Ishan Kishan Biography in Hindi, Age, Height, Family and Career

0
27
Ishan Kishan Biography in Hindi, Age, Height, Family and Career
Ishan Kishan Biography in Hindi, Age, Height, Family and Career

Ishan Kishan Biography in Hindi – आज के इस पोस्ट में हम भारतीय टीम के उभरते हुये सितारे Ishan Kishan के बारे में जानेंगे जिन्होंने अपनी छोटी सी उम्र में सबका दिल जीतने में कामयाब रहे है। ईशान के आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत इनको साल 2021 के T20 world cup 2021 में शामिल किया गया है।

ईशान किशन लम्बे लम्बे छक्के लगाने के लिये जाने जाते है इनके करीबी दोस्तों की बात करे तो Hardik Pandya, Rishabh Panth, Suryakumar Yadav और KL Rahul है जिनसे इसकी बहुत अच्छी दोस्ती है।

अगर आप Ishan Kishan के जीवन के बारे में जानने में Intrest है तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहिये हम आपको step by step इनके जीवन के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

Ishan Kishan Biography in Hindi, Age, Height, Family and Career

Ishan Kishan का पूरा नाम का जन्म 18 जुलाई 1998 को पटना, बिहार में हुआ था। उनका पालन-पोषण 2013 तक पटना में ही हुआ था इनके पिता का नाम Pranav Kumar Panday (Builder) है और माता का नाम Suchita Singh है

इनका एक भाई भी है जिसका नाम Raj Kishan (Former State Level Cricketer) है जब उन्होंने झारखंड जाने का फैसला किया, इसका कारण यह था कि झारखंड बोर्ड अधिक लचीला था और बेहतर अवसर प्रदान करता था। 2014 में, ईशान ने 15 साल की उम्र में ओडिशा के खिलाफ झारखंड के लिए Debut किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी पहली पारी में बहुत उपयोगी 60 रन बनाए और अंडर -19 चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा।

Quick Ishan Kishan Biography in Hindi

Full NameIshan Pranav Kumar Pandey Kishan
NicknameIshan Kishan
ProfessionCricketer
Date of birth18 July 1998
Ishan Kishan Age23 years (2021)
23 years (2021)Bodh Gaya, Gaya, Bihar, India
Marital StatusUnmarried
NationalityIndian
ReligionHinduism
HobbiesPlaying Table Tennis
CasteBhumihar Brahmin
Father NamePranav Kumar Pandey
Mother NameSuchitra Singh
Brother NameRaj Kishan

Ishan Kishan Career

नीचे मैं Ishan Kishan के Domestic, International और आईपीएल Career के बारे में Detail में बताऊंगा जिसे आप पढ़कर उनके क्रिकेट कैरियर के बारे में जान सकते है।

Ishan Kishan Domestic Career

Ishan Kishan ने 2014 में झारखंड के लिए प्रथम श्रेणी में Debut (पदार्पण) किया था। उन्होंने 2014 में पहली रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के दौरान चयनकर्ताओं की निगाहें अपनी तरफ खींची थीं।

जब उन्होंने दिल्ली के खिलाफ दोहरा शतक बनाया था, जिसे झारखंड के एक खिलाड़ी द्वारा सर्वोच्च स्कोर माना जाता था। 2017-18 रणजी ट्रॉफी मे और 2018-19 की विजय हजारे ट्रॉफी में मुख्य रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

Ishan Kishan International Career

जब उन्हें ढाका में 19 विश्व कप 2016 के तहत चुना गया तब वह बेहद लोकप्रिय हो गए विश्व कप में उनके निष्पक्ष प्रदर्शन के बावजूद भी उनकी टीम अपने शानदार कप्तानी कौशल के साथ उपविजेता रही।

साल 2021 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत बनाम इंग्लैंड टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया के 15 लोगों की टीम में ईशान को शामिल किया गया था. वह सीरीज के पहले मैच में तो नहीं हैं लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने उन्हें दूसरे टी20 मैच में शामिल कर लिया है।

Dubtant ईशान किशन ने अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में अर्धशतक लगाया उसी वर्ष, ईशान को पहले विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम इंडिया बनाम श्रीलंका एकदिवसीय द्विपक्षीय श्रृंखला की टीम में शामिल किया गया था।

उन्होंने जुलाई 2021 में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला और डेब्यू करने वाले ईशान किशन ने अपने करियर के पहले एकदिवसीय मैच में अर्धशतक लगाया। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 59(42) रन बनाए।

Ishan Kishan IPL Career

2016 अंडर -19 विश्व कप में उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें 2017 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए 2017 आईपीएल खिलाड़ी की नीलामी में गुजरात लायंस द्वारा खरीदा गया था।

ईशान किशन ने आईपीएल 2017 में अपनी टीम गुजरात लायंस के लिए निचले क्रम में अपनी बड़ी हिटिंग से सभी को प्रभावित किया। मुंबई इंडियंस ने फिर उन्हें 2018 आईपीएल के लिए चुना, जहां उन्होंने उन्हें 6.2 करोड़ रुपये की भारी राशि में खरीदा।

2018 के आईपीएल सीज़न में, उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सिर्फ 21 गेंदों में 62 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें कुलदीप यादव के खिलाफ एक ओवर में लगातार चार छक्के शामिल थे। उसी मैच में, उन्होंने केवल 17 गेंदों में 50 रन बनाकर एक रिकॉर्ड बनाया, जो आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक में से एक है।

आईपीएल 2020 में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद किशन को देश के भविष्य के सितारों में से एक कहा जाता है और वह उच्चतम स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने से ज्यादा दूर नहीं हैं।

Ishan Kishan Age

Ishan Kishan बचपन से ही क्रिकेट के शौकीन रहे है ये बहुत कम उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिए थे इनका जन्म 18 जुलाई 1998 को पटना बिहार में हुआ था। इनकी सकल देख कर लगता है ये महज 16 से 17 साल के होंगे लेकिन मैं आपको बता दु Ishan kishan की Age 23 Years old (2021 के अनुसार) है।

Ishan Kishan Height

Ishan Kishan भारतीय टीम के बहुत ही चुस्त और आक्रमक खिलाड़ी है इनकी फील्डिंग ground पर लाजवाब होती है इनके पास दो रन कर पाना बहुत ही मुश्किल का काम होता है अगर बात करे इनकी Height की तो इनकी Height 168 c.m. 5 Feet 6 Inch है।

Ishan Kishan Education

Ishan Kishan अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से की उसके बाद अपने College की पढ़ाई College of Commerce, Patna से पुरी की इस दौरान क्रिकेट के प्रति उनका जुनून ऐसा था कि वे पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाते थे। उनके इस जुनून के चलते वे पढ़ाई में पीछे हो गए थे जिसके बाद उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था।

Ishan kishan Family

Ishan kishan का Full Name Ishan Pranav Kumar Pandey है और इनके पिता का नाम Parnav Kumar Panday है जो पेशे से एक Builder है इनकी माँ का नाम Ruchita Singh है और Ishan का एक बड़ा भाई भी है जिनका नाम Raj kishan (Former State Level Cricketer) है इनके बड़े भाई ने इनको बहुत Support किया है।

Ishan Kishan Controversy

Ishan Kishan अपने करियर की शुरुआत में ही विवादों में घिर चुके हैं। घटना 2016 में अंडर- 19 से ठीक पहले की है वह कार चला रहा थे और उन्होंने धीरे-धीरे रफ्तार बढ़ा दिये वह इतनी तेज गति में चला गये कि वह एक बिंदु पर कार को नियंत्रित करने में असमर्थ रहे और उन्होंने कार को एक ऑटोरिक्शा में टक्कर मार दी।

जिसमें 3 यात्री सवार थे यह उनके पिता की कार थी और ऑटोरिक्शा से टकराते ही वह कार से बाहर निकल आए जहा पर सवार तीन यात्री बुरी तरह से टकरा गए लेकिन यह सबसे बुरी बात नहीं थी टक्कर लगने के बाद, वह दुर्घटनास्थल पर लोगों के साथ हाथापाई कर गये।

और चीजें इतनी बुरी तरह से बढ़ गईं कि वह वास्तव में दर्शकों की चपेट में आ गये कुछ लोगों ने मामले को सुलझाने के लिए पुलिस को फोन तक कर दिया।

Some Important FAQ About Ishan Kishan

Q. 1 ईशान किशन की उम्र क्या है?

Answer. ईशान किशन भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाडियो में से एक है जिन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर आने वाले 2021 T20 World Cup में अपनी जगह बनाने में सफल रहे है इनकी उम्र 23 Years (18 july 1998) है।

Q. 2 ईशान किशन का जन्म कहाँ हुआ?

Answer. ईशान किशन का जन्म 18 July 1998 को पटना, बिहार, भारत में हुआ था इनके पिता पेशे से बिल्डर है ये काफी छोटी उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिये थे।

Q. 3 ईशान किशन के भाई का क्या नाम है?

Answer. ईशान किशन के भाई का नाम Raj kishan है जो Former State Level Cricketer रह चुके है।

Q. 4 ईशान किशन कौन से गांव का है?

Answer. ईशान का जन्म पटना, बिहार में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रणव पांडे है वह पेशे से बिल्डर है।

Q. 5 ईशान किशन का जन्मदिन कब है?

Answer. 18 July 1998 (age 23 years)

Some Unknown Facts About of Ishan Kishan

  1. Ishan kishan ने 7 साल की उम्र में अलीगढ़ में स्कूल क्रिकेट विश्व कप के लिए अपनी स्कूल टीम का नेतृत्व किया।
  2. उनके दोस्तों ने उन्हें फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में निश्चित खान के चरित्र के बाद ‘निश्चित’ उपनाम दिया।
  3. वह बिहार से झारखंड स्थानांतरित हो गए क्योंकि बिहार ने बीसीसीआई से अपनी संबद्धता खो दी थी।
  4. आयु वर्ग क्रिकेट में कुछ शानदार पारियों के बाद, राहुल द्रविड़ ने उन्हें देखा, जिन्होंने उन्हें अंडर -19 टीम में चुना और उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया।
  5. U-19 विश्व कप के तुरंत बाद, उन्हें गुजरात लायंस ने INR 35 लाख में अनुबंधित किया।
  6. आईपीएल 2018 के दौरान हार्दिक पांड्या का थ्रो उनकी दाहिनी आंख पर लगने के बाद उनकी दाहिनी आंख लगभग चली गई थी।

Final Word

आज की इस पोस्ट में हमने आपको Ishan Kishan Biography in Hindi के बारे में पूरी Detail में बताया उम्मीद करता हु मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा यदि हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए गए Social Media Handle Button जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram और Twitter पर ज़रूर share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हमारा ये आर्टिकल पहुँचे और उसे पढ़ कर लोग ईशान किशन के बारे में जान सके धन्यवाद।

ये भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here