Draupadi Murmu Biography in Hindi | द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

0
617
Draupadi Murmu Biography in Hindi
Draupadi Murmu Biography in Hindi

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय | Draupadi Murmu Biography in Hindi : दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं BJP ने नए राष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा की है। जिनका नाम द्रौपदी मुर्मू है। इस घोषणा के बाद काफी सारे लोग द्रौपदी मुर्मू जी के बारे में जानने के लिए काफी बेताब हो रहे हैं। मैं आप लोगों को बता दूं काफी सारे लोग द्रौपदी मुर्मू जी के जीवन परिचय तथा उनके कार्य क्षेत्र से संबंधित जानकारियां हासिल करना चाहते हैं।

आप लोगों को शायद पता होगा कि प्रथम भारतीय महिला राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल बनी थी। प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने BJP द्वारा राष्ट्रपति उम्मीदवार में दूसरी भारतीय महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी को खड़ा किया है। और आज हम इस पोस्ट के माध्यम से द्रौपदी मुर्मू जी के जीवन परिचय कार्यशैली और अन्य जानकारी के बारे में पूरे विस्तार से आप लोगों को बताएंगे।

Draupadi Murmu Biography in Hindi | द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

दोस्तों हाल ही में BJP तथा NDA समर्थन द्वारा भारत के अगले राष्ट्रपति उम्मीदवार हेतु द्रौपदी मुर्मू जी का नाम Announce किया गया है। क्योंकि भारत के राष्ट्रपति कार्यकाल समापित्त की ओर है। इसके कारण BJP सरकार ने India के New राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए द्रौपदी मुर्मू जी का नाम प्रस्तुत किया है। द्रौपदी मुर्मू का जन्म साल 1958 में 20 जून को Odisha के राज्य मयूरभंज इलाके में हुआ था।

और मैं आप लोगों को बता दूं यह आदिवासी समुदाय से तालुकात रखती हैं। द्रौपदी मुरमुरे एक आदिवासी महिला नेता हैं। आप लोगों को यह जानकर हैरानी होगी द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद के लिए मोदी सरकार की पहली पसंद है। द्रौपदी मुर्मू पूर्व केंद्र मंत्री यशवंत सिन्हा के खिलाफ हैं। यशवंत सिन्हा जुलाई के चुनाव के लिए संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार हैं। अगर द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति बनी तो वह 64 साल की पहली आदिवासी महिला होंगी। मैं आप लोगों को बता दूं बीजेपी संसदीय बोर्ड ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए 20 नामों पर चर्चा किया है।

पूरा नामद्रौपदी मुर्मू
पिताजी का नामबिरांची नारायण टुडू
पेशाराजनीतिज्ञ
पार्टीBJP
पति का नामश्याम चरण मुरमुर
जन्म तिथि20 जून 1958
आयु64 वर्ष
जन्म स्थानमयूरभंज, उड़ीसा, भारत
वजन74 किलो
लंबाई5 फिट 4 इंच
जातिअनुसूचित जनजाति
धर्महिंदू
बेटी का नामइतिश्री मुर्मू
संपत्ति₹9.5 लाख
भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी1997

द्रौपदी मुर्मू का प्रारंभिक शिक्षा

द्रौपदी मुर्मू जिनका जन्म पिछड़े इलाके के आदिवासी परिवार में हुआ था। इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने इलाके के विद्यालय से पूरी की। और द्रौपदी मुर्मू ने अपनी Graduation की पढ़ाई भुनेश्वर शहर से किया। उन्होंने अपना दाखिला भुनेश्वर शहर में मौजूद रामा देवी महिला कॉलेज में किया। जिसके बाद इन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरा किया।

Also Read: Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi.

द्रोपति मुर्मू ने स्नातक शिक्षा पूरा करने के बाद उन्होंने उड़ीसा सरकार में बिजली डिपार्टमेंट में Junior Assistant की नौकरी प्राप्त की द्रोपति मुर्मू बिजली डिपार्टमेंट में 1979 से लेकर साल 1983 तक कार्यकर्ता रही। इसके अलावा उन्होंने रायरंगपुर में मौजूद अरविंदु इंटर कॉलेज एजुकेशन सेंटर में बतौर टीचर के रूप में काम किया है।

द्रौपदी मुर्मू का परिवार

द्रौपदी मुर्मू आदिवासी परिवार से संबंध रखती हैं। और द्रोपति मुर्मू जी के पिता का नाम बीरांची नारायण टुंडू है। इनके पति का नाम श्याम चरण मुरमुर है। द्रोपति मुर्मू की एक पुत्री भी है जिनका नाम टूतीश्री मुर्मू है इनके माता का नाम ज्ञात नहीं है।

द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक जीवन

द्रौपदी मुर्मू जी वर्ष 1997 में हो रहे चुनाव रायरंगपुर नगर पंचायत से अपनी पहली जीत दर्ज करके अपने राजनीतिक जीवन का आरंभ किया।उसके बाद द्रोपति मुर्मू BJP के अनुसूचित जनजाति मोर्चा उपाध्यक्ष के रूप में कार्यभार को संभाला। और इतना ही नहीं द्रोपति मुर्मू BJP के आदिवासी मोर्चा की राष्ट्रपति कार्यकारिणी की सदस्य भी रही।

Odisha के मयूरभंज जिले की रायरंगपुर शहर से द्रोपति मुर्मू बीजेपी के टिकट द्वारा 2 बार विधायक भी रह चुकी हैं।इसके अलावा द्रोपति मुर्मू नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल की तरफ से तथा बीजेपी गठबंधन की सरकार में साल 2000 और साल 2004 के बीच वाणिज्य परिवहन और बाद में मत्स्य और पशु सांसद वन विभाग में मंत्री भी रही।

द्रोपति मुर्मू को साल 2015 के मई महीने में झारखंड की 9वीं राज्यपाल बनाया गया था। झारखंड के न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह ने द्रोपति मुर्मू को राज्यपाल की शपथ दिलाई थी। इसके अलावा द्रोपति मुर्मू को झारखंड राज्य की पहली महिला राज्यपाल बनने का खिताब इनको दिया गया।

द्रोपति मुर्मू की संपत्ति

दोस्तों आप लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि द्रोपति मुर्मू राजनेता महिला होने के बाद भी ज्यादा संपत्ति की मालकिन नहीं है। द्रोपति मुर्मू के पास केवल बुरी परिस्थितियों में अपने घर को संभालने लायक संपत्ति है जो कि मात्र ₹9.5 लाख है। इसके अलावा द्रौपदी मुर्मू के पास ना कोई आभूषण है। ना जमीन और ना ही कोई चल और अचल संपत्ति है।

द्रौपदी मुर्मू को कौन से पुरस्कार मिले है

द्रौपदी मुर्मू जी को 2007 में नीलकंठ पुरस्कार दिया गया था। वरिष्ठ विधायक के रुप में यह पुरस्कार उनको उड़ीसा विधानसभा के द्वारा दिया गया था।

द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित होना

दोस्तों जब से BJP ने द्रोपति मुर्मू को अगले राष्ट्रपति के तौर पर घोषित किया है। तब से काफी सारे लोग द्रोपति मुर्मू के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए लोग 3 – 4 दिन से इंटरनेट पर काफी ज्यादा सर्च कर रहे हैं। हमने ऊपर आने वाली दूसरी महिला राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू के बारे में पूरी जानकारी दिया है। जिसे आप पढ़ कर इन के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। द्रौपदी मुर्मू अगर भारत के अगले राष्ट्रपति बनने में कामयाब होगी तो ऐसा पहली बार होगा कि कोई आदिवासी महिला भारत देश की पहली राष्ट्रपति बनेगी। आप लोगों को मैं बता दूं इससे पहले राष्ट्रपति महिला प्रतिभा पाटिल थी।

FAQ

1. द्रौपदी मुर्मू कौन है?

Answer: द्रौपदी मुर्मू आदिवासी परिवार से संबंध रखती हैं और Nda द्वारा घोषित भारत के अगले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं।

2. झारखंड की पहली महिला राज्यपाल कौन है?

Answer: झारखंड की पहली राज्यपाल महिला द्रौपदी मुर्मू है।

3. द्रौपदी मुर्मू के पिता का क्या नाम है?

Answer: द्रौपदी मुर्मू के पिता का नाम बीरांची नारायण टुंडू है।

4. द्रौपदी मुर्मू के पति का क्या नाम है?

Answer: द्रौपदी मुर्मू के पति का नाम श्याम चरण मुरमुर है।

ये भी पढ़ें

Rate this post
Previous articleJio Data Loan Kaise Le | जियो डाटा लोन कैसे ले?
Next articleDinesh Karthik Biography in Hindi | दिनेश कार्तिक जीवनी
Editorial Team "The Hindi Biography" में कुछ व्यक्तियों का समूह है जो विभिन्न प्रकार के विषयों पर लेख लिखते हैं और इनके द्वारा लिखे गए लेख पर लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here