड की मदद से आप विदेशों में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं अगर आप किसी भी इंटरनेशनल बैंक एटीएम से पैसे निकालते हैं तो इसे डेबिट कार्ड को इंटरनेशनल प्रीपेड डेबिट कार्ड कहते हैं आपको हम बता दें स्ट्रक्चर्स को foreign exchange markup भी कहते हैं। total transaction value में ये markup up to 3.5 % तक हो सकता है transaction amount के मगर आपको Additional charges pay करना ही पड़ता है अगर आप अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके foreign currency withdraw करते हो तो।

3.Technology के आधार मे

  • contactless debit card : मे जिस टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाता है उसे हम near field communication या फिर रेडियो फ्रिकवेंसी इंडिकेशन कहते हैं इसका प्रयोग सिक्योर ट्रांजैक्शन करने के लिए किया जाता है आपको बता दें इस कार्ड के माध्यम से ट्रांजैक्शन केवल एक टाइप में ही किया जाता है और मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड मे tinyiron based particlis का इस्तेमाल होता है 1 महीने टिक बैंड में और इसको सिर्फ कार्ड भी कहते हैं और वहीं पर इसे आसानी से एक मैग्नेटिक रीडिंग हेड के थ्रू स्वाइप भी किया जाता है किसी ट्रांजैक्शन के लिए।

डेबिट कार्ड काम कैसे करता है?

जो नई यूजर होते हैं उन लोगों को पता नहीं होता है कि डेबिट कार्ड काम कैसे करता है तो चलिए आज हम आपको पूरे विस्तार से बताते हैं कि डेबिट कार्ड काम कैसे करता है डेबिट कार्ड जो होता है वह अक्सर कस्टमर के किसी पर्टिकुलर बैंक अकाउंट से लिंक होता है।

जब भी व्यक्ति अपना नया सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट खुलवा आता है तब बैंक की तरफ से उन्हें एक डेबिट कार्ड प्रदान किया जाता है अब बात आती है कि डेबिट कार्ड काम कैसे करती है तो मैं आपको बता दूं अगर आप कोई भी चीजें खरीद रहे हैं तो आप डेबिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं जैसे अगर आप किसी ऐसी सिचुएशन में हैं आपके पास गैस नहीं है तो आपको अपने डेबिट कार्ड के मदद से पेमेंट कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट किया जाता है जब कभी भीम डेबिट कार्ड को Save किया जाता है तब पैसे डायरेक्ट कस्टमर के बैंक अकाउंट से इमीडीएटली ट्रांसफर हो जाता है merchant के account में।

Debit card apply कैसे करें?

काफी सारे ऐसे लोग हैं जिनको अभी तक यह पता नहीं है कि डेबिट कार्ड अप्लाई कैसे किया जाता है तो चलिए इस विषय में थोड़ी विस्तार से जानते हैं जब आप लोग किसी बैंक में अपना नया अकाउंट खुलवा आते हैं चाय सेविंग अकाउंट हो या फिर करंट अकाउंट हो तब आपको बैंक एक पासबुक चेक बुक के साथ एक डेबिट कार्ड भी देता है जिसे हम एटीएम कार्ड भी कहते हैं।

लेकिन आपको बैंक द्वारा डेबिट कार्ड नहीं मिला है तो इससे परेशान होने वाली कोई भी बात नहीं है क्योंकि बहुत ही आसानी से आप डेबिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कैसे डेबिट कार्ड को अप्लाई करने के लिए 2 उपाय हैं-

  • ऑनलाइन डेबिट कार्ड अप्लाई करें
  • ऑफलाइन डेबिट कार्ड अप्लाई करें

Debit card लेने के फायदे क्या है?

डेबिट कार्ड लेने के बहुत से फायदे हैं अगर आप कहीं पर शॉपिंग करने या फिर कोई चीज खरीदने जा रहे हैं तो उस समय आप भारी मात्रा में कैश ले जाते हैं लेकिन अगर आप डेबिट कार्ड का प्रयोग करते हैं तो आपको केस की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड 16 ऑप्शन भी माना जाता है सफर करने के दौरान आपको बता दें डेबिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से पैसे निकालने के लिए होता है और साथ में Merchant transaction के लिए भी point of sale terminals मैं एक डेबिट कार्ड ensure करता है मजे की बात यह है कि डेबिट कार्ड हमारे पैसे खर्च करने की आदतों को सुधार है और यह इसलिए सुधरता है क्योंकि इसमें पैसे को खर्च करने की लिमिट होती है जो कि हमें बेहतर budgeting और money management करने में मदद करता है आप लोग अपने सभी खर्चे को ट्रैक कर सकते हैं और साथ में SMS अलर्ट के जरिए सभी ट्रांजैक्शन को जान भी सकते हैं।

Which Debit Card is best in India | कोन सा Debit Card India में श्रेष्ठ है?

दोस्तों हम लोग अपने रोजाना के लाइफ में डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन शायद हम लोगों में से कुछ लोगों को ही पता है कि भारत में सबसे श्रेष्ठ डेबिट कार्ड कौन सा है तो चलिए दोस्तों हम आप लोगों को पूरे विस्तार से बताते हैं कि भारत में सबसे श्रेष्ठ डेबिट कार्ड कौन सा है। तो मैं आप लोगों को बता दूं कि यह भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय डेबिट कार्ड हैं।

  • Bank of India Rupay Platinum Debit Card
  • Central Bank of India Rupay Platinum Debit Card
  • IDFC First visa signature Debit Card
  • SBI platinum Debit Card
  • Yes Bank Prosperity Platinum Debit Card

SBI Global Debit Card Benifits in Hindi | SBI Global Debit Card के फायदे क्या है?

दोस्तो SBI Global Debit Card से आपको बहुत सारे फायदे हैं जैसे मान लीजिए अगर आप शॉपिंग कर रहे हैं या फिर कोई मूवी का टिकट बुकिंग कर रहे हैं तो इसके लिए आप कैश पेमेंट ना करके आप एसबीआई ग्लोबल डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं आप एसबीआई ग्लोबल डेबिट कार्ड के माध्यम से आप डेली ₹5000 तक का लेन देन कर सकते हैं वह भी बिना पिन डालें कॉन्टैक्टलेंस ट्रांजैक्शन के तौर पर कर सकते हैं।

FAQ

1. Debit Card कितने प्रकार के होते हैं?

Answer: Debit Card तीन प्रकार के होते है। 1 वीजा एटीएम कार्ड (Visa ATM Card) 2 मास्टरकार्ड एटीएम कार्ड (MasterCard ATM Card) 3 रुपे एटीएम कार्ड (RuPay ATM Card) 4 कॉन्टैक्टलेस कार्ड (Contactless Cards)

2. Debit Card काम कैसे करता है?

Answer: एक debit card के मदद से कोई भी user बड़ी ही आसानी से चीज़े खरीद सकते हैं merchant outlets और online stores से. इसप्रकार के transactions को cashless transactions कहा जाता है क्यूंकि पुरे transaction के दौरान cash का बिलकुल भी उपयोग नहीं होता है.

3. Debit Card apply कैसे करे?

Answer: Debit Card Apply करने के दो मुख्य तरीके होते हैं-
1 ) Online Debit Card Apply करें
2 ) Offline Debit Card Apply करें

4. Debit Card लेने के फायेदे क्या हैं ?

Answer : Debit cards एक बहुत ही convenient विकल्प होता है cash का. इन्हें आसानी से पकड़ा जा सकता है और साथ ही आसानी से handle भी किया जा सकता है. चूँकि हमें हमेशा cash या check book अपने साथ लेने की जरुरत नहीं होती अगर हमारे पास एक debit card हो तब, वहीँ ये एक अभूत ही safe option होता है travelling करने के दौरान।

Also Read –

Previous articleमीराबाई चानू का जीवन परिचय | Mirabai Chanu Biography in Hindi
Next articleकीली पॉल का जीवन परिचय | Kili Paul Biography in Hindi
Editorial Team "The Hindi Biography" में कुछ व्यक्तियों का समूह है जो विभिन्न प्रकार के विषयों पर लेख लिखते हैं और इनके द्वारा लिखे गए लेख पर लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here