Domain Name Kaise Chune | डोमेन नेम लेने से पहले 10 Important Points

0
19
Domain Name Kaise Chune डोमेन नेम लेने से पहले 10 Important Points
Domain Name Kaise Chune डोमेन नेम लेने से पहले 10 Important Points

Domain Name Kaise Chune : आज के समय में एक बेहतर करियर बनाने और पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया Blogging को माना जा रहा है Blogging शुरू करने के लिए हमें Domain और Hosting की जरुरत पढ़ती है। अब ऐसे में कुछ लोगों का सवाल रहता है कि Domain Registration करते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

डोमेन रजिस्ट्रेशन करने से पहले एक बोनस प्वाइंट पहले ही बता देता हूं, वह Keyword Research होता है यदि आप अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करके Domain Name Buy करेंगे तो वह ब्लॉगिंग और बिजनेस के लिए बेस्ट साबित हो सकता है।

हम आपको इस आर्टिकल में Domain Registration करने से पहले ये 10 Important points के बारें में जानकारी देंगें, तो यदि आप Domain Registration करने के बारें में सोच रहे हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की जरुरत है।

Domain Name Kaise Chune | डोमेन नेम लेने से पहले 10 Important Points

दोस्तों नीचे Domain Registration करने से पहले ये 10 Important points के बारें में बताया गया है इन Important Points को ध्यान देना बहुत जरुरी है जोकि निम्नलिखित है –

1. Niche को चुनें

ब्लॉगिंग शुरू करते समय आपको यह चुनना होगा क़ि आपको किस Niche पर काम करना है मतलब की किस टॉपिक्स पर ब्लॉग बनाना है। जब लोग ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो वे कहीं से भी पढ़कर या YouTube पे वीडियो देखकर किसी भी Niche पर अपना ब्लॉग बना लेते हैं और समस्या यह आता है क़ि उनको इस ब्लॉग पर काम करना बोरिंग लगने लगता है।

दो चार पोस्ट लिखने के बाद न इंटरेस्ट आता है और न ही रिजल्ट उसके बाद काम करना बंद कर देते हैं ज्यादातर लोगों का ब्लॉगिंग में असफ़ल होने का यही कारण होता है।Niche चुनने के लिए आपको यह जानना पड़ेगा की आपका पैशन और इंटरेस्ट क्या है?

ऐसा कौन सा टॉपिक है जिसके बारें में आपको पढ़ने में आपको मज़ा आता है या ऐसा कौन सा टॉपिक है जिसके बारें में आप दूसरे से अच्छा जानते हैं वो चीजें आपको ढुढनी है। पैशन और इंटरेस्ट इसलिए क्योंकि आपको ज्यादा लम्बे समय तक अपने Niche पर काम करना पड़ेगा आपको पढ़ना पड़ेगा, रिसर्च करना पड़ेगा, लिखना पड़ेगा अगर आपको अपने Niche में इंटरेस्ट रहेगा तभी तो आप लंबे समय तक अपने ब्लॉग पर काम कर पायेंगें।

2. Brand का नाम चेक करें

दोस्तों अगर आपको अपने ब्लॉग में लम्बे समय तक काम करना है तो आपको अपना एक खुद का ब्रांड नाम लेना होगा। ब्रांड नाम चुनने में आजकल काफ़ी दिक्क़त पड़ती है क्यूंकि आजकल लगभग जो भी ब्रांड नाम आप सोचते हैं उसको इंटरनेट पे सर्च करने पर हर वह ब्रांड मिल ही जायेगा जो भी अपने सोचा होगा।

किसी भी ब्रांड नाम को सेलेक्ट करने के लिए आपको उस ब्रांड नेम के बारें में सोचना पड़ेगा Brand Name Unique हो और वह किसी का कॉपी ना हो जो भी ब्रांड नेम अपने सेलेक्ट किया है उसको सबसे पहले गूगल पे सर्च करना होगा। जिससे यह पता चलेगा क़ि उस नाम से कोई और ब्रांड नेम तो नहीं है जो आपके ब्रांड से मिलता-जुलता हो।

अब अपने जो ब्रांड नेम सेलेक्ट किया है अगर उस नाम से कोई भी ब्रांड नहीं है तो फिर उसके बाद उस ब्रांड नेम को Godaddy.com की साइट पर जा करके डोमेन नेम सर्च करना होगा और यदि वह डोमेन नेम उपलब्ध है तो उस डोमेन नेम को आपको खरीदना होगा।

ब्रांड नेम लेने के बाद आपको अपने ब्रांड का Logo बनाना होगा आपके ब्रांड का Logo ऐसा होना चाहिए कि वह किसी भी कंपनी के Logo से मिलता-जुलता नहीं होना चाहिए न ही फोंट एक जैसा होना चाहिए, न ही कलर एक जैसा होना चाहिए और न ही लिखने का स्टाइल एक जैसा होना चाहिए, इसलिए Domain Registration करने से पहले ये Important points को जरूर ध्यान देना चाहिए।

3. Domain का नाम User Friendly हो

आपको कोशिश करना है कि आपके डोमेन का नाम यूजर फ्रेंडली होना चाहिए आपने जिस भी Niche को सेलेक्ट किया है उस Niche से रिलेटेड ही डोमेन लेना होगा यानी आपका ब्लॉग जिस टॉपिक पर है उसी से रिलेटेड डोमेन नाम लेना चाहिए।

4. डोमेन .COM खरीदें

.COM एक टॉप लेवल का एक्सटेंशन हैं क्यूंकि ज्यादातर वेबसाइट आपको .COM एक्सटेंशन में ही बनें दिखेंगे अगर आप अपने साइट को वर्ल्ड वाइड रैंक करवाना चाहते हैं तो आपको .COM डोमेन खरीदना होगा यह एक Generic Top Level Domain है यह एक बहुत ही प्रसिद्ध डोमेन नेम है। और यदि आप किसी Specific Country की साइट बना रहे हैं तो आप .in, .uk, .aus आदि डोमेन खरीद सकते हैं।

5. छोटा से छोटा डोमेन नेम खरीदें

आपको अपने साइट के लिए ज्यादातर यही कोशिश करना है कि आपका डोमेन नेम छोटा से छोटा हो क्यूंकि छोटा डोमेन लिखने में और याद रखने में आसानी होती है इसलिए कोशिश करे की अपने साइट के लिए छोटा से छोटा डोमेन खरीदें।

6. मिलता-जुलता डोमेन ना ले

आपको अपना डोमेन नेम ऐसा खरीदना हैं की वह किसी दूसरे डोमेन के नाम से मिलता जुलता नहीं होना चाहिए जैसे अगर कोई साइट है guru.com है, तो यदि आप gurus.com करके खरीद लेते हैं तो वह डोमेन उस डोमेन से ज्यादा रैंक नहीं कर पता क्यूंकि वह डोमेन पहले से ही उपलब्ध है इसलिए आपको यही कोशिश करना है कि आप अपना एक खुद का अलग से डोमेन खरीदें।

7. Choose SEO Friendly Domain

Domain Registration करते समय आपको यह ध्यान देना है कि आप जिस Niche पर साइट बनाने के बारे में सोंच रहे है उस Niche से रिलेटेड डोमेन तो खरीदना ही है और साथ ही साथ आपको डोमेन में भी जो कीवर्ड का प्रयोग करना है वह Niche से रिलेटेड होना चाहिए। जैसे मान लीजिये यदि आप Blogging की साइट बना रहे हैं तो आपको अपने Niche से रिलेटेड कीवर्ड जैसे bloggingskill.com आदि डोमेन नेम लेने का कोशिश करना है।

8. एक से दो शब्द का डोमेन नेम खरीदें

Domain Registration करते समय आपको यह भी ध्यान देना है कि आपका डोमेन नेम एक से दो शब्द का होना चाहिए ज्यादा शब्द वाला डोमेन नहीं होना चाहिए। आपको अपने साइट के लिए ज्यादातर यही कोशिश करना है कि आपका डोमेन नेम छोटा से छोटा हो क्यूंकि छोटा डोमेन लिखने में और याद रखने में आसानी होती है।

9. डोमेन में नंबर का प्रयोग न करें

आपका डोमेन एक यूनिक नाम होना चाहिए आपको अपने डोमेन नेम में कोई नंबर का प्रयोग नहीं करना है। डोमेन नेम में यदि आप नंबर का इस्तेमाल करेंगे तो यह SEO के हिसाब से सही नहीं रहेगा क्योंकि कोई भी User अंक का इस्तेमाल करके गूगल में सर्च नहीं करता और यदि करता भी है तो वह लिमिटेड टाइम के लिए ही होता है।

10. Domain Name लिखने और याद करने में आसानी हो

आपका जो डोमेन होगा वह एक यूनिक नाम होगा तो उसको लिखने और याद करने में आसानी होगी अगर कोई भी आपके ब्लॉग पर आएगा और यदि आपका आर्टिकल उसे अच्छा लगेगा तो वह आपके डोमेन नेम को सर्च करके दोबारा आपके ब्लॉग पर आ सकता है।

FAQ

Q.1 – डोमेन नाम क्या रखे?

Answer : आपको अपने साइट के लिए ज्यादातर यही कोशिश करना है कि आपका डोमेन नेम छोटा से छोटा हो क्यूंकि छोटा डोमेन लिखने में और याद रखने में आसानी होती है इसलिए कोशिश करे की अपने साइट के लिए छोटा से छोटा डोमेन खरीदें।

Q.2 – डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है?

Answer : वेबसाइट, ऑनलाइन ब्लॉगिंग या कोई बिजनेस करने के लिए डोमेन नेम की आवश्यकता पड़ती है और वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन नेम का होना जरूरी है तभी हम अपनी बिजनेस को ऑनलाइन ला सकते हैं।

Q.3 – डोमेन नेम कहां से खरीदें?

डोमेन नेम खरीदने के लिए आप Godaddy, Namecheap या Hostinger का उपयोग कर सकते हैं।

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों इस आर्टिकल में Domain Name Kaise Chune और डोमेन नेम लेने से पहले 10 Important Points के बारे में बताया गया है हमने आपको इस आर्टिकल पूरी जानकारी देने की कोशिश की है यदि आपको इस आर्टिकल में कोई ऐसी कमी देखे जिसे हमने मेंशन न किया हो पर करना चाहिए था तो कमेंट सेक्शन में अपना सुझाव दे सकतें है।

यह भी पढ़ें👇

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here