Elon Musk Biography in Hindi | एलन मस्क का जीवन परिचय

0
2662

Elon Musk Biography in Hindi: आज के इस लेख में हम आपको अमेरिका के महान Businessman Elon Musk Biography यानी जीवन परिचय के बारे में समस्त जानकारी शेयर करने जा रहे हैं और इस पोस्ट में हम Elon Musk के उद्योग और Business जैसे PayPal, Tesla, SpaceX, Neuralink जैसे कंपनियों के बारे में भी बताएंगे।

Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में आते हैं और ऐसा हो भी ना क्यों यदि बंदा इतनी काबिलियत और कुछ कर गुजरने की जिद और जुनून रखता हो। एलोन मस्क आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है इनकी शख्सियत ही कुछ ऐसी है कि दुनिया का हर एक सफल व्यक्ति इनके बारे में जानना चाहता है, इन्हें करीब से समझना चाहता है।तो आप भी इनके बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते हैं तो Elon Musk Biography in Hindi के इस लेख को पूरा जरूर पढ़िएगा।

Quick Elon Musk Biography in Hindi

पूरा नाम (Full Name)एलन मस्क (Elon Musk)
जन्म स्थान (Birth Place)प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण
होम टाउन (Hometown)बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य
आयु (Age)53 वर्ष (According to 2023)
जन्मदिन (Date Of Birth)28 जून 1971
कॉलेज/युनिवर्सिटी (Collage/University)Queen’s University and University of Pennsylvania
राष्ट्रीयता (Nationality)दक्षिण अफ़्रीका (1971–वर्तमान)
कनाडा (1989–वर्तमान)
संयुक्त राज्य (2002–वर्तमान)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)हाँ Married
नेटवर्थ (Net worth)$279 बिलियन अमेरिकी डॉलर
पेशाबिजनेसमैन इंजीनियर और निवेशक
कंपनीTesla Ink (CEO)
SpaceX (CEO)
Neuralink (CEO)
Solarcity (Chairman)
Open AI (Co-Chairman)
Twitter
बच्चे7
धर्मकोई जानकारी उपलब्ध नहीं है
राशिCancer
Elon Musk Biography in Hindi

Elon Musk Biography in Hindi | दुनिया के सबसे अमीर इंसान की कहानी

Elon Musk का जन्म 28 जून 1971 को प्रीटोरिया साउथ अफ्रीका में हुआ था। इनके माता का नाम Maye Musk था जो प्रोफेशन से एक मॉडल और डाइटिशियन थी। वहीं इनके पिता की बात करें तो उनका नाम Errol Musk था और वह साउथ अफ्रीकन इलेक्ट्रो मैकेनिकल इंजीनियर थे। एलन मस्क के माता-पिता का डाइवोर्स बहुत ही जल्दी हो गया और इनसे पूछा गया कि वह किसके साथ रहना चाहते हैं तो इन्होंने अपने पिता के साथ रहना पसंद किया हालांकि उनका डिसीजन बहुत गलत है क्योंकि उनके पिता के साथ कभी बना ही नहीं।

Elon Musk का बहुत मजाक उड़ाया जाता था इन्हें स्कूल में Bully किया जाता था और यह अपने सहपाठियों से बहुत पीठे भी जाते थे, जब वह परेशान होते थे तो वह किताबें पढ़ा करते थे और 12 साल की उम्र में उन्होंने इतनी किताबें पढ़ ली थी जो एक ग्रेजुएशन का स्टूडेंट भी नहीं पढ़ सकता था।

एलन मस्क ने 12 साल की उम्र में ही टेक्नोलॉजी में बहुत इंटरेस्ट दिखाना शुरू कर दिया था और उन्होंने इसी उम्र में एक वीडियो गेम बनाया जिसका कोडिंग उन्होंने किताबें पढ़कर ही सीखी थी और गेम का नाम Blaster रखा था। इस गेम को इन्होंने $500 में बेच भी दिया। इन्होंने बुक पढ़कर और प्रैक्टिकल करके अपने आप को हर एक काम में एक्सपोर्ट बनाते चले गए हालांकि इन्हें Space Travel के बारे में बहुत ज्यादा नॉलेज नहीं थी लेकिन उन्होंने बुक खरीदी और अध्ययन करना शुरू कर दिया एलन मस्क ज्यादातर किताबों और प्रैक्टिकल के दम पर ही किसी चीज को सीखते थे।

आज के समय में एलन मस्क एक बहुत बड़े बिजनेसमैन है जिन्होंने PayPal, Tesla, SpaceX, Neuralink, The Boring Company, Zip2 और भी कई कंपनियों की स्थापना की है और इन्हीं सब चीजों के कारण यह 8 जनवरी 2021 को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में फोर्ब्स की लिस्ट में अपनी जगह बना कर यह साबित कर दिया कि जिंदगी में कुछ भी करना नामुमकिन नहीं है।

Elon Musk Net Worth

Elon Musk की नेटवर्थ 2023 में लगभग $279 बिलियन से अधिक है, जोकि वह अपने व्यवसायों, कंपनियों, और निवेशों के द्वारा कमाते हैं। उनके प्रमुख उद्योग Tesla, SpaceX, Neuralink, The Boring Company और अन्य हैं, जोकि अपने उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से लाभ उत्पन्न करती हैं। Elon Musk ने भी Tesla की शेयरों में बहुत सारे निवेश किये हैं, जोकि उन्हें वहाँ के मुख्यालयीन शेयरधारी बनाते हैं। उनके कुछ अन्य निवेशों, जैसे SpaceX, Neuralink, The Boring Company और अन्य, भी उन्हें लाभ प्रदान करते हैं।

Elon Musk अपने व्यवसायों, कंपनियों, और निवेशों के माध्यम से महान विविध प्रकार के उपहार भी प्राप्त करते हैं, जैसे टैक्स छूट, निवेश सुविधाएं, और अन्य। वे अपनी नेटवर्थ को व्यवसायों, कंपनियों, और निवेशों में फिर से निवेश करते हैं, जोकि उन्हें वृद्धि और उत्पादन में मदद करते हैं।

Elon Musk Family

एलॉन मस्क (Elon Musk) एक बिल्लियनेयर उद्यमी हैं जो स्पेक्स और टेस्ला के CEO हैं। उन्होंने कैनेडियाई माता और दक्षिण अफ्रीकी वहिवाहिकों के बेटे के रूप में 28 जून, 1971 को प्रेटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में जन्में थे। उन्होंने अपनी पूर्व पत्नी, कैनेडियाई लेखक तलूलाह राइली से 5 बच्चे हैं। ये दोबारा शादी और दोबारा तलाक कर चुके हैं। एलॉन ने कैनेडियाई गायक ग्राइम्स के साथ एक बच्चा भी है।

नामएलॉन मस्क के साथ संबंध
Talulah Rileyपूर्व पत्नी
X Æ A-12 Muskकैनेडियाई गायक ग्राइम्स के साथ बच्चा
Kai Muskपहली पत्नी जस्टिन विल्सन के साथ बच्चा
Xavier Muskपहली पत्नी जस्टिन विल्सन के साथ बच्चा
Damian Muskपहली पत्नी जस्टिन विल्सन के साथ बच्चा
Nevada Muskपहली पत्नी जस्टिन विल्सन के साथ बच्चा
Elon Musk Family

Elon Musk Education

एलोन मस्क ने प्रेटोरिया विश्वविद्यालय से छोड़कर, पेंस्ल्वानिया विश्वविद्यालय में एकोनॉमिक्स और फिजिक्स के दोनों डिग्रीओं को प्राप्त किया। उसने उसके बाद एक ऊर्जा फिजिक्स की डीएचडी करने का विचार किया, लेकिन बजरंगी के व्यापारों को पूर्ण करने के बजाए। उनके करियर के दौरान, मस्क ने इंजीनियरिंग और तकनीक के गहरे समझ का प्रदर्शन किया है और पेपैल, स्पेक्स, टेस्ला, न्यूरलिन्क, और द बोरिंग कंपनी जैसे कई सफल व्यापारों में भागीदार हो चुके हैं। एलोन मस्क ने उनके अध्ययनों के दौरान कई वेबसाइटों और सॉफ्टवेयर की विविध उत्पादों को तैयार किया।

शैक्षणिक प्रतिष्ठानउत्तीर्ण वर्ष
प्रेटोरिया बॉय्स हाई स्कूल1989
प्रेटोरिया विश्वविद्यालयनहीं
पेन्सिल्वेनिया विश्वविद्यालयनहीं
Elon Musk Education

Elon Musk Tesla Company

टेस्ला कंपनी 2003 में स्थापित हुई है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की निर्माण, उत्पादन और विपणि के लिए विश्व प्रख्यात कंपनी है। इसके मुख्य उद्देश्य प्रदूषण-मुक्त और ऊर्जा-दक्ष वाहनों के विकास के माध्यम से पृथ्वी की समस्याओं का हल करना है।

Tesla की मुख्य उत्पादन हैं सोलर सवारी वाहनें, इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स कारें और स्ट्रिंग वाहन। टेस्ला के विकास के माध्यम से, वह पृथ्वी पर वाहनों के उत्पादन के क्षेत्र में प्रगति के लिए कदम उठा रही है। टेस्ला के उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा वाहनों की उत्पादन करना है।

Conclusion

आशा करता हूँ दोस्तों हमारे इस ब्लॉग Elon Musk Biography in Hindi के माध्यम से आपको Elon Musk के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। ऐसी ही मजेदार जानकारी पढ़ने के लिए जुड़े रहे हमारे पेज से धन्यवाद।

FAQ

1. Elon Musk की नेट वर्थ क्या है ?

Answer: $279 बिलियन अमेरिकी डॉलर।

2. एलन मस्क ने ट्विटर कितने में खरीदा ?

Answer: $44 Billion Dollar

3. एलन मस्क के कितने बच्चे है ?

Answer: एलन मस्क के 5 बच्चे है।

ये भी पढ़ें

Previous articleजीबी व्हाट्सएप 2023: Download Latest GB WhatsApp Anti-Ban Free
Next article10 Best Futuristic Business ideas with Low Investment
Niraj Yadav
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here