Important Plugins for WordPress Blog | वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए जरूरी प्लगिंस 2022

0
156
Important Plugins for WordPress Blog
Important Plugins for WordPress Blog

Important Plugins for WordPress Blog – वर्डप्रेस ब्लॉग वेबसाइट के लिए जरूरी प्लगिंस जिसको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इस लेख में एक ब्लॉगर को जिसने अपना ब्लॉग वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनाया है उसके लिए जरूरी प्‍लगिंस कौन-कौन से हैं जिसको जरूर अपने WordPress Dashboard में इंस्टॉल करना चाहिए और उसका उपयोग करना चाहिए। इस लेख में वर्डप्रेस के महत्वपूर्ण Plugins के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है।

एक नए ब्लॉगर को यह जानकारी नहीं होता है कि वह अपने वर्डप्रेस के ब्लॉग में किस-किस प्लगिंस को इंस्टॉल करें और उसका उपयोग करें यदि आप भी वर्डप्रेस के जरूरी प्‍लगिंस के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को आप पूरा जरूर पढ़ें।

वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफार्म है जो कि प्लगिंस को इंस्टॉल एंड एक्टिवेट करने का ऑप्शन प्रदान करता है जबकि ब्लॉगर पर जो भी ब्लॉग बनाया जाता है उसके ज्यादा कस्टमाइजेशन या प्लगिंस के लिए कोई वहां पर ऑप्शन नहीं मिलता है इसलिए वर्डप्रेस पर ही अपना ब्लॉग सेट अप करना चाहिए। वर्डप्रेस पर जब आप ब्लॉग सेटअप कर लेते हैं उसके बाद आपको कुछ महत्वपूर्ण प्लगिंस को एक्टिवेट जरूर करना चाहिए।

Plugins क्या होता है?

प्लगिंस बना बनाया टूल होता है जिसको अपने वर्डप्रेस में आपको इंस्टॉल करना होता है और उसके बादएक्टिवेट करना होता है जिसके बाद आप उस प्लगिंस के जो भी काम होते हैं उस काम को आप आसानी से अपने ब्लॉग में कर पाते हैं।

आईए एक उदाहरण से समझते हैं

घर बनाते समय घर में बिजली के कनेक्शन के लिए पूरी तरह से उसका सेटअप तैयार किया जाता है और उसको सेट कर दिया जाता है घर में बिजली भी आ जाता है लेकिन उस बिजली का उपयोग करने के लिए घर में पंखा लगाया जाता है एसी लगाया जाता है कूलर लगाया जाता है फ्रिज लगाया जाता है।

ठीक उसी प्रकार जब आप अपना वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना लेते हैं उसके बाद ब्लॉग में आपको जिस चीज की जरूरत होती है उस जरूरत को पूरा करने के लिए आप कंप्लीट बना बनाया प्लगिंस का इस्तेमाल करते हैं।

जैसे ब्लॉग सेटअप करने के बाद आजकल वेब स्टोरीज बहुत ही ज्यादा लोग बना रहे हैं यदि आप भी एक नए ब्लॉगर हैं और आप अपना Website वर्डप्रेस पर बना लिए हैं और आपने ब्लॉग के लिए आप वेब स्टोरीज बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आप Web Stories का Plugin इंस्टॉल करते हैं।

Important Plugins for WordPress Blog | वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए जरूरी प्लगिंस

Rank math SEO

एक ब्लॉग का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए रैंक मैच एससीओ प्लगिंस का जरूर इस्तेमाल करें इस प्लगिंस के मदद से आप अपने ब्लॉग का अच्छे से एससीओ कर पाएंगे।

Jetpack

एक ब्लॉग बना लेने के बाद उसको सुरक्षित रखना भी बहुत ही जरूरी है जेटपैक लॉगिंस के द्वारा आप अपने ब्लॉग का सिक्योरिटी परफॉर्मेंस को बेहतर बना सकते हैं और सुरक्षा से संबंधित जितने भी जरूरी चीजें हैं उसके लिए आप जेटपैक प्लगिंस का इस्तेमाल जरूर करें।

Wordfence security

ब्लॉग वेबसाइट को वायरस से सुरक्षित रखने के लिए मालवेयर scan करने के लिए फेयरवेल को स्कैन करने के लिए Wordfence सिक्योरिटीज प्लगिंस का भी जरूर उपयोग करें।

Imagify

एक ब्लॉग वेबसाइट में जिस इमेज को अपलोड किया जाता है उसी में इमेज साइज को छोटा करने के लिए एक प्लगिंस का इस्तेमाल किया जाता है जिसके द्वारा जो भी फोटो या इमेज अपलोड किया जाता है उस फोटो के साइज को कम करने के लिए प्‍लगिंस का उपयोग किया जाता है।

Akismet Anti-Spam

इस प्लगिंस का भी उपयोग अपने ब्लॉग को सुरक्षित रखने के लिए उसको फूली प्रोटेक्टेड रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिससे हर समय आपका ब्लॉग के सिक्योरिटी को बेहतर सुरक्षा प्रदानकरता है वैसे इस प्लगिंस का भी अपने ब्लॉग में जरूर उपयोग करें।

Classic editor

वर्डप्रेस पर ब्लॉग सेटअप कर लेने के बाद वर्डप्रेस के अलग-अलग वर्जन का अपडेट करते रहते हैं और जब आप अपने वर्डप्रेस को अपडेट करते हैं उसके बाद उसका जो बनावट है उसके स्क्रीन का जो लुक होता है वह बदल जाता है उसको आप अपने पुराने लुक में उपयोग करने के लिए क्लासिक एडिटर प्लगिंस का उपयोग करते हैं।

Classic widgets

ब्लॉग वेबसाइट में जब थीम या वर्डप्रेस को अपडेट किया जाता है तब वर्डप्रेस के Widgets का बनावट बदल जाता हैं उसको पुराने डिजाइन में लाने के लिए क्लासिक विदगेट्स प्लगिंस का उपयोग किया जाता है।

Ad inserter

अपने ब्लॉग वेबसाइट में ऐड लगाने के लिए इस Plugin का इस्तेमाल करते हैं इस Plugin का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग में जहां भी ऐड लगाना चाहते हैं उसको आसानी से लगा पाते हैं इसलिए अपने ब्लॉग वेबसाइट में ऐड सेटअप करने के लिए ad inserter का इस्तेमाल जरूर करें।

Ad invalid click protector

ब्लॉग वेबसाइट पर कभी-कभी वैसे लोग आते हैं जो कि आपके ऐड पर बार-बार क्लिक करते हैं ताकि आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल्ड हो जाए तो अपने गूगल ऐडसेंस को सुरक्षित रखने के लिए आप ऐड इनवेलिड क्लिक प्रोटेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप अपने गूगल ऐडसेंस को सुरक्षित रख सकते हैं।

Ads.txt manager

जब आप अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करवाते हैं उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस के द्वारा एक मैसेज स्क्रीन पर दिखाया जाता है कि आप इस प्लगिंस को अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल करें इसलिए आप अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करवाना चाहते हैं या मोनेटाइज करवा लिए हैं तो अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस फ्रेंडली बनाने के लिए इस प्लगिंस का भी आप जरूर उपयोग करें।

WP rocket

ब्लॉग वेबसाइट बना लेने के बाद उसको गूगल में रैंक करने के लिए आपके वेबसाइट का स्पीड भी अच्छा होना चाहिए तभी आप गूगल में रैंक कर पाते हैं इसलिए आपने वर्डप्रेस ब्लॉग में एक कैचे प्लगिंस के रूप में डब्ल्यूपी रॉकेट का उपयोग कर सकते हैं या और भी फ्री केचप प्लगिंस आते हैं उसका भी आप उपयोग कर सकते हैं।

सारांश

एक ब्लॉग वेबसाइट के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण प्लगिंस कौन-कौन है उसके बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है जिसमें महत्वपूर्ण प्लगिंस के बारे में पूरी जानकारी दी गई है, फिर भी यदि प्लगिंस से या वर्डप्रेस ब्लॉगिंग या इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें👇

Previous articleBina Investment Ke Paise Kaise Kamaye | बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए?
Next articleचिट फंड, आवर्ती (रेकरिंग) जमा या म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) – कहां निवेश करें New 2022
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here