Neeraj Chopra Biography In Hindi – Tokyo Olympics 2021 स्वर्ण पदक विजेता

0
51
Neeraj Chopra Biography In Hindi - Tokyo Olympics 2021 स्वर्ण पदक विजेता
Neeraj Chopra Biography In Hindi - Tokyo Olympics 2021 स्वर्ण पदक विजेता

Neeraj Chopra Biography In Hindi: टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक प्रतियोगिता में भारत को 7 अगस्त 2021 को भारतीय Javelin Thrower नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास बना दिया और अपना एवं भारत का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कर लिया है। उन्होंने फाइनल में अपने पहले ही प्रयास में 87.58 मीटर की दूरी फेंक कर एक रिकॉर्ड सेट कर लिया था जिसे कोई भी पार नहीं कर सका। इनके भाला फेंक में बेहतरीन प्रदर्शन करने के कारण उन्हें आर्मी में भी शामिल किया गया है। जिसके कारण वे अपने घर के लिए आजीविका का साधन बन गये हैं, आइये इनके जीवन के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले भारतीय एथलीट हैं नीरज चोपड़ा। इसके साथ ही वह इंडियन आर्मी में सूबेदार के पद पर हैं। सेना में जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के तौर पर काम करते हैं। मूल रूप से हरियाणा से नाता है। तभी तो हरियाणा के लोग कह रहे हैं कि वाह छोरे लट्ठ गाड़ दिया।

Neeraj Chopra Biography In Hindi | नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, भाला फेंक एथलीट, ओलंपिक 2021, Javelin Throw

भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा का जन्म सन 1997 में 24 दिसंबर को भारत देश के हरियाणा राज्य के पानीपत शहर में हुआ था। नीरज चोपड़ा के पिता का नाम सतीश कुमार है और इनकी माता का नाम सरोज देवी है। नीरज चोपड़ा की दो बहने भी हैं। भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा के पिता जी हरियाणा राज्य के पानीपत जिले के एक छोटे से गांव खंडरा के किसान हैं, जबकि इनकी माताजी हाउसवाइफ है। नीरज चोपड़ा के कुल 5 भाई बहन हैं, जिनमें से यह सबसे बड़े हैं।

नामनीरज चोपड़ा
जन्म24 दिसंबर, 1997
जन्म स्थानपानीपत हरियाणा
उम्र23 साल
मातासरोज देवी
पितासतीश कुमार
नेटवर्थलगभग 5 मिलियन डॉलर
शिक्षास्नातक
कोचउवे होन
संपूर्ण विश्व में रैंकिंग4
पेशाजैवलिन थ्रो
धर्महिन्दू

सबसे बड़ी बात यह है कि नीरज ने क्वालीफिकेशन राउंड में साल 2017 के विश्व चैंपियन जोहानेस वेटर को शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई थी। एथलीट जोहानेस ने कहा था कि उन्हें हराना किसी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं है, लेकिन नीरज चोपड़ा ने उन्हें धूल चटा दी। नीरज ने सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 मीटर फेंका।

नीरज चौपड़ा का परिवार (family of Neeraj Chopra)

भाला फेंकने वाले नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के पानीपत शहर में हुआ था। नीरज चोपड़ा के पिता का नाम सतीश कुमार और माता का नाम सरोज देवी है। नीरज चोपड़ा की दो बहनें हैं। पिता हरियाणा राज्य के पानीपत जिले के एक छोटे से गांव खंडारा में खेती करते हैं। जबकि उनकी मां एक गृहिणी हैं। नीरज चोपड़ा सबसे बड़े हैं। उनके बाद 4 भाई-बहन हैं।

नीरज चोपड़ा की शिक्षा (Education)

भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हरियाणा से ही की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन्होंने ग्रेजुएशन तक की डिग्री प्राप्त की है। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई को पूरा करने के बाद नीरज चोपड़ा ने बीबीए कॉलेज ज्वाइन किया था और वहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी। भारतीय जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा के कोच उवे होन हैं।

नीरज चोपड़ा की Wife

23 साल के नीरज चोपड़ा ने अभी तक शादी नहीं की है। अभी सिर्फ उनका फोकस खेल पर ही है। भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की वर्तमान में 23 साल उम्र है, हालांकि उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है। यह अभी अपना पूरा ध्यान सिर्फ अपनी मंजिल की ओर लगा रहे हैं। नीरज चोपड़ा के लव अफेयर के बारे में भी हमें कोई जानकारी प्राप्त नहीं है।

नीरज चोपड़ा के रिकॉर्ड ( Records of Neeraj Chopra)

  • साल 2012 में लखनऊ में आयोजित हुए अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने 68.46 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल को हासिल किया जाता है।
  •  IAAF वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप 2013 के नेशनल यूथ चैंपियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया था।
  • नीरज चोपड़ा ने इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में 81.04 मीटर थ्रो फेंककर एज ग्रुप का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। यह प्रतियोगिता साल 2015 में आयोजित हुई थी।
  • साल 2016- जूनियर विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीता, 86.48 मीटर का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।
  • साल 2017 में नीरज चोपड़ा ने दक्षिण एशियाई खेलों में पहले राउंड में ही 82.23 मीटर की थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल को प्राप्त किया।
  • साल 2018- गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में 86.47 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता।
  • साल 2018 में ही नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम में 88.06 मीटर भाला फेका और गोल्ड मेडल जीतकर इंडिया का नाम रोशन किया।
  • नीरज चोपड़ा एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले पहले इंडियन जैवलिन थ्रोअर हैं।इसके अलावा एक ही साल में एशियन गेम और कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले नीरज चोपड़ा दूसरे खिलाड़ी हैं। इसके पहले साल 1958 में मिल्खा सिंह द्वारा यह रिकॉर्ड बनाया गया था।

नीरज चोपड़ा करियर भाला फेंक एथलीट (Javelin Throw Athlete)

भाला फेक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने सिर्फ 11 साल की उम्र में ही भाला फेंकना प्रारंभ कर दिया था। नीरज चोपड़ा ने अपनी ट्रेनिंग को और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए साल 2016 में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो इनके लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ। नीरज चोपड़ा ने साल 2014 में अपने लिए एक भाला खरीदा था, जो ₹7000 का था। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने इंटरनेशनल लेवल पर खेलने के लिए ₹1,00000 का भाला खरीदा था।

नीरज चोपड़ा ने साल 2017 में एशियाई चैंपियनशिप में 50.23 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर मैच को जीता था। इसी साल उन्होंने आईएएएफ डायमंड लीग इवेंट में भी हिस्सा लिया था, जिसमें वह सातवें स्थान पर रहे थे। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने अपने कोच के साथ काफी कठिन ट्रेनिंग चालू की और उसके बाद इन्होंने नए-नए कीर्तिमान स्थापित किए।

नीरज चोपड़ा वर्ल्ड रैंकिंग (World Ranking)

नीरज चोपड़ा की वर्तमान में विश्व रैंकिंग जैवलिन थ्रो की कैटेगरी में चौथे स्थान पर है। इसके अलावा वे कई मैडल एवं पुरस्कार भी जीत चुके हैं।

FAQ

Q : नीरज चोपड़ा कौन है ?

Ans : भारतीय एथलीट भाला फेंक खिलाड़ी हैं।

Q : नीरज चोपड़ा की उम्र कितनी है ?

Ans : 23 साल

Q : नीरज चोपड़ा की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फुट 10 इंच

Q : नीरज चोपड़ा की जाति क्या है ?

Ans : हिन्दू रोर मराठा

Q : नीरज चोपड़ा की सैलरी कितनी है ?

Ans : 1 से 5 मिलियन डॉलर के आसपास

Q : नीरज चोपड़ा का ओलिंपिक 2021 का बेस्ट थ्रो कितना है ?

Ans : 87.58 मीटर

Q : जेवलिन थ्रो के लिए ओलंपिक रिकॉर्ड कितने का है ?

Ans : 90.57 मीटर

Final Word About Neeraj Chopra

आज की इस पोस्ट में हमने Neeraj Chopra Biography in Hindi के बारे में detail में जाना की किस प्रकार ये India के बहुत बड़े स्टार बन गये है उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट ज़रूर अच्छी लगी होगी।

यदि है तो इसे नीचे दिये social Media handle Button से Facebook, Instagram और Twitter पर ज़रूर शेयर करे धन्यवाद।

Read More :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here