Business Ideas: नौकरी के साथ करे यह Best बिज़नेस होगी लाखो की कमाई, जाने कैसे?

0
497
Business Ideas: नौकरी के साथ करे यह बिज़नेस होगी लाखो की कमाई, जाने कैसे?
Business Ideas: नौकरी के साथ करे यह बिज़नेस होगी लाखो की कमाई, जाने कैसे?

Business Ideas: कुछ छोटे बिजनेस इस प्रकार के होते हैं जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं, इस बिजनेस में आप उत्पादन करेंगे और आपको ही सेल्समैन का भी काम करना होता है लेकिन बहुत से लोग इन्हीं कारणों से पीछे हट जाते हैं और अपने व्यवसाय को शुरू नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे छोटे उद्योग के बारे में बताएंगे जिसमें प्रोडक्ट में आपको 20 पैसे का प्रॉफिट मार्जिन लगभग मिलेगा लेकिन यह छोटा सा प्रॉफिट आपको बहुत सारा पैसा और आपके इलाके के बिजनेस में पहचान दिला सकता है।

आपको भी पता है कि सरकार समय-समय पर प्लास्टिक पर बैन लगाती रहती है और अभी सरकार का प्लान है कि प्लास्टिक को पूरी तरह बैन करने का तो इसलिए कई राज्यों में प्लास्टिक पर बैन तो लगाया जा चुका है और बढ़ते प्रदूषण के कारण बहुत सारी हेल्थ प्रॉब्लम भी बढ़ रही हैं। इसलिए प्लास्टिक के कप अब ज्यादा दिन नहीं चलने वाले हैं इसीलिए आपको Paper Cup Business में जाना ठीक रहेगा क्योंकि चाय से लेकर जूस तक, शादियों के फंक्शन में सभी जगह अब पेपर कप का ही इस्तेमाल किया जा रहा है।

पेपर कप बिज़नेस (Paper Cup Making Business Ideas)

आपको तो पता होगा कि बाजार में Paper Cup की कितनी मांग है और आपको बस यह पता लगाने की जरूरत है कि आपके छोटे शहर में पेपर कप की कितनी खपत है उसी हिसाब से आप अपने इस व्यवसाय में प्रॉफिट का भी अनुमान लगा सकते हैं। भारत के ज्यादातर शहरों में Paper Cup का उत्पादन नहीं होता है क्योंकि यह बड़े-बड़े शहरों में ही केवल होता है छोटे शहरों में इसका उत्पादन लोग नहीं करते हैं। कभी-कभी लोग पूंजी से मात खा जाते हैं या लोगों को बिजनेस के बारे में जानकारी नहीं प्राप्त हो पाती है इसीलिए आप अपने छोटे शहर में पेपर कप मशीन को बैठाकर यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

पेपर कप बनाने वाली मशीन का पूरा नाम Semi-Automatic Paper Cup Machine होता है और यह मशीन 1 घंटे में 3500 पेपर कप लगभग बना देती है। किसी भी छोटे शहर की मांग को पूरा करने के लिए यह मशीन बहुत ही ज्यादा प्रॉफिटेबल है और 1 दिन में यह मशीन आपको ₹8000 तक आसानी से कमा कर दे सकती है क्योंकि पेपर कब की खपत बहुत ही ज्यादा होती है और भविष्य में इसकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है।

पेपर कप मशीन कहां मिलेगी?

कागज के कप बनाने की मशीन आपको दिल्ली, हैदराबाद, आगरा और अहमदाबाद समेत कई बड़े शहरों में मिल सकती है और इस तरह की मशीनें इंजीनियरिंग वर्क करने वाली कंपनियां करती है इसके अलावा आप ऑनलाइन इंडियामार्ट और अलीबाबा की वेबसाइट पर जाकर भी मशीनों के विक्रेता से संपर्क कर सकते हैं और साथ ही साथ वहां पर आपको कब बनाने के लिए Raw Material का भी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। पेपर कप बनाने की मशीन आपको लगभग ₹200000 तक मिल सकती है।

पेपर कप बिजनेस में कितनी कमाई होगी?

पेपर कप एक ऐसा बिजनेस आईडियाज है जिसमें भविष्य में बहुत ही ज्यादा लाभ कमाने का मौका है क्योंकि प्लास्टिक बैन हो रहा है और कागज के कप की डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ने वाली है इसलिए कमाई बहुत अच्छी हो सकती है।

वैसे तो एक फैक्ट्री में यह मशीन बैठा दी जाए तो 1 मिनट में लगभग 50 Cup तैयार कर सकती है और आपका मस्ती इन महीने में केवल 26 दिन कार्य (रविवार को छोड़कर) करती है तो रोजाना दो शिफ्ट में काम करके आप महीने में यहां 15 लाख 60 हजार कप तैयार कर लेंगे और यदि आप इन कब को 30 पैसे प्रति कब के हिसाब से भेजते हैं तो आपको लगभग ₹468000 तक की इनकम हो सकती है और इसमें से आप अपनी लागत ₹408964 घटा देते हैं तो करीब ₹59036 राउंड फिगर में करीब ₹60,000 तक की कमाई हो जाती है।

Paper Cup Machine Video

Note – किसी भी बिजनेस में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आपको उसकी पूरी जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए उसमें होने वाले लाभ हानि को भी परख लेना चाहिए उसके बाद ही पैसा उस व्यवसाय में लगाना चाहिए।

Also Read :

Rate this post
Previous articlePhone Pe se Paise Kaise Kamaye: फ़ोन पे से ₹300 रोज कमाना है तो अपनाये ये ट्रिक!
Next articleExtraMovies 2022: Download 480p, 1080p All Latest Bollywood, Hollywood, Hindi Dubbed Movies
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here