Keyword Research कैसे करें? Keyword Research Guide in Hindi

1
167
Keyword Research कैसे करें Keyword Research Guide in Hindi
Keyword Research कैसे करें Keyword Research Guide in Hindi

Blogging में Keyword Research Guide in Hindi को पूरा पढ़ के एक सफल Blog की शुरुआत कर सकते है, यदि कोई नया ब्लॉगर Blogging Career में असफल होता है तो इसका मुख्य कारण Keyword Research हो सकता है क्योंकि नया Blogger जब भी Blogging शुरू करता है तो उसके दिमाग में Keyword Research करने का Idea नहीं होता है।

Keyword Research न करने के कारण ही अधिकतर Blogger अपने Blog पर Organic Traffic या Search Engine Traffic नहीं ला पाते हैं और ब्लॉगिंग से पैसे नहीं कमा पाते हैं।

लेकिन यदि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं तो यह आप सीख सकते हैं कि Keyword Research क्या है और 2021 में Keyword Research कैसे करें जाते हैं Keyword Research करके आप अपने Blog पर Targeted Audience को ला सकते हैं और Affiliate Links के Through अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं।

Search Engine में Higher Rank प्राप्त करने के लिए Keyword Research करना SEO का काफी Important Part है जिसकी Help से हम अपने Blog Post को Rank करते हैं और Traffic को Increase कर पाते हैं और यहां पर अभी हम Keyword Research क्या है और यह Seo के लिए क्यों Important है के बारे में बताने जा रहे हैं।

What is Keyword Research in Hindi : Google या किसी और Search Engine पर हम किसी भी Content को Keyword की मदद से ही Search करते हैं और Keyword Research का मकसद यही होता है कि Search Engine पर High Traffic Gain करने वाले Terms को Search करना होता है।

Keyword Research क्या है?

Keyword Research एक Search Engine Optimization का मुख्य Part है जो Search Engine के Search Terms को Find करने के लिए उपयोग की जाती है यह User द्वारा Search किया गया वह Word होता है जिससे Google या अन्य Search Engine हम तक उपयोगी Search Result दिखा पाते हैं।

Keyword Research कैसे करें Keyword Research Guide in Hindi
Keyword Research कैसे करें Keyword Research Guide in Hindi

Keyword Research Website को किसी Keywords के लिए Optimize करने का सबसे पहला Step होता है और इसकी Help से हम यह पता लगा सकते हैं की Market में किसी Particular Keyword पर कितना ज्यादा Demand है और उस Keyword के लिए हमें अपने Blog को Optimize करने के लिए कितना Competition का सामना करना पड़ सकता है।

सब बातों को मिलाकर यही निष्कर्ष निकलता है कि Keyword Research Ultimately उन words को Research करना है जिसका उपयोग लोग Content को Search करने के लिए करते हैं।

Keyword Research करके हम अपने Blog Post को उसी Keywords पर Optimize करके Search Engine में rank करवा सकते हैं चलिए अब मैं आपको Keyword Research के क्या-क्या फायदे होते हैं बताता हूं।

Keyword Research के क्या-क्या फायदे हैं? (Keyword Research Benefits in Hindi)

Keyword Research के बहुत सारे फायदे हैं क्योंकि जब एक High Search Volume Keywords को Find कर लिया जाता है और Same Keywords पर Article को Rank करवा लिया जाता है तो हमें ढेर सारे Traffic मिलते हैं।

यदि आप एक Blogger हैं तो Keyword Research की Important को जानते होंगे यह Search Engine में Top Rank पाने और Blog का Traffic बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी होते हैं Keyword Research के कुछ Benefit को Point by Point बता रहा हूं।

  • यदि आप अपने सभी Post पर Keyword Research करके लिखते हैं तो आपका Blog ज्यादा Organic Traffic प्राप्त करेगा और आपके Post जल्दी Google में Rank भी हो जाएगा।
  • Keyword Research करने से आप अपने Blog को किसी Particular Keywords पर Rank करा सकते हैं।
  • Keyword Research से आप उस Topic का Search Volume और Competition का पता लगा सकते हैं।
  • Google से Organic Traffic भर भर के मिलने लगेगा।
  • Organic Traffic से Ads और Affiliate Marketing से अधिक Earning कर सकते हैं।

Keyword Research कैसे करें? Keyword Research Guide in Hindi

Google Search Engine में High Rank प्राप्त करने के लिए हमें Keyword Research करते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि हम अपने Blog को अच्छे से Selected Keywords पर Optimize करके Search Engine से Quality Traffic प्राप्त कर सके।

जब हम Keyword Research करते हैं तो कुछ Keywords ऐसे होते हैं जिन का Search Volume बहुत ज्यादा होती है लेकिन उनका Competition बहुत High होता है।

लेकिन हमें ऐसे Keywords को Target नहीं करना है हमें केवल High Search Volume और साथ ही साथ Low Competition वाले Keywords को ही Target करना चाहिए ताकि Easily हम उस Keywords पर Post Rank करा पाए।

Keyword Research करने के लिए बहुत से Tools Available है लेकिन उसमें से अधिकतर Paid होते हैं Paid Keyword Research Tool में कुछ Popular Tools निम्नलिखित है।

  • Ahref
  • Semrush
  • Long-Tail Pro

यदि आप नए Blogger हैं तो आप Free Tool के साथ भी Keyword Research कर सकते हैं नीचे कुछ Free Keyword Research Tools दिए गए हैं।

यदि आप नए Blogger हैं तो आप Free Tool के साथ भी Keyword Research कर सकते हैं चलिए मैं आपको भी BiQ Cloud से Keyword Research कैसे करते हैं बता देता हूं।

Keyword Research कैसे करें Keyword Research Guide in Hindi 2021
Keyword Research कैसे करें Keyword Research Guide in Hindi 2021
  1. सबसे पहले BiQ Cloud के Official Website पर आपको जाना है और अपना Account Create कर लेना है।
  2. Account Create करने के बाद आपको Log In कर लेना है और Log In करते ही आपके पास Keywords Intelligence के नाम का Tool आपके सामने दिखाई देगा।
  3. Keywords Intelligence Tool पर जाने के बाद आप अपने Keywords को Search Box में लिख देंगे और Language + Country Select करने के बाद Search करेंगे।
  4. उसके बाद आपके सामने उस से Related ढेर सारे Keywords, Search Volume और साथ ही साथ उनकी CPC और Competition आपके सामने दिख जाएगा।
  5. और इन Keywords के हिसाब से आप अपना Content लिख सकते हैं और Google में Rank भी करा सकते हैं।

Final Word on Keyword Research Guide in Hindi

उम्मीद है दोस्तों Keyword Research का यह article आप को पढ़कर अच्छा लगा होगा और आप समझ गए होंगे की Keyword Research का SEO. में क्या Importance है और यदि यह Post आपको अच्छा लगा हो तो नीचे दिए गए Social Share Button से इस Article को Share करें और साथ ही साथ Subscribe Button पर Click करके Notification को enable करें धन्यवाद।

Also Read :

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here