गूगल पे से पैसे कैसे कमाए | Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

0
539
Google Pay se Paise Kaise Kamaye

आज आप जानेंगे Google pay क्या है और Google Pay Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं? दोस्तों आप लोग Google pay का नाम तो सुना ही होगा लेकिन आप लोगो में से बहोत ही कम लोगो को यह पता है की Google Pay se paise भी कमाए जाते है। अगर आप लोगो को यह जानकारी नही है की Google Pay से पैसे कैसे कमाए तो दोस्तों आज हम आप लोगो को इस पोस्ट की मदत से पूरे विस्तार से बताएंगे की Google Pay से पैसे कैसे कमाए। इससे पहले मैं आप लोगो को बता दू इस Application को Google ने कुछ साल पहले ही Launch किया था।

जब इस Application को लॉन्च किया गया था। तब इस app का नाम Google Tez app था फिर कुछ समय बाद इसका नाम change करके Google pay रख दिया गया। आप लोगों को बता दू Google pay Google Tez App का upgraded version है। GOOGLE PAY को Google Tez app से जायदा बेहतर बनाया गया है। Google Pay Loan भी Provide कराता है।

Google pay एक तरह का online payment app है। आप लोग इस app की मदद से घर बैठे किसी भी तरह का ऑनलाइन payment कर सकते हैं। इस app की मदद से आप online payment के साथ-साथ इसकी मदद से आप लोग पैसे भी कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे app Internet पर हैं जिसकी मदद से Bina Investment Ke Paise Kamaye जा सकते हैं।

लेकिन Google pay एक विश्वसनीय app है। इसका कारण यह है कि इस App को खुद Google ने ही Launch किया है। इस app को G pay नाम से भी जाना जाता है। GOOGLE PAY APP के जरिए जो पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। वह पैसे सीधे बैंक अकाउंट में आता है। और इस APP की मदद से आप लोग किसी भी प्रकार की DIGITAL लेन-देन भी आसानी से कर सकते हैं।

Google Pay App क्या है

Google pay एक Online Payment एप है। इस App को Google द्वारा बनाया गया है। इस App की मदद से आप लोग UPI Money Transfer कर सकते हैं वह भी घर बैठे। जब इस App को Google ने Launch किया था। तब इस App का संचालन NPCI के जरिए किया जाता था ।

दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं भारत के विभिन्न भाषाओं को देखते हुए Google Pay App को बनाया गया है। आप इस app की मदद से अपने मनपसंद भाषा का प्रयोग कर सकते हैं। Google pay app का एक खास बात यह है कि आप लोगों के आसपास मौजूद व्यक्ति को बिना अपना पर्सनल डिटेल साझा किए उनके बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। बिल्कुल उसी प्रकार जिस प्रकार आप लोग अपने फोन से कोई भी app या video को Share it के द्वारा ट्रांसफर करते हैं।

इस APP के इस्तेमाल करने से आपको कई प्रकार के REWARD भी प्राप्त होते हैं। जिसके जरिए आप हजारों रुपए कमा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम लोग इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं कि Google pay क्या है? Google pay से पैसे कैसे कमाए? Google pay Application कैसे यूज़ करें? Google pay Account कैसे बनाएं? Google pay के Founder कौन है? Google pay Balance कैसे Check करे? Google pay UPI Reset कैसे करे?

Google Pay उपयोग करने के फायदे

  • Google pay app में एक अलग प्रकार की Security व्यवस्था की गई है। ताकि आप लोग सुरक्षित किसी भी प्रकार की Online Payment कर सकते हैं।
  • Google pay app के माध्यम से आप लोग किसी को भी Online Payment Send कर सकते हैं और Receive भी कर सकते हैं।
  • Google pay app की मदद से आप payment लेने के लिए किसी को भी Request send कर सकते हैं।
  • किसी को भी Google pay के माध्यम से पैसे Send कर के Reward भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Google Pay के सभी Product को आप आसानी से खरीद सकते हैं Google pay app की मदद से
  • दोस्तों Google pay app की मदद से आप लोग Electricity Bill, Mobile Recharge, Food Order, Train Ticket booking इत्यादि जैसी चीजों को आप लोग आसानी से Online कर सकते हैं।

Google pay मे Account बनाने के लिए आवश्यक चीजें

दोस्तों अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि Google Pay App का यूज कैसे करें। तो इसके लिए आपको Google Pay App में अपना अकाउंट बनाना होगा Google Pay App में अपना अकाउंट बनाने के लिए आप लोगों के पास यह महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता पड़े गी जिसके बारे में हमने नीचे बता रखे हैं।

  • अगर आप Google Pay App में अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास पर्सनल Bank Account होना चाहिए।
  • आपका Mobile Number आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर होना चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण चीज अगर आपके पास ATM, DABIT CARD है तभी आप Google Pay मे अपना अकाउंट बना सकते हैं।

हमने जिन चीजों के बारे में आपको बताए हैं। अगर यह चीजें आपके पास है। तभी आप अपना Google Pay Account बना पाएंगे अगर आपके पास यह नहीं है तो आप अपना Google Pay में Account नहीं बना पाएंगे। यदि हमारे बताए गए सभी चीजें आपके पास है। तो चलिए हम आप लोगों को पूरे विस्तार से बताते हैं कि Google Pay अकाउंट कैसे बनाएं।

Google pay Account कैसे बनाएं

दोस्तों अगर आप लोग Google Pay से पैसे कमाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप लोगों को Google Pay App में अपना अकाउंट बनाना बहुत जरूरी है। अगर आप लोगों को यह मालूम नहीं है। कि Google Pay App में अकाउंट कैसे बनाएं तो चलिए हम आप लोगों को step by step पूरे विस्तार से बताते हैं।

Step 1: Download Google Pay

दोस्तों अगर आप लोग अपना Google Pay Account बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को Google pay app को डाउनलोड करना होगा इस app को आप लोग Play store कि मदद से Google pay Download कर सकते हैं। या फिर इस app को आप लोग इसके Official App पर जाकर Google Pay Account बना सकते हैं।

Step 2: Verify your Number

दोस्तों Google Pay App को Download करने के बाद इसे install कर लेना है। जब आप इस app को Install कर लेंगे तो आपको इसमें अपना Mobile Number Enter करना है। आपको बता दें हम आप लोग वही Mobile Number Enter करेंगे जो आपके Bank Account में रजिस्टर है।

जब आप अपना नंबर इंटर कर लेंगे तो इसके बाद यह App Automatically आपकी E mail Id का पता लगा लेगा फिर उसके बाद आपको Continue पर Click करना है। Continue के Option पर click करने के बाद आपके Mobile Number पर एक OTP जाएगा। इस OTP को जब आप Google Pay App में डालेंगे तब आपका नंबर verify हो जाएगा।

Step 3: Choose Screen Lock

आपका मोबाइल नंबर जब verify हो जाएगा उसके बाद आपको Google Pay Account में Screen lock Choose करना होगा। अगर आप लोग चाहें तो Google pin भी बना सकते है। इन दोनों ऑप्शन में से एक कोई choose करना है। Choose करने के बाद आपका Google pay Account बन जाएगा। इसके बाद आपको अपने bank account को Google pay में लिंक करना होगा लिंक करने के बाद ही आप अपना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google pay में Bank Account कैसे link करें

दोस्तों अगर आप लोगों को Google pay में अपना Bank Account link नहीं करने आ रहा है तो हमने नीचे पूरे विस्तार से बताएं हैं जैसे फॉलो करके आप अपना अकाउंट लिंक करा सकते हैं।

  • दोस्तों Google Pay App में अगर आपका BANK ACCOUNT Link नहीं है तो इसके लिए आपको अपना Google pay open करना होगा।
  • Google Pay को Open करने के बाद आपके मोबाइल फोन के स्क्रीन पर दाएं तरफ एक छोटा सा Icon बना दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • जब आप उस Icon पर Click करेंगे तो आपके क्लिक करने के बाद एक दूसरा page open हो जाएगा उसके बाद आपके सामने Add Bank Account का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप को click करना है।
  • आपके click करने के बाद आपके सामने एक दूसरा page page हो जाएगा उस पेज पर कई तरह के बैंकों का नाम दिखाई देगा उन बैंकों के नामों वैसे आपको अपने बैंक का चुनाव करना है।
  • जब आप अपने बैंक अकाउंट का चुनाव कर लेंगे उसके बाद एक ऑप्शन दिखाई देगा फिर आपको Allow का ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Click करने के बाद आपके Mobile Number पर एक MSG भेजा जाएगा MSG इसलिए भेजा जाएगा ताकि आपका मोबाइल नंबर Verify हो सके
  • आपका नंबर Verify होने के बाद एक New page open हो जाएगा क्योंकि आप New Bank Account Add करना चाहते हैं। इसीलिए आपको अपने ATM,DABIT की Expiry Date तथा अपने Debit card के अंतिम 6 अंकों को दर्ज करना होगा।
  • जब आप अपने Debit Card के लास्ट 6 अंकों को डालेंगे उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा ताकि वेरीफाई हो सके ATM या DABIT आपका सही है या नहीं
  • यह सब करने के बाद आपको ATM Pin उसमें डालना होगा जब आप अपना ATM PIN डाल देंगे उसके बाद आपको Right side पर click करना है। Click करने के बाद आपको अपना UPI PIN सेट करना है।
  • जब आप अपना UPI PIN सेट कर लेंगे उसके बाद आपके फोन पर एक TAX MSG प्राप्त होगा। उस मैसेज के द्वारा आपको आशा दिया जाएगा कि आपका UPI PIN सेट हो चुका है। अब आप अपना Google Pay के माध्यम से किसी को भी Payment ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों Google Pay App से पैसे कमाना बहुत ही ज्यादा आसान है। आप सभी लोगों को यह मालूम है। कि गूगल पर के द्वारा Digital payment करने से काफी सहूलियत प्राप्त होती है। इसके साथ-साथ आप इस app के जरिए घर बैठे online पैसे भी कमा सकते हैं। दोस्तों online पैसे कमाने के लिए बहुत से app है। और बहुत से तरीके हैं। लेकिन Google Pay से पैसे कमाना डबल फायदा साबित होता है। आप लोगों को मैं बता दूं Google Pay से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं।

Using Scratch card

दोस्तों आप लोग Scratch card की मदद से Google Pay से पैसे कमा सकते हैं। यह बहुत ही आसान तरीका है। सबसे पहले आपको अपने Google Account से ₹150 send करना है किसी अन्य के Account में या फिर आप अपने Account में किसी अन्य से ₹150 Receive करते हैं ऐसा करने से आपको एक Scratch card प्रदान किया जाएगा। जब आप इस scratch card को स्क्रैच करेंगे तब आपको 1000 रुपे तक के इनाम दिए जाएंगे जिसे आप अपने Bank Account में सीधा Google Pay के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं।

Refer And Earn

दोस्तों अगर आप लोग Google pay के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं। तो आप लोगों के लिए सबसे आसान तरीका Refer And Earn है। आप लोगों को अपने Google Pay का link अपने रिश्तेदार में और दोस्तों में शेयर करना है। आपके शेयर किए गए link के माध्यम से अगर कोई भी व्यक्ति Google Pay को डाउनलोड करता है। तो इसके बदले आपको कमीशन प्राप्त होगी और साथ ही जो व्यक्ति इस लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर रहा है उसे भी फायदा होगा।

Lucky weekend

दोस्तों अगर आप लोग Google Pay के माध्यम से सप्ताह में एक बार 500 या उससे अधिक का ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको 10000 जीतने का मौका मिल सकता है। आप लोगों को बता दे Google pay सप्ताह में एक दिन यानी Friday को Lucky Card का चुनाव करता है।

Monthly Bill Payment

दोस्तों Google Pay में सबसे अच्छी बात यह है कि आप लोग महीने में Bill payment कर के भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप लोग Google Pay के माध्यम से Mobile Recharge, Electricity Bill, Water Bill इत्यादि का भुगतान करके Case Back प्राप्त कर सकते हैं। Case Back प्राप्त करके आप Google Pay से पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Google pay के Founder कौन है

दोस्तों आप लोगों को यह तो पता ही होगा कि Google Pay को Google ने Launch किया है। और Google Pay के co-Founder Sujith Narayanan और Sumit Gwalani है। इस App को 11 September 2015 को Launch किया गया था।

Google pay Balance कैसे check करे

दोस्तों अगर आप लोगों को Google pay के माध्यम से अपना Bank Balance चेक करना है तो इसका पूरा डिटेल नीचे हमने विस्तार से बता रखा है।

  • सबसे पहले आपको अपना Google Pay open करना है।
  • Google Pay open करने के बाद आपको Home page पर नीचे स्क्रॉल करना है।
  • उसके बाद आपको Check Account Balance पर click करना है। आपके click करते ही आपका UPI PIN पूछेगा आपको अपना UPI PIN उसमें डालना है। UPI PIN डालने के तुरंत बाद आपका Account Balance दिखा देगा।

Google pay UPI Reset कैसे करे

दोस्तों अगर आपको यह पता नहीं है कि UPI PIN Reset कैसे करें तो इसके बारे में हमने पूरे विस्तार से नीचे Step by step बताया है इसे आप फॉलो करके आसानी से पता लगा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Google Pay open करना है।
  • उसके बाद ऊपर Left में आपको अपना photo दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपको Payment Method पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने फॉरगेट पिन का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • Click करने के बाद आपसे आपका Debit Card के 6 नंबर और उसकी इस Expiry Date पूछी जाएगी जिसे आपको डालना है।
  • अब आपको अपना NEW UPI PIN डालना है।
  • UPI PIN डालने के बाद आपके नंबर पर एक OTP जाएगा उस OTP को जैसे ही आप इंटर करेंगे आपका UPI PIN Successful Reset हो जाएगा ।

FAQ

1. Google Pay App क्या है ?

Answer : Google pay एक Online Payment एप है। इस App को Google द्वारा बनाया गया है। इस App की मदद से आप लोग UPI Money Transfer कर सकते हैं वह भी घर बैठे। जब इस App को Google ने Launch किया था। तब इस App का संचालन NPCI के जरिए किया जाता था।

2. Google pay के Founder कौन है?

Answer : दोस्तों आप लोगों को यह तो पता ही होगा कि Google Pay को Google नहीं Launch किया है। और Google Pay के co-Founder Sujith Narayanan और Sumit Gwalani है। इस App को 11 September 2015 को Launch किया गया था।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आप को Google pay se paise kaise kamaye, Google pay क्या है, Google pay Application कैसे use करे, Google pay Account कैसे बनाएं इन सभी चीज के बारे में हमने पूरे विस्तार से बताएं हैं उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और अगर आप को इसे पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल पूछना है तो आप कमेंट के द्वारा पूछ सकते है।

Also Read :

Rate this post
Previous articleEducation Loan in Hindi | 2022 में तुरंत एजुकेशन लोन कैसे ले Full Guide
Next articlePhone Pe se Paise Kaise Kamaye: फ़ोन पे से ₹300 रोज कमाना है तो अपनाये ये ट्रिक!
Editorial Team "The Hindi Biography" में कुछ व्यक्तियों का समूह है जो विभिन्न प्रकार के विषयों पर लेख लिखते हैं और इनके द्वारा लिखे गए लेख पर लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here