Priyanka Chopra Biography in Hindi – प्रियंका चोपड़ा जीवनी

Bollywood, Tollywood, और Hollywood फिल्मो में काम करने वाली Priyanka Chopra Biography in Hindi के जीवन के बारे इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे।

Deepika Padukone और Ranveer Singh के साथ इन्होंने Bajirao Mastani जैसी superhit फिल्म की थी जो उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली blockbuster movie बन गयी थी।

आज की इस पोस्ट में Piggy Chops के नाम से मशहूर चुलबुली Priyanka Chopra की Life Story के बारे में और भी करीब से जानेंगे की किस तरह रंग भेद का शिकार हुई प्रियंका ने अपने शानदार काम से लोगो के दिलो मे अपनी एक अलग ही जगह बना ली।

Priyanka Chopra ने 12th Class में Miss India का ख़िलाब जीता और उसके बाद सन 2000 में Miss World बनी।

Priyanka Chopra Biography in Hindi, Age, Height Husband and Movies

Priyanka Chopra का जन्म 28 July 1982 को बिहार के जमशेदपुर झारखंड में हुआ था उनके पिता का नाम Ashok Chopra और मां का नाम Madhu Chopra है जोकि Army में एक Physician का काम करती थी और Army में होने की वजह से उनका Transfer एक शहर से दूसरे शहर होता रहता था।

इसीलिए Priyanka Chopra का बचपन दिल्ली, चंडीगढ़, लद्दाख, लखनऊ, बरेली और पुणे जैसे अलग-अलग जगहों पर बिता लेकिन बरेली में ज्यादा समय बिताने की वजह से प्रियंका इसे अपना Hometown मानती हैं।

अपनी शुरुआती पढ़ाई लखनऊ के La Martiniere Girls School, Lucknow St. Maria Goretti College से की हालांकि Middle School पढ़ाई के लिए अपने आंटी के घर USA चली गई जहां पर उन्होंने Newton North High School in Newton, Massachusetts John F. Kennedy High School in Cedar Rapids से अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाया।

इसके अलावा वह पढ़ाई के साथ साथ Western Classical Music और Kathak Dance की Training भी लेती रही हालांकि यहां पर पढ़ाई के दौरान प्रियंका के Classmate उनके रंगों को लेकर चिढ़ाते रहते और उन्हें अक्सर Browny कह कर बुलाया करते थे।

Priyanka Chopra ने इन दिनों को याद करते हुए बताया कि वह उस समय तक शर्मीली और कम आत्मविश्वास वाली लड़की थी और फिर USA में 3 साल पढ़ाई करने के बाद प्रियंका वापस India आ गई और फिर Lowa Army School, Bareilly से उन्होंने अपने आगे की पढ़ाई को Complete किया।

इसी दौरान May Queen नाम की एक Beauty Contest में प्रियंका की मां ने प्रियंका को Participate करवाया और Priyanka Chopra ने मां की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए इस Contest को जीता और फिर एक छोटी ही सही पर सफलता हाथ लगने के बाद से प्रियंका ने बड़ी सफलता की तरफ कदम बढ़ा दिया।

साल 2000 में हुए Femina Miss India Contest में Participate करके वह दूसरा स्थान पर आ गई और फिर यहां से आगे चलकर Miss World 2000 का Taj भी उन्होंने अपने सर पर सजाया और भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर दिया।

Quick Priyanka Chopra Biography in Hindi

वास्तविक नाम (Real Name)Priyanka Chopra
उपनाम (Nick Name)Piggy Chops, Sunshine, Mimi, PC
व्यवसाय (Occupation)Actress, Model and Singer
Date Of Birth 18 July 1982
Age39 Old Years
जन्म स्थानजमशेदपुर, झारखंड, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरबरेली, उत्तर प्रदेश, भारत
प्रथम अभिनय फिल्म की शुरुआत: थमिज़ान (2002, तमिल फिल्म), द हीरो: लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई (2003, बॉलीवुड फिल्म)
टीवी डेब्यू: डर फ़ैक्टर: खत्रों के खिलाडी (2010, मेजबान के रूप में)
गाना गायन: उल्लाठाई किलाले (2002, तमिल फिल्म- थमिज़ान)
ऊँचाई सेंटीमीटर में169 सेमी
ऊँचाई मीटर में1.69 मीटर
ऊंचाई इंच में5 Feet 6 Inch
वजन 55 किलो (kg)
वजन पाउंड में121 lbs
बॉडी माप35-28-35
पितास्वर्गीय अशोक चोपड़ा (भारतीय सेना में फिजिशियन)
माता मधु चोपड़ा (भारतीय सेना में फिजिशियन)
भाईसिद्धार्थ चोपड़ा (बड़े भाई)
बहनParineeti Chopra
पति निक जोनास
शादी की तारीख1 दिसंबर, 2018 (ईसाई रीति रिवाज के अनुसार)
2 दिसंबर, 2018 (हिंदू रीति रिवाज के अनुसार)
कॉलेजजय हिंद कॉलेज और बसंत सिंह इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, मुंबई
शैक्षिक योग्यता12 वीं कक्षा

Priyanka Chopra Career

एक बार Miss World बन जाने के बाद से Priyanka Chopra को फिल्मो के Offer आने लगे थे और 2002 में आई Thamizhan नाम की एक Tamil फिल्म से उन्होंने अपने Acting Career की शुरुआत की है और इस फिल्म के गाने में उन्होंने अपने Singing का Talent भी दिखाया।

इसके बाद से साल 2003 में The Hero Love Story of a Spy नाम के एक फिल्म से Priyanka Chopra ने Bollywood में भी अपना कदम रखा और प्रियंका की पहली फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी।

और फिर इसी साल उन्होंने अक्षय कुमार के साथ अंदाज़ फिल्म में भी काम किया और यह फिल्म भी Box Office पर Superhit साबित हुई और फिर बस यहां से तो प्रियंका चोपड़ा ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

और Mujhse Shaadi Karogi, Aitraaz, Krrish, Fashion, Marry Mom, Ravan, Bajirao Mastani Barfi Ramleela की तरह ही बहुत सारे शानदार फिल्मों में वह काम करती नजर आई प्रियंका ने अपने कई सारे Interview में अपने पापा को अपना आइडल बताया था।

हालांकि उनके पापा जो जून 2013 में ही कैंसर की वजह से दुनिया को अलविदा कह चुके हैं लेकिन पापा को हमेशा याद रखने के लिए प्रियंका ने अपने हाथ पर Daddy’s lil Girl का Tattoo बनवाया है और फिर बॉलीवुड फिल्मों पर राज करने के बाद से ABC Studio के साथ Deal से आई थी।

Quantico (TV series) नाम की American TV Series में भी काम की और यह Series 27 सितंबर 2015 से 3 अगस्त 2018 तक Broadcast हुई थी और इस टीवी सीरीज में उनके शानदार काम के लिए उन्हें People Child Award से भी नवाजा गया और यह Awards पाने वाली वह पहली South Asian Actress बन गई।

फिर इसके बाद से उन्होंने 2017 में Hollywood फिल्म Baywatch और 2018 में A Kid Like Jake Movie में भी शानदार काम किया और दोस्तों Entertainment की Field में उनके योगदान के लिए उन्हें 5 Cetogery में National Film Award और Film Fare Award भी मिले हुए हैं।

साथ ही भारत सरकार की तरफ से इन्हें पद्मश्री के सम्मान से भी नवाजा गया है और 2016 में Times ने 100 Most Influential People in The World के List में भी उन्हें शामिल किया और 2017 मैं वह Forbes के अनुसार दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक हैं।

Hollywood में काम करने के दौरान उनकी दोस्ती Nick Jonas नाम के एक Singer से हुई जो आगे चलकर प्यार में बदल गई और इसी वजह से 2 दिसंबर 2018 को Nick और Priyanka शादी कर ली है।

FAQS on Priyanka Chopra Biography in Hindi

Question 1. Who is richer Priyanka or Deepika?

Answer : Priyanka Chopra दुनिया की सबसे Powerful Woman है जो भारत को Represent करते हैं और उनकी कुल संपत्ति 28Million के करीब मानी जाती है लेकिन Deepika और Ranveer दोनों की कुल संपत्ति 11 Million के आसपास है जो प्रियंका चोपड़ा के Net Worth से काफी कम है।

Question 2. Who is Priyanka Chopra Father?

Answer : Priyanka Chopra के पिता का नाम अशोक चोपड़ा है और उनकी माता का नाम मधु चोपड़ा है जब उनके पिता गुजर गए थे तब ये Father’s Day के दिन उनके Picture को Share की थी आप प्रियंका चोपड़ा के Instagram Post के जरिए उनकी Picture को देख सकते हैं।

Question 3. What is Priyanka Chopra Net Worth?

Answer : Priyanka Chopra एक भारतीय Actress, Singer और Beauty Pageant Contestant है प्रियंका चोपड़ा का नेटवर्क कुल मिलाकर $50 Million है

Question 4. What is Nick Jonas Salary?

Answer : Nick Jonas की Total Net Worth 25 Million है जो 171 करोड़ के आसपास है इनकी कमाई का मुख्य जरिया ये Singing और Song Writer हैं।

Priyanka Chopra Family

Priyanka Chopra की Family में उनके पिता का Ashok Chopra का स्वर्गवास हो गया है उनकी माँ का नाम Madhu Chopra है जो House wife है Priyanka Chopra की एक बहन भी है जिनका नाम परिणीति चोपड़ा है और एक भाई है जिसका नाम का नाम सिद्धार्थ चोपड़ा है।

Priyanka Chopra Age

Daddy’s Girl कही जाने वाली Priyanka Chopra की Age 2021 के अनुसार 39 Old Years है इन्होंने खुद को इतना Maintain रखा है कि यह आज भी 25 साल की एक खूबसूरत Actress लगती है।

Priyanka chopra अपनी Fitness पर काफी ध्यान देती है जिसकी वजह से ये आज भी top खूबसूरत Actress में गिनी जाती है। Priyanka Chopra ने अपने से 10 साल कम उम्र के Nick Jonas से शादी की है।

Priyanka Chopra Husband Age

Priyanka Chopra के Husband का नाम Nick Jonas है जो priyanka Chopra से 10 साल छोटे है Nick Jones का जन्म 16 September 1992 को Dallas, Texas, U.S.A में हुआ था इनका Professions Singer, song writer, Actor, Record Producer है।

Nick Jonas के पिता का नाम Paul Klein Jonas है जो कि एक Singer रह चुके है और अपने बेटे के career को manage करने का काम करते है इनकी माँ का नाम Denise Miller-Jonas है।

Nick Jonas का पूरा नाम Nicholas Jerry Jonas है इनकी Age 29 Old Years है।

Priyanka Chopra Height

Priyanka Chopra की Height in centimeters- 169 cm, in meters- 1.69 m, in Feet Inches- 5 Feet 6 Inch है। Priyanka Chopra की Height काफी अच्छी है ये पहले Engineer की पढाई करना चाहती थी, लेकिन भारतीय फिल्म जगत में काम करने के Offer को उन्होंने अपना लिया और उन्होंने अपने फ़िल्मी Career की शुरूवात 2002 में आयी तमिल फिल्म Thamizhan से की थी

Bollywood में आने के बाद प्रियंका चोपड़ा ने अपने जलवे बिखरना शुरू कर और एक के बाद एक Super-Hit फिल्मे देने लगी।

Priyanka Chopra Sister

Priyanka Chopra की बहन का नाम Parineeti Chopra है जो Bollywood में अपने अपने Career की शुरुआत साल 2011 में आयी फिल्म Ladies vs Ricky Bahl से की थी।

Parineeti Chopra का जन्म 22 अक्टूबर 1988 को अंबाला, हरियाणा में हुआ था इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई परिणीति चोपड़ा ने अपने स्कूल की पढाई Convent of Jesus and Mary, अंबाला से पूरी की है जिसके बाद परिणीति ने 17 साल की उम्र में England जाने का फैसला लिया जहाँ से उन्होंने Manchester Business School से Business, finance और economics में Triple Honours की Degree प्राप्त की थी।

Priyanka Chopra Father

Priyanka Chopra के Father का नाम स्वर्गीय Ashok Chopra (भारतीय सेना में फिजिशियन) थे इनका जन्म 23 अगस्त 1950 को हुआ था और इनकी मृत्य 10 जून 2013 को मुम्बई महाराष्ट्र में हो गया।

Priyanka Chopra Father
Image Courtesy : Instagram

इनका Wife का नाम Madhu Chopra है जिनसे इन्हें दो लड़के है एक का नाम प्रियंका चोपड़ा और दूसरे का नाम सिद्धार्थ चोपड़ा है।

Priyanka Chopra Education

Priyanka Chopra Bollywood की एक मशहूर Actress है इन्होंने अपनी Schooling पढ़ाई La Martiniere Girls School, Lucknow St. Maria Goretti College, Bareilly Newton North High School in Newton, Massachusetts John F. Kennedy High School in Cedar Rapids, Lowa Army School, Bareilly से की है।

और अपने College की पढ़ाई Jai Hind College and Basant Singh Institute of Science, Mumbai से की इनका Educational Qualification 12th standard है।

Priyanka Chopra Instagram

Priyanka Chopra अपने Instagram पर बहुत ज्यादा Active रहती है और अपनी Story share करती रहती है अगर बात करे Priyanka Chopra के Instagram Followers की तो 60 Million+ से भी ज्यादा Followers है।

Priyanka अपने Instagram पर अपने Husband Nick Jonas के साथ Daily Post Update करती रहती है।

Priyanka Chopra Net Worth

एक रिपोर्ट के अनुसार Priyanka Chopra की Total Net Worth $ 50 Million है, जो 367 करोड़ रुपये से अधिक है Nick Jonas एक अमेरिकी गायक, गीतकार और अभिनेता हैं, जिनकी Wife Priyanka Chopra के साथ $ 50 Million की कुल संपत्ति है।

Priyanka Chopra Wedding

Priyanka Chopra ने अपनी Wedding American Singer Nick Jonas के साथ 1 दिसम्बर 2018 को जोधपुर के उमेद भवन में कर ली।

Priyanka Chopra Wedding
Image Courtesy: Instagram

प्रियंका चोपड़ा अपनी शादी में किसी राजकुमारी की तरह सजी हुई थी इस Royal शादी में लगभग 200 से अधिक मेहमान आये हुये थे।

सूत्रों के मुताबिक 4 दिन तक उमेद भवन को बुक करने के लिए प्रियंका-निक ने 4 करोड़ रुपए दिए थे। एक अमेरिकी वेबसाइट के विश्लेषण के अनुसार, इस शादी में करीब 5 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च हुए।

अंतिम शब्द

आप इस पोस्ट में हमने Priyanka Chopra Biography in Hindi को पूरा जाना और समझा किस प्रकार रंग रूप को लेकर परेशान हुई प्रियंका आज बॉलीवुड की सबसे महंगी Actress बन गयी है।

उम्मीद करता हु मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको जरूर पसन्द आया होगा अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसे नीचे दिये गये social media handle से Facebook Instagram और Twitter पर ज़रूर share करे धन्यवाद।

Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। 🔁

Leave a Comment

error: Content is protected !!