KL Rahul Biography in Hindi, Age, Height, Wife & girlfriend

0
168
KL Rahul Biography in Hindi, Age, Height, Wife & girlfriend
KL Rahul Biography in Hindi, Age, Height, Wife & girlfriend

दोस्तो आज हम बात करेंगे भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज और विकेटकीपर KL Rahul के बारे में जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी और अपनी खूबसूरती के दम पर लाखों फैंस का दिल जीत चुके हैं, और KL Rahul Biography in Hindi मे इनके बारे में हम आपको पूरी detail में बताऐंगे।

केएल राहुल भारतीय टीम के ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने हर फॉर्मेट में अच्छा परफारमेंस किया है जिसकी वजह से यह भारतीय टीम में काफी लोकप्रिय हैं।
आज हम आपको इनकी Girlfriend, wife, cricket career और personal life के बारे में बताएँगे।

KL Rahul Biography in Hindi, Age, Height, Family Wife & girlfriend

KL Rahul का जन्म 18 April 1992 को बंगलोर में हुआ था इनके पिता का नाम Dr. K. N. Lokesh है और उनकी माता का नाम राजेश्वरी लोकेश है वो बंगलोर यूनिवर्सिटी में हिस्ट्री की प्रोफेसर है और उनकी एक बहन भी है जिनका नाम भावना है।

KL Rahul Biography in Hindi, Age, Height, Family Wife & girlfriend
KL Rahul Biography in Hindi, Age, Height, Family Wife & girlfriend

राहुल के पिता क्रिकेट में भी काफी रुचि लिया करते थे और कभी-कभी अपने स्टूडेंट्स के साथ मैच भी खेला करते थे और यह दीवानगी राहुल के अंदर बचपन से एक ही थी वह छोटी सी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिए थे।

क्रिकेट के साथ-साथ वह अपनी स्कूल स्टडीज में भी काफी साफ माइंड के थे जिस कारण से उनके पिता ने उन्हें कभी क्रिकेट खेलने के लिए मना ही नहीं किया राहुल अंडर-19 के मैदान में प्रैक्टिस किया करते थे और वहां उन्होंने खूब छक्के जड़े राहुल के पिता भी उन्हें क्रिकेट के लिए खूब प्रोत्साहित किया करते थे।

अरहर क्लब में होने वाली ट्रेन मैचों में ले जाया करते थे जब राहुल 11 साल के थे तब उनके पिता ने उन्हें अंडर 30 केरल में ले गए और वहां उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया काफी ट्रायल देने के बाद राहुल काफी डिमोटिवेट हो गए पर उनके पिता को राहुल की स्किल पर काफी भरोसा था।

क्रिकेट कोच Samuel Jayaraj cricket coaching में एडमिशन दिलाया और उन दिनों क्रिकेट एकेडमी में जाने के लिए राहुल को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता था उनकी एकेडमी राहुल के घर से लगभग 20 किलोमीटर दूर थी जहां सफर को तय करने के लिए उन्हें लगभग 2 घंटे का सामना करना पड़ता था।

उनके कोच ने किसी इंटरव्यू में बताया था कि राहुल के अंदर किसी चीज को जल्दी समझने की quality है और साथ ही सभी स्टूडेंट्स में वह सबसे छोटे हैं इसलिए उन्हें कीपिंग करने को दिया जाता था और तभी से राहुल की स्किल कीपिंग के लिए काफी ज्यादा डिवेलप हो गई और बेंगलुरु की अंडर 30 के हीरो बन गए।

उनके साथ खेलने वाले प्लेयर्स ने बताया कि अगर किसी मैच में राहुल जल्दी आउट जाते थे तो सारी टीम 100 रन के अंदर निपट जाती थी और जब वह कुछ समय के लिए रुक जाया करते थे तो बेंगलुरु जैसी टीम भी आसानी से हार जाती थी।

किसी ट्रायल में राहुल चिन्नास्वामी स्टेडियम गए जहां इंडियन क्रिकेटर्स राहुल द्रविड़ वहा मौजूद थे और उस मैच में राहुल ने दोहरा शतक जड़ डाला जिससे राहुल द्रविड़ काफी प्रभावित हुए हैं और उनके coach से कहा मेहनत करवाइए इस लड़के से इसे इंडियन टीम में आना है उनके कोच के लिए काफी गर्व की बात थी।

KL Rahul Quick Biography in Hindi

पूरा नामकन्नौर लोकेश राहुल
व्यवसायभारतीय क्रिकेटर (बल्लेबाज और विकेटकीपर)
लम्बाईसे० मी०- 180
मी०- 1.80
फीट इन्च- 5’ 11”
शारीरिक संरचना (लगभग)-छाती: 40 इंच
-कमर: 32 इंच
-Biceps: 13 इंच
वजन/भार (लगभग)70 कि० ग्रा०
अंतर्राष्ट्रीय शुरुआतएकदिवसीय (वनडे)- 11 जून 2016 जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में
टेस्ट- 26 दिसंबर 2014 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में
टी-20- 18 जून 2016 जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में
जर्सी न०# 11 (भारत)
# 11 (आईपीएल)
डोमेस्टिक/स्टेट टीमबैंगलोर ब्रिगेडियर (शहरी), कर्नाटक, कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ कोल्ट्स इलेवन, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दक्षिण जोन, सनराइजर्स हैदराबाद
मैदान पर प्रकृतिआक्रामक
पसंदीदा शॉट्सकवर ड्राइव
जन्मतिथि18 अप्रैल 1992
आयु (2020 के अनुसार)28 वर्ष
जन्मस्थानगलौर, कर्नाटक, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
शैक्षिक योग्यतास्नातक (वाणिज्य)
परिवारपिता- के एन लोकेश (डीन)
माता- राजेश्वरी (प्राध्यापक)
बहन- भावना
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

KL Rahul Education

Kl Rahul क्रिकेट के साथ साथ अपने पढ़ाई के दिनों में math जैसी subjects में काफी सतक जड़े है और 90% से ज्यादा का score किया है। 12th पास करने के बाद उनके पास दो options थे या तो वो इंजिनीरिंग कर लेते या फिर क्रिकेट में अपना कैरियर बनाने के राह पर आगे बढ जाते।

Kl Rahul पढ़ाई में बहुत अच्छे थे उनका पढ़ाई में मन काफी ज्यादा लगता था उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई NITK English Medium School, Surathkal से की और उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई Sri Bhagawan Mahaveer Jain College, Bengaluru से की है।
Kl Rahul की Education Qualification Bachelor of Commerce (B.Com) से पूरा किया है।

KL Rahul Age, Height And Weight

Kl Rahul भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और विकेटकीपर है जो लगातार अपने प्रदर्शन से लाखों लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहे है। Kl Rahul अपने आप को फिट रखने के लिए प्रत्येक दिन gym करते है उनकी फिटनेस को देख कर उनकी age का कोई अनुमान नही लगा पायेगा वो कितने साल के है।

आपको में बता दु Kl Rahul की age 28 Years old है। राहुल काफी लंबे है जिसकी वजह से वो काफी सुंदर और आकर्षक दिखती देते है इनकी Height 5 Foot 11 Inch है। Kl Rahul काफी फिट है इनका Total Weight 75 किलोग्राम है।

KL Rahul Girlfriend And Wife

KL Rahul Indian cricket टीम के सबसे handsome खिलाड़ी है राहुल के पीछे लाखो लडकिया दीवानी है इनकी अभी तक शादी नही हुई है ये अभी तक Unmarried है।

KL Rahul Girlfriend And Wife
KL Rahul Girlfriend And Wife

Kl Rahul का अफेयर निधि अग्रवाल से था बाद उसके बाद अब बॉलीवुड के स्टार सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी उनकी Girlfriend है।
दोस्तो मुझे नही लगता राहुल की कोई गर्लफ्रैंड है ये महज एक अफवाह है आपको क्या लगता है कौन है राहुल की गर्लफ्रैंड आप मुझे कमेंट करके बताओ।

KL Rahul Career

केएल राहुल अपने फैमिली के साथ बेंगलुरु शिफ्ट हो गए और बेंगलुरु उनके लिए काफी लकी साबित हुआ और 2010 में उनका सिलेक्शन अंडर-19 T20 वर्ल्ड कप के लिए हो गया और साथ ही कर्नाटक की तरफ से फर्स्ट क्लास ए से डेब्यू करने का मौका मिल गया।

KL Rahul Career
KL Rahul Career

इसके साथ उनको हैदराबाद की तरफ से लिस्ट ए में डेब्यू करने का मौका मिल गया जहां फर्स्ट क्लास के ए मैच में उन्होंने 1059 रन बनाए और अगले सीजन में उन्होंने 1033 रन बनाए और काफी लोकप्रिय बन गए और इसके चलते बीसीसीआई ने रोहित शर्मा की जगह कोयल राहुल को चुन लिया।

2016 में जिंबाब्वे के खिलाफ ODI में डेब्यू किया जहां उन्होंने शतक जड़ डाला और अपने आप को एक अच्छे प्लेयर के रूप में साबित किया के रिकॉर्ड के बारे में बात करें तो इन्होंने 17 टेस्ट मैच खेले 44 की औसत से 1200 रन बनाए और चार शतक भी जड़े ओडीआई की बात करें तो इन्होने 6 मैच खेले 55 की औसत से 220 रन बनाये और साथ ही एक शतक भी जड़ा दोस्तों आज केएल राहुल एक रिकॉर्ड प्लेयर के नाम से जाने जाते हैं।

KL Rahul Family

Kl Rahul की Family बहुत ही छोटी है माता पिता और एक छोटी बहन है पिता का नाम KN Lokesh और माता का नाम Rajeshwari है और इनकी बहन का नाम Bhavna है आप नीचे इनकी फैमिली फ़ोटो देख सकते है।

KL Rahul Family
KL Rahul Family

Final Word on KL Rahul Biography in Hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको KL Rahul Biography in Hindi के बारे में जाना उम्मीद करता हु इस post से आपको ज़रूर समझ में आ गया होगा की मेहनत और कठिन परिश्रम करने से हर मुकाम हासिल हो सकता है। अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो इसे अपने दोस्तों के साथ निचे दिए गए social media handle button से ज़रूर शेयर करे धन्यवाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here