Online Credit Card Kaise Banaye | क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये

0
24
Online Credit Card Kaise Banaye क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये
Online Credit Card Kaise Banaye क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये

Internet की दुनिया मे हर कोई Credit Card का लाभ लेना चाहता है इसीलिए Online Credit Card Kaise Banaye इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी ले सकते है, वैसे बैंक में तो सबका Account होता है और बैंक हमे उस Account के साथ ATM Card भी देता है वैसे बैंक में दिये जाने वाला card भी कई तरह के होतें है जिन्हें लेकर लोग अक्सर Confused रहते है।

ATM तो लोगो को फिर भी समझ आता है लेकिन Credit Card को लेकर लोग बहुत Confused रहते है कि Credit Card क्या है? Credit Card कैसे बनवाते है इस बारे में Detail में जानेंगें मैं आपको बता कोई भी बैंक अपने Customer को Credit Card उपलब्ध कराने से पहले उनके सामने कुछ नियम और शर्तों को रखता है जिसको पूरा किये बिना हम क्रेडिट कार्ड प्राप्त नही कर सकते है।

दोस्तो Online Credit Card बनवाने के साथ साथ आप Online Loan भी ले सकते है जिसमे प्रधानमंत्री लोन योजना आपकी मदद कर सकता है। अगर आप मोबाइल से घर बैठे लोन लेकर कोई छोटा सा business शुरू करना चाहते है तो Google pay और Phonepe भी Online loan Provide करते है। अगर आप क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि आपको पता रहे कि इसके फायदे औऱ नुकसान क्या है।

Table of Contents

Credit Card क्या है? (What is Credit Card)

बैंक के द्वारा उपलब्ध कराया जाने वाला क्रेडिट कार्ड एक तरह का Plastic Money Card है जो बिल्कुल ATM की तरह दिखता है और ATM की तरह Work भी करता है आप Credit card से कही भी Shopping कर सकते है, Payment कर सकते है, EMI भर सकते है और पैसे भी निकाल सकतें है।

बैंक हमे जो उधार पैसे देती है उसकी एक Limit तय करती है और वह Limit हमारे Monthly Income पर निर्भर करती है। बैंक आपको पहले पैसे देता है और फिर तय की गई तारीख पर आपसे वह पैसे को वापस ले लेता है अगर आप सही समय पर पैसा लौटा नही पाते तो बैंक आपसे भारी Interest वसूलता है।

अगर आपको लगता है कि आप क्रेडिट कार्ड लेने के योग्य है तभी आप क्रेडिट कार्ड के लिए apply करने वरना ना करे क्योंकि यह आपको महंगा पड़ सकता है। तो चलिए मैं आपको Credit Card के फायदे और नुकसान दोनों को step by step बताता हूं।

क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefit of Credit Card)

दोस्तों चलिए अब बात करते हैं क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के हमें कौन कौन से फायदे होते हैं ताकि आप अपने क्रेडिट कार्ड का पूरा पूरा लाभ उठा सकें बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं लेकिन उन्हें नहीं पता होता है कि क्रेडिट कार्ड उपयोग करने में कुछ ऐसे हमें लाभ मिलते हैं जो बैंक नहीं बताता है आपको खुद इन सभी चीजों को जानने की जरूरत है।

  1. Credit Card से सबसे बड़ा फायदा आपको यह होगा कि आपको पैसे खर्च करने से पहले जमा नही करने होते है। अगर आपका Credit card बन गया है तो आपको कही भी Shopping करने से पहले पैसा जमा नही करना पड़ेगा आप Shopping कर ले बाद में पैसा जमा कर सकते है।
  2. क्रेडिट कार्ड की मदद से आप किसी भी समान को को आप EMI पर ले सकते है अगर आपको Online कोई भी समान पसंद आ जाता है तो आप बिना किसी Documention के आसानी से उस product को अपने क्रेडिट कार्ड के आधार पर Finance करवा सकते है और बाद में EMI भर सकते है।
  3. क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह होता हैं कि अगर आप क्रेडीट कार्ड से Shopping करते हो तो आपको बहुत सी चीजें सस्ती मिल जाती है और क्रेडिट कार्ड से Shopping करते हुए आपको कई तरह के Offer, Cashback मिलते रहते है जिससे आप पैसे भी कमा सकते हो।
  4. क्रेडीट कार्ड का अंतिम और आखिरी फायदा यह होता हैं कि अगर आप क्रेडिट कार्ड को सही तरीके से maintain करते है और समय समय पर Bil को pay कर देते है तो इससे बैंक की नजर में आपकी छवि अच्छी और बेहतर हो जाती है जिससे आपको आगे चलकर loan भी आसानी से मिल सकता है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान (Disadvantage of Credit Card)

क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के बहुत से आपको फायदे मिलते होंगे लेकिन क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने पर कुछ चीजें यदि आप ध्यान नहीं देंगे तो आप को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है चलिए जानते हैं क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के कुछ ऐसे नुकसान जो बैंक वाले या कोई कंपनी वाला आपको कभी नहीं बताता है।

  1. जिस प्रकार आपके बैंक खाते का मिनिमम बैलेंस कम हो जाने पर आपको बैलेंस कम होने का मैसेज बैंक द्वारा भेजा जाता है ताकि आप मिनिमम बैलेंस को सही रख पाए लेकिन क्रेडिट कार्ड के मामले में बैंक वाले आपको मैसेज नहीं भेजते हैं क्योंकि वह खुद चाहते हैं कि कस्टमर अपना पेमेंट और लेट भरे ताकि उससे लेट फीस वसूल किया जा सके।
  2. जब भी आप क्रेडिट कार्ड बनवाने जाते हैं तो आपसे वादा किया जाता है कि आपका क्रेडिट कार्ड ईएमआई जीरो परसेंट ब्याज पर ओपन होगा लेकिन 0% एम आई के नियम एवं शर्तें होती हैं जिस का उल्लंघन होने पर आपसे क्रेडिट कार्ड की सेवा पर 10 से 20 परसेंट तक का ब्याज लिया जा सकता है।
  3. क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर आपको कुछ पॉइंट्स मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं लेकिन बैंक वाले यह आपको कभी नहीं बताते हैं इससे बैंक का पैसा बच जाता है और आपका क्रेडिट कार्ड एक्सपायर होने के बाद वह पॉइंट्स ऑटोमेटेकली एक्सपायर हो जाते हैं।

Document Required for Credit card (क्रेडिट कार्ड के लिये आवश्यक दस्तावेज)

क्या आपको पता है क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिये क्या क्या document देने होंगे यह सभी बैंकों का अलग अलग होता है। Credit card apply करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ ज़रूरी Document की फोटोकॉपी अपने पास रख लेनी है अगर आप अपना व्यवसाय करते है तो आपको अपने बैंक का Statement भी दिखाना पड़ सकता है।

  • Aadhar card
  • PAN card
  • CIBIL score
  • Bank statement
  • Email ID
  • Mobile number
  • Complete address
  • State
  • City
  • Area pin code
  • Shop name ya job certificate
  • Photo

Online Credit Card Kaise Banaye | क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये

मैं आपको यहां पर credit card बनवाने के लिये चार जबरदस्त तरीको को बताऊंगा जिसको अपनाकर आप credit card को आसानी से बनवा सकते है तो चलिये step by step चारो तरीको तो अच्छे से जानते हैं।

1. Online credit card Apply कैसे करें

आज के समय मे सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक अपने वेबसाइट पर Credit Card के लिये online आवेदन देती है तो आपका जिस भी बैंक में खाता हैं आप उस बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है ऑनलाइन हो जाने के बाद बैंक से आपको कॉल आयेगा और बैंक आपसे कुछ जानकारिया मांगेगी जिसके बाद बैंक आपको accept कर लेगी अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आप आसानी से क्रेडीट कार्ड के लिये apply कर सकते हैं।

तो चलिये हम आपको क्रेडिट कार्ड बनवाने के ऑनलाइन तरीको को Step by Step बतायेंगे। Bankbazar की वेबसाइट से Online Credit Card Apply करना सिखायेंगे।

Bankbazar से क्रेडिट कार्ड कैसे apply करते है

Step 1. सबसे पहले आपको Bankbazaar की Website Login करे।

Step 2. बैंकबाज़ार के Home Page पर आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगें जैसे Loans, Cards, Imsurance, Investment, Check Free Credit Card आदि Option दिखेंगे Credit Card को Apply करने के लिये आपको कार्ड पर Click करके क्रेडीट कार्ड को चुन लेना है।

Step 3. अब आपको क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिये Get a Card पर click करना है।

Step 4. अब आपको अपनी Eligibility check करने के लिये अपना शहर चुनना होगा जिसके बाद आपको Search for Credit Cards पर Click करना है।

Step 5. अब अगर आपकी Salaried है तो अपनी Company का नाम लिखे जहाँ पर भी आप जॉब करते होंगे अगर आप Self Employed है तो Form पर अपना नाम लिखे और Continue पर क्लिक कर दे।

Step 6. इस Page पर आपको अपनी Monthly Income को सेलेक्ट करना है और press to Continue पर click कर देना है।

Step 7. अब आपकी Salary जिस भी बैंक में जमा होती है उस बैंक को चुने और Continue पर Click कर दे।

Step 8. अगर आपके पास पहले से ही किसी बैंक का Credit card पहले से है तो उस बैंक को चुने और अगर नही है तो None पर Select करे और Continue पर Click करे।

Step 9. इसमे आपको अपनी उम्र Select करना है और Continue पर Click कर देना है।

Step 10. अब आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर और email डालने के बाद View Free Offer पर क्लिक कर देना है।

Step 11. आपकी Fill की गयी इन्फॉर्मेशन के हिसाब से क्रेडिट कार्ड आपके लिये जो बेस्ट लगेगा उसकी लिस्ट फ़िल्टर होकर आपके सामने दिखायी देगी आपको जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड आपको पसंद है उसके आगे Instant Apply पर क्लिक कर दीजिये।

जब आपकी Fill up की गयी Information के हिसाब से आपको Mail या फ़ोन नम्बर पर एक massage आयेगा जिसमे आपको बताया जायेगा कि आपका क्रेडिट कार्ड Approved हो चुका है जिसके बाद आपको अपने Document को Scan करके बैंकबाज़ार की Official वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे या फिर आप ऐसा भी कर सकते हो उनके द्वारा बताए गए adress पर भी send भी कर सकते है ये सारे प्रोसेस होने के बाद आपके पास क्रेडिट कार्ड घर पहुच जायेगा ।

2. Offline credit card Apply करे

अगर अपको कही भी मदद नही मिल रही है तो आप सीधे बैंक में जाकर Credit Card seller या Agent से मिलकर उससे बात करे और सभी plan को देखें जिसके बाद अपने हिसाब से सही चुनाव करें। इतना सब करने के बाद आप बैंक से क्रेडिट कार्ड का फॉर्म लेकर उसे fill up करे और ज़रूरी Document के साथ जोड़ कर बैंक में जमा कर दे। अगर आप बैंक के नियम और शर्तों को पूरा कर पाते है तो कुछ ही समय बाद क्रेडिट कार्ड आपके घर पहुच जायेगा।

3. Credit Card Customer Care Number

अगर आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड apply नही कर पा रहे है तो आप बैंक को कॉल करके भी क्रेडिट कार्ड की आवश्यक जानकारी ले सकते है आपको यहाँ पर बैंक के क्रेडिट कार्ड नंबर पर कॉल करना होगा निचे मै कुछ बैंको के नम्बर आपको provide कर दूंगा।

SBI Credit Card Number1860 180 1290
HDFC Credit Card61606161/6160616
ICICI Credit Card Number1860 120 7777
RBL Bank Number022 6232 7777
Axis Bank Helpline Numbe1-860-500-5555
Kotak Mahindra Bank1860 266 2666

4. Agent से सम्पर्क करें

अगर आप ऑनलाइन या offline क्रेडिट कार्ड बनवाने में असमर्थ रहते है तो आप अपने एरिया के किसी Agent से भी संपर्क कर सकते है लेकिन आपको एक बात का खासा ध्यान देना होगा इसमे फ्रॉड भी बहुत ज्यादा होता है इसीलिए ध्यानपूर्वक काम करे।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे करते हैं | How to Apply SBI Credit Card Online

जैसा कि आप सभी को आर्टिकल के माध्यम से यह पता चले क्या होगा SBI credit card ऑनलाइन कैसे करते हैं तो चलिए जानते हैं SBI credit card कैसे बनाया जाता है SBI credit card बनाने के लिए इस 5-step को फॉलो करें नीचे दिया गया।

  1. सबसे पहले आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट होना चाहिए।
  2. अकाउंट कम से कम 6 महीना से ज्यादा यूज किया होना चाहिए।
  3. अकाउंट की अच्छी खासी ट्रांजैक्शन भी होना जरूरी है।
  4. अगर आपके पास कोई भी बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आप बहुत ही आसानी से SBI credit card बना सकते हैं।
  5. जॉब करते हैं तो और भी बहुत ही आसानी से आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।
  6. SBI credit card बनवाने के लिए इस नंबर पर कॉल करें।
  7. इस नंबर पर आप कॉल करेंगे तो आपको अनीता मैम से बात होगी जो आपको सिंपल फूड चीज नहीं SBI credit card ऑनलाइन करवा सकते हैं।

FAQ

Q. 1 बैंक से क्रेडिट कार्ड कैसे लिया जाता है?

Answer. आप या तो सीधे बैंक की वेबसाइट के माध्यम से या किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, थर्ड पार्टी वेवसाइट के साथ आपको आपके लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड सर्च करने के लिए विभिन्न बैंकों से कार्ड की तुलना करने का विकल्प मिलता है।

Q. 2 क्रेडिट कार्ड कौन सी बैंक देती है?

Answer. भारत में क्रेडिट कार्ड की पेशकश करने वाले कुछ सबसे लोकप्रिय बैंक एचडीएफसी, एसबीआई कार्ड, आईसीआईसीआई, एमेक्स, एक्सिस, सिटी बैंक, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक हैं।

Q. 3 क्रेडिट कार्ड लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

Answer. अगर आपको अपने निवेश, फ्रीलांस वर्क या प्रोफेशनल फीस से स्टैंडर्ड इनकम होती है तो इस आधार पर स्टैंडर्ड क्रेडिट कार्ड मिल सकता है. हालांकि, नौकरी नहीं होने पर आप स्टैंडर्ड क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवदेन नहीं कर पाएंगे, ऐसे लोगों को स्टैंडर्ड क्रेडिट कार्ड का आवेदन करने के लिए बैंक की शाखा में जाना होगा।

Q. 4 क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

Answer. भारत में बहुत सारे बैंक उपलब्ध हैं और लगभग सभी बैंक क्रेडिट कार्ड अपने कस्टमर को देते हैं कस्टमर अपनी पसंद से या फिर उन्हें जो बैंक ज्यादा पसंद है वह क्रेडिट कार्ड उस बैंक से लेते हैं क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए भारत के अधिकतर बैंकों ने 15000 की न्यूनतम मासिक वेतन का नियम बनाया है।

Q. 5 भारत में क्रेडिट कार्ड शुरू करने वाला पहला बैंक कौन सा है?

Answer. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने देश में सबसे पहले क्रेडिट कार्ड देना शुरू किया था।

Q. 6 दुनिया में सबसे पहले एटीएम शुरू करने वाला कौन सा बैंक था?

Answer. वैसे ग्राहकों ने तब इसे अस्वीकृत कर दिया था। इस कारण छह माह के बाद ही इससे हटा लिया गया था। इसके बाद टोक्यो, जापान में 1966 में इसका उपयोग हुआ था। आधुनिक एटीएम की सबसे पहली पीढ़ी का प्रयोग 27 जून, 1967 में लंदन के बार्केले बैंक ने किया था।

Final Word

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको Online Credit Card Kaise Banaye | क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये के बारे में बताया उम्मीद करता हु आपको ये article जरूर पसंद आयी होगी यदि हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करे ताकि आपके अपने लोगो की loan के ज़रिये मदद हो सके।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखे गये article में कही भी त्रुटि हो तो मुझे comment box में comment करके ज़रूर बताये और इस Article को अपने दोस्तों के साथ नीचे दिये गये Social Media Handle Button से ज़रूर शेयर करे धन्यवाद।

Disclaimer

बैंक या फाइनेंस कम्पनी के नियम व शर्तो को अच्छी तरह से समझ कर ही हस्ताक्षर करें, अगर न समझ में आयें तो बैंक कर्मचारी से इसकें विषय में सही से जानकारी प्राप्त कर ले, यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तो उस शाखा के बैंक मैनेंजर या उच्च अधिकारी से संपर्क कर ले अन्यथा आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं।

ये भी पढ़े !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here