Dinesh Karthik Biography in Hindi | दिनेश कार्तिक जीवनी

1
1215
Dinesh Karthik Biography in Hindi
Dinesh Karthik Biography in Hindi

Dinesh Karthik Biography in Hindi | दिनेश कार्तिक जीवनी : दिनेश कार्तिक इंडिया टीम के खिलाड़ी हैं और यह इंडिया टीम में बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग के लिए जाने जाते हैं। अगर बात करे इस साल 2022 के IPL की तो दिनेश कार्तिक इस सीजन बल्लेबाजी में जमकर अपना प्रदर्शन दिखाए। RCB की तरफ से इस सीजन कार्तिक ने फिनिशर की भूमिका बेहतरीन तरीके से निभाई और दिनेश कार्तिक को जितने भी मौके मिलें उसमें वह दमदार बल्लेबाजी की। दोस्तो इसे पहले हमने Umran Malik Biography के बारे में बिस्तर से बताया है। जिसे आप को जरूर पढ़ना चाहिए।

दिनेश कार्तिक के इस प्रदर्शन को देखते हुए IPL 2022 में बेस्ट स्ट्राइकर ऑफ द सीजन चुना गया। RCB टीम के पुर्व कैप्टन Virat Kohli का इस साल कुछ खास प्रदर्शन नही रहा। Hardik Pandya इस सीजन गुजरात टाइटंस के कैप्टन रहे हार्दिक पंड्या इस साल काफी अच्छे Form में नजर आए इतना ही नही उन्होंने अपने पहली कप्तानी मे अपने टीम को जीत भी दिलाई 2022 के IPL WINNER भी रहे।

दिनेश कार्तिक जब अपने करियर का शुरुआत किए तब वह केवल एक बल्लेबाज थे। बल्लेबाजी करने के साथ-साथ वह धीरे-धीरे विकेट कीपिंग भी करने लगे दिनेश कार्तिक के अच्छे प्रदर्शन करने के बावजूद भी उनको टीम में खेलने के लिए ज्यादा मौका नहीं मिला। और इनको जितने मौके मिले भी यह उनका फायदा नहीं उठा पाए। दोस्तों दिनेश कार्तिक उन युवाओं के लिए एक रोल मॉडल भी हैं जो युवा इस खेल में अपनी पहचान कायम करने में लगे हुए हैं। और आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को Dinesh Karthik Biography in Hindi, कैरियर और उनकी निजी जिंदगी के बारे में पूरे विस्तार से आप लोगों को बताएंगे।

Dinesh Karthik Biography in Hindi | दिनेश कार्तिक जीवनी

दिनेश कार्तिक एक भारतीय क्रिकेटर हैं। यह भारतीय टीम में बल्लेबाज और विकेटकीपर के लिए जाने जाते हैं। दिनेश कार्तिक 2004 से ही भारतीय क्रिकेट टीम के साथ जुड़े हुए हैं। दिनेश कार्तिक का पूरा नाम कृष्णा कुमार दिनेश कार्तिक है। दिनेश कार्तिक को क्रिकेट खेलना उनके पिता ने सिखाया है। दिनेश कार्तिक के पिता चेन्नई की तरफ से क्रिकेट खेलते थे। कार्तिक अपने पिता की चाह की वजह से अपना करियर क्रिकेट में बनाया।

दिनेश कार्तिक जब अपने करियर का शुरुआत किया था। तब वह केवल एक बल्लेबाज थे उसके बाद वह धीरे-धीरे विकेटकीपिंग भी करने लगे। और आज वह बल्लेबाज के साथ-साथ विकेटकीपर भी करते हैं। दिनेश कार्तिक के अच्छे प्रदर्शन करने के बावजूद भी उनको टीम में जगह नहीं मिली और जितने भी मौके मिले कार्तिक को उसने वह कुछ खास नहीं कर पाए। इंडिया टीम में कार्तिक का उतार-चढ़ाव लगा रहा। 2004 के इंग्लैंड दौरे में जब पार्थिव पटेल घायल हुए थे।

तब दिनेश कार्तिक भारतीय टीम में अपनी जगह बना कर डेब्यू किया। उस मैच में दिनेश कार्तिक केवल 1 ही रन बनाए। लेकिन कार्तिक ने विकेट के पीछे से शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया टीम जब भारत दौरे पर आई थी। तब दिनेश ने टेस्ट में भी डेब्यू किया टेस्ट में डेब्यू करने के बाद। उनको काफी सारे मौके मिले लेकिन उनका बल्ला नहीं चला। जिसकी वजह से उनको टीम से निकाल दिया गया था। दिनेश कार्तिक ने अब तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें वह हजार रन बनाए हैं। दिनेश कार्तिक ने ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में 129 रन बनाए थे। और 5 स्टंपिंग भी किए थे।

पूरा नामकृष्ण कुमार दिनेश कार्तिक
उपनामडीके (DK)
जन्म स्थानचेन्नई, तमिलनाडु, भारत
जन्म तिथि1 जून, 1985
आयु37
जातिब्राह्मण
माता का नामपद्मिनी कृष्ण कुमार
पिता का नामकृष्णकुमार
पत्नी का नामनिकिता (2007-2012)
दीपिका पल्लिकल (2015)
पेशाक्रिकेटर और विकेटकीपर
जर्सी नंबर19, आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय किक्रेट में
लंबाई5’7
वजन65 किलो
आंखों का रंगकाला रंग
बालों का रंगकाला रंग
बल्लेबाजी करने का तरीकाराइट हैंड बैट
कोच के नामरोबिन सिंह
आईपीएल टीम (current IPL team)RCB
टीमों के लिए खेलाभारतीय टीम

Dinesh Karthik Wife

दोस्तों दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी का नाम निकिता था। दिनेश कार्तिक के दोस्त मुरली विजय और निकिता का अफेयर चल रहा था। निकिता ने दिनेश कार्तिक को तलाक देकर मुरली विजय के साथ विवाह कर लिया। जिसके बाद दिनेश कार्तिक की स्थिति काफी खराब हो गई थी। तब दिनेश कार्तिक का मुलाकात दीपिका पल्लीकल से चेन्नई के एक जिम में हुआ था। दीपिका और दिनेश यह दोनों जिम में रोजाना आते थे और इन दोनों का फिटनेस कोच भी एक ही था।

धीरे-धीरे दीपिका और दिनेश की दोस्ती मजबूत हुई और आगे चलकर यह दोनों विवाह कर लिए। दीपिका और दिनेश का विवाह 15 नवंबर 2013 को हुई दीपिका और दिनेश की शादी हिंदू रीति रिवाज से इन दोनों का शादी 20 अगस्त 2015 को हुई। और क्रिश्चियन रिवाज से 18 अगस्त 2015 को हुई। दीपिका और दिनेश के दो बच्चे भी हैं। जिनका नाम कबीर और जियान है।

Dinesh Karthik Age

दिनेश कार्तिक का जन्म चेन्नई में 1 जून 1985 को तमिल परिवार में हुआ था। और दिनेश कार्तिक का age 38 साल है। इनका पूरा नाम कृष्णा कुमार दिनेश कार्तिक है। और यह 2004 से ही भारतीय टीम के हिस्सा हैं।

Dinesh Karthik IPL 2022

इंडिया टीम के सीनियर खिलाड़ी दिनेश कार्तिक जो अपने बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग की वजह से जाने जाते हैं। दिनेश कार्तिक इस साल IPL 2022 में RCB टीम के हिस्सा रहे। कार्तिक इस सीजन RCB के साथ जुड़ने के बाद बिल्कुल अलग अंदाज में खेलते हुए नजर आए हैं।

कार्तिक इस सीजन बल्लेबाजी में जमकर अपना प्रदर्शन दिखाए। आरसीबी की तरफ से इस सीजन कार्तिक ने फिनिशर की भूमिका बेहतरीन तरीके से निभाई और दिनेश कार्तिक को जितने भी मौके मिलें उसमें वह दमदार बल्लेबाजी की। दिनेश कार्तिक के इस प्रदर्शन को देखते हुए IPL 2022 में बेस्ट स्ट्राइकर ऑफ द सीजन चुना गया।

इसके साथ ही उनको इनाम के तौर पर कार भी मिला। कार्तिक ने RCB टीम के तरफ से इस सीजन में 16 मैचों की 16 पारियों में 55.00 की औसत और 183.33 की स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए थे। इन 16 पारियों में 10 बार आउट रहे और 1 अर्धशतक भी लगाया। दिनेश कार्तिक की इस सीजन की सबसे बेस्ट पारी 66 रन नाबाद रही। दिनेश कार्तिक आरसीबी टीम की तरफ से निचले क्रम पर बल्लेबाजी करने आते थे।

Dinesh Karthik First Wife

इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में दिनेश कार्तिक ने 2004 में डेब्यू किया था। कार्तिक अपने इंटरनेशनल डेब्यू के 3 वर्ष बाद 2007 में शादी कर लिया। उन्होंने अपनी शादी अपने बचपन के दोस्त के साथ किया था। जिसका नाम निकिता वंनजारा है। इन दोनों की जोड़ी केवल 5 साल तक ही चला यानी 2007 से लेकर 2012 तक उसके बाद इन दोनों के बीच तलाक हो गया। दिनेश कार्तिक और निकिता वंनजारा के तलाक का कारण भारतीय पूर्व क्रिकेटर मुरली विजय थे। कार्तिक और निकिता अपनी जिंदगी में काफी खुश थे।

आगे चलकर निकिता का मुलाकात मुरली विजय से हुई मुरली विजय से मिलने के बाद निकिता और मुरली विजय के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी। और देखते-देखते इन दोनों के बीच अफेयर शुरू हो गया। दिनेश कार्तिक को जब इन दोनों के बारे में मालूम हुआ तो कार्तिक ने निकिता को तलाक दे दिया। तलाक के बाद निकिता ने मुरली विजय से शादी कर ली।

Dinesh Karthik IPL 2022 Price

आईपीएल 2005 की नीलामी की अगर बात करें तो। दिनेश कार्तिक को RCB ने 5.54 करोड़ में खरीदा था। 2021 में दिनेश कार्तिक KKR टीम के हिस्सा रहे हैं। अगर हम उनके IPL मुकाबलों की बात करें तो दिनेश कार्तिक ने 224 IPL में 26.265 की एवरेज से 4290 रन बनाए हैं। इन्हीं मैचों के दौरान दिनेश कार्तिक के बल्ले से 20 अर्धशतक भी निकले हैं। साल 2019 के विश्व कप के बाद से दिनेश कार्तिक टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं।

Conclusion On Dinesh Karthik Biography in Hindi

दोस्तों इस Dinesh Karthik Biography in Hindi के इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि कैसे दिनेश कार्तिक ने अपने करियर की शुरुआत की कैसे इन्होंने अपने पर्सनल लाइफ में काफी संघर्ष को झेला और यहां तक कि वह क्रिकेट जगत से रिटायरमेंट भी लेने की सोच रहे थे फिर आई पी एल 2022 में उन्होंने कमबैक किया और इंडियन टीम में फिर से वापसी की दोस्तों सबके जिंदगी में संघर्ष का दौर जरूर आता है तो उस से उभर कर आपको अपनी लाइफ को बेहतर बनाना होता है।

अगर हमारे द्वारा लिखा गया है यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और कॉमेंट करके इनके बारे में कुछ बताएं साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को जरूर फॉलो करें धन्यवाद।

FAQ

1. दिनेश कार्तिक की उम्र कितनी हैं?

Answer : दिनेश कार्तिक की उम्र 37 साल है।

2. दिनेश कार्तिक की पत्नी कौन हैं ?

Answer : दिनेश कार्तिक ने दो विवाह किए हैं। इनका पहला विवाह वर्ष 2007 में निकिता के साथ हुआ था, उसके बाद इन्दोनो का तलाक हो गया। उसके बाद इन्होंने 2015 में भारत की प्रसिद्ध स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल के साथ विवाह किया।

3. दिनेश कार्तिक का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

Answer : दिनेश कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 को चेन्नई में हुआ था।

4. दिनेश कार्तिक के कितने बच्चे हैं?

Answer : दिनेश कार्तिक के दो बच्चे हैं जिनका नाम कबीर और जियान है।

5. दिनेश कार्तिक की हाइट कितनी है?

Answer : दिनेश कार्तिक की हाइट 1.7m है।

ये भी पढ़ें

5/5 - (2 votes)
Previous articleDraupadi Murmu Biography in Hindi | द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय
Next articleEducation Loan in Hindi | 2022 में तुरंत एजुकेशन लोन कैसे ले Full Guide
Editorial Team "The Hindi Biography" में कुछ व्यक्तियों का समूह है जो विभिन्न प्रकार के विषयों पर लेख लिखते हैं और इनके द्वारा लिखे गए लेख पर लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here