Education Loan in Hindi | तुरंत एजुकेशन लोन कैसे मिलेगा जाने

0
405
Education Loan in Hindi - तुरंत एजुकेशन लोन कैसे मिलेगा जाने
Education Loan in Hindi - तुरंत एजुकेशन लोन कैसे मिलेगा जाने

Education Loan in Hindi | एजुकेशन लोन कैसे मिलेगा : हर एक स्टूडेंट का सपना होता है कि वह अच्छी शिक्षा प्राप्त करके अपने जीवन में कामयाब हो पाए लेकिन उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करने के लिए मिडिल क्लास के बच्चे पैसों से मार खा जाते हैं इसीलिए इस Education Loan in Hindi यानी उच्च शिक्षा के लिए ऋण कैसे प्राप्त करें जाते हैं पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

अपने जीवन में अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के बाद आप अच्छे पैसे कमाने लगते हैं और एक अच्छा जीवन व्यतीत करना आसान हो जाता है लेकिन आपको पढ़ाई करने का जज्बा तो है लेकिन पैसे नहीं है तो आज के समय में बहुत सारे Banks Education Loan या Student Loan प्रदान करती हैं जिसे आप प्राप्त करके अपनी शिक्षा पूरी कर सकते हैं।

कोई भी Students Education Loan प्राप्त कर सकता है और अपने सपने को पूरा भी कर सकता है लेकिन एजुकेशन लोन प्राप्त करना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे Documents और Proof की आवश्यकता पड़ती है और इसीलिए हम यह लेख आपके सामने लेकर आए हैं ताकि आप एजुकेशन लोन कैसे लिया जाता है की जानकारी प्राप्त कर पाए।

स्टूडेंट लोन क्या है? What is Education Loan in Hindi?

एजुकेशन लोन प्राप्त करने से पहले यह जानना आवश्यक है कि एजुकेशन लोन या स्टूडेंट लोन होता क्या है? देखिए जब कोई भी विद्यार्थी अपनी शिक्षा के लिए किसी बैंक किया संस्था से लोन लेता है तो इसी प्रोसेस को साधारण भाषा में एजुकेशन लोन या स्टूडेंट लोन कहा जाता है। स्टूडेंट लोन प्राप्त करके अपने देश या विदेश में भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

इससे पहले हम आपको PhonePe Se Loan Kaise Le बता चुके हैं और साथ ही साथ हमने आपको Google Pay Se Loan Kaise Le की पूरी जानकारी भी प्रदान की है आप इन Trusted App से भी लोन प्राप्त कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन के लिए योग्यता

भारत में किसी बैंक या संस्था से एजुकेशन लोन लेने के लिए नीचे दी गई योग्यताओं को पूरा करना होता है-

  • एजुकेशन के लिए लोन लेने वाला छात्र भारत का निवासी होना चाहिए।
  • छात्र को भारत या विदेश में मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में एडमिशन होना कंफर्म रहना चाहिए।
  • एजुकेशन लोन लेने के लिए छात्र की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • लास्ट एजुकेशन क्वालीफिकेशन की मार्कशीट या सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • एजुकेशन लोन लेने के लिए छात्र के अभिभावक के तौर पर माता-पिता या पति पत्नी या फिर साथ ससुर भी होने चाहिए।

एजुकेशन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents For Education Loan)

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको नीचे बताए गए दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है-

  • आपकी उम्र कितनी है उसके लिए Age Proof लगेगा
  • पासपोर्ट साइज फोटो लगेगा
  • मार्कशीट
  • बैंक का पासबुक
  • आईडी प्रूफ
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • एजुकेशन कोर्स डिटेल्स
  • स्टूडेंट और अभिभावक का पैन कार्ड और आधार कार्ड लगेगा
  • अभिभावक के इनकम का प्रूफ भी लगेगा

एजुकेशन लोन के प्रकार (Types Of Education Loan)

भारत में एजुकेशन लोन को चार भागों में मुख्यतः बांटा गया है जो निम्नलिखित हैं-

  1. Undergraduate Loan
  2. Career Education Loan
  3. Professional Graduate Student Loan
  4. Parents Loan

Undergraduate Loan

इस लोन के नाम से ही पता चलता है कि यह लोन अंडर ग्रैजुएट लोगों को दिया जाता है यह लो तब दिया जाता है जब विद्यार्थी अपनी हायर सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी करके ग्रेजुएशन के लिए देश विदेश में पढ़ने के लिए जाना चाहता है।

Career Education Loan

कैरियर एजुकेशन लोन स्टूडेंट को तब मिलता है जब वह किसी सरकारी कॉलेज या संस्थान से आईटीआई इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी से रिलेटेड पढ़ाई करके अपना कैरियर बनाना चाहते हैं वह कैरियर एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Professional Graduate Student Loan

अगर विद्यार्थी ग्रेजुएशन करने के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहता है तो ऐसी स्थिति में वह प्रोफेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

Parents Loan

पेरेंट्स लोन तब लिया जाता है जब अभिभावक अपने बच्चों के आगे की पढ़ाई के लिए शिक्षा लोन लेते हैं। जब माता-पिता बच्चों के पढ़ाई के लिए लोन लेते हैं तो इस प्रकार के लिए गए लोन को भी पेरेंट्स लोन कहा जाता है और यह Finance Loan के अंतर्गत भी आता है।

एजुकेशन लोन का ब्याज दर (Education Loan Interest)

आमतौर पर सरकारी बैंकों द्वारा दिए गए एजुकेशन लोन पर ब्याज दर काफी कम होता है और लड़कियों के मामले में तो सरकारी बैंक और भी डिस्काउंट करके लोन प्रदान करती हैं लेकिन लोन की ब्याज दर घटती और बढ़ती रहती है इसीलिए जब भी लोन लेने जा रहे हैं तो उस बैंक या संस्था से लोन पर लिए जाने वाला ब्याज दर की पूरी जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए और उसके बाद ही आपको शिक्षा के लिए लोन लेना चाहिए।

जब भी आप किसी संस्था या बैंक से लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो वह संस्था कुछ प्रोसेसिंग फीस भी चार्ज करती है जिसकी जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त कर लेनी चाहिए क्योंकि लोन लेने से ज्यादा जरूरी है कि उसके अलावा आपको कितना और एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है।

एजुकेशन लोन कैसे ले? How to Get Education Loan?

एजुकेशन लोन लेने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करिए और आप एजुकेशन लोन लेना समझ जाएंगे-

  • सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना है कि किस बैंक या संस्था से आपको एजुकेशन लोन लेना है।
  • उसके बाद आपको उस बैंक के मैनेजर से संपर्क करना है और बैंक में जाकर एजुकेशन लोन की पूरी जानकारी प्राप्त करनी है उसके बाद आगे के सभी चरण बैंक वाले आपको बताएंगे जिसको आप फॉलो कर सकते हैं।
  • बैंक द्वारा बताए गए सभी चरणों को पूरा करने के बाद जब आपका Loan Approved हो जाएगा उसके बाद वह राशि आपके खाते में क्रेडिट कर दी जाती है।

एजुकेशन लोन के लाभ (Benefits of Education Loan)

Education Loan लेने के बहुत सारे फायदे हैं जो निम्नलिखित हैं-

  • एजुकेशन लोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस पर ब्याज दर कम लगता है।
  • माता पिता अपने बच्चों के पढ़ाई का सपना पूरा कर पाते हैं।
  • एजुकेशन लोन काफी लंबे समय के लिए मिलता है जिसके कारण इस लोन को लौटाने में अभिभावक को आसानी रहती है।
  • एजुकेशन लोन काफी आसानी से प्राप्त हो जाती है यदि आप सही प्रूफ देते हैं।

एजुकेशन लोन देने वाले बैंकों की कुछ लिस्ट

बैंकभारतीय यूनिवर्सिटीज़ के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्टविदेश में पढ़ने के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट
बैंक ऑफ बड़ौदा7.70%8.35%
बैंक ऑफ इंडिया9.05%9.05%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया8.50%8.50%
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया8.40%8.05%
State Bank Of India7.00%8.80%

FAQ

1. एजुकेशन लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

Answer : बैंक में जाकर एजुकेशन लोन की पूरी जानकारी प्राप्त करनी है उसके बाद आगे के सभी चरण बैंक वाले आपको बताएंगे जिसको आप फॉलो कर सकते हैं। बैंक द्वारा बताए गए सभी चरणों को पूरा करने के बाद जब आपका Loan Approved हो जाएगा उसके बाद वह राशि आपके खाते में क्रेडिट कर दी जाती है।

2. 12वीं के बाद एजुकेशन लोन कैसे लें?

Answer : सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना है कि किस बैंक या संस्था से आपको एजुकेशन लोन लेना है। उसके बाद आपको उस बैंक के मैनेजर से संपर्क करना है और बैंक में जाकर एजुकेशन लोन की पूरी जानकारी प्राप्त करनी है उसके बाद आगे के सभी चरण बैंक वाले आपको बताएंगे जिसको आप फॉलो कर सकते हैं।

3. एजुकेशन लोन कौन ले सकता है?

Answer : साधारण भाषा में कहें तो आमतौर पर उन व्यक्तियों को बैंकों और संस्थानो द्वारा लोन प्रदान किया जाता है। जो व्यक्ति लोन वापसी की क्षमता रखते हैं। Education Loan को लेने के लिए कुछ मामलों में किसी की गारंटी की जरूरत पड़ती है। गारंटर कोई भी हो सकता है। चाहे वह आपका कोई दोस्त, रिश्तेदार या अभिभावक भी हो सकता है।

4. एजुकेशन लोन पर माफ होगा ब्याज

Answer : एजुकेशन लोन माफ करवाने के तरीके में शामिल हैं : 1- Loan forbearance or deferment programs 2- Cancellation of Student Loans

ये भी पढ़े !

कृपया रेटिंग दे आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

3.5 / 5. 2

Previous articleDinesh Karthik Biography in Hindi | दिनेश कार्तिक जीवनी
Next articleगूगल पे से पैसे कैसे कमाए | Google Pay Se Paise Kaise Kamaye
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here