बालों का झड़ना कैसे रोके | Hair Loss Kaise Roke

0
642
Hair Loss Kaise Roke बालों का झड़ना कैसे रोके
Hair Loss Kaise Roke बालों का झड़ना कैसे रोके

बाल झड़ना आज के समय में एक Common समस्या हो गई है इसी Problem को देखते हुए Hair Loss Kaise Roke कि यह पोस्ट आपके लिए पूरा Detail और Deep Knowledge के साथ शेयर कर रहे हैं। Hair Fall बहुत से कारणों की वजह से होता है, हम उन सभी कारणों को बताएंगे और साथ ही साथ आप कैसे Hair Fall को रोक सकते हैं या बाल झड़ने के Speed को कम कर सकते हैं।

आपको अपने भोजन में Gluten Free Diet को शामिल करना चाहिए क्योंकि Gluten युक्त खाद्य पदार्थ खाने से डाइजेशन सिस्टम में Problem होती है और जब पेट खराब रहेगा तब भी आपके बाल झड़ेंगे। अच्छा एक्सरसाइज और पौष्टिक आहार लेने से आप Height Increase कर सकते हैं।

कुछ लोग तो अपने युवा अवस्था में ही पूरी तरह गंजे हो जाते हैं और कुछ लोग धीरे धीरे अपने बाल को खो देते हैं इसलिए आज हम जानेंगे Hair Loss क्यों होता है, Hair Fall को कैसे रोके? वैसे जब आपका Hair Fall बहुत तेजी से होने लगता है तो ऐसे में घरेलू नुस्खे काम नहीं करते हैं इसीलिए घरेलू नुस्खे के साथ साथ हम आपको बालों के झड़ने के पीछे का Scientific Reason भी बताएंगे।

बालों का झड़ना कैसे रोके | Hair Loss Kaise Roke | Hair Fall Home Remedies in Hindi

वैसे तो बालों के झड़ने का कोई एक Reason नहीं होता है लेकिन हम यदि अपने दिनचर्या और बालों के झड़ने का Root Cause जान ले तो इनको रोका जा सकता है आइए अब Hair Fall को रोकने के कुछ तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

1. बालों से डैंड्रफ (Dandruff) निकाले

दोस्तों यदि आपकी जेनेटिक अच्छी है और आपके परिवार के लोगों के Hair Growth अच्छे हैं तो फिर भी आपका Hair Loss हो रहा है तो ज्यादा चांस है कि आपके स्कैल्प में बहुत सारे डैंड्रफ है और डैंड्रफ भी हेयर फॉल करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

अपने सर से डैंड्रफ निकालने के लिए आप दही और नींबू का पेस्ट बनाकर अपने स्कैल्प में लगा सकते हैं और 15 से 20 मिनट के बाद अपने बालों को अच्छे से किसी नेचुरल शैंपू से धो सकते हैं इससे आपके धीरे-धीरे डैंड्रफ खत्म होने लगेंगे लेकिन याद रहे यह काम आपको 5 से 6 दिन करना चाहिए।

2. (Stress) तनाव बिल्कुल ना लें

यदि आप स्टूडेंट हैं या कहीं जॉब करते हैं तो आपके ऊपर काम का प्रेशर तो होता ही है लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि लाइफ में सभी चीजें तभी अच्छी लगती है जब आपका मन शांत होगा इसीलिए Spirituality में आपको ध्यान देना चाहिए, आप योगा भी कर सकते हैं।

जब आप तनावमुक्त रहते हैं तब हेयर फॉल की समस्या धीरे धीरे दूर हो जाती है, आपने संत और साधुओं को देखा होगा कि वह बहुत बुड्ढे हो जाते हैं फिर भी उनकी बाल काफी Healthy होते हैं इसका एक मुख्य कारण है कि वह तनाव मुक्त रहते हैं।

3. शरीर को पर्याप्त मात्रा में Vitamins दें

आप सभी लोगों को पता है कि हमारे शरीर को कई प्रकार की Vitamins की जरूरत होती है और एक Healthy Body और घने बालों के लिए विटामिंस के Requirement को आप को पूरा करना चाहिए और जब आपकी बॉडी को सभी मिनरल्स एवं विटामिंस मिलेंगे तो Hair Fall Control हो जाएगा।

4. Daily Exercise करें

रोज एक्सरसाइज करने से भी आपके बालों का झड़ना रुक जाता है क्योंकि हेयर के Root में एक्सरसाइज करने से Blood Flow बढ़ता है और आपको भी पता होना चाहिए कि हमारे सभी बॉडी पार्ट तक जितने भी Nutrients होते हैं वह Blood के Through ही पहुंचता है और जब सभी Nutrients आपके बालों तक पहुंचेंगे तो आपके बाल Healthy हो जाएंगे।

एक्सरसाइज में आप बालायाम, Pushups, Chest Workout और Running कर सकते हैं इन सभी Exercise को करने के बाद आपको पसीना होगा और आपके बाल में बहुत से बैक्टीरिया होंगे इसलिए ठंडे पानी से अपने बालों को अच्छे से धो लें। रोज एक्सरसाइज करने से आपका Fat Loss होगा और Body Weight भी कम होगा।

5. पौष्टिक आहार का सेवन करें

आप जितना चाहे एक्सरसाइज कर ले या अच्छे से अच्छा शैंपू लगा ले यदि आपका शरीर अंदर से Nourish नहीं होगा तो आपके बालों का झड़ना नहीं रुकेगा इसीलिए अपने डाइट में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

जब आप अपने डाइट में अच्छे आहार शामिल करते हैं तो उसका लाभ आपको तुरंत नहीं दिखेगा धीरे-धीरे आपकी Skin Quality और Hair Quality में Improvement देखने को मिलेगा।

6. स्कैल्प में इंफेक्शन ना होने दें

यदि आपके स्कैल्प में इंफेक्शन होगा तो आपके बाल 100% झड़ने लगेंगे यदि आपको लगे कि आपके स्कैल्प में इंफेक्शन है तो आपको किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाना चाहिए जब आप एक अच्छे डॉक्टर से ट्रीटमेंट करवाएंगे तो वह आपको स्कैल्प इनफेक्शन से जल्दी ही निजात दिलवा सकते हैं और एक अच्छा डॉक्टर ही बालों की बीमारियों को पहचान सकता है।

7. अच्छे Dermatologist से मिले

यदि आपके बालों के टूटने की समस्या कम नहीं हो रही है तो आपको एक अच्छे Dermatologist से Consult करना चाहिए क्योंकि यह स्पेशली बालों के डॉक्टर होते हैं और यह सबसे पहले आपके बालों के टूटने का कारण पता करेंगे फिर उसका इलाज बताएंगे।

एक Dermatologist Hair Issue, Skin से जुड़े समस्याओं को सही करने में माहिर होता है और यदि लाख कोशिश के बाद आपके Hair Loss कम नहीं हो रहे हैं तो डॉक्टर से जरूर मिले।

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Hair Loss

अब मैं आपको नीचे कुछ घरेलू नुस्खे बता रहा हूं जिनको आप एक बार अपना सकते हैं यदि कोई भी चीज जो मैं बता रहा हूं उसमें से आपको एलर्जी है तो उस नुस्खे को ना अपनाएं आइए अब नुस्खे को देखते हैं।

  1. रोज एक से दो आंवला खाए क्योंकि आंवला में विटामिन C होता है और इसके इस्तेमाल करने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से Healthy होंगे।
  2. हिना और मेथी के पाउडर का पेस्ट बनाकर उसे अपने बालों पर लगाएं और थोड़े देर सूखने के बाद साफ ठंडे पानी से धो लें नियमित रूप से यह करने पर कुछ दिनों में आपका बालों का झड़ना कम हो सकता है।
  3. आप नींबू और नारियल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इसमें आप नींबू का रस और थोड़ा नारियल का तेल मिलाकर बालों की त्वचा पर मालिश कर सकते हैं इससे भी आपके बालों के टूटने की समस्या दूर हो सकती है।
  4. प्याज का रस लगाने से आप के सर में ब्लड फ्लो बढ़ेगा और इससे बालों की ग्रोथ में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

FAQ About Hair Fall

1. बालों का गिरना कैसे रोके?

बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं तो डैंड्रफ ना होने दें, तनावमुक्त रहें, शरीर को पर्याप्त विटामिंस दें और अपने डाइट को सुधारें।

2. बाल झड़ने से रोकने के लिए कौन सा तेल लगाएं?

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कोई भी तेल बालों के झड़ने को रोक नहीं सकता वह आपके बालों के नामी को बनाए रखने में मदद करता है।

3. बाल झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं?

बाल झड़ने से रोकने के लिए आप आंवला, संतरा और सीजनल फल खा सकते हैं।

4. कौन से विटामिन की कमी से बाल झड़ते है?

मुख्यतः विटामिन B3 और विटामिन E की कमी से Hair Fall होता है।

ये भी पढें

Previous articleDownloadhub 2022 Free 300MB Full HD Bollywood Movies Download
Next articleIndia’s Best All Rounder Ravindra Jadeja Biography in Hindi | रविन्द्र जडेजा जीवनी
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here