Line of Credit क्या है? Line of Credit Loan Apply Online

0
101
Line of Credit क्या है Line of Credit Loan Apply Online
Line of Credit क्या है Line of Credit Loan Apply Online

Business Loan के अलावा आज आप जानेंगे Line of Credit क्या होता है? (What is Line Of Credit), लाइन आफ क्रेडिट कितने प्रकार का होता है और Line of Credit Loan Apply Online कैसे किया जा सकता है इन सभी के बारे में आज आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

किसी भी व्यवसाय को बढ़ाने के लिए धन यानी कि पैसों की आवश्यकता होती है और व्यवसायियों के लिए पैसों का इंतजाम करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है क्योंकि पैसों के बिना कोई भी बिजनेस रुक जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए कारोबारियों को पैसे का प्रबंध करना ही पड़ जाता है। कई बार लोग अपने दोस्तों रिश्तेदारों या अन्य किसी से जरूरत पड़ने पर धन ले लेते हैं या उनसे मांग करते हैं लेकिन यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको ना सुनने को भी मिल सकता है और आपको बुरा भी लग सकता है और यदि पैसे मिल भी जाते हैं तो उन्हें जल्दी ही रिटर्न करना पड़ता है।

दोस्तों क्या आपको पता है कि Google Pay भी आपको पर्सनल लोन प्रदान करता है। इसीलिए हमने Google Pay से लोन कैसे ले? इस पर पूरी जानकारी दी है और साथ ही साथ PhonePe भी आपको Instant Personal Loan प्रदान करता है जिस पर हमने PhonePe से लोन कैसे लें? की आर्टिकल की मदद से पूरी जानकारी दी है।

ऐसी स्थिति में बहुत से कारोबारी बिजनेस लोन लेते हैं और कुछ कारोबारी Line of Credit का भी इस्तेमाल करते हैं और इन दोनों ही तरीकों से व्यवसाय में धन की जरूरत का भरपाई काफी कम समय में ही हो जाती है। यहां पर Business Loan और Line of Credit दोनों तरीकों से आप अपने व्यवसाय में पैसा कलेक्ट करते हैं लेकिन इन दोनों शब्दों का अर्थ और उद्देश्य अलग अलग होता है आइए इन्हें विस्तार से जानते हैं।

लाइन ऑफ क्रेडिट क्या है? (What is Line of Credit)

जैसा कि नाम से पता चलता है कि लाइन आफ क्रेडिट वित्तीय सहायता का एक तरीका है जिसमें एक उधारकर्ता अपनी आवश्यकताओं के अनुसार लगातार अंतराल पर धन उधार ले सकता है। आवेदक को एक निश्चित लोन अमाउंट के लिए आवेदन करना होता है और एक बार यह पूर्ण हो जाने के बाद उन्हें एक बार में पूरे अप्रूव्ड अमाउंट को उधार लेने की जरूरत नहीं होती है।

वे केवल उसी Money को निकाल सकते हैं जिसकी उन्हें वर्तमान में जरूरत है और बच्ची हुई Money ऋणदाता के पास छोड़ सकते हैं फिर अगर आगे चलकर उन्हें अधिक धन की आवश्यकता पड़ती है तो अतिरिक्त राशि उधार ले सकते हैं और इस मामले में ब्याज केवल निकाली गई राखी पर ही लागू होता है ना कि कुल स्वीकृत राशि पर।

इसे अगर हम आसान भाषा में कहें तो यह कारोबारियों का क्रेडिट कार्ड होता है लाइन ऑफ क्रेडिट एक प्रकार की निधि(Fund) है जिससे लोन आमतौर पर कारोबारियों कंपनियों या सरकारी संस्थाओं को दिया जाता है। यह लोन बैंक को या वित्तीय संस्थानों द्वारा दिया जाता है। लाइन आफ क्रेडिट Special गतिविधियों के लिए ही उपलब्ध होता है।

लाइन ऑफ क्रेडिट से उद्योग अपने व्यापार के प्रोडक्ट के इंपोर्ट एक्सपोर्ट यानी आयात निर्यात में तथा दूसरे प्रदेश और किसी दूसरे देशों में अपना बिजनेस स्थापित करने तथा बढ़ाने के लिए ले सकते हैं।

लाइन ऑफ क्रेडिट के लिए भी किस सीमा तक कई संस्थाएं इसे उपयोग में ले सकती हैं जब credit of line loan से किसी का स्थान या उद्योग को Fund दिया जाता है तो वह सामान्य लोन की तरह ही होता है और उसे वित्तीय संस्था द्वारा निर्धारित ब्याज दरों एवं निर्धारित समय सीमा में चुकाना होता है।

बिजनेस लोन क्या होता है?

दोस्तों जैसा आपको नाम से ही पता चल रहा है कि बिजनेस यानी बिजनेस के लिए दिए जाने वाला लोन होता है यानी कि जो धन कारोबार करने के लिए या व्यवसाय को बढ़ाने के लिए दिया जाता है उसको हम बिजनेस लोन कहते हैं।

भारत में बिजनेस लोन ज्यादातर सरकारी बैंक या प्राइवेट सेक्टर के नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (एनबीएफसी) द्वारा प्रदान किया जाता है और यह बिजनेस लोन के तहत ली गई Fund का उपयोग का कारोबार की जरूरत के अनुसार किया जाता है।

Line Of Credit Eligibility

लाइन ऑफ क्रेडिट में लोन लेने की एलिजिबिलिटी अलग होती है जैसे लाइन ऑफ क्रेडिट कार्ड पाने के लिए कारोबारी को अपना सिबिल स्कोर यानि क्रेडिट स्कोर बेहतर बनाए रखने की जरूरत होती है और बेहतरीन Earning होना चाहिए साथ ही साथ इनकम सोर्स भी दिखाना पड़ता है।

क्रेडिट लाइन के प्रकार (Types of Line of Credit in Hindi)

मुख्य रूप से लाइन आफ क्रेडिट दो प्रकार के होते हैं जोर लगाता द्वारा प्रदान किए जाते हैं यह निम्नलिखित हैं-

Secured

सिक्योर लाइन आफ क्रेडिट लोन में आपको कुछ मूल्यवान संपत्ति को गिरवी रखना पड़ता है इसमें सुरक्षा शामिल है इसीलिए इसमें सिक्योर लाइन आफ क्रेडिट की ब्याज दर भी कम लगती है।

Unsecured

बिना किसी मूल्यवान संपत्ति के गिरवी रखें जब लोन अप्रूव किया जाता है तो इसे अनसिक्योर्ड लाइन आफ क्रेडिट कहा जाता है और यह जोखिम भरा होता है और इसीलिए इसमें ब्याज दर भी अधिक वसूल किए जाते हैं।

लाइन आफ क्रेडिट के फायदे

  • बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने कार्यबल का विस्तार करना।
  • नए उपकरण की खरीद।
  • Instant भुगतान करना।
  • कई नए स्थानों पर विस्तार करना या एक नया कार्यालय खोलना।
  • छुट्टियों के मौसम के लिए अतिरिक्त इन्वेंट्री तैयार करना।

लाइन आफ क्रेडिट के नुकसान

  • ब्याज बढ़ता है।
  • संपत्ति को जोखिम में डाल सकता है।
  • अप्रत्याशित परिवर्तन।

लाइन आफ क्रेडिट के लिए आवेदन कैसे करें – Line of Credit Loan Apply Online

लाइन आफ क्रेडिट के लिए आवेदन करना लोन के लिए आवेदन करने के समान होता है इसके लिए आप किसी भी बैंक (SBI, Union Bank of India etc.) या एनबीएफसी में जा सकते हैं और इसकी एप्लीकेशन फॉर्म भरकर साथ ही साथ डाक्यूमेंट्स प्रदान करके लाइन ऑफ क्रेडिट के लिए आवेदन कर सकते हैं इसमें ऋण देने वाला आपकी मासिक आय, क्रेडिट स्कोर, पिछले ऋण, रीपेमेंट हिस्ट्री आदि का जांच करेगा।

ये भी पढ़े !

Previous articleFilmyzilla Hollywood Hindi Dubbed Movie Download – All Movie 300mb Download HD Movies
Next articleFilmymeet movie download in Hindi – Full HD Free 1080p Bollywood, Hollywood Movies
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here