Karthi Biography in Hindi | कार्थी जीवन परिचय

0
29
Karthi Biography in Hindi कार्थी जीवन परिचय
Karthi Biography in Hindi कार्थी जीवन परिचय

Karthi Biography in Hindi : हम बात करने वाले हैं तमिल इंडस्ट्रीज के एक और पापुलर एक्टर Karthi की जोकि Kaithi और थिरण फिल्म के ज़रिये नार्थ Audition के बीच अपनी अलग ही Fan following बना चुके है कार्थी को तमिल के साथ साथ हिंदी Audition भी खूब पसंद करती है इसीलिये इनके most of the फिल्मो को हिंदी में dubbed किया जाता है।

Tamil Industries में pooja Hegde, Yash और prabhas इनके करीबी दोस्त माने जाते है और जल्द ही पूजा हेगड़े के साथ एक फिल्म में नजर आने वाले है।

कार्थी ने 2007 में पार्थिविरं फिल्म के जरिये तमिल इंडस्ट्री में कदम रखा और आज महज 20 फिल्मो में ही काम करके इनकी तमिल इंडस्ट्री के टॉप एक्टर के तौर पे होती है, इस पोस्ट में आप बने रहे आज हम कार्थी के शुरूआती ज़िंदगी से लेकर अबतक के सफर पर चर्चा करेंगे।

Karthi Biography in Hindi, Age, Height, Family Net Worth

कार्थी का पूरा नाम कार्थी शिव कुमार है और इनका जन्म 25 May 1977 को मद्रास तमिलनाडु में हुआ था इनके पिता का नाम शिवकुमार और इनकी माँ का नाम लष्मी कुमारी इनकी माँ हाउस वाइफ है और इनके पिता शिव कुमार 70 और 80 के दसक के तमिल इंडस्ट्रीज के एक Leading Hero थे।

पुरा नामकार्थी शिवकुमार
जन्म तिथि25 मई 1977
उम्र43 वर्ष 2021 के अनुसार
राष्ट्रीयताभारतीय
जन्म स्थानचेन्नई, तमिलनाडु, भारत
धर्महिन्दू
स्कूलसेंट बेडे एंग्लो इंडियन हायर स्कूल, चेन्नई
कॉलेजB. S. अब्दुर रहमान क्रिसेंट इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
शैक्षणिक योग्यताB.Tech मैकेनिकल इंजीनियरिंग
(MBA) इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग
पिता का नामशिवकुमार
माता का नामलक्ष्मी
पत्नी का नामरंजनी
भाई का नामसूर्या
बहन का नामBrindha
बेटा का नाम कंधन
बेटी का नामउमयाल
लम्बाई5 फुट 10 इंच
वजन78 Kg
शरीर का रंगगोरा
आंखों का रंगभूरा
बालों का रंगकाला
Body MeasurementsChest Size – 42 Inches
Waist Size – 34 Inches
Biceps Size – 14 Inches
42-34-14
Marital StatusMarried (3 July 2011)
Profession / OccupationActor (Tamil, Telugu)
First MovieAaytha Ezhuthu (2004, Tamil)
First Debut MovieTamil: Aaytha Ezhuthu (2004)
Telugu: Oopiri (2016)
Money Factor8-10 Crores/film

इनके पिता शिव कुमार ने साल 1965 में काकुम करंगल फिल्म से बतौर साइड एक्टर से अपने करियर की शुरुआत की और धीरे से फिल्मो में अपनी खास जगह बना ली और आगे चलकर बतौर लीड हीरो में काम करने लगे।

तमिलनाडु में कार्थी की काफी Loyal Fan Following है जो इनकी फिल्मो के साथ साथ इनके Social Work के लिये इन्हें खूब पसंद करतीं है As a celebrity personality कार्ति को काफी अच्छे से मालूम है समाज के प्रति उनकी क्या Responsibility है और उनका एक Step क्या impact डाल सकता है यही वजह है कि कार्थी एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर अक्सर सोशल वर्क करते नजर आते हैं।

कार्थी अपने बर्थडे के दिन पार्टी करने की बजाय अनाथ आश्रम जाते हैं और वहीं पर अपना बर्थडे सेलिब्रेट करते हैं और यह डिनोशन भी खूब करते हैं और अपने फैंस को वेलफेयर एक्टिविटीज के लिए काफी ज्यादा इनक्रीस करते हैं कार्थी जमीन से जुड़े अभिनेता है जो ये कभी नहीं भूलते की एक वक्त पर उन्हें महज 5000 रुपये पर पूरे महीने का करना पड़ता था।

Karthi Education

कार्थी की प्राइमरी स्कूली Padma Seshadri Bala Bhavan से पूरी हुई आगे चलकर कार्थी का दाखला सेंट बेडे एंग्लो इंडियन हायर स्कूल, चेन्नई में कराया गया जहां से इन्होंने अपनी Intermediate तक की पढाई पूरी की।

इसके बाद इन्होंने B. S. अब्दुर रहमान क्रिसेंट इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से अपना mechanical engineer पूरा किया इसके बाद कार्थी as engineering consultancy काम करने लगे जहां इन्हें 5 हजार rupye per month दी जाती थी हलाकि कार्थी बचपन से ही फिल्मो के काफी शौक़ीन थे वे अपने भाई की तरह ही जाना चाहते थे।

Karthi Brother

कार्थी के भाई का नाम सूर्या (सरवनन शिवकुमार) है, यह एक भारतीय फिल्म अभिनेता, टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता और निर्माता हैं। वह अपनी तमिल फिल्मों के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं और उनकी बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है। सरवनन शिवकुमार को सूर्या के नाम से भी जाना जाता है। उनका जन्म 23 जुलाई 1975 (उम्र 42) चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में हुआ था।

सूर्या की पहली फिल्म वर्ष 1997 में नेरुक्कू नेर है। उन्होंने गजनी, पेरझगन, काखा काखा, सिंगम, सिंगम II, एस 3, अयान, 7ओम अरिवु, मातर्रां में उत्कृष्ट अभिनय किया है, ये सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हैं और सूर्या को उनके अभिनय प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार और नामांकन प्राप्त हुए। सूर्या नेट वर्थ $ 25 मिलियन और वेतन 22-50 करोड़ प्रति फिल्म है।

Karthi Family

कार्थी अभिनेता शिवकुमार और उनकी पत्नी लक्ष्मी के दूसरे बेटे हैं उसके दो भाई-बहन हैं; एक बड़ा भाई सूर्या तमिल फिल्म उद्योग में एक अभिनेता भी है, और एक छोटी बहन जिसका नाम वृंदा शिवकुमार (पार्श्व गायक) है। तमिल फिल्म अभिनेत्री ज्योतिका कार्थी की भाभी हैं।

3 जुलाई 2011 को, कार्थी ने रंजिनी चिन्नास्वामी से शादी की, जिन्होंने चेन्नई के स्टेला मैरिस कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में मास्टर डिग्री हासिल की। उनकी पत्नी के साथ उमयाल नाम की एक प्यारी बेटी है।

Karthi Daughter

कार्थी और उनकी पत्नी रंजनी को 11 जनवरी 2013 को एक लड़की का आशीर्वाद मिला और ऐसा लग रहा है कि अभिनेता कार्थी ने लड़की का नाम ‘उमायल’ रखा है, जो भगवान शिव की पत्नी पार्वती का नाम है। कार्थी को उन नामों की तरह कहा जाता है जो हमारी परंपराओं और विरासत को दर्शाते हैं और इसलिए ऐसा लगता है कि उन्होंने नाम चुना है।

Karthi Wife

कार्थी ने अरेंज मैरिज का विकल्प चुना और उन्होंने 3 जुलाई को कोयंबटूर में कोयंबटूर की एक लड़की रंजनी चिन्नासामी से शादी की, जो एक अंग्रेजी साहित्य स्नातक है। रंजिनी कार्थी का जन्म और पालन-पोषण इरोड में हुआ था। उनकी शिक्षा योग्यता अंग्रेजी साहित्य में मास्टर ऑफ आर्ट्स है, अपनी मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने 29 अप्रैल 2011 को प्रसिद्ध अभिनेता कार्थी से भी सगाई की। फिर कार्थी और रंजनी चिन्नास्वामी ने 3 जुलाई 2011 को शादी की। दंपति की एक बेटी है, जिसका नाम उमायल है।

8 Interesting Unknown Facts of Karthi

  1. उनका संबंध अभिनेत्री तमन्ना के साथ था लेकिन कार्थी के पिता उसके रिश्ते के खिलाफ थे।
  2. अभिनेता बनने से पहले, उन्होंने न्यूयॉर्क में एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम किया।
  3. . उन्होंने एक वर्षीय सफेद बाघ शावक नम्रता को गोद लिया था।
  4. उनके पिता शिवकुमार अपने समय में एक प्रसिद्ध तमिल अभिनेता थे। उन्होंने 2011 में रंजिनी चिन्नास्वामी से शादी की। साथ में उनकी एक बेटी है जिसका नाम उमयाल है जो 2013 में पैदा हुई थी।
  5. अपने ऑन-स्क्रीन काम के अलावा, वह एक प्रसिद्ध सामाजिक कल्याण कार्यकर्ता रहे हैं, जो जरूरतमंदों की मदद करते हैं और अपने प्रशंसकों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  6. सबसे पहले कार्थी कभी भी अभिनेता नहीं बनना चाहता था। वह हमेशा उल्लेख करता है कि यह उसका भाग्य था जिसने अभिनेता को उसमें लाया।
  7. कार्थी चेन्नई के एक प्रसिद्ध कॉलेज में सुपरस्टार महेश बाबू के सहपाठी भी हैं। कॉलेज के दिनों में उन्हें कमल हासन और मणिरत्नम की फिल्में देखना पसंद था।
  8. कार्थी जमीन से जुड़े अभिनेता है जो ये कभी नहीं भूलते की एक वक्त पर उन्हें महज 5000 रुपये पर पूरे महीने का करना पड़ता था।

FAQ About Karthi

Q.1- कार्थी का भाई कौन है?

कार्थी के भाई का नाम सूर्या है जो तमिल इंडस्ट्री के बहुत बड़े star है।

Q.2- कार्थी के पिता कौन है?

कार्थी के पिता का नाम शिवकुमार है जो फिल्मो में side actor का काम करते थे और धीरे धीरे lead roll में आने लगे।

Q.3- कार्थी की पत्नी कौन है?

कार्थी की पत्नी का नाम रंजनी चिनस्वामी है और इन्होंने arranged marriage की थी।

Q.4- कार्थी की पहली फिल्म कौन सी है?

कार्थी की पहली फिल्म Paruthiveeran है जो 2007 में release हुई थी

Final Word

आज की इस पोस्ट में हमने Karthi Biography in Hindi के बारे में detail में जाना की किस प्रकार ये महज 5 हजार पर नौकरी करने वाले कार्थी आज South के बहुत बड़े स्टार बन गये है उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट ज़रूर अच्छी लगी होगी।

यदि है तो इसे नीचे दिये social Media handle Button से Facebook, Instagram और Twitter पर ज़रूर शेयर करे धन्यवाद।

ये भी पढ़े 👇

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here