Mahesh Babu biography in Hindi | महेश बाबू का जीवन परिचय

0
56
Mahesh Babu biography in Hindi
Mahesh Babu biography in Hindi

Mahesh Babu biography in Hindi : हर एक इंसान कामयाब बना और पैसा कमाना चाहता है। लेकिन कुछ इंसान ऐसे होते हैं जिनको थोड़ी कामयाबी मिलनी स्टार्ट क्या होती है वह अपनी कामयाबी मिलने के नशे में चूर हो जाते हैं और अपनी सक्सेस का दिखावा करने लगते हैं। लेकिन कुछ इंसान ऐसे भी होते हैं दुनिया में जिनको चाहे जितना भी कामयाबी क्यों ना मिल जाए वह अपनी सक्सेस, शोहरत और पैसों का दिखावा नहीं करते हैं और वे दुनिया के सामने एक सादगी की मिसाल बन जाते है।

Mahesh Babu एक ऐसे ही actor हैं। जिन्होंने साउथ से लेकर Hyllwood सिनेमा तक धमाल मचाया हुआ हैं। Mahesh Babu South के Most Handsome Actors में से एक है। Mahesh Babu का personality, simplicity, और formal dressing का charm अलग ही level पर है। Mahesh Babu को लोग प्यार से Prince of Tollywood भी कहते हैं

Mahesh Babu biography in Hindi | महेश बाबू का जीवन परिचय

महेश बाबू एक Indian तेलुगू फ़िल्म के अभिनेता हैं और इनका जन्म 9 अगस्त 1975 को चेन्नई, तमिल नाडू में हुआ था महेश बाबू के माता-पिता के 5 संतान है। जिसमे महेश बाबू चौथे नंबर की संतान है। इनके पिता का नाम कृष्णा घट्टमनेनी है यह तेलुगु फिल्मों के मशहूर अभिनता है। इन्होंने 350 से भी ज्यादा तेलुगु फिल्में की हैं। कृष्णा घट्टमनेनी को 2009 में पद्म भूषण अवार्ड से भी नवाजा गया था। और इनकी माता का नाम इंदिरा देवी हैं। इनके बड़े भाई घट्टमनेनी रमेश बाबू हैं।

साउथ फिल्मों के महेश बाबू और प्रभास एक दूसरे के फास्ट फ्रेंड हैं। यह दोनों जब भी मिलते है खुलकर जय-वीरू की तरह मिलते हैं।

महेश बाबू अपना ज्यादातर बचपन चेन्नई में अपनी नानी दुर्गा अम्मा के यहां बताया था महेश बाबू के पिता कृष्णा अपनी फिल्मों में बहुत हि जादा व्यस्त थे। इसलिए इनकी पढ़ाई लिखाई की देखरेख रमेश बाबू ने कीया। यह अपने भाई के साथ VGP Golden Beach, Chennai में खेला करते थे। और उनके पिता भी इस बात का विशेष ख्याल रखते हुए अपनी फिल्म की सूटिंग शनिवार और इतवार को VGP Universal में करवाते थे। ताकि वे, आपने बच्चों के साथ समय बिता सकें।

पूरा नामघट्टामनेनी महेश बाबू
जन्म9 अगस्त 1975
जन्म स्थानमद्रास, तमिलनाडु, भारत
आयु/उम्र46 वर्ष
पेशाअभिनेता और निर्माता
हाइट(लगभग) 1.88 मीटर या 188
सेंटीमीटर
राष्ट्रीयताभारतीय
पिताकृष्णा घट्टामनेनी
माताइंदिरा देवी
बहनपद्मावती (बड़ी),
मंजुला (बड़ी) और
प्रियदर्शिनी (छोटी)
भाईरमेश बाबू (बड़े) और
नरेश (सौतेला भाई)
पत्नीनम्रता शिरोडकर
धर्महिंदू धर्म

Mahesh Babu – Education

महेश बाबू पढ़ाई-लिखाई में बहुत अच्छे थे।महेश बाबू अपनी शिक्षा St. Bede’s Anglo Indian Higher Secondary School, Chennai से प्राप्त की। फिर उन्होंने Loyola College, Chennai से Bachelor of Commerce की डिग्री प्राप्त कीया। उसके बाद महेश बाबू के Loyola College में उनका एक बैचमेट था जिसका नाम थलापति विजय था। यह दोनों ही अपना कैरियर स्टार्ट करने से पहले ही यह एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए थे कॉलेज time में चेन्नई में शिक्षा प्राप्त करने के बाद महेश बाबू को तेलुगु पढ़ना व लिखना नहीं आता था। क्योंकि महेश बाबू अपने School में English के साथ, अन्य language के रूप में Hindi लिया था।

Mahesh Babu As A Child Artist

महेश बाबू जब 4 साल के थे उस समय एक तेलुगू फिल्म की शूटिंग के दौरान वे सेट पर गए उस समय 1979 में फिल्म ‘Needa’ की शूटिंग चल रही थी फिल्म ‘Needa’ में महेश बाबू को कुछ scenes में बतौर child artist में नजर आएं। उसके बाद ‘पोरातम ‘ फिल्म की शूटिंग 1983 के दौरान Director कोड़ी राम कृष्ण ने महेश बाबू के पिता कृष्णा से कहा कि महेश बाबू को Hero के भाई का रोल दिया जाए Starting में महेश बाबू बहुत ज्यादा नर्वस थे उसके बाद बतौर child artist महेश बाबू ने कई फिल्मों में काम किया

जिसमें प्रमुख फिल्में ‘ Mugguru kodukulu ‘,Gudachari 117,’Sankharavam और बाजार Rowdy थी उसके बाद महेश बाबू के पीता कृष्णा ने Acting को रोकने और पढ़ाई के लिए कहा लेकिन किसको पता था कि महेश बाबू बड़े होकर इतने बड़े स्टार बन जाएंगे।

Mahesh Babu Career in Telugu Cinema

महेश बाबू अपना graduation complete करने के बाद 4 महीने तक एक्टिंग की ट्रेनिंग ली महेश बाबू केवल Daily बोलचाल की लैंग्वेज में तेलुगु बोलना जानते थे उन्होंने तेलुगू पढ़ना और लिखना नहीं आता था जिसकी वजह से उन्हें शुरुआत में फिल्मों के डब करने में काफी प्रॉब्लम आ रही थी। Starting मैं महेश बाबू अपने dialogue दूसरों से सुनकर उसे बोला करते थे महेश बाबू की पहली फिल्म 1999 में रिलीज हुई उस मूवी का नाम ‘ राजा कुमारुदु’ था उस मूवी में महेश बाबू के opposite में प्रीति जिंटा नजर आई थी यह फिल्म काफी हिट रही उसके बाद इस मूवी को ‘ प्रिंस नंबर वन’ नाम से हिंदी में डब करके रिलीज किया गया।

‘ राजा कुमारुदु ‘ मूवी के बाद से महेश बाबू को ज्यादातर लोग प्रिंस महेश बाबू के नाम से बुलाने लगे थे उसके बाद सन् 2000 में महेश बाबू की दो और फिल्म रिलीज हुआ ‘ वामसी’ और ‘ युवा राजू’ यह दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखाई उसके बाद कुछ पापुलर फिल्में ‘ मुरारी और ‘ ओकाडु’ रिलीज हुई महेश बाबू की फिल्म ओकाडु के लिए महेश बाबू को फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया ‘ ओकाडु’ वही फिल्म थी जिसे 2015 में तेवर के नाम पर हिंदी में रिलीज किया गया था हालांकि यह फिल्म फ्लॉप रही।

इसके बाद में महेश बाबू की 2 फिल्म नानी और अर्जुन यह दोनों फिल्म 2004 में रिलीज हुई हालांकि यह दोनों फिल्में फ्लॉप हो गई उसके बाद महेश बाबू ने कुछ समय ब्रेक लिया फिर उन्होंने अठादु में काम किया यह मूवी 2005 में रिलीज हुआ और यह उस समय सुपरहिट फिल्म साबित हुआ।

उसके बाद 2006 में महेश बाबू की सबसे बड़ी फिल्में रिलीज हुई यह मूवी उनके करियर की सबसे बड़ी मूवी साबित हुई इस मूवी का नाम ‘ पोकीरी’ था इस मूवी ने महेश बाबू को नंबर वन पर लाकर खड़ा कर दिया था यह वही मूवी थी जिसे 2009 में सलमान खान के साथ ‘wanted’ नाम से बनाया गया इस फिल्म ने उस समय सलमान खान का डूबता हुआ करियर को बचाया था। महेश बाबू की ऐसी कई फिल्में हैं जो अलग-अलग भाषा में बनी लेकिन महेश बाबू के अभी तक किसी भी रीमेक फिल्म में काम नहीं किया महेश बाबू को हमेशा से नई कहानी पर फिल्म बनाना पसंद है

Mahesh Babu – Wife, Children & Family

2002 मे ‘वाम सी ‘ फिल्म कि सुटिंग चल रही थी उसी सूटिंग के दौरान महेश बाबू का मुलाकात नम्रता शिरोड़कर से होता हैं यह मुलाकात धीरे -धीरे प्यार मे बदल गया महेश बाबू का प्यार 4 साल तक चला महेश बाबू को इस विवाह के लिए अपने माता-पिता को मनाने में कुछ समय लगे अपने पिता के राजी होने के बाद महेश बाबू और नम्रता की जोड़ी विवाह बंधन में बंध गई महेश बाबू का विवाह 10 फरवरी 2005 में हुआ विवाह के बाद नम्रता शिरोडकर ने फिल्म में काम करना बंद कर दिया नम्रता ने अपने पहले बच्चे को जन्म 31 अगस्त 2006 को दिया जिसका नाम गौतम कृष्णा रखा गया उसके बाद उनके घर में 20 जुलाई 2012 को बेटी ने जन्म लिया जिसका नाम सितारा रखा गया

Social Work & Charity of Mahesh Babua

महेश बाबू एक ऐसे अभिनेता हैं जो 1000 से भी ज्यादा बच्चों की heart surgery करवाई जिससे उनकी जान बचाई जा सके महेश बाबू रेनबो हॉस्पिटल के ambassador भी हैं इसके साथ ही महेश बाबू कई child foundation से भी जुड़े हुए हैं और आज भी अपनी income के 30% से 40% हिस्सा चैरिटी करते हैं
महेश बाबू ने पूर्वी पलेम और सिद्दापुरम जैसे दो गांव को adopt करके रखा है। जहां पर महेश बाबू फ्री में एजुकेशन वाटर और इलेक्ट्रिसिटी जैसी हर समस्या का समाधान करते हैं।

Mahesh Babu – Income and Net Worth

महेश बाबू का नेटवर्क लगभग 30 मिलियन डॉलर है महेश बाबू आज प्रत्येक फिल्म के लिए 25 से ₹30 मिलियन लेते हैं तेलुगु फिल्म जगत में सिर्फ रजनीकांत ही इकलौते ऐसे अभिनेता हैं जिनकी कमाई महेश बाबू से ज्यादा है

महेश बाबू की फिल्में

नीदा 1979
पोरातम1983
शंखरवम्1987
बाजार रावडी1988
बालचंद्रुडु1990
अन्ना थम्मुदु1990
राजा कुमारुदु1999
युवाराजू2000
मुरारी2001
ओक्काडू2003
नानी2004
अथादु2005
पोकिरी2006
अथिदी2007
खलेजा2010
बिजनेसमैन2012
सीतम्मा वकितलो सिरिमले चेत्तु2013
No.12014
Rakshakan2016
Spyder2017
भरत अने नेनु2018
Sarileru Neekevvaru2020

अवार्ड और नॉमिनेशन

  1. International Indian Film Academy Awards Utsavam
  2. Nandi Awards
  3. Filmfare Awards South
  4. South Indian International Movie Awards
  5. CineMAA Awards
  6. Santosham Film Awards
  7. Vamsee Film Awards

FAQ

Q1. महेश बाबू कौन है?

Ans: महेश बाबू एक भारतीय तेलुगु फिल्म अभिनेता हैं।

Q2. महेश बाबू का पूरा नाम क्या है?

Ans: महेश घट्टमनेनी

Q3. महेश बाबू की पत्नी का नाम क्या है?

Ans: नम्रता शिरोड़कर

Q4. महेश बाबू कितने वर्ष के है?

Ans: 47 वर्ष के है

Q5. महेश बाबू का जन्म कब हुआ था?

Ans: महेश बाबू का जन्म 9 अगस्त 1975 में हुआ था

Q6. महेश बाबू के पिता कौन है?

Ans: महेश बाबू के पिता एक तेलगु फिल्म अभिनेता थे उनका नाम घंटामनेनी कृष्णा था

Q7. महेश बाबू की माँ का नाम क्या है?

Ans: इन्दिरा देवी

ये भी पढ़ें

Previous articleTamilrockers Website 2022 Download Movies Hollywood, South, Tamil Hindi Dubbed
Next article2022 में Best Paise Kamane Wala App (रोज ₹500 कमाये)
Editorial Team "The Hindi Biography" में कुछ व्यक्तियों का समूह है जो विभिन्न प्रकार के विषयों पर लेख लिखते हैं और इनके द्वारा लिखे गए लेख पर लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here