Marksheet Se Loan Kaise Le | मार्कशीट से लोन कैसे ले

0
23
Marksheet Se Loan Kaise Le मार्कशीट से लोन कैसे ले
Marksheet Se Loan Kaise Le मार्कशीट से लोन कैसे ले

Marksheet Se Loan Kaise Le – आज के समय मे देश के बहुत से युवा बेरोजगारी से परेशान है उनके पास अच्छी नौकरी नही है जिससे वो अपने जीवन को बेहतर तरीके से चला सके इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको Marksheet Se Loan Kaise Le के बारे में बतायेंगे जिससे आप Loan के पैसों से एक अच्छा Business करके अपनी जिंदगी सफल बना पायेंगे। दोस्तों मार्कशीट के अलावा आप यदि लोन लेना चाहते हैं तो Phonpe और Google Pay Instant Loan Provide करते हैं।

आज के समय में अधिकतर युवा 10th या 12th करने के बाद अपनी पढ़ाई को छोड़ देते है जिसके बाद उनको नौकरी मिलना मुश्किल होता है ऐसे समय मे युवा करे तो करे क्या? जो लोग 10th या 12th की पढ़ाई करके घर बैठे है वो लोग 10th और 12th की Marksheet से Loan ले सकते है।

अगर आप Marksheet से loan लेना चाहते है तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहिये मैं आपको Marksheet से loan लेने के तरीकों को Step by Step बताऊंगा।

10th और 12th Marksheet Se Loan Kaise Le | मार्कशीट से लोन कैसे ले

अगर आप Marksheet से Loan ले रहे है तो मै आपको बता दु Loan लेने के लिए आपके पास Loan चुकाने की काबिलियत होनी चाहिए अब आपको बताता हु Marksheet से Loan कैसे ले? सबसे पहले आपको अपने नजदीकी Bank में जाना होगा ताकि आपका Eligibility Check किया जा सके।

कभी कभी Bank की खराब हालत होने की वजह से बैंक Loan देने से मना कर देती है इसीलिए आपको पता करना होगा कि कौन सा बैंक आपको Loan देने के लिए समर्थ है। Bank से loan लेने के लिये Internet पर Form को Fill up कर सकते है लेकिन कभी कभी आवेदन डालने के बाद भी आपको loan नही मिलता हैं। बहुत से लोग अपने आगे की पढ़ाई के लिये Education Loan लेना पसन्द करते है वो भी बैंक से Loan ले सकते है।

अगर आपको कोई भी बैंक या प्राइवेट संस्था लोन दे रही है तो वह आपको बतायेगी की लोन लेने के लिये आपको कौन कौन सी चीज़ों की आवश्यकता पड़ सकती है अगर आप लोन लेने के लिए आवश्यकत दस्तावेज को पूरा कर देते है तो बैंक या प्राइवेट संस्था आपको लोन के लिए योग्य मान लेती है और आपको Marksheet पर Loan देने के लिए Agree हो जाती है।

Marksheet से Loan के लिये आवश्यक दस्तावेज

अब आपको हम बताने वाले है कि 10th 12th Pass Marksheet Loan के लिये कौन कौन से आवश्यक दस्तावेज लग सकते है सबसे पहले आपकी Marksheet होनी चाहिए इसके पहचान के लिए दस्तावेज चाहिए होंगे जैसे आधार कार्ड, मतदान पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पोसपोर्ट की कॉपी आदि होते है।

जिसके बाद आपको अपने address का प्रमाण चाहिए होगा इसमे आपका बिजली बिल, टेलीफोन का बिल, राशन कार्ड रेंट एग्रीमेंट, टेक्स सर्टिफिकेट या पासपोर्ट की कॉपी में से एक लगा सकते है। इसके अलावा आपके पास आपके बैंक का कम से कम 3 महीने का पुराना बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए तब आप Marksheet Loan के लिए Apply कर सकते हैं।

  1. पहचान प्रमाण पत्र ( आधार कार्ड, पैन कार्ड,मतदाता पहचान पत्र ,ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट की कॉपी इनमें से कोई एक )
  2. पता हेतु प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, राशन कार्ड, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, रेंट एग्रीमेंट, पासपोर्ट कॉपी आदि में से कोई एक )
  3. बैंक नवीनतम स्टेटमेंट (अधिकतम तीन महीनें पुराना बैंक विवरण)
  4. आय प्रमाण पत्र (वार्षिक आय प्रमाण पत्र, वेतन प्राप्त की प्रति)
  5. जमानत या गारंटर का प्रमाण पत्र

Marksheet से Loan देने वाली प्रमुख बैंक और कंपनिया

आप Marksheet Loan लेने के लिये सरकारी बैंक, गैर सरकारी बैंक या फाइनेंस कंपनियों के पास आवेदन भर सकते है ये आपको उचित ब्याज दर पर loan देती है लेकिन फाइनेंस कंपनिया बैंक से ज्यादा Interest rates लेती है कारण ये है कि ये कम समय में loan प्रदान करती है। मार्कशीट से लोन लेने के अलावा यदि आप बच्चों की पढ़ाई के लिए Student Education Loan लेना चाहते है तो सरकार इसके लिए भी बहुत सी सुविधाएं प्रोवाइड की है

कुछ बैंक ऐसे भी है जो आपको लोन तो देती है लेकिन लोन लेने में बहुत समय लग जाता है बैंक के कर्मचारी अपने ही लोगो को लोन देते है तांकि उनसे अच्छी कमाई करने का मौका मिल सके।

  • ICICI Bank
  • Bank Of Baroda
  • Punjab National Bank
  • HDFC Bank
  • United Bank Of India
  • Dena Bank
  • Axis Bank
  • UCO Bank
  • State Bank Of India
  • Syndicate Bank
  • Non-Banking Finance Company (NBFC)
  • Canara Bank
  • SBBJ
  • Union Bank

FAQ

Q.1 मार्कशीट में कितना लोन मिलेगा?

Answer. स्किल लोन की लिमिट की बात करे तो आपको कम से कम 50000 हजार रूपये लेने होंगे वही ज्यादा से ज्यादा लेना चाहे तो 1.50 रूपये तक स्किल लोन ले सकते है यह अलग अलग शर्तो के साथ बैंक आपको लोन देता है।

Q.2 12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलेगा?

Answer. अगर आप Marksheet पर बिज़नेस करने के लिए लोन लेना चाहते है तो इसके लिए बहुत कम बैंक है जो आपको लोन मुहैया करवाते है क्योकि बैंक मार्कशीट पर कोई लोन नहीं देता है आपको बैंक से बिज़नेस के ओवरड्राफ्ट या कॉर्पोरेट लोन लेना होगा यदि आप मार्कशीट पर लोन लेकर पढाई करना चाहते है तो इसमें आपके मार्कशीट की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

Q.3 सर्टिफिकेट लोन कैसे मिलता है?

Answer. पहले आपको अपने एरिया में पता करना होगा कि कौन कौन सी बैंक के फाइनेंस कंपनियां मार्कशीट पर लोन प्रदान करते हैं, अब आप को बैंक या फाइनेंस कंपनियों से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके ऑफिस में जाना होगा। ऑफिस जाकर आप लोन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करें।

Q.4 आठवीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलेगा?

Answer. 8वीं पास बेरोजगार को भी 25 लाख रुपए का लोन मिल सकता है।

Q. 5 हाईस्कूल की मार्कशीट कैसे देखें?

Answer.
1. सबसे पहले UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट (नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ)।
2. अब मार्कशीट डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।
3. अब हाईस्कूल / इंटरमीडिएट का चयन करें और अपना पासिंग वर्ष चुनें।
4. अब अपना रोल नंबर डालें और अपनी मार्कशीट डाउनलोड करें।

Q. 6 विकलांगों को कितना लोन मिल सकता है?

Answer. नेशनल हैन्डीकैप्ड फाइनैंस एंड डेवलपमेंट कोर्पोरेशन द्वारा दिव्यांग/विकलांग लोगों को बिजनेस शुरु करने के लिए 5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन स्वीकृत किया जाता है।

Q. 7 एजुकेशन लोन कौन कौन सी बैंक देती है?

Answer. Bank Of Baroda का ब्याज दर 6.75 फीसद, Union Bank का 6.80 फीसद, Central Bank 6.85 फीसद, BOI, 6.85%, SBI, 6.85%, PNB 6.90% IDBI Bank 6.90%, Canara Bank, 6.90%, Indian Bank, 7.15%, HDFC Bank 9.55%, Axis Bank, 9.70%, और ICICI Ban का एजुकेशन लोन पर ब्याज दर 10.50% है। कॉलेज / स्कूल / छात्रावास के लिए फीस।

Final Word

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको Marksheet Se Loan Kaise Le | मार्कशीट से लोन कैसे ले? के बारे में बताया उम्मीद करता हु आपको ये article जरूर पसंद आयी होगी यदि हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करे ताकि आपके अपने लोगो की loan के ज़रिये मदद हो सके।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखे गये article में कही भी त्रुटि हो तो मुझे comment box में comment करके ज़रूर बताये और इस Article को अपने दोस्तों के साथ नीचे दिये गये Social Media Handle Button से ज़रूर शेयर करे धन्यवाद।

Note

बैंक या फाइनेंस कम्पनी के नियम व शर्तो को अच्छी तरह से समझ कर ही हस्ताक्षर करें, अगर न समझ में आयें तो बैंक कर्मचारी से इसकें विषय में सही से जानकारी प्राप्त कर ले, यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तो उस शाखा के बैंक मैनेंजर या उच्च अधिकारी से संपर्क कर ले अन्यथा आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं।

ये भी पढ़े !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here