Google AdSense CPC कैसे बढाये – 7 Best तरीका 2022

0
534
Google AdSense CPC कैसे बढाये
Google AdSense CPC कैसे बढाये

Google AdSense CPC कैसे बढाये जाते हैं जानने के लिए आज की इस पोस्ट (How to increase AdSense CPC in Hindi) को पूरा पढ़ ले क्योंकि आज हम आपको कम ट्रैफिक में Google AdSense से High Revenue कमाने के बारे में भी बताऊंगा जिसको आसान भाषा में कहें तो AdSense CPC बढ़ाने के बारे में बताऊंगा।

सबको पता है कि Google AdSense दुनिया का Best Ad Network है और ज्यादातर ब्लॉगर अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज करने के लिए गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हैं और ऐसा हो भी क्यों ना AdSense हमें High Revenue कमाने में मदद करता है।

लेकिन हम जैसे ब्लॉगर की समस्या यह होती है की हमारे Ads पर जो क्लिक होते हैं उनकी CPC (Cost Per Click) बहुत कम होती है जिसकी वजह से हम कमाई नहीं कर पाते हैं यदि आप Low AdSense CPC से परेशान हैं तो Google AdSense CPC कैसे बढाये जाते हैं इस पोस्ट के माध्यम से जान लीजिए।

Google AdSense CPC कैसे बढाये – 7 Best तरीका 2022

बहुत से ऐसे ब्लॉगर होते हैं जो समझ ही नहीं पाते हैं कि हमारे वेबसाइट की CPC इतनी कम क्यों है और क्या अपने साइट पर करें कि AdSense CPC Increase हो जाए वह नहीं जानते हैं और गलत रणनीतियां बनाने लगते हैं। बहुत से ब्लॉगर के वेबसाइट पर तो ट्रैफिक भर भर के होता है लेकिन CPC इतनी कम होती है कि वह कमाई बिल्कुल ही नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों की हेल्प करने के लिए ही हम यह पोस्ट लिख रहे हैं और हमारे द्वारा बताए गए सभी पॉइंट को अच्छे से फॉलो करें।

1. Website Niche

अगर आपको Google AdSense ज्यादा Earning करना है तो आपको अपनी Website Niche का चुनाव बहुत सोच समझ कर करना चाहिए क्योंकि एक अच्छे Niche का चुनाव करने पर आपको High CPC ऐडसेंस द्वारा प्रदान किया जाता है। Internet Marketing, Web Development, Finance, Loan, Gaming और Health आदि से रिलेटेड वेबसाइट Topic पर High CPC मिलती है।

2. High CPC Keyword का उपयोग करें

पहले के जमाने में कंपटीशन कम था तो AdSense सबको High Revenue प्रदान करता था लेकिन अब लोग Keyword Research करते हैं और जिन कीवर्ड पर सबसे अधिक CPC (Cost Per Click) मिलती है उन्हीं कीवर्ड पर लोग अपने आर्टिकल को रैंक करवाते हैं जिससे उन्हें क्वालिटी ट्रैफिक के साथ-साथ Google AdSense High Earning होती है।

SEO Friendly Article लिखकर आप Google में पोस्ट को रैंक कर सकते हैं और यहां से जो आपको Organic Traffic मिलेगा उसकी CPC हाई होगी क्योंकि यह जो ट्रैफिक होगा ऑर्गेनिक होगा लेकिन एक बात का ध्यान रखें CPC High तभी मिलेगी जब Keyword High CPC वाला होगा। कुछ पॉइंट आपको बता रहा हूं जिनको आप को ध्यान में रखकर काम करना है-

  • कोई भी पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करें।
  • कीवर्ड के Search Volume का भी पता करें ताकि आपको कितनी ट्रैफिक मिलेगी इसका अनुमान लगाया जा सके।
  • Long-tail Keyword का उपयोग करें ताकि आपको जो भी ट्रैफिक है वह ऑर्गेनिक मिल पाए और Long Tail Keyword पर रैंक करना थोड़ा आसान होता है।

3. High Quality Content लिखें

Blog Post लिखने से पहले आपको यह पता करना होगा की User Google पर क्या Search कर रहा है उसे किस समस्या का समाधान चाहिए यानी कि आपको Content ऐसा लिखना है जिससे User के समस्या का समाधान हो पाए।

हाई क्वालिटी कंटेंट का मतलब यह होता है कि आप किसी टॉपिक को कवर कर रहे हैं तो उसके सभी पार्ट को उस आर्टिकल के माध्यम से बताएं आधी अधूरी जानकारी प्रदान ना करें हाई क्वालिटी कंटेंट लिखने से एक बार जब आपके साइड पर कोई भी यूजर आएगा तो उसे पूरी जानकारी मिल जाएगी और आपकी वह साइट पर हमेशा विजिट करने लगेगा।

4. Responsive Ad Unit का उपयोग करें

यदि आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक आ रहा है लेकिन आपको सीपीसी कम मिल रही है तो कहीं ना कहीं आप Responsive Ads का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, गूगल खुद बताता है कि Responsive ad unit का इस्तेमाल करने से AdSense के Revenue में इजाफा देखने को मिला है।

आपको Fixed Ad Unit का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारा जो एड्स है वह अलग-अलग डिवाइस में Corrupt हो जाता है जिससे हमें अच्छी Earning नहीं हो पाती है।

5. सही Ads Placement करें

कभी-कभी क्या होता है हमारी साइट पर ट्रैफिक भी अच्छा आ रहा होता है और हमारे Ads पर क्लिक भी होते हैं लेकिन फिर भी हमारी Earning जो है काफी कम रहती है क्योंकि हमने अपनी साइट पर अच्छे से Ads Placement नहीं की है।

जब भी आप Ads Placement करें तो अपने पोस्ट के Header की तरफ यानी कि जितना हो सके ऊपर की तरफ ही ads लगाएं क्योंकि ऐसे एड्स पर हमें क्लिक्स के अच्छे CPC मिलते हैं और साथ ही साथ ज्यादा Ads का इस्तेमाल ना करें ऐसा करने से भी हमारी Cost Per Click कम हो जाती है।

6. Quality Traffic पर Focus करें

हम कितना भी अच्छा पोस्ट क्यों ना लिख ले यदि हम अपना जो ट्रैफिक है वह सोशल मीडिया से लाएंगे तो गूगल की नजर में यह ट्रैफिक क्वालिटी ट्रैफिक नहीं होगा और ऐसे ट्रैफिक पर Clicks भी कम मिलते हैं जिससे हमें Earning और CPC कम मिलती हैं। Quality Traffic लाने के लिए आपको अपने आर्टिकल को गूगल में रैंक करवाकर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाने पर Focus करना चाहिए।

7. वेबसाइट को Multiniche Website में कन्वर्ट करें

यदि आपने पहले से ही किसी Low CPC वाले Niche को चुन लिया है और आपको Earning नहीं हो रही है तो इस ब्लॉग को आप Multiniche Blog में कन्वर्ट कर दीजिए और High CPC आर्टिकल को लिखिए धीरे-धीरे जैसे ही आपके पोस्ट High CPC वाले अधिक हो जाएंगे तो CPC भी बढ़ जाएगी।

Final Word

Google AdSense CPC Increase करना कोई बहुत कठिन कार्य नहीं है बस आपको मैं यही कहूंगा कि इस पोस्ट में बताए गए सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें और आसानी से अपने Adsense Cpc को Increase करें।

आप एक्सपेरिमेंट करते रहें जैसे अलग-अलग जगह पर Ads Place करके देखें अपने वेबसाइट की Niche को बदल कर देखें ऐसा करने पर आपकी Earning में सुधार होने लगेगा। यदि आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को शेयर करें और Notification Bell Press करके हमारे नए पोस्ट इंफॉर्मेशन प्राप्त करते रहें।

यह भी पढ़ें👇

Previous articleHappy New Year 2022 – Best Wishes, Quotes Images And WhatsApp Status
Next articleAmla Khane Ke Fayde | 100 बीमार‍ियों की एक दवा है आंवला – Amazing Benefits
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here