कैटरीना कैफ का जीवन परिचय | Katrina Kaif Biography in Hindi, Age, Height, Husband Vicky Kaushal And Marriage Date

0
9
Katrina Kaif Biography in Hindi, Age, Height, Husband Vicky Kaushal And Marriage Date
Katrina Kaif Biography in Hindi, Age, Height, Husband Vicky Kaushal And Marriage Date

कैटरीना कैफ का जीवन परिचय, Katrina Kaif Biography in Hindi, Age, Height, Husband Vicky Kaushal Marriage Date, Katrina Kaif Caste, Family, Vicky Kaushal Girlfriend, Katrina Kaif Marriage Place And Katrina Kaif Movie List.

कैटरीना कैफ बॉलीवुड इंडस्ट्री की खूबसूरत हसीनाओं में से एक हैं और ये अपने मेहनत और लगन से फिल्म इंडस्ट्री में अपना अलग ही पहचान बनाया है कैटरीना कैफ सबसे अधिक फीस लेने वाली अदाकारो में से एक है। यह ब्रिटिश नागरिक है और इनके पास भारत की रोजगार वीजा प्राप्त है।

कैटरीना कैफ और भारतीय अभिनेता विक्की कौशल जल्द ही दोनों शादी करने वाले हैं और खबरों की मानें तो दिसंबर 2021 में ही यह दोनों शादी कर सकते हैं इन दोनों की जोड़ी काफी अच्छी लगती है लेकिन कैटरीना के इससे पहले कई अफेयर की अफवाह है उड़ चुकी हैं।

कैटरीना कैफ अपने Hot Figure और Dancing Skill से बॉलीवुड में एक अलग ऊंचाइयों को छुआ है तो आइए Katrina Kaif Biography in Hindi के इस पोस्ट में उनके जीवन के उतार और चढ़ाव एवं सफलता के बारे में जानते हैं।

कैटरीना कैफ का जीवन परिचय | Katrina Kaif Biography in Hindi, Age, Height, Husband Vicky Kaushal And Marriage Date

कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 में हांगकांग में हुआ था इनके माता का नाम सुज़ेन टूर्कोट और पिता का नाम मोहम्मद कैफ है। मां के सरनेम में टूर्कोट होने की वजह से इन्होंने अपने पिता के सरनेम को अपने नाम के आगे लगाया क्योंकि उनके माता के सरनेम को पढ़ने में बहुत दिक्कत होती थी। इनके पिता मूल रूप से कश्मीरी हैं और माता ब्रिटिश नागरिक है।

कैटरीना कैफ के अनुसार इन के माता और पिता का तलाक तब हो गया था जब यह बहुत छोटी थी और इनकी मां ने ही सात भाई बहनों की पालन पोषण किया था। पहले इनका नाम कैटरीना कैफ नहीं था यह अपने मां के सरनेम को ही उपयोग करती थी लेकिन भारत आने के बाद इन्होंने अपने नाम बदलकर कैटरीना कैफ रख लिया क्योंकि भारत में कैटरीना कैफ नाम को पढ़ने एवं याद रखने में आसानी थी। कैटरीना कैफ के परिवार में उनके अलावा तीन बड़ी बहन (स्टेफनी, Kristen और नताशा) तीन छोटी बहन (मेलिसा, सोनिया और इसाबेल) और एक बड़ा भाई जिसका नाम मिचेल कैफ है।

Katrina Kaif Education

कैटरीना कैफ की पढ़ाई लिखाई होम स्कूलिंग के माध्यम से शुरू हुई थी और घर पर ही इनकी माता और अन्य शिक्षक पढ़ाते थे और कॉरेस्पोंडेंस कोर्स द्वारा इन्होंने अपने आगे की शिक्षा को पूरा किया था। 14 साल की उम्र में ही इन्होंने हवाई में होने वाले ब्यूटी कॉन्टेस्ट में अपनी जीत दर्ज की थी। कैटरीना ने लंदन में ही मॉडलिंग का कैरियर चुना और अपनी अलग पहचान मॉडलिंग में ही बना ली थी।

Katrina Kaif Family

Katrina Kaif के परिवार में माता-पिता के अलावा इनके 7 बहने भाई हैं और इनके पिता मोहम्मद कैफ कश्मीरी हैं लेकिन इन्हें ब्रिटेन की नागरिकता प्राप्त है और यहां पर वह बिजनेस मैन है। उनकी मां का नाम सुजैन टर्कोट है जो ब्रिटेन में वकील और सामाजिक कार्यकर्ता का कार्य करती हैं और साथ ही साथ एक चैरिटेबल ट्रस्ट ‘रिलीफ प्रोजेक्ट्स इंडिया’ के नाम से चलाती हैं जो औरत और बच्चों के लिए काम करता है।

माता का नाम (Mother’s Name)सुज़ेन टूर्कोट
पिता का नाम (Fathers Name)मुहम्मद कैफ
भाई का नाम (Brother’s Name)मिचेल कैफ
बहनों के नाम (Sisters Name)स्टेफिन, क्रिस्टीन, नताशा, मेलिसा, सोनिया, इसाबेल
कैटरीना के परिवार

Katrina Kaif Career

Modelling Career

कैटरीना कैफ ने मॉडलिंग तब शुरू कर दी थी जब वह मात्र 14 साल की थी और हवाई में उन्होंने एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लिया था जिसमें वह विनर रही है और उन्हें अपने कैरियर का पहला असाइनमेंट ज्वेलरी का मिला और इसी के बाद वह पेशेवर तौर पर मॉडलिंग करने लगी और एक फ्रीलांस एजेंसी से जुड़ गई और लंदन में ही फैशन वीक का हिस्सा बन गई।

Bollywood Career

कैटरीना कैफ ने अपना पहला फैशन शो लंदन में किया था जिसके दौरान फिल्ममेकर कैजाद गुस्ताद से उनकी मुलाकात हुई थी और उन्होंने अपनी पहली फिल्म में कैटरीना को रोल ऑफर किया जिस फिल्म का नाम था बूम इसमें कैटरीना कैफ लीड रोल में अभिनेत्री थी और इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर और जैकी श्रॉफ जैसे कलाकार थे लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही थी।

Katrina Kaif Marriage Date

कैटरीना कैफ और विकी कौशल दिसंबर महीने में शादी करने जा रहे हैं ऐसी अफवाहें उड़ रही है लेकिन अभी भी यह दोनों प्रेमी जोड़ा अभी अपने रिलेशनशिप को कंफर्म नहीं किया है लेकिन आयुष्मान खुराना ने इन दोनों के रिलेशन को कंफर्म किया है।

ऐसा सुनने में आ रहा है कि कैटरीना कैफ और विकी कौशल दिसंबर 2021 में शादी कर सकते हैं और यह भी अफवाहें उड़ रही है कि कैटरीना कैफ अपने शादी की शॉपिंग भी कर रही हैं।

Katrina Kaif Marriage Destination

ऐसा सुनने में आया है कि बॉलीवुड स्टार कैटरीना कैफ और विकी कौशल दोनों शादी के बंधन में बंधने के लिए Senses Fort Hotel राजस्थान सवाई माधोपुर District में तैयारी कर रहे हैं लेकिन अभी भी इन दोनों जोड़ों ने कोई भी कंफर्मेशन नहीं दी है कि वह शादी कब और कहां करने वाले हैं लेकिन ऐसा भी कहा जा रहा है कि यह 7 से 12 दिसंबर 2021 में शादी कर सकते हैं।

Katrina Kaif Popular Movies List

  • हमको दीवाना कर गये
  • नमस्ते लंदन
  • वेलकम
  • सिंह इज किंग
  • न्यू यॉर्क
  • राजनीति
  • एक था टाइगर
  • जब तक है जान
  • अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी
  • बैंग बैंग
  • टाइगर ज़िन्दा है

Katrina Kaif Awards

Movies NameAward
मैंने प्यार क्यों कियास्टारडस्ट ब्रेकथ्रू परफॉरमेंस अवार्ड (फीमेल)
न्यूयॉर्क और अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानीस्टारडस्ट बेस्ट एक्ट्रेस- पोपुलर चॉइस अवार्ड
राजनीति और तीस मार खानबेस्ट एक्ट्रेस (पोपुलर चॉइस) अवार्ड
एक था टाइगरपीपल्स चॉइस अवार्ड
एक था टाइगर और जब तक है जानबेस्ट एक्ट्रेस (पॉप्युलर) कलर्स स्क्रीन अवार्ड
Katrina Kaif Awards

Katrina Kaif Affairs

  • कैटरीना कैफ का सबसे पहला अफेयर सलमान खान के साथ बताया जा रहा था और ऐसा कहा जा रहा था कि बॉलीवुड में कैटरीना कैफ को सलमान खान ही लाने वाले हैं।
  • कैटरीना कैफ का दूसरा अफेयर रणबीर कपूर के साथ माना जाता है और ऐसा इसलिए कहा जाता है कि उनकी कुछ निजी तस्वीरें इंटरनेट पर लीक हुई थी।
  • अभी उनका अफेयर विकी कौशल का चल रहा है और हो सकता है यह प्रेमी जोड़ा दिसंबर महीने में शादी भी कर ले।

Katrina Kaif First Movie

कैटरीना कैफ की पहली मूवी ‘बूम‘ था जिस का ऑफर कैजाद गुस्ताद ने कैटरीना कैफ को दिया था इस फिल्म में अमिताभ बच्चन गुलशन ग्रोवर जैकी श्रॉफ जैसे मजे हुए एक्टर एक्टिंग कर रहे थे लेकिन फिर भी यह फिल्म फ्लॉप हो गया था।

Katrina Kaif Net Worth

कैटरीना कैफ का 2021 के अनुसार नेट वर्थ 30 मिलियन डॉलर होने का अनुमान है और यदि इनके Net Worth को हम इंडियन करेंसी में कन्वर्ट करें तो यह लगभग 240 करोड रुपए होते हैं ऐसा सुनने में आया है कि इन की मंथली इनकम 90 लाख रुपए हैं और सालाना आय 10 करोड़ है।

Interesting Facts of Katrina Kaif

  • कैटरीना कैफ 2008, 2009 और 2010 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाली अभिनेत्री थी।
  • इनको 2004 में 7.5 मिलियन रुपए तेलुगू फिल्म मल्लीसवारी के लिए दिए गए थे जो दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियों में सबसे अधिक राशि दी गई थी।
  • यह भगवान ने भी विश्वास रखती हैं।
  • उनका पहली डेब्यू फिल्म जॉन अब्राहम के साथ होने वाली थी लेकिन उन्हें हिंदी नहीं आने के कारण उन्हें रोल से निकाल दिया गया था।
  • बॉलीवुड डायरेक्टर कबीर खान इनके अच्छे दोस्त हैं।

Most Asked Question About Katrina Kaif

1. कैटरीना कैफ की उम्र क्या है?

कैटरीना कैफ की उम्र 2021 के अनुसार 38 साल है और इनका जन्म 16 जुलाई 1983 को हुआ था।

2. कैटरीना कैफ कौन सा जाति का है?

कैटरीना के पिता कश्मीरी मुसलमान और माता ब्रिटिश थी लेकिन यह अपने बाप के सरनेम को उपयोग करते हैं इसलिए यह मुस्लिम जाति की हैं।

3. कैटरीना कैफ को बॉलीवुड में कौन लाया?

कैटरीना कैफ को बॉलीवुड में कैजाद गुस्ताद ने रोल Offer करके इन्हें बॉलीवुड में एंट्री दी थी।

4. कटरीना कैफ के फादर कौन है?

कैटरीना कैफ के पिता मोहम्मद कैफ हैं जो मूल रूप से कश्मीर के रहने वाले है लेकिन इन्हें ब्रिटिश नागरिकता प्राप्त है।

5. कैटरीना कैफ किस धर्म की है ?

कैटरीना कैफ इस्लाम धर्म की हैं।

6. कैटरीना कैफ कहां की रहने वाली है ?

कैटरीना कैफ लंदन की रहने वाली हैं।

अंतिम कुछ शब्द

आज की इस पोस्ट में हमने आपको Katrina Kaif Biography के बारे में बताया उम्मीद करता हु आपको ये ज़रूर पसन्द आया होगा, Katrina एक ऐसे Actress है जिन्होंने अपनी मेहनत और टैलेंट के दम पर Bollywood Industries में राज किया।

अगर मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसन्द आया हो तो इसे नीचे दिये गये Social Media Handle Button से Facebook Instagram और Twitter पर ज़रूर Share करें धन्यवाद।

ये भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here