(Personal Loan Kaise Le) पर्सनल लोन क्या है? पर्सनल लोन कैसे लें?

0
219
Personal Loan Kaise Le - पर्सनल लोन कैसे लें
Personal Loan Kaise Le - पर्सनल लोन कैसे लें

पर्सनल लोन क्या है? Personal Loan Kaise Le

(Personal Loan Kaise Le) पर्सनल लोन एक ऐसा लोन है जिसके लिए जमानत या सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है और इसे लेने के लिए कम दस्तावेज की जरूरत होती है। पर्सनल लोन से प्राप्त धनराशि का उपयोग आप किसी भी वैध वित्तीय आवश्यकता के लिए कर सकते हैं। किसी भी अन्य लोन की तरह, पर्सनल लोन को भी आपको बैंक के साथ सहमत शर्तों के अनुसार चुकाना होगा। आम तौर पर इसमें आसान समान मासिक किश्तों में कुछ महीनों से लेकर कुछ वर्षों तक शामिल हो सकते हैं।

दोस्तों क्या आपको पता है कि Google Pay भी आपको पर्सनल लोन प्रदान करता है। इसीलिए हमने Google Pay से लोन कैसे ले? इस पर पूरी जानकारी दी है और साथ ही साथ PhonePe भी आपको Instant Personal Loan प्रदान करता है जिस पर हमने PhonePe से लोन कैसे लें? की आर्टिकल की मदद से पूरी जानकारी दी है।

पर्सनल लोन का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

आप किसी भी तरह से पर्सनल लोन से प्राप्त धन का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं – छुट्टी मनाने के लिए, गैजेट खरीदने के लिए, चिकित्सा उपचार के लिए भुगतान करना, घर के नवीनीकरण पर उपयोग करना, शादी पर खर्च करना, अपने बच्चों की शिक्षा का वित्तपोषण करना आदि।

पर्सनल लोन कैसे काम करते हैं?

पर्सनल लोन भी दूसरे लोन की तरह ही काम करता है। इसके अंतर्गत सबसे पहले आप लोन के आवेदन के लिए बैंक शाखा में जरूरी दस्तावेज जमा करते हैं। इसके बाद बैंक आपकी साख की जांच करता है अर्थात आपका सिबिल स्कोर चेक करता है और फिर उसके अनुसार लोन की राशि तय करके आपको लोन प्रदान करता है। यदि आप इसे स्वीकार करते हैं, तो धनराशि आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है और आप किसी भी प्रकार से इस धनराशि का उपयोग कर सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ ऐप्स जो पर्सनल लोन प्रदान करते हैं

आज के समय में आपको पर्सनल लोन बहुत जल्दी मिल सकता है। विभिन्न क्रेडिट लाइन ऐप्स जैसे मनीटैप अपने ग्राहकों को 10 सेकंड में प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन प्रदान कर देती हैं। कई मामलों में 4 घंटे में धनराशि मिल जाती है। आपको समान मासिक किश्तों (ईएमआई) में ऋण चुकाना होगा जो ऋण राशि, कार्यकाल और ब्याज दर जैसे कारकों पर निर्भर करेगा।

मनीटैप (MoneyTap)

मनीटैप एक ऐप-आधारित क्रेडिट लाइन है जो आपको अपने समय पर उधार लेने और अपने ऋण चुकाने की अनुमति देती है। मनीटैप पर्सनल लोन आपको ₹3000 से ₹5 लाख तक की राशि उपलब्ध कराता है। मनीटैप पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अत्यंत सरल और सुविधाजनक है। मनीटैप पर्सनल लोन से मिली धनराशि का उपयोग आप शादी, छुट्टियां, मेडिकल बिल और गैजेट की खरीदारी जैसी कई व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। मनीटैप पर्सनल लोन पर आम तौर पर हर महीने 1.08 प्रतिशत की ब्याज दर होती है। मनीटैप की वास्तविक ब्याज दर आपके क्रेडिट स्कोर, पुनर्भुगतान इतिहास, आय, वर्तमान ऋण और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है।

MoneyTap loan app
MoneyTap loan app

पेसेंस (PaySense)

पेसेंस इंस्टेंट पर्सनल लोन आपकी उन सभी इच्छाओं और सपनों के लिए है जिन्हें आप वित्तीय बाधाओं के कारण पूरा नहीं कर पा रहे हैं। पेसेन्स आपको बिना किसी परेशानी के ₹5 लाख तक का त्वरित पर्सनल लोन प्रदान करता है जिसका इस्तेमाल आप शादी में होने वाले खर्चों के लिए, विदेश में छुट्टियां मनाने के लिए, मेडिकल बिलों के भुगतान के लिए या गृह सुधार के लिए कर सकते हैं। इसके अंतर्गत पर्सनल लोन आवेदन की प्रक्रिया काफी सरल है और इसे आपके अपने घर की गोपनीयता में संचालित किया जा सकता है। पेसेन्स 40 से भी अधिक भारतीय शहरों में उपलब्ध है।

कैशई (Cashe)

कैशई एक डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म है जो विभिन्न वित्तीय जरूरतों के लिए वेतनभोगी व्यक्तियों को अल्पकालिक पर्सनल लोन प्रदान करता है। इसके लिए आपको सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट, एड्रेस प्रूफ और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज देने होंगे, जिन्हें पर्सनल लोन अप्लाई करते समय कैशई लोन ऐप के जरिए अपलोड किया जाता है। एक तथ्य के अनुसार कैशई लगभग 3 लाख उपभोक्ताओं को 2,500 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान कर चुका है जिनमें से 70% से अधिक ऋण वापिस भी आ चुका है। यह एक पूर्ण वित्तीय सेवा पोर्टल है जो अपने उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट, ईएमआई खरीदारी, भुगतान और बीमा सेवाएं भी प्रदान करता है।

होम क्रेडिट (Home Credit)

यह 19 से 65 आयु वर्ग के किसी भी भारतीय नागरिक के लिए भारत में अल्पकालिक लोन प्राप्त करने के लिए सबसे आसान पोर्टलों में से एक है। अपनी क्रेडिट रेटिंग के आधार पर, आप केवल दो दस्तावेजों जो कि पैन कार्ड और पहचान या पते के किसी अन्य प्रमाण के साथ आसानी से 2,00,000 रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसमें लोन स्वीकृति पूर्ण रूप से डिजिटल होती है और आप 26 महीने तक की क्रेडिट अवधि के लिए पात्र होते हैं। इसे सीधे आपके बैंक खाते या किसी अन्य डिजिटल वॉलेट से जोड़ा जा सकता है, और पैसा सीधे उसी खाते में जमा कर दिया जाता है।

लेज़ी पे (Lazy Pay)

लेज़ी पे पेयू द्वारा संचालित ऐप है जिसमें आपको अपनी पर्सनल लोन पात्रता जानने के लिए बस अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है। त्वरित स्वीकृति और सुरक्षित ऑनलाइन लोन आवेदन प्रोसेसिंग के साथ, लेज़ी पे हर महीने 1 मिलियन से ज्यादा लोन वितरित करता है। इसकी प्रमुख पेशकशों में पॉकेट-फ्रेंडली ईएमआई और न्यूनतम दस्तावेज के साथ आसान डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से ₹1 लाख तक का तत्काल लोन शामिल है।

लोनटैप (Loan Tap)

लोनटैप एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो वेतन भोगी और व्यवसायियों को आकर्षक लोन प्रदान करता है। यह फिनटेक लेंडिंग प्लेटफॉर्म एक अव्यवस्थित और सुस्त पर्सनल लोन सेगमेंट में मिलेनियल्स को कस्टमाइज्ड लोन उत्पाद देने के लिए प्रतिबद्ध है। लोनटैप व्यक्तिगत लोन, व्यक्तिगत ओवरड्राफ्ट, ईएमआई मुक्त लोन, क्रेडिट कार्ड अधिग्रहण लोन, किराये की सुरक्षा जमा लोन, अग्रिम वेतन लोन और होम लोन जैसे कई नवीन उत्पाद प्रदान करता है।

बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv)

बजाज फिनसर्व व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है जो केवल 24 घंटों के भीतर तुरंत स्वीकृत और वितरित किए जाते हैं। ये संपार्श्विक-मुक्त ऋण महिलाओं, सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई (पीएसयू) के कर्मचारियों, स्कूल के शिक्षकों, कॉलेज के प्रोफेसरों और अन्य को दिए जाते हैं। पर्सनल लोन केवल ब्याज वाली ईएमआई का भुगतान करके आपकी किस्त को 45% तक कम करने की सुविधा के साथ पेश किए जाते हैं। एक बार लोन स्वीकृत होने के बाद, आप अपनी स्वीकृत लोन राशि से उतना ही उधार लेते हैं जितना आपको ऋण के लिए फिर से आवेदन करने की परेशानी के बिना चाहिए।

मनी व्यू (Money View)

मनी व्यू अपने क्रेडिट रेटिंग मॉडल के लिए जाना जाता है, और यही प्राथमिक कारण है कि अधिकांश लोग बिना किसी चिंता के सीधे इस प्लेटफॉर्म से तत्काल ऋण प्राप्त कर सकते हैं। मनी व्यू अपनी 100% कैशलेस और पेपरलेस प्रक्रियाओं पर भी गर्व करते हैं, जो उन्हें 24 घंटों के भीतर 5,00,000 रुपये तक के ऋणों को जल्दी से वितरित करने में मदद करती है। उनकी लोन प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल है और इससे उन्हें भारत में कहीं भी ऋण देने में मदद मिलती है।

निरा (Nira)

निरा फाइनेंस ऐप तुरंत मंज़ूरी के लिए जाना जाता है, और यही वजह है कि यह सबसे अच्छे इंस्टेंट पर्सनल लोन ऐप में से एक है। आप एक साधारण पंजीकरण के साथ आसानी से अधिक राशि के ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आप इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑटो-डेबिट और क्रेडिट भी सेट कर सकते हैं और ₹500,000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं जिस पर ब्याज दर आपके सिबिल स्कोर के आधार पर 1.5 से 2.5% प्रति माह तक हो सकती है। इसमें आप अपनी क्रेडिट अवधि भी बढ़ा सकते हैं।

ये सभी पर्सनल लोन ऐप्स आपको इंस्टेंट नकद लोन प्रदान करते हैं जिससे आपको अपने लेनदेन के लिए वित्त या शुल्क के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

ये भी पढ़े !

Previous articlePayme India Se Loan Kaise Le | Payme India App से पर्सनल लोन कैसे ले?
Next articleWinZo App Se Paise Kaise Kamaye 2022 – WinZo Game खेलकर पैसे कैसे कमाए?
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here