Khan Sir Patna Biography | खान सर का जीवन परिचय

0
65
Khan Sir Patna Biography खान सर का जीवन परिचय
Khan Sir Patna Biography खान सर का जीवन परिचय

Khan Sir Patna के बारे में जितना बताया जाये उतना ही कम होगा, क्यूंकि Khan Sir को बिहार के वो हर छात्र जानते है जो पढाई को खेल-कूद या फिर मनोरंजन के भाषा में पढ़ना और सीखना चाहता हैं और अगर आप अभी भी खान सर के बारे में यानि “Khan Sir Patna Biography“, “Khan Sir Wikipedia“, “Khan Sir Age, Qualification” नहीं जानते हैं तो इस लेख में आप खान सर की जीवनी के बारे में पढ़ सकते हैं।

भला खान sir पटना वाले को कौन नहीं जानता है। इन दिनों आप यदि social media  का use करते हैं तो खान sir से भली भाती परिचिति होंगे। Education +comedy का अनोखा कॉम्बिनेशन हैं ,उनके पढ़ाने और समझाने का।

पटना वाले खान सर. GS यानी जनरल स्टडीज़ वाले खान सर. टीचर हैं। अपने ठेठ देसी अंदाज (वेवाक) और टॉपिक को आसान बनाकर पढ़ाने के नाते इनकी एक तगड़ी फॉलोइंग है। यूट्यूब पर वीडियोज़ बनाकर डालते हैं. इनके चैनल Khan GS Research Centre पर 92 लाख से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं।

तो दोस्तों, आज हम आपको khan sir Patna  की जीवनी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने के कोशिश करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं इस पोस्ट में, हम आपको सारी जानकारी देंगे ताकि आपको किसी अन्य पोस्ट पर जाने की आवश्यकता न हो, सबसे पहले, हम खान सर फुल बायो डिटेल्स के बारे में जानते हैं।

Khan Sir Patna Biography, Age, Height, Family, Wife, Wiki & More

खान सर का पूरा नाम फैजल खान (Faizal Khan)है और उनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्म हुआ था। खान सर जो है इनके पढ़ाने की खासियत यह है कि उनकी बिहारी भाषा जो बहुत ही प्यारी भाषा है, जिसका उपयोग करना बहुत आसान है। खान सर किसी भी विषय को बहुत अच्छे से समझाते हैं, लोग उन्हें बहुत पसंद करते हैं, लोग उन्हें अब्दुल कलाम के नाम से भी बुलाते हैं, बिशेषतः वह मानचित्रो के specialist भी हैं।

उनके पिता एक सेना में थे, और उनकी माँ एक गृहणी हैं। उनका एक बड़ा भाई है जो सेना में कमांडो है। खान सर देश की सेवा करना चाहते थे और हमेशा अपना कुछ ज्ञान सभी लोगों को देना चाहते थे। उन्होंने मुफ्त पढ़ाना शुरू किया। उसके बाद, उन्होंने एनडीए परीक्षा उत्तीर्ण की लेकिन भौतिक कार्यों में चयनित नहीं हुए।

Real Name/ असली नामFaizal Khan ( फैज़ल खान )
Nickname/ निकनेमKhan Sir ( खान सर )
Profession/ पेशाTeacher (शिक्षक )
Famous ForTeaching Style
Date Of Birth1986
Age (as of 2021)35 Years
Birth Place/ जन्म स्थानGorakhpur, U.P
HometownPatna, Bihar
Religion/ धर्म Muslim
Nationality/ राष्ट्रीयता Indian

इसलिए वह सोचता है कि क्या वह भारतीय सेना के लिए नहीं चुना गया तो क्या हुआ, तभी वह सोचे कि क्यों नहीं एक यूट्यूब चैनल शुरू किया और उन बच्चो को शिक्षित किया जाये जो एकदम माध्यम वर्गीय से तालुक रखते है और उनका उच्च शिक्षा नहीं मिल पाता है तो यूट्यूब पर उन्हें ऑनलाइन शिक्षित किया जाये और उन्होंने यूट्यूब चैनल सुरु कर दिया जिसका नाम है Khan GS Research Center यह पटना में है और आज पूरा भारत वर्ष के बच्चे इनका चैनल के माध्यम से शिक्षा प्रदान कर रहे है और काबिल बन रहे है अपना एजुकेशन करियर में।

lockdown में khan sir की videos इतनी viral हुई, देखते देखते YouTube पर sensation बन गए। Khan sir किसी भी education topic या देश हित के मुद्दे हो या किसी भी तरह का कठिन subject हो उसे आसान भाषा  के साथ interesting ढंग से समझाते हैं।

Khan GS Research Center Patna

खान सर का जन्म यूपी के गोरखपुर में हुआ था, उसके बाद वे पटना, बिहार में रहने लगे। उसके बाद, उन्होंने एक कोचिंग सेंटर शुरू किया और ऑफलाइन और ऑनलाइन सभी छात्रों को पढ़ाना शुरू किया। वह कभी भी किसी भी धर्म के खिलाफ नहीं थे और सभी छात्रों का सम्मान करते थे। उन्होंने पटना में खान जीएस रिसर्च सेंटर, सबसे बड़ा कोचिंग सेंटर खोला, और इसी के साथ उन्होंने पटना में सबसे बड़े पुस्तकालय की स्थापना की।

शुरू में, उनके कोचिंग संस्थान में छात्र कम थे, लेकिन उनके बढ़ने के तरीकों को देखते हुए, उनकी कोचिंग बहुत तेजी से बढ़ी। वह एक बार में 5000 छात्रों को पढाते है और कुछ लोग जगह नहीं होने के कारण वेटिंग लिस्ट में खड़े रहते हैं। ऐसी कारन अब ऑनलाइन क्लास चालू कर दिए जिसमे अब वो लाखो स्टूडेंट्स पढ़ाते रहे हैं।

Khan Sir Patna Education

खान सर पटना पटना में एक उच्च प्रमाणित शिक्षक हैं जो जीएस रिसर्च सेंटर कोचिंग सेंटर चलाते हैं और उनका एक यूट्यूब चैनल है।

SchoolLocal School in Gorakhpur
CollegeAllahabad University, UP
DegreeB.Sc, M.Sc
Job/OwnerBiggest Coaching Institute in Patna, Bihar
Khan Sir Education

Khan Sir Gs Research Center के बारे में खास बात क्या है?

  • Khan Sir बहुत ही सरल और आसानी से समझाते है, जितनि भी कठिन विषय हो Khan Sir सरल तरिके से समझा देते है।
  • Khan Sir Patna के YouTube Channel “Khan Gs Research Center” की खास बात यह है यंहा Students के आलवा Guardians भी पढ़ते है और Khan सर से Knowledge/जानकारि सिख्ते है।
  • खान सर अपने कोचिंग सेंटर में ईद, दिवाली, मकर संक्रान्ति, दशहरा, रक्षाबंधन, होली, सरस्वती पूजा और Christmas सभी बड़े धूम-धाम से मानते है।
  • वे अपने Students को भी यही सिखाते है की हमें हिन्दू, मुस्लिम,सिख और ईसाई नहीं, बल्कि हिंदुस्तानी होने पर गर्व करना चाहिए।
  • Khan Gs Research Center के नाम से खान सर एक लाइब्रेरी भी चलाते है।
  • जब देश से जुडी किसी भी समस्या पर Khan Sir वीडियो बनाते है तो इनके वीडियो के अंत में उस समस्या के समाधान इतने जोरदार होते है, जिसके कारण बड़े-बड़े नेता और सेलिब्रिटी भी इनके वीडियो को देखते है और Share करते है।
  • खान सर ने एक Orphanage Shed भी चलाते है, जिसमें अनाथ बच्चों की अच्छे से देखभाल करने की कोशिश करते है और एक गोशाला भी खोली है। इन्ही कारणों से Students, Khan Sir को एक अच्छे इंसान भी मानते है। इन्हे तो कुछ Students, Abdul Kalam भी कहते है।

खान सर की कमाई (Khan Sir Net Worth)

एक अनुमान के अनुसार खान सर के कमाई हर महीने की 100000 से लेकर 500000 तक है उन्होंने इन मुकाम को हासिल बहुत ही कम वर्ष में किया इसके अलावा खान सर ने देश के लिए बहुत ही कुछ किया खान सर ने अपने इन रुपयों का इस्तेमाल देश की भलाई और लोगों तक शिक्षा पहुंचाने के लिए किया।

Khan Sir Social Media

Khan Sir FacebookFacebook Page
Khan Sir Official AppDownload App
Khan Sir TwitterTwitter
Business Number+91 8877918018
+91 8757354880
Khan Sir YouTubeYouTube

FAQ

Q.1 Who is GS Khan? – खान सर कौन हैं?

ANS. खान सर बिहार के ऐसे शिक्षक हैं जो शिक्षा पद्धति में सबसे अधिक बोल-चाल और मनोरंजन की भाषा में पढ़ाते हैं। Khan Sir Patna में Khan GS Research Center Patna के नाम से कोचिंग सेंटर चलाते है।

Q.2 Khan Sir Patna Ka Real Name Kya Hai?

ANS. खान सर का रियल नाम फैज़ल खान (Faizal Khan) हैं।

Q.3 Khan Sir Patna Ki Age Kitni Hai?

ANS. Khan Sir Patna की Age 35 साल हैं।

Q.4 Khan Sir Patna Ki Income Kitni Hai?

ANS. अगर Khan Sir Income Source की बात करें तो कोचिंग क्लास, यूट्यूब चैनल और मोबाइल ऐप्प से कमाई करते हैं, खान सर यूट्यूब से अनुमानित रूप से 1 लाख से लेकर 5 लाख तक कमा सकते हैं। इस बारे में अभी तक अधिक जानकरी नहीं हैं।

Q.5 Khan Sir Ki Coaching Ka Kya Naam Hai? Aur Kaha Hai?

ANS. Khan Sir की कोचिंग संस्थान (Coaching Institue) बिहार की बहुत बड़ी कोचिंग संस्थान हैं जिसका नाम Khan GS Research Center हैं। और इनके कोचिंग का Adress:– Musallahpur Hat, Chak Musallahpur, Koiritola, Patna, Bihar 800004 हैं।

Conclusion – निष्कर्ष

Khan Sir Patna Biography – खान सर की जीवन से जुडी यह लेख आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। और साथ जिनको खान सर के बारे में नहीं पता हैं आप उसे यह लेख WhatsApp, Facebook और Instagram की मदद से शेयर करें। इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!

Read More :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here