Hardik Pandya Biography in Hindi, Age, Height, Wife & Family

दोस्तो आज हम बात करेंगे भारतीय टीम के All rounder खिलाड़ी Hardik Pandya के बारे में, और Hardik Pandya Biography in Hindi मे इनके बारे में हम आपको पूरी detail में बताऐंगे।

हार्दिक पंड्या भारतीय टीम के ऐसे खिलाडी है जो कम समय में सबका दिल जीतने में कामयाब रहे है  पांड्या को भी यह मुकाम बगैर संघर्ष के नहीं मिला इसके पीछे की कहानी प्रेरणादायक भी है और प्रशंसनीय भी।

Quick Hardik Pandya Biography in Hindi

Full NameHardik Himanshu Pandya
उपनामहैरी
पेशे सेक्रिकेटर (ऑलराउंडर)
सेंटीमीटर में ऊँचाई(लगभग) 183 सेमी
मीटर में– – 1.83 मी
इंच में- 6 ‘0’– 6 ‘0’
किलोग्रामवजन (लगभग)– 75 kg
पाउंड में- 165 पाउंड– 165 lbs
शारीरिक माप (लगभग) – छाती: 40 इंच
– कमर: 30 इंच
– बाइसेप्स: 14 इंच
अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू ODIODI– हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ – 16 अक्टूबर 2016,
इंडिया
Test– टेस्ट- 26 जुलाई 2017 को श्रीलंका के खिलाफ गाले, श्रीलंका में
T20I-– 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में, ऑस्ट्रेलिया में
जन्मतिथि 11 अक्टूबर 1993
जन्मस्थानचोरासी, सूरत, गुजरात, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
बैटिंग स्टाइलराइट-हैंडेड
बॉलिंग स्टाइलराइट-आर्म फास्ट-मीडियम
स्कूलएमके हाई स्कूल, बड़ौदा
धर्महिंदू धर्म
शैक्षिक योग्यता 9 वीं कक्षा

Hardik Pandya Biography in Hindi, Age, Height, Wife & Family

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में हुआ था उनके पिता हिमांशु पांड्या क्रिकेट खेल के बड़े प्रेमी थे वह अक्सर हार्दिक को मैच दिखाने के लिए स्टेडियम ले जाया करते थे।

हार्दिक की भी पढ़ाई में रुचि कम थी वह नवी क्लास में नाकाम हो गए इसके बाद क्रिकेट के सपनों को साकार करने के लिए काम करने लगे संघर्ष लंबा था पर सफलता के लिए यह संघर्ष काफी जरूरी था।

Hardik Pandya Biography in Hindi, Age, Height, Wife & Family
Hardik Pandya Biography in Hindi, Age, Height, Wife & Family

हार्दिक पांड्या के साथ-साथ कुणाल पांड्या भी बेहतरीन क्रिकेट खेलते थे और पिता ने इन दोनों को क्रिकेटर बनाने के लिए सूरत से अपना व्यापार समेट कर बड़ौदा शिफ्ट होने का फैसला कर लिया। उसके बाद वह  किरण मोरे क्रिकेट अकेडमी में गए दोनों भाइयों की जबरदस्त क्रिकेट प्रतिमा और उनके माली हालत को देखते हुए किरण मोरे ने फैसला लिया इन दोनों भाइयों की कोई फीस नहीं लगेगी यानी उन दोनों भाइयों का कैरियर बनाने में क्रिकेटर किरण मोरे का बहुत बड़ा हाथ था।

एक तरफ दोनों भाई क्रिकेट में ट्रेनिंग लेने लगे तो दूसरी तरफ उनके पिता का व्यापार सिमटा चला गया पंड्या परिवार की आर्थिक तंगी होने लगी हार्दिक के पिता के संघर्ष को देखते हुए किरण मोरे ने दोनों की कोचिंग के बदले कोई भी शुल्क लेने से इनकार कर दिया। दोनों भाई हालात में अब हिम्मत के साथ मैदान में प्रदर्शन करने लगे वह कहते हैं ना संघर्ष ही सफलता की जर्नी होती है।

हार्दिक पंड्या सिर्फ मैगी खा कर मैदान पर प्रैक्टिस करते थे आर्थिक तंगी के कारण भोजन से पैसे बचा कर पांड्या क्रिकेट किट इकट्ठा किया करते थे।  2014 में हार्दिक पांड्या क्रिकेट मैच खेल रहे थे खास बात यह थी कि उस मैच में उनके पास बैट नहीं था उस वक्त भारतीय टीम के सुपरस्टार रहे इरफान पठान ने उन्हें दो बैट गिफ्ट में दिए।

उस मैच में उन्होंने 80 रन की शानदार पारी खेली और उसी मैच के दौरान भारतीय टीम के पूर्व कोच जॉन राइट की नजर उन पर पड़ गई उन्होंने इस खिलाड़ी को मुंबई इंडियंस के साथ 1000000 की कीमत में जोड़ दिया और यही शुरू हुआ हार्दिक पांड्या के ऊपर चढ़ने का सिलसिला।

Hardik Pandya Career

पांड्या ने चयनकर्ताओं को कभी निराश नहीं किया 2 मैन ऑफ द मैच के साथ पांड्या ने सबका ध्यान अपने क्रिकेट की ओर खींच लिया हार्दिक पांड्या के खेल में गजब का ठहराव है उनकी क्रिकेट से सभी को उम्मीदें हैं उनके ठहराव में इतिहास बनाने की काबिलियत है। 

प्रेशर के बाद भी टीम इंडिया के स्टार पंड्या की बल्लेबाजी देखने लायक होती है साल 2014 में मुंबई इंडियन में हार्दिक शामिल हुए और उनकी पहली मुलाकात वानखेडे स्टेडियम में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर से हुई।

सचिन ने इस मुलाकात के बाद कह दिया था टीम इंडिया को एक नया सितारा मिलने वाला है और जनवरी 2016 में हार्दिक पांड्या भारत की T20 में टीम में शामिल हो गए पांड्या को पहले ही  मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो विकेट मिले।

इसके बाद सितंबर 2016 में एकदिवसीय क्रिकेट में उन्हें अपना पहला मैच खेलने का मौका मिला अपने पहले ही मैच में धर्मशाला के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पांड्या को तीन विकेट मिले सितंबर 2016 में हार्दिक पांड्या ने भारतीय टीम की वनडे टीम में भी जगह बना ली।

इसके बाद आप सबको चैंपियन ट्रॉफी तो याद ही होगी जब पाकिस्तान के खिलाफ भारत फाइनल मुकाबले में हार गया लेकिन एक इंसान था, एक खिलाड़ी था जो जीत गया था वह था हार्दिक उन्होंने ताबड़तोड बल्लेबाजी कि और लगातार तीन छक्के लगाए इससे पहले भी पाकिस्तान के खिलाफ लीग मुकाबले में वह यह  कारनामा कर चुके थे।

Hardik Pandya Age, Height And Weight 

Hardik Pandya भारतीय टीम के स्टाइलिश और युवा खिलाड़ी है जो हर किसी के फेवरेट खिलाड़ी है।
Hardik Pandya Age (as in 2020) 27 Years है। हार्दिक पांड्या प्रत्येक दिन gym करते है जिसकी वजह से वो बहुत फिट रहते है। पंड्या भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन फील्डर है।
Hardik Pandya की Height in centimeters- 183 cm, in meters- 1.83 m, in feet inches- 6’ 0” है।

Hardik Pandya का Weight 70 किलोग्राम है।

Hardik Pandya Family

Hardik Pandya की family में उनके माता पिता और एक बड़ा भाई है पिता का नाम Himanshu Pandya है, माता का नाम Nalini Pandya और भाई का नाम Krunal Pandya है।

आक्रामक और आत्मविश्वास से लबरेज हार्दिक पांड्या जिससे बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में बराबर की महारत हासिल है क्रिकेट प्रेमी उसे सिक्सर बॉय कहते हैं चयनकर्ता उसके क्रिकेट में भविष्य के ऑल राउंडर वाली छवि देखते हैं।

Hardik Pandya Family
Hardik Pandya Family

अब हार्दिक की फैमिली बढ़ गयी है अब उनकी बीबी और एक बच्चा भी उनके जीवन मे आ गए है। हम आपको उनके फैमिली की फ़ोटो नीचे दिख रहा हु आप देख सकते है।

Hardik Pandya Girlfriend And Wife

भारतीय क्रिकेट टीम के All rounder खिलाड़ी Hardik Panyda की Girlfriend का नाम Natasa Stankovic है। Natasa Stankovic एक actor, dancer and model है।

Hardik Pandya Girlfriend And Wife
Hardik Pandya Girlfriend And Wife

इनका जन्म 4 मार्च 1992 (Saturday) को Pozarevac, Serbia, Europe में हुआ था। Hardik Pandya ने 1 January 2020 को Natasa Stankovic से Engagement कर लिया था।
Hardik Pandya की Wife का नाम Natasa Stankovic है इनका एक बेटा भी है।

Final Word On Hardik Pandya Biography in Hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने Hardik Pandya Biography in Hindi के बारे में जाना उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट ज़रूर अच्छी लगी होगी।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ निचे दिए गए social media handle button से ज़रूर शेयर करे और इस पोस्ट में हमसे कोई भी त्रुटि हुई हो तो हमे comment करके ज़रूर बताये धन्यवाद।

Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। 🔁

Leave a Comment

error: Content is protected !!