BSNL Me Port Kaise Kare | Jio, Vi, Airtel Sim को BSNL में Port कैसे करें

0
434
Jio, Vi, Airtel Sim को BSNL में Port कैसे करें BSNL Me Port Kaise Kare
Jio, Vi, Airtel Sim को BSNL में Port कैसे करें BSNL Me Port Kaise Kare

आज आप सीखेंगे Airtel, Jio और Vi Sim को (BSNL Me Port Kaise Kare) BSNL में पोर्ट कैसे करें जाते हैं। जिस प्रकार सभी कंपनियां अपने Recharge Plan की रेट को बढ़ा रही हैं उस हिसाब से देखा जाए तो जो कंपनी सबसे कम पैसे में रिचार्ज प्लान देगी लोग उन्ही सिम कार्ड को उपयोग करना सही समझेगी इसीलिए लोग Search करते हैं कि Airtel Sim को BSNL में पोर्ट कैसे करें, Jio Sim को बीएसएनल में पोर्ट कैसे करें या Airtel Sim को Jio में कैसे पोर्ट करें?

कभी-कभी क्या होता है कि कोई सर्विस प्रोवाइडर का रेट तो सस्ता होता है लेकिन उनकी इंटरनेट स्पीड कॉलिंग काफी घटिया होती है जिसकी वजह से भी लोग दूसरी कंपनी के सिम कार्ड में पोर्ट करने की फिराक में रहते हैं।

आप कोई भी सिम कार्ड Use कर रहे हैं और आप अपने सर्विस प्रोवाइडर से खुश नहीं है तो आप अपने सिम को अपने पसंदीदा सर्विस प्रोवाइडर के सिम कार्ड में पोर्ट कर सकते हैं और यह स्टेप्स काफी आसान शब्दों में आपको हम बताने जा रहे हैं।

Jio, Vi, Airtel Sim को BSNL में Port कैसे करें | BSNL Me Port Kaise Kare

जब से Jio आया है तब से इंटरनेट काफी सस्ता हो गया है लेकिन अभी फिलहाल में देखा जाए तो Airtel, Vi और Jio यह सभी कंपनियां अपने रेट में काफी बढ़ोतरी कर रहे हैं जबकि BSNL अपने रेट को नहीं बढ़ाया है और इसीलिए लोग BSNL में पोर्ट करने का विचार कर रहे हैं अगर आपके भी मन में ऐसा कुछ विचार है तो मैं आपको बता दूं ऐसा करने के लिए आपको MNP का सहारा लेना पड़ेगा। MNP का फुल फॉर्म Mobile Number Portability होता है जिसका उपयोग किसी भी मोबाइल नंबर को पोर्ट करने के लिए किया जाता है।

इसकी मदद से आप बिना अपना नंबर चेंज किए दूसरे ऑपरेटर पर शिफ्ट हो सकते हैं और उनके प्लान का उपयोग कर सकते हैं हालांकि ऐसा करने के लिए आपको कुछ शर्तो एवं नियमों को फॉलो करना होता है-

  • जिसमें पहला शर्त है कि आप कम से कम 3 महीने सिम कार्ड को Use कर लिए हो इस अवधि को पूरा करने के बाद ही आप दूसरे ऑपरेटर में अपने सिम कार्ड को पोर्ट कर सकते हैं।
  • दूसरी शर्त यह है कि आपको Port करने के लिए आपके मोबाइल नंबर में s.m.s. भेजने के लिए बैलेंस होना चाहिए।

Sim Port Kaise Kare?

अब आइए देखते हैं कि कैसे आप अपने एयरटेल, जियो और Vi जैसे सिम कार्ड को BSNL या अन्य किसी कंपनी में Port कैसे कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स को Open करना है और एक नया मैसेज सेंड करने के लिए तैयार रहना है।
  2. मैसेज बॉक्स में आपको PORT लिखकर स्पेस देना है और फिर अपना मोबाइल नंबर टाइप कर देना है उसके बाद इसको 1900 पर Send कर देना है।
  3. इसके कुछ समय बाद आपके पास एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें एक UPC Code लिखा होगा और यह Code Port करने के लिए काफी जरूरी है इसलिए इस कोड को याद करके रखें या फिर कहीं Save कर ले।
  4. जब यह Code प्राप्त हो जाए तो उसके बाद जिस भी कंपनी में आप Port करना चाहते हैं उस कंपनी के स्टोर पर जाना है जैसे यदि आपको बीएसएनल में पोर्ट करना है तो बीएसएनल के स्टोर में या ऑफिस में जाना है और वहां आपको बताना है कि मुझे सिम पोर्ट कराना है इसके बाद वह आपको एक फॉर्म देंगे जो कि MNP Services का फॉर्म होता है जिसमें आपको अपना UPC Code लिखना है।
  5. इसके बाद वह आपसे आपका आधार कार्ड या पहचान पत्र मांगेगा और आपने जो Form Fill Up किया है वह लेगा और आपको एक नई सिम कार्ड दे दिया जाएगा और जब नई सिम चालू हो जाएगी तो पुरानी सिम आपकी ऑटोमेटिक बंद हो जाएगी और साथ ही एक बात का और ध्यान दें कि नया सिम एक्टिवेट होने में 7 दिन का समय लग सकता है तो इस तरह से आप आसानी से किसी भी सिम कार्ड को पोर्ट कर सकते हैं।

Sim को Port करने के फायदे

  • यदि आप का पुराना ऑपरेटर अच्छी सर्विस नहीं प्रोवाइड कर रहे हैं तो आप अपने मन मुताबिक किसी अच्छे सर्विस प्रोवाइडर में अच्छे कॉल रेट और स्पीड का लाभ उठा सकते हैं।
  • जब आप सिम को पोर्ट करते हैं तो Current ऑपरेटर कंपनी से आपको कॉल आता है और वह पूछते हैं कि आप क्यों Port करना चाहते हैं, इस केस में आप उन्हें अपनी समस्या बताते हैं तो वह लोग आपको अच्छे-अच्छे ऑफर प्रोवाइड करने लगते हैं।
  • जब आपका नंबर किसी नए ऑपरेटर पर पोर्ट होता है तो वहां पर भी बहुत सारे ऑफर आपको मिलते हैं।

Sim Card को Port करने के नुकसान

  • जब आप अपने सिम कार्ड को पोर्ट करते हैं तो सिम में मौजूद डाटा एवं बैलेंस फालतू में खत्म हो जाता है जिसका उपयोग आप नहीं कर पाएंगे और नए सिम में जाने पर आपको फिर से रिचार्ज करवाना पड़ता है।
  • किसी भी सिम को पोर्ट करने के लिए आपके सिम कार्ड का 3 महीने पुराना होना आवश्यक है और जब आप दूसरी कंपनी में पोर्ट करते हैं वहां पर अच्छी Services नहीं मिली तो फिर से आपको 3 महीने इंतजार करना पड़ सकता है।

Frequently Asked Questions

1. सिम पोर्ट होने में कितना समय लगता है?

जब नई सिम चालू हो जाएगी तो पुरानी सिम आपकी ऑटोमेटिक बंद हो जाएगी और साथ ही एक बात का और ध्यान दें कि नया सिम एक्टिवेट होने में 7 दिन का समय लग सकता है।

2. जिओ सिम को एयरटेल में कैसे पोर्ट करें?

Type Massage PORT Mobile Number And Send to 1900

3. एक सिम को कितनी बार पोर्ट किया जा सकता है?

आप कम से कम 3 महीने सिम कार्ड को यूज कर लिए हो इस अवधि को पूरा करने के बाद ही आप दूसरे ऑपरेटर में अपने सिम कार्ड को Unlimited Time पोर्ट कर सकते हैं।

4. सिम को पोर्ट करने के क्या नियम है?

सिम को पोर्ट करने के लिए आपके सिम कार्ड का 3 महीने पुराना होना आवश्यक है और दूसरी शर्त यह है कि आपको Port करने के लिए आपके मोबाइल नंबर में s.m.s. भेजने के लिए बैलेंस होना चाहिए।

ये भी पढ़े !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here