eRupi App क्या है और eRupi App Download कैसे करे?

1
41
eRupi App क्या है और eRupi App Download कैसे करे
eRupi App क्या है और eRupi App Download कैसे करे

नमस्कार दोस्तों इस लेख में हम eRupi app के बारे में देखने जा रहे हैं। यदि आप Freelancing कर रहे हैं, online purchase करना और ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं तो UPI transition, eRupi आपको इसे आसानी से करने में मदद कर सकता है।

e-RUPI को भारत सरकार द्वारा 2 अगस्त 2021 को लॉन्च किया गया है। इसे DFS (Department of Financial Services) और NHA (National Health Authority) के सहयोग से विकसित किया गया है और यह National Payments Corporation of India (NPCI) के द्वारा संचालित है।

eRupi App क्या है | What is e-RUPI in Hindi

eRupi एक prepaid electronic voucher है। यह पूरी तरह से cashless और contactless है। यह भारत सरकार या किसी अन्य corporate द्वारा किसी विशेष व्यक्ति/ लाभार्थी को किसी विशेष कार्य हेतु QR code या SMS के रूप में दिया जाएगा।

eRupi का इस्तेमाल करने करने के लिए लाभार्थी को किसी भी कार्ड , payment apps जैसे phone pe, Google pay या फिर internet banking की जरुरत नहीं है।

eRupi को कैसे इस्तेमाल करें?

जिस भी व्यक्ति को eRupee मिलेगा उसे इसका इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ अपने मोबाइल पर आए कोड को ले जाकर उस जगह पर दिखाना है, जहां इस्तेमाल करने के लिए उसे eRupi मिला है।

उदाहरण के लिए, अगर भारत सरकार किसान को 1000 रूपए का खाद देना चाहती है तो अब किसान के खाते में 1000 रूपए नहीं आयेंगे। भारत सरकार किसान के मोबाइल पर 1000 रूपए का eRupee (QR code या SMS में code) भेज देगी।

eRupi को कैसे इस्तेमाल करें?

किसान जब यह कोड खाद की दुकान पर दिखाएगा तो दुकानदार कोड को scan करेगा और किसान को 1000rs का खाद दे देगा। इस कोड के जरिए किसान सिर्फ और सिर्फ खाद ही खरीद सकता है। किसी अन्य दुकान पर यह कोड scan ही नहीं होगा और किसान को कुछ भी नहीं खरीद पाएगा।

eRupi किसको मिलेगा?

जब भी भारत सरकार जनता के लिए कोई ऐसी योजना लाएगी जिसमें वे जनता को मुफ्त में कोई सामान या सुविधा(जैसे – बीमारी के इलाज का खर्च, पढ़ाई का खर्च) देगी तो उस वक्त जनता के अकाउंट में पैसे भेजने के बजाय , मोबाइल पर eRupi भेजेगी। इसके अलावा प्राइवेट कंपनी वाले भी अपने कर्मचारियों को eRupi के जरिए कोई भी सुविधा दे सकेगें।

eRupi के लिए QR code या SMS code कौन बनाता है?

eRupi, National Payments Corporation of India (NPCI) के द्वारा संचालित है। इसलिए QR code या SMS code बनाने का काम NPCI के system द्वारा होता है।

कौन-कौन से बैंक eRupi के साथ जुड़े हैं?

वर्तमान में नीचे बताए गए 8 बैंक ही eRupi के साथ जुड़े हैं परन्तु आगे चलकर लगभग सभी बैंक eRupi के साथ जुड़ जायेंगे।

eRupi के साथ जुड़े बैंको की लिस्ट –

  • State Bank of India
  • HDFC Bank
  • Axis Bank
  • Punjab National Bank
  • Bank of Baroda
  • Canara Bank
  • IndusInd Bank
  • ICICI Bank

प्राइवेट कंपनी को eRupi कैसे मिलेगा?

मान लीजिए, किसी प्राइवेट कंपनी को अपने कर्मचारी को देने के लिए 5000rs का eRupi वाउचर चहिए। अब कंपनी 5000 रूपए को ऊपर बताए गए बैंकों से किसी एक बैंक में जमा करेगी और उनसे बदले में 5000रूपएका eRupi देने के लिए कहेगी।

बैंक वाले तुरंत ही 5000रूपए का eRupi का QR code generate करने के लिए NPCI को request भेजेंगे। तब NPCI 5000रूपए का eRupi का QR code generate करके बैंक को भेज देगी और बैंक वाले ये कोड कंपनी के कर्मचारी को भेज देंगे।

यह प्रक्रिया देखने में लंबी है पर वास्तव में यह  बस कुछ seconds का काम है।

eRupi App Download कैसे करे?

वर्तमान में eRupi के लिए कोई अलग से ऐप नहीं लॉन्च की गई है। हो सकता है कि आगे चलकर भारत सरकार BHIM UPI app में ही कुछ बदलाव करे और eRupi के लिए इसका इस्तेमाल करे। फिलहाल भारत सरकार का यह कहना है कि eRupee को इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ मोबाइल फोन और e voucher की जरूरत है।

e-RUPI से जुड़ी कुछ विशेष बातें

सरकार के किसी योजना के तहत मिल रहे e-RUPI वाउचर को लेने के लिए अब किसी लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं है। यह अपने आप ही मोबाइल पर आ जाएगा। एक e-RUPI वाउचर का इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है क्योंकि यह one-time payment mechanism पर आधारित है।

eRupi वाउचर को ट्रैक भी किया जा सकता है। मतलब कंपनी या भारत सरकार यह पता लगा सकती है कि जिस काम के लिए लाभार्थी को e voucher दिया गया था, उस काम के लिए लाभार्थी ने पैसे खर्च किए या नहीं।

e-RUPI का इस्तेमाल करने के लिए लाभार्थी को अपनी personal details, बैंक पासबुक आदि दिखाने की जरूरत नहीं हैं। चूंकि यह एक prepaid electronic voucher है इसलिए इसमें पैसे गिनने का कोई झमेला नहीं है और इसीलिए इसके इस्तेमाल में समय की बचत होती है।

e-RUPI का इस्तेमाल करने के लिए लाभार्थी को किसी कागज पर QR code का प्रिंटआउट निकाल कर ले जाने की जरूरत नहीं है। e-RUPI के इस्तेमाल अब भारत सरकार लाभार्थी को सीधे लाभ पहुंचा पाएगी। बीच में कोई भी व्यक्ति पैसों की हेरा फेरी नहीं कर पाएगा।

Final Words

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको eRupi क्या है और eRupi App Download कैसे करे? के बारे में बताया उम्मीद करता हु आपको ये article जरूर पसंद आयी होगी यदि हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करे ताकि आपके अपने लोगो की Post के ज़रिये मदद हो सके।

नमस्ते मेरा नाम Subham Raj Singh है और मैं Codenotes पर ब्लॉगिंग कर रहा हूं जहां मैं हिंदी में कोडिंग और इंटरनेट Skill की जानकारी मुफ्त में लाता हूं। दोस्तों मेरे द्वारा लिखे गये article में कही भी त्रुटि हो तो मुझे comment box में comment करके ज़रूर बताये और इस Article को अपने दोस्तों के साथ नीचे दिये गये Social Media Handle Button से ज़रूर शेयर करे धन्यवाद।

ये भी पढ़े !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here