Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

0
185
Online Paise Kaise Kamaye ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
Online Paise Kaise Kamaye ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आज हम बात करने वाले है Online Paise Kaise Kamaye क्योंकि जब से Lockdown शुरू हुआ था और लोग अपने घर से ही बहुत सारे काम निपटा रहे है थे उसी में से हम कुछ काम को बताने वाले है. इससे पहले भी Search होता था Online Paise Kaise Kamaye लेकिन अभी 2021 से बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

पहले से बेहतर Internet का Speed भी मिल रहा है तो लोगो को Online काम करने में आसानी हो रही है इसलिए लोग घर बैठे भी कुछ ऐसा काम ढूंढ रहे है जो आसानी से ऑनलाइन कर पाए।

अब आपको यहाँ पे एक बात ध्यान ये देना होगा की आप किस काम में Expert है कुछ लोगो को Gaming खेलना पसंद होता है तो कुछ लोगो को लिखना पसंद होता है ऐसे में  ये बात जरूर ध्यान रखना काम Start करने से पहले आप कौन सा काम बेहतर तरीके से कर सकते है तो चलिए Start करते है।

Online Paise Kaise Kamaye | घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Online Paise Kaise Kamaye ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
Online Paise Kaise Kamaye ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने से Related है काम के बारे में बताएंगे जिसमें से एक कोई भी काम आपको पसंद आता है तो उस पर आज से ही आप Online Work करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं जो निम्नलिखित हैं।

ऑनलाइन खाता खोल कर पैसे कमाए

ऑनलाइन खाता खोल कर  पैसे कमा सकते है:- आपको मालूम नहीं होगा सायद की आप Kotak Mahindra और Airtel Payemt BankFino Payment Bank, में ऑनलाइन खाता खोल सकते है और आप अपने हिसाब से चार्ज कर सकते है।

जब आप ऑनलाइन कामो से जुड़ते है तो आप के आस – पास के लोग आपको पहचान जाते है तो आप उन को ये बात बता सकते है की आप बैंक खाता भी खोलते है इन कामो को करके आप रोज़ का 500 से 1000 रोज़ का कमा सकते है।

ऑनलाइन खाता खोल कर पैसे कमाए
ऑनलाइन खाता खोल कर पैसे कमाए

इन कामो के लिए कुछ बाते

  • Fino Payment Bank के Agent से मिलना पड़ेगा वो आपके एरिया में रहता है आप कॉल करके भी मिल सकते है।
  • Fino Payment bank वाले का नंबर लेने के लिए यहाँ Official साइट पे जा सकते है।
  • जैसे फिनो वाले का नंबर हमने ढूंढा उसी तरह से आप Airtel Payment Bank वाले का भी ढूढ़ना है।
  • कोटक महिंद्रा  के Official वेबसाइट पे जाकर आप वहां से आसानी से खाता Open कर सकते है उसके लिए आपको एजेंट को नहीं ढूढ़ना पड़ेगा।
  • Airtel Payment Bank का Partner Id लेना होगा जिसके जरिये Airtel Payment Bank का खाता खोल सकते है।
  • Airtel Partner ID में आपको सभी Facility मिलेगा पैसा ट्रांसफर और किसी भी बैंक का पैसा भी निकाल सकते है।
  • आप Airtel Payment Bank में जितना आदमी का खता खोलेंगे हर बार आपको New खाते कंपनी की तरफ से 50 रूपया Commission मिलेगा।

Blogging करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Blogging एक ऐसा Platform जिसे करके आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते है लेकिन यहाँ पे आपको बहुत सारा Patience रखना होगा, ऐसा नहीं है की आप आज Blogging Start कर दिए और आपको 1 महीने में बहुत सारा पैसा मिल जायेगा। शुरुआत में इस काम ये मान कर करना है की ये आपका Hobbies है।

जैसे मान लेते है हमे Gaming के बारे में लिखना पसंद है तो हम Gaming के बारे में लिख रहे है, उसी तरह आपको किसी और कहानी या जीवनी पे लिखना पसंद है तो वो भी लिख कर Blog पे Post करके आप लोगो तक आप अपना Talent को पहुँचा सकते है, और उसी टैलेंट की मदद आप Blogging के ज़रिए पैसे कमा सकते है। लेकिन Blog Post लिखने से पहले आपको यह जानना अति आवश्यक है की Keyword Research कैसे किया जाता है।

Blogging करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
Blogging करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

जब आपका ब्लॉग धीरे – धीरे Famous हो जायेगा और आपकी वेबसाइट पे Traffic आना शुरु हो जायेगा तब आपकी Earning अच्छी खासी होगी। जितने लोग आपके वेबसाइट पे आएंगे उतना ही आपके साइट का ट्रैफिक बढ़ेगा और पैसे कमाने के जरिये भी।

Blogging आप दो तरीके से कर सकते है

  1.  Blogger पे Free में Website बना कर Custom Domain के जरिये।
  2. WordPress के जरिए आप एक अच्छी Hosting खरीद कर Domain से जोड़ सकते है और अच्छा Blog Site बना सकते है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के जरुरी बाते

  • आपको अपना खुद का Article लिखना है किसी का Copy नहीं करना है नहीं तो आपकी Earning  नहीं होगी।
  • ब्लॉग्गिंग से Earning तभी होगा जब आपके वेबसाइट पे ट्रैफिक आएगा और AdSense का Approval हो जायेगा।
  • जब आपका वेबसाइट बहुत ज्यादा Old और रोज़ का लाखो की Traffic, views, आने शुरु हो जायेगा तो आप Sponsorship से भी पैसे कमा पाएंगे।
  • वेबसाइट के जरिये Affiliate से भी पैसे कमा सकते है।
  • आप अपने ब्लॉग पे रोज़ काम करे इससे आपके ब्लॉग का Reach बढ़ेगा Google में Ranking आएगी इससे आपकी अच्छी इनकम होगी।
  • ब्लॉग्गिंग से होने वाला earning आपको AdSense में दिखाई देगा।

Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आपको बता दूँ की भारत में बहुत सारी Online Ecommerce कम्पनी है जो अपने सामान का Affiliate करती है  उसमे कुछ कमीशन रखती है उन लोगो के लिए जो इस कंपनी के Product को promote करते है।

में आपको कंपनी का नाम बता देता हूँ जो Affiliate करने का कमीशन देती है Amazon, Flipkart, eBay, ये सब कंपनी पैसे देती है जब आप इसके Affiliate Program Join करते है और इसको अपने ब्लॉग्गिंग के माध्यम से इसके Link को Promote कर सकते है, चाहे तो Social Media पे भी Link Share कर सकते है।

Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Hosting Company भी अपना Affiliate करवाती है आप किसी भी Web Hosting का Program Join कर सकते है वेब Hosting में बहुत ज्यादा Commission मिलता है ये आप जितना सोच नहीं सकते Web Hosting का एफिलिएट करके उतना पैसे कमा सकते है।

वेब होस्टिंग का एफिलिएट करने का सबसे आसान तरीका है की आप एक ब्लॉग वेबसाइट बना ले और उनसे रिलेटेड पोस्ट करे और बताये की कौन सी Web Hosting Company सही Price में अपना hosting बेचती है, कभी – कभी ऑफर भी आता है वेब होस्टिंग का तो आप जब ब्लॉग लिखेंगे इसके बारे में तो आने वाले ऑफर से भी आप लाखो कमा सकते है सिर्फ एक हफ्ते में और खास करके आप वेब होस्टिंग में ये बता सकते है की कौन सी कंपनी अच्छा Service देती है।

कौन सी कंपनी अच्छी है और किसका Server सही से काम करता है क्यों की User यही सब बातो का सबसे पहले ध्यान देता है तब जाकर आप पे Trust करता है फिर आपके Affiliate Link से होस्टिंग खरीदता है।  तो आप होस्टिंग कंपनी के बारे में इस तरह छोटी – छोटी बातो को point करके एक अच्छा ब्लॉग बना कर Affiliate लिंक को प्रमोट कर सकते है।

Affiliate Link को Promote करने के तरीके 

  • आप सबसे पहले एक ब्लॉग वेबसाइट बना कर उसके जरिए भी Affiliate Link को Promote कर सकते है।
  • सोशल मीडिया के जरिए  भी आप अपने लिंक को प्रमोट कर सकते है।
  • Telegram पे चैनल बना कर वहाँ पे भी अपने affiliate लिंक को प्रमोट कर सकते है।
  • Adwords के जरिए ads चला कर भी आप एफिलिएट लिंक को प्रमोट कर सकते है।
  • Facebook group के जरिए भी एफिलिएट का लिंक शेयर कर सकते है।
  • आप same तरीके से web hosting और ECommerce कम्पनी का लिंक शेयर कर सकते है।
  • आप किसी एक तरीके का इस्तेमाल करे ऐसा इसलिए क्यों की लोग आपको उस तरीके से जननेगे और आप से जुड़ेंगे।
  • Ecommerce का affiliate करना है तो सिर्फ ecommerce ही करे।
  • Web Hosting करना है तो सिर्फ वेब होस्टिंग के affiliate को ही प्रमोट करे।

YouTube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आप सब तो YouTube पे वीडियो देखते ही है आज के टाइम में हर कोई देखता है लेकिन आपको YouTube से online paise kaise  kamaye इसके बारे में कही न कही जरूर देखा होगा या आप अपने दोस्तों से सुना होगा, अगर आप ने सुना है तो ये बात बिलकुल सही है आप YouTube पे वीडियो डाल कर भी पैसे कमा सकते है।

YouTube Se Paisa Kamaye
YouTube Se Paisa Kamaye

इसमें भी same blogging की तरह है आप ब्लॉग में लिखते है और यहाँ पे उसी बात को Video में के माध्यम से आप लोगो तक पहुंचा सकते है, आज के टाइम में वीडियो देखने वाला बहुत आदमी है, जो आदमी न्यूज़ paper नहीं पढ़ना चाहता वो वीडियो देखना ज्यादा पसंद करता है।

इसलिए हर आदमी की अपनी – अपनी पसंद होती है किसी को पढ़ना तो किसी को वीडियो देख कर समझना। तो आप भी यही कर सकते है अगर आप के अंदर टैलेंट है वीडियो बनाने का तो आप अभी ही स्टार्ट कर दे वीडियो यूट्यूब पे डालने का लेकिन आप वही वीडियो डालना जिसमे आपको knowledge हो समझाने  का और लोग को आपकी बात को आसानी से समझ ने का ।  ऐसा गलती  बिलकुल नहीं करना है की किसी का भी वीडियो डाउनलोड करके अपने चैनल पे दाल दे।

आप अगर ऑनलाइन बच्चे को पढ़ा सकते है तो आप यूट्यूब के जरिए वीडियो डाल सकते है, इसी तरह अगर आपको गेमिंग खेलना पसंद है तो आप गेमिंग का भी वीडियो अपलोड कर सकते है, यूट्यूब पे live गेमिंग करके भी पैसे कमा सकते है यूट्यूब से,।

Comedy करने आता है तो आप Comedy Channel बना कर भी आप उनसे भी पैसे कमा सकते है, यूट्यूब पे आपको बहुत Comedy Channel मिल जाएगा जो आज महीने की लाखो की income कर रहे है,  हमारे बोलने का यही मतलब है आप जिस काम को अच्छे से कर सकते है उसी select करना है उसी काम को रेगुलर करना है। उसी काम से आपकी income होगी।

YouTube चैनल के लिए कुछ मुख्य बाते 

  • YouTube चैनल में एक ही email id use करे।
  • उसी email id से आप अपना चैनल खोले।
  • आप अपने चैनल का नाम आपने नाम से भी रख सकते है या किसी और नाम से भी।
  • चैनल बनाने का बाद सेटिंग में जाकर चैनल को जरूर verified करे ये बहुत जरुरी है।
  • अपने यूट्यूब चैनल में logo और चैनल art जरूर लगाए अपने चैनल को प्रोफेसनल दिखाने के लिए।
  • आप अपने चैनल पे 1000 subscriber और 4000 watch time जरूर complete करे चैनल को monetize करने के लिए।
  • monetize हो जाने के बाद आपकी earning चालू हो जाएगा, आपके वीडियो पे ads आना सुरु हो जाएगा।

Writing skill से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आपको लिखना पसंद है और आप इसके ज़रिए पैसे कामना चाहते है तो ये भी बहुत बढ़िया काम है। बहुत सारे ब्लॉगर content writter ढूढँते रहते है आपको इसके लिए Linkdin join कर लेना चाहिए  वहां पे आपको अपना skill बताना होगा वही से लोग आपको हाइयर कर लेंगे और आप कुछ फेसबुक ब्लॉग्गिंग ग्रुप भी ज्वाइन कर ले इसके बाद आप froum वेबसाइट पे भी अपना एक अकाउंट बना ले और वहां उसको बताये की आप एक कंटेंट writter है, जसिको आपकी writting और लिखना पसंद आएगा वो आपको पैसे देगा एक आर्टिकल लिखने का आपको 500 से हजार रूपया या इससे भी ज्यादा दे सकता है।

इसके लिए कुछ वेबसाइट भी है जो आप का writing skill को लोगो तक पहुँचाने का काम करती है इन साइट के जरिए आप काम ढूंढ सकते है।

इन साइट पे सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा वो भी सब कुछ सही होना चाहिए जो भी डील करना है उसी वेबसाइट के ज़रिए करना है ऐसा बिलकुल भी मत करना की जो आदमी काम दिया उसको WhatsApp पे लाकर  डिस-कस करे, ऐसा करने पे आपका Account Suspend हो सकता है।

आप privacy & policy पे जरूर ध्यान दे अकाउंट बनाने के बाद हमने जो भी चार वेबसाइट का नाम बताया है उसपे आप बहुत सारा काम कर सकते है आप ब्लॉग वेबसाइट का Design का भी काम कर सकते है। अगर आपको करने आता है तो इतना ही नहीं आप और भी बहुत कुछ कर सकते है Data Entry का भी काम आप वहां से कर सकते है

Freelancer से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए Quick Information

चार वेबसाइट जो हमने बताया है वह एक freelancer website है जहाँ आप अपना अलग – अलग काम ढूंढ सकते है कुछ बातें  इसमें ध्यान देने योग्य है

  • एक तो आप Writing skill के ज़रिए कमा सकते है जो हमने बता दिया है
  • आप यहाँ पे वेबसाइट बना सकते है क्लाइंट के लिए जो आपसे सम्पर्क करेगा
  • अगर आपको अच्छा YouTube Thumbnail बनाने आता है तो उसके लिए भी काम कर सकते
  • आप Freelancer के ज़रिए video editing का भी काम कर सकते है।
  • डाटा एंट्री का भी काम आप कर सकते है।
  • आपको अच्छा logo या चैनल art बनाने आता है तो वो भी कर सकते है।
  • जो भी सम्पर्क करेगा उससे आप PayPal के ज़रिए काम करने का पैसे ले सकते है।
  • Mobile Apps Development कर सकते है।
  • Social Media Marketing, Facebook Marketing कर सकते है।
  • ड्रॉपशॉपिंग , पैकिंग, डिलीवरी, पैकिंग भी कर सकते है।
  • business accounting, data analytics भी कर सकते है।
  • अलग – अलग भाषा का इंग्लिश में translate languages भी कर सकते है।
  • आपको अगर photoshop अच्छे से चलाने आता है Design , बना सकते है।
  • आप सभी तरह की वेबसाइट का Design कर सकते है।

Final Word

दोस्तों हमने जितने भी तरीके बताए है Online Se Paise Kaise Kamaye उनमे से कुछ तरीके पे में खुद काम करता हूँ जिसमे मुझे Interest है और में काम करने में Bore Feel नहीं करता, उसी तरह से आपको जिस भी काम को अच्छे से करने का हुनर है उसी को करे उसी में आपको सफलता मिलेगी, आसा करता हूँ ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा आप अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे।

ये भी पढ़ें 👇

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here