Percentage Kaise Nikale – 2 मिनट में परसेंटेज कैसे निकाले?

0
329
percentage kaise nikale in hindi
percentage kaise nikale

आज इस लेख में हम आपको Percentage Kaise Nikale जाते हैं इसके आसान तरीके बताने जा रहे हैं। Percentage यानी प्रतिशत को निकालने के बहुत सारे नियम (Formula) होते हैं और इन सभी नियमों को जानने के लिए हमारे द्वारा दिए गए पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। गणित में परसेंटेज यानी प्रतिशत एक संख्या का अनुपात है जिसको 100 के Fraction के रूप में व्यक्त किया जाता है।

प्रतिशत को मुख्य रूप से प्रतिशत चिन्ह (%) का उपयोग करके दर्शाया जाता है और परसेंटेज निकालना कोई बहुत कठिन कार्य नहीं है आप इसको आसानी से इस लेख के माध्यम से ही सीख सकते हैं। यदि आप परसेंटेज निकालने का फार्मूला जानना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। जिस प्रकार गणित में जोड़, घटाना, गुणा और भाग का पता होना जरूरी होता है उसी प्रकार प्रतिशत निकालना भी आपको अवश्य आना चाहिए तो आइए देखते हैं की Percentage Kaise Nikale in Hindi वह भी अलग-अलग सभी फार्मूले के साथ।

Percentage क्या होता हैं?

परसेंटेज या प्रतिशत शब्द का मतलब 100 के आंकड़े से होता है जिसको आसान भाषा में “प्रति सौ” कहा जाता है। हिंदी में Percentage को प्रतिशत या फीसदी भी कहा जाता है। परसेंटेज एक तरह का फ्रैक्शन/Fraction या रेश्यो/Ratio होता है जिसे 0 से 100 नंबर के बीच में Show किया जाता है। ₹100 में ₹1 को आप 1% कह सकते हैं।

आप भले ही पढ़ाई ना किए हो फिर भी आपको परसेंटेज निकालने की आवश्यकता पड़ सकती है क्योंकि एक Small Business वाला, फल बेचने वाले या किसी गरीब दूध बेचने वाले को भी परसेंटेज निकालना सीखना पड़ता है।

Percentage Kaise Nikale in Hindi

शब्द “प्रतिशत” लैटिन शब्द “प्रति सेंटम” से लिया गया था, जिसका अर्थ है “सौ द्वारा”। प्रतिशत वे भिन्न (Fraction) होते है जिनमें हर के रूप में 100 होते है। दूसरे शब्दों में, यह भाग और संपूर्ण के बीच का संबंध है जहां पूर्ण का मान हमेशा 100 के रूप में लिया जाता है।

प्रतिशत = (मान⁄ कुल मान) × 100 
Value/Total value × 100%.

Percentage निकालने के लिए बहुत सारे फार्मूले होते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से किसी भी चीज का प्रतिशत निकाल सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे फार्मूले बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में परसेंटेज को आसानी से निकाल सकते हैं।

आज के समय में थोड़ा बहुत प्रतिशत निकालना सबको आता है लेकिन जो लोग पढ़े लिखे नहीं हैं उनके लिए थोड़ा कठिन हो जाता है लेकिन अब परसेंटेज निकालना चाहते हैं तो उससे पहले जोड़, गुड़ा, भाग और घटाना आना चाहिए।

1.परसेंटेज निकालने का पहला तरीका

Scored Marks × 100 ÷ Total Marks

इसको इस तरह से समझेंगे कि किशन ने 600 नंबरों में से 300 नंबर प्राप्त किए तो उसका प्रतिशत निकालने के लिए सबसे पहले आपको 300 नंबर को 100 संख्या से गुणा कर देना है तो रिजल्ट 300×100=30,000 आपके सामने आएगा।

अब आपको 30,000 संख्या को 600 से भाग दे देना है तो परिणाम 50 आएगा इस प्रकार आप आसान शब्दों में कहेंगे कि किशन ने 600 अंकों में से 300 अंक प्राप्त किए हैं तो परसेंटेज 50% आएगा।

3. परसेंटेज निकालने का दूसरा तरीका

इस नियम के तहत अगर किसी को पहले से ही परसेंटेज पता है और कुल अंकों के विषय में भी पहले से ही जानकारी है तो कुल मार्क्स को 100 से भाग देना होगा और उसके बाद जो परिणाम आएगा उसे प्रतिशत से गुणा कर देना है उसके बाद आपको पता चल जाएगा कि कितने मार्क्स मिले हैं।

उदाहरण के लिए मैं आपको समझा देता हूं जैसे मान लेते हैं किशन ने 600 मार्क्स का पेपर दिया और किशन का परसेंटेज 50% है तो ऐसे में रवि को अपने मार्क्स पता करने के लिए 600 को 100 से भाग देना होगा जिसका उत्तर 6 आएगा।

600 ÷ 100 = 6

अब किशन को परसेंटेज यानी 50% में 6 का गुणा कर देना होगा जिसका परिणाम 300 मिलेगा। अब यहां आप समझ जाएंगे कि रवि को Total 600 मार्क्स के पेपर में से यदि 50% परसेंट मिला है तो उसको 300 मार्क्स प्राप्त हुए हैं।

3. परसेंटेज निकालने का तीसरा तरीका

तीसरे नियम में यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि परीक्षा का पेपर कितने अंकों का था तो यह तरीका आपकी मदद करेगा इस नियम के अनुसार आपने जितने मार्क्स प्राप्त किया है उसे तो उसे 100 नंबरों से गुणा करना होगा।

उसके बाद जो परिणाम आएगा उसको अपनी परसेंटेज से डिवाइड करना होगा फिर डिवाइड करने के बाद आपको कुल अंक पता चल जाएगा।

उदाहरण से मैं आपको समझाता हूं जैसे किशन ने अपने परीक्षा में 300 मार्क्स प्राप्त किए और किशन की परसेंटेज 50% आई है तो कुल मार्क्स का पता लगाने के लिए-

किशन को सबसे पहले 300 का गुड़ा 100 से करना होगा (300×100=30000) फिर रवि को अपने परसेंटेज 50 में 30,000 को डिवाइड करना होगा जिसका उत्तर 600 आएगा। अब आप बता सकते हैं कि किशन को 300 अंक, 50% और कुल 600 नंबर का पेपर था।

Calculator Se Percentage Kaise Nikale

ज्यादातर लोग परसेंटेज निकालने के लिए Online Percent Calculator या अपने मोबाइल फोन के अंदर मौजूद केलकुलेटर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज भी बहुत से लोगों को केलकुलेटर का इस्तेमाल करके परसेंटेज निकालने नहीं आता है इसीलिए मैं आपके लिए केलकुलेटर या मोबाइल से परसेंटेज कैसे निकाले जाते हैं की जानकारी भी प्रदान कर रहा हूं।

सबसे पहले अपने केलकुलेटर को Open करिए और और वहां पर वह संख्या लिखिए जिसका परसेंटेज आपको निकालना है जैसे उदाहरण के लिए बता देता हूं 10,000 का 20% निकालना है तो सबसे पहले हम 10,000 टाइप करेंगे।

इतना करने के बाद हम प्रतिशत (%) के निशान पर क्लिक करेंगे और जितना भी परसेंटेज आपको निकालना है वह टाइप कर देना है और उसके बाद बराबर (=) के निशान पर क्लिक कर देना है।

जैसे 10,000 % 20 = 2000

इस विधि का इस्तेमाल करके आप लैपटॉप के अंदर मौजूद केलकुलेटर या मोबाइल फोन के अंदर मौजूद केलकुलेटर से भी परसेंटेज निकाल सकते हैं और नीचे एक और फार्मूला बता रहा हूं जिसकी मदद से भी आप परसेंटेज आसानी से निकाल सकते हैं।

संख्या × प्रतिशत ÷ 100 
10,000 × 22 ÷ 100

Discount कैसे निकालते हैं?

Percentage Kaise Nikale जाते हैं यह तो आपने सीख लिया लेकिन अब दोस्तों डिस्काउंट निकालने के लिए आपको सबसे पहले प्रतिशत आना चाहिए यदि आप प्रतिशत निकालना सीख गए हैं तो आप डिस्काउंट भी निकाल सकते हैं। इसके लिए मैं आपको एक उदाहरण से समझाने की कोशिश करता हूं –

मान लेते हैं किसी प्रोडक्ट की Price ₹100 हैं और प्रोडक्ट खरीदने पर आपको 10% का डिस्काउंट मिल रहा है तो आपको प्रोडक्ट की कुल price में डिस्काउंट प्रतिशत का गुणा करके भागा 100 कर देना है।

₹100 × 10 ÷ 100 = ₹10

ऊपर आप उदाहरण समझ गए होंगे कि आपको 10% की छूट यानी ₹100 पर आपको ₹10 की छूट मिल जाएगी और अब आपको 100 में से ₹10 घटा देना है फिर आपको ₹90 केवल प्रोडक्ट का पैसा देना होगा।

Conclusion (निष्कर्ष)

तो आज किस पोस्ट में आप लोगों ने जाना की Percentage Kaise Nikale? परसेंटेज निकालने के साथ-साथ मैंने आप लोगों को डिस्काउंट निकालना भी सिखा दिया है। आप लोगों को परसेंटेज निकालने में कहीं पर भी दिक्कत होती है तो हमारी इस पोस्ट के नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं हमें आपके सवालों के जवाब को देख कर खुशी होगी। और मुझे पूरा उम्मीद है कि आप लोगों को हमारे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी यदि हां तो इसे और भी लोगों तक सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर शेयर करें धन्यवाद।

FAQs

1. प्रतिशत का सूत्र क्या है?

Answer: प्रतिशत = वास्तविक मूल्य x 100% ÷ कुल मूल्य

2. कैलकुलेटर से परसेंटेज कैसे निकाला जाता है?

Answer: अपने केलकुलेटर को Open करिए और और वहां पर वह संख्या लिखिए जिसका परसेंटेज आपको निकालना है जैसे उदाहरण के लिए बता देता हूं जैसे 10,000 % 20 = 2000

3. Discount कैसे निकालते हैं?

Answer: किसी प्रोडक्ट की Price ₹100 हैं और प्रोडक्ट खरीदने पर आपको 10% का डिस्काउंट मिल रहा है तो आपको प्रोडक्ट की कुल price में डिस्काउंट प्रतिशत का गुणा करके भागा 100 कर देना है। Example – ₹100 × 10 ÷ 100 = ₹10

ये भी पढ़े !

कृपया रेटिंग दे आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

0 / 5. 0

Previous articleExtraMovies 2022: Download 480p, 1080p All Latest Bollywood, Hollywood, Hindi Dubbed Movies
Next article7StarHd Movies: Download Free Latest 480p, 1080p Movies on 7starhd1
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here