Glenn Maxwell Biography in Hindi | ग्लेन मैक्सवेल जीवन परिचय

4
135
Glenn Maxwell Biography in Hindi ग्लेन मैक्सवेल जीवन परिचय
Glenn Maxwell Biography in Hindi ग्लेन मैक्सवेल जीवन परिचय

Glenn Maxwell Biography in Hindi – एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज और गेंदबाज है जिन्होने अपनी Batting और Bowling से लोगो को अपने Fan बनने पर मजबूर कर दिया है, ये T20 Format के Legend खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं और इसी वजह से वह हर साल IPL (Indian premier league) खेल में भाग लेने के लिए इंडिया भी आते हैं।

हाल ही में 2021 आईपीएल के लिए जो Auction हुए उसमें भी Glenn Maxwell छाए रहे और सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं ये अपने IPL Career में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके लाखो लोगो के दिलों में जगह बनाने में कामयाब रहे है भारतीय टीम के ताबड़तोड़ बल्लेबाज Hardik Pandya, Kl Rahul और Virat Kohli के बहुत करीबी दोस्त माने जाते हैं।

इनको RCB ने और 14.25 करोड की कीमत के साथ अपनी टीम में शामिल करा आप इस Amount से आप से ही खेल पर उनके प्रभाव को समझ सकते हैं आज ग्लेन मैक्सवेल को हम तो सब जानते हैं बहुत ही कम लोग हैं जो उनके जीवन के कहानी के बारे में जानते हैं आज की इस पोस्ट में उनके जीवन की कहानी बताएंगे।

Glenn Maxwell Biography in Hindi, Age, Height, Girlfriend, Career, Wife And Net Worth

Glenn Maxwell का जन्म 14 अक्टूबर 1988 को ऑस्ट्रेलिया के Kew, Victoria में हुआ था उनके Father का नाम Neil Maxwell और Mother का नाम Joy Maxwell है ग्लेन के अलावा उनके घर में उनका भाई भी है जिनका नाम Daniel Maxwell है

मैक्सवेल को बचपन से ही क्रिकेट से काफी लगाव रहा है और वह काफी कम उम्र से ही क्रिकेट से बहुत ज्यादा प्रभावित थे छोटी उम्र से ही उनका क्रिकेट में काफी मन लगने लगा था उन्होंने अपना Junior Cricketing Career South Belgrave Cricket Club से शुरू किया था जहां उन्होंने शुरुआत पेशर के रूप में की पर आगे चलकर उन्होंने अपने एक्शन को बदला और पेशर से ऑफ स्पिनर बन गए हैं।

Glenn Maxwell Cricket Team में एक ऐसे खिलाडी है जो अपने दम पर Match का रुख बदल सकते है यह Australia Team के धुँवाधार खिलाडी है जो Batting Bowling और Fielding के लिए दुनिया भर में मशहूर है। इनके चाहने वाले Australia तक सिमित नही है बल्कि लाखो लोग India में भी इनके fans बन चुके है।

बॉलिंग और बैटिंग करने के अलावा मैक्सवेल अपनी सटीक थ्रो के लिए भी अपने टीम मेट्स के बीच में जाने जाते थे इस सबके अलावा Glenn Maxwell Junior Level से ही हार्ड हिटिंग बल्लेबाज थे और अपने अलग-अलग तरह के शॉर्ट्ज़ों का भी कॉन्फिडेंस से खेल पाते थे इसी वजह से काफी मशहूर भी होने लगे इसलिए मीडिया में उनको चाहने वाले उनको द बिग शो बुलाया करते थे।

NameGlenn Maxwell
Real NameGlenn James Maxwell
NicknameThe Big Show, Maxi
Age33 (as in 2021)
CitizenshipAustralian
ReligionChristian
Born InKew, Victoria, Australia
HometownMelbourne, Australia
ProfessionCricketer (Batsman, Bowler), Men Cricketer
FatherNeil Maxwell
MotherJoy Maxwell
BrotherDaniel Maxwell

Glenn Maxwell International Career

Glenn Maxwell Junior Level पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे इसके चलते उनको 2009 में विक्टोरिया के एस्कॉर्ट मैं शामिल किया गया 2010 में मैक्सवेल हांगकांग क्रिकेट टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने और ऑस्ट्रेलिया को पहली बार खिताब जिताने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई इस प्रदर्शन के दम पर वह रातों-रात सिलेक्टर्स के बीच में पापुलर होने लगे थे 2010 में मैक्सवेल को ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स के तरफ से खेलने का मौका मिला हैं।

2010 के मर्जिंग प्लेयर टूर्नामेंट में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया और एक बार फिर से अपने नाम के अनुसार काफी रन बनाए अलग-अलग टूर्नामेंट में लगातार अच्छे प्रदर्शन के चलते उनको जल्दी ही विक्टोरिया की टीम की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला जिसमें उन्होंने अपनी ऑलराउंडरटीज दिखाई और मैच में 2 Catch, 2 विकेट और 38 रन भी बनाए हैं।

यह केवल 50 ओवर में नहीं बल्कि बिग बैश लीग में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा और और T20 टूर्नामेंट्स में उन्होंने अपनी उपयोगिता भी साबित करी अलग-अलग टूर्नामेंट में लगातार अपने अच्छे प्रदर्शन के चलते आईपीएल टीम की नजर भी ग्लेन मैक्सवेल के टैलेंट पर पड़ने लगी हैं।

Glen Maxwell IPL Career

2012 का आईपीएल Auction और यहां पर Glen Maxwell के लिए भारी बिल्डिंग हुई और अंत में उनको दिल्ली की टीम मैं शामिल किया गया उस आईपीएल सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी थे पर उनका प्रदर्शन वैसा नहीं रहा जैसी उम्मीदें उनके फैंस और उनकी टीम मैनेजमेंट को उनसे थी इसीलिए इसी सीजन के बाद उनको दिल्ली डेयरडेविल्स ने ड्रॉप कर दिया

जिसके बाद वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा बने यहां पर भी वह अपने डॉमेस्टिक लेवल का प्रदर्शन दोहरा नहीं सके 2014 के आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब से जुड़े रहे यह मैक्सवेल के आईपीएल करियर का बेस्ट शीजन होने वाला था इस सीजन में मैक्सवेल ने इंडियन विवर्स को दिखा दिया की वह किस मिट्टी के बने हैं और यहीं से लाखों इंडियन विवर्स मैक्स वेल के फैंस बन गए हैं।

इस सीजन में मैक्सवेल ने 187 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग करी और सीजन के थर्ड हाईएस्ट रन स्कोरर बने इस सीजन में मैक्सवेल ने 16 मैच खेले जिसमें उन्होंने पूरे 552 रन बनाए और इसी सीजन में मैक्सवेल ने सीजन के सबसे ज्यादा सिक्सेस भी लगाए मैक्स वेल ने इस सीजन में 36 छक्के लगाए थे 2014 से 2020 तक किंग्स इलेवन पंजाब की टीम का हिस्सा और कई मैच विनिंग पारी भी खेले हैं।

2021 के आईपीएल के लिए जब ऑक्शन हुए तो उनको आरसीबी ने 14.25 करोड़ रुपीस देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया हैं।

Glenn Maxwell Girlfriend And Wife

Glenn Maxwell की Girlfriend का नाम Vini Raman है इनका जन्म बुधवार, 3 मार्च, 1993 को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में हुआ था। इन्होंने मेंटॉन गर्लस सेकेंडरी कॉलेज, मेंटॉन, विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई की हैं।

विनी ने चिकित्सा विज्ञान में अपनी पढ़ाई पूरी की है और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में फार्मासिस्ट के रूप में अभ्यास कर रही हैं ये दोनो की Engagement हो गयी है और बहुत ही जल्द ये दोनों शादी करने वाले है।

Glenn Maxwell Age

Glenn Maxwell की Age 33 Years है यह एक बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक माने जाते है ये अपनी fitness को लेकर हमेशा चर्चा में बने रहते है Glenn Maxwell अपनी टीम Australia के लिये Allrounder की भूमिका निभाते है।

भारत में चल रहे Indian Premier League में मैक्सवेल आईपीएल के Auction में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाडी बन गये है।

Glenn Maxwell

Cricket Facts On Glenn Maxwell

  • Favourite Shot – Switch Hit
  • Batting – Right-handed
  • Jersey Number – 32 (Australia)
  • International Debut – 25 August 2012 Australia v Afghanistan
  • Role – All-rounder
  • Bowling – Right-arm off-break
  • ODI debut – 25 August 2012 Australia v Afghanistan
  • Test debut – 2 March 2013 Australia v India
  • T20s debut – 5 September 2012 Australia v Pakistan
  • Likes to play against – India and England
  • IPL team – Delhi Daredevils (2012), Mumbai Indians (2013), Kings XI Punjab (2014-2017)

अंतिम शब्द

आज की इस पोस्ट में मैंने Glenn Maxwell Biography in Hindi के बारे में Detail में बताया कि किस प्रकार ये अपनी छोटी सी उम्र से क्रिकेट के कितने करीब थे जिसकी वजह से वो आज दुनिया के Top 10 बल्लेबाजो में गिने जाते है।

उम्मीद करता हु आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह article ज़रूर पसंद आया होगा अगर हां तो नीचे दिये Social Media Handle Button से ज़रूर Share करे धन्यवाद।

ये भी पढ़ें 👇

4 COMMENTS

  1. Suru ma apne jo pic use ki h jesma apki website ka naam likha vo apne edit ki h na or is edit ki gyi pic pa copyright ni aata kya.
    Or jo last ma 2 pics use ki h apne usma copyright aayaga

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here