India’s Best All Rounder Ravindra Jadeja Biography in Hindi | रविन्द्र जडेजा जीवनी

0
677
India's Best All Rounder Ravindra Jadeja Biography in Hindi - रविन्द्र जडेजा जीवनी
India's Best All Rounder Ravindra Jadeja Biography in Hindi - रविन्द्र जडेजा जीवनीIndia's Best All Rounder Ravindra Jadeja Biography in Hindi - रविन्द्र जडेजा जीवनीIndia's Best All Rounder Ravindra Jadeja Biography in Hindi - रविन्द्र जडेजा जीवनी

Ravindra Jadeja Biography in Hindi : रविंद्र जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन All Rounder खिलाड़ी हैं और यह बाएं हाथ के बल्लेबाज और स्पिनर गेंदबाज हैं इनको भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए 12 साल से भी ज्यादा का वक्त हो चुका है। आज के इस पोस्ट में हम आपको रविंद्र जडेजा के संघर्षों की कहानी विस्तृत रूप से बताएंगे और कैसे एक वॉचमैन का लड़का इंटरनेशनल क्रिकेट खेल कर अपने मां-बाप और भारत का नाम रोशन किया है।

रविंद्र जडेजा के अलावा चेन्नई सुपर किंग में Ruturaj Gaikwad भी एक शानदार बल्लेबाज है और Avesh Khan Cricket में India की तरफ से जडेजा के साथ अच्छी बॉलिंग करते हैं। यह सभी प्लेयर और Ishan Kishan आने वाले समय में इंडियन क्रिकेट के भविष्य है।

Ravindra Jadeja Biography in Hindi

पूरा नाम (Full Name)रविन्द्रसिंह अनिरूद्धसिंह जडेजा
जन्म दिनांक (Date Of Birth)6 दिसंबर 1988
पिता (Father Name)अनिरूद्धसिंह जडेजा
माता (Mother Name)स्वर्गीय लता जडेजा
उम्र (Age As on 2021)33 Years
जन्म स्थान (Birth Place)नवागाम घेड़, जामनगर, गुजरात
पत्नी (Wife)रीवा सोलंकी
बेटी (Daughter)निध्याना
बहन (Sisters)नैना जडेजा
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (caste)राजपूत
पेशा (Profession)क्रिकेटर, ऑलराउंडर
Ravindra Jadeja Biography

Ravindra Jadeja Biography, Age, Height, Wiki, Wife And Cricket Career

रविंद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के जामनगर जिले में एक गरीब परिवार में हुआ था इनके पिता का नाम अनिरुद्धसिंह जडेजा और माता का नाम लता जडेजा है। बहुत से लोग रविंद्र जडेजा का पूरा नाम नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें रविंद्र जडेजा का पूरा नाम रविंद्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा है।

यह भारत के बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक हैं। यह बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज और स्पिनर गेंदबाज हैं। रविंद्र जडेजा भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस और राजस्थान रॉयल्स की टीम की तरफ से खेल चुके हैं। इनके पिता पहले आर्मी ऑफिसर थे लेकिन चोट लगने के कारण उनकी नौकरी चली गई और बाद में उन्हें सिक्योरिटी गार्ड का काम करना पड़ा।

Ravindra Jadeja Family

इनके परिवार में इनके माता-पिता के अलावा इनकी एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम नैना जडेजा है और उनके पत्नी का नाम रीवा सोलंकी है इनकी एक बेटी है जो 2017 में पैदा हुई थी जिनका नाम निध्याना जडेजा है।

RelationName
नाम (Name)रविन्द्रसिंह अनिरूद्धसिंह जडेजा
माता (Mother Name)स्वर्गीय लता जडेजा
पिता (Father Name)अनिरूद्धसिंह जडेजा
पत्नी (Wife)रीवा सोलंकी
बेटी (Daughter)निध्याना जडेजा
बहन (Sisters)नैना जडेजा
Ravindra Jadeja Family

Ravindra Jadeja Cricket Career

रविंद्र जडेजा को बचपन से ही क्रिकेट का बहुत शौक था इनके पिता इनको आर्मी ऑफिसर बनाना चाहते थे लेकिन क्रिकेट में दिलचस्पी होने के कारण यह क्रिकेटर ही बने, घर की आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं थी फिर भी इनकी मां ने इनको क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन दिलवाया।

International Cricket Career

क्रिकेट की बारीकियों को इन्होंने अपने कोच से सीखा और बहुत मेहनत की उसके बाद साल 2005 में इनको मात्र 16 साल की उम्र में भारत के अंडर-19 क्रिकेट के लिए Select कर लिया गया। रविंद्र जडेजा सन 2008 में राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा बने और अपनी टीम के लिए उन्होंने अहम योगदान दिया था।

रविंद्र जडेजा ने अपनी शानदार क्रिकेट परफॉर्मेंस से सभी चयनकर्ताओं को अपनी तरफ आकर्षित किया और इनको इंटरनेशनल ODI क्रिकेट खेलने का मौका 8 फरवरी 2009 को श्रीलंकाई टीम के खिलाफ मिला और T-20 करियर की शुरुआत 10 फरवरी 2009 को ही श्रीलंका के खिलाफ ही कर दिया था।

रविंद्र जडेजा ने अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत 13 दिसंबर 2012 को इंग्लैंड टीम के खिलाफ किया और यहीं से जडेजा काफी लोकप्रिय हुए और तब से यह इंडियन क्रिकेट टीम में अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण अब तक बने हुए हैं।

IPL Career

रविंद्र जडेजा ने 2008 में आईपीएल के उद्घाटन सत्र में राजस्थान रॉयल के लिए पदार्पण किया था और उस वर्ष राजस्थान रॉयल आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया था जिस के कप्तान शेन वार्न थे। IPL 2021 में इन्होंने हर Harshal Patel के खिलाफ बैटिंग करते हुए एक ओवर में 37 रन बटोरे थे, यह एक रिकॉर्ड बन गया था।

रविंद्र जडेजा IPL में पिछले कई वर्षों से चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हैं और हमेशा शानदार प्रदर्शन करते हैं। इनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए आईपीएल 2022 के लिए इनको 16 करोड़ की Price में Retain किया गया है।

रवींद्र जडेजा की उपलब्धियां

  • रविंद्र जडेजा 150 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले पहले भारतीय बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज थे।
  • रविंद्र जडेजा तीन तिहरे शतक लगाने वाले इतिहास के आठवीं खिलाड़ी और भारत के पहले खिलाड़ी हैं।
  • 25 जून 2021 को रविंद्र जडेजा टेस्ट फॉर्मेट में नंबर वन टेस्ट ऑल राउंडर बन गए थे।
  • रविंद्र जडेजा सर्वाधिक बार IPL Final में जाने वाली टीम चेन्नई के बेहतरीन ऑलराउंडर प्लेयर हैं।

Ravindra Jadeja Age And Height

रविंद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को हुआ था और सन 2021 के अनुसार इनकी उम्र 33 साल है लेकिन कठिन परिश्रम और अपने बॉडी को फिट रख के आज भी इंडियन टीम में बने हुए हैं और Ravindra Jadeja Height की बात करें तो 5 फुट 8 इंच है, अच्छी फिटनेस की वजह से ही इनको World Class Fielder का दर्जा दिया जाता है।

रविन्द्र जडेजा पुरस्कार (Awards)

  • इनको माधवराव सिंधिया पुरस्कार सन 2008 9 में रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट लेने के लिए मिला था।
  • सन 2018 में आईसीसी के टॉप 10 टेस्ट ऑलराउंडर में इनका दूसरा स्थान था।
  • सन 2013 में क्रिकबज द्वारा साल की टेस्ट 11 में इनको नामित किया गया था।
  • 2013 में ICC के द्वारा ODI क्रिकेट में इनको नंबर वन गेंदबाज का दर्जा दिया गया था।

रविंद्र जडेजा से जुड़े विवाद (Controversy)

2019 विश्व कप के दौरान संजय मांजरेकर ने जडेजा के ऊपर कुछ टिप्पणी किए थे उन्होंने शायद कहा था की जडेजा को प्लेइंग इलेवन में ना रखा जाए, हमें ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत नहीं जो थोड़ा बल्लेबाजी करता हो और थोड़ा गेंदबाजी करता हो, मैं Proper खिलाड़ियों को ही टीम में रखना चाहता हूं, ऐसे खिलाड़ियों को नहीं जो किस्तों में प्रदर्शन करते हो।

रविंद्र जडेजा को संजय मांजरेकर की यह टिप्पणी अंदर से दुखी कर दी और उन्होंने संजय मांजरेकर के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा था-

मैं आपसे दुगने मैच खेल चुका हूं और अभी भी खेल रहा हूं, ऐसे लोगों का सम्मान करना सीखें जिन्होंने बहुत कुछ हासिल किया है, मैंने आपके वर्बल डायरिया के बारे में बहुत कुछ सुना है।

Interested Facts About Ravindra Jadeja (रोचक जानकारी)

  1. रविंद्र जडेजा के पास दो घोड़े हैं और इनको घुड़सवारी करना बहुत पसंद है। इन्होंने अपने घोड़े का नाम भी रखा है एक का नाम गंगा और दूसरे का नाम केसरी है।
  2. सौराष्ट्र के लिए रविंद्र जडेजा घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।
  3. घरेलू क्रिकेट में जडेजा एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन बार 300 से ज्यादा रन बनाए हैं।
  4. वनडे रैंकिंग में नंबर वन के Position पर आने वाले अनिल कुंबले के बाद रविंद्र जडेजा इकलौते गेंदबाज हैं।
  5. रविंद्र जडेजा एक राष्ट्रों के मालिक हैं जिसका नाम जड्डूपुर फील्ड है

FAQ On Ravindra Jadeja

1. रविंद्र जडेजा का जन्म कब हुआ?

रविंद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को हुआ था।

2. रविंद्र जडेजा का जन्म कहाँ हुआ?

रविंद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के जामनगर जिले में एक गरीब परिवार में हुआ था।

3. रविंद्र जडेजा के कितने बच्चे हैं?

रविंद्र जडेजा की केवल एक बेटी है जिनका नाम निध्याना जडेजा है।

4. रविंद्र जडेजा के घोड़ों का क्या नाम है?

रविंद्र जडेजा के पास दो घोड़े हैं जिनका नाम गंगा और केसरी है।

रविंद्र जडेजा जीवनी पर अंतिम शब्द

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको Ravindra Jadeja Biography in Hindi में बताया और हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया तो नीचे दिए गए सोशल मीडिया शेयर बटन का इस्तेमाल करके रविंद्र जडेजा के संघर्षों को और लोगों तक पहुंचाएं धन्यवाद।

ये भी पढ़ें

Previous articleबालों का झड़ना कैसे रोके | Hair Loss Kaise Roke
Next articleCashbean Se Loan Kaise Le | Cashbean App Loan Details in Hindi
Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। प्रसिद्ध लोगों की Hindi Biography को आप तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। हिंदी बायोग्राफी के साथ-साथ आपको यहां Blogging, Online Earning और Internet Tricks से संबंधित पोस्ट भी हिंदी भाषा में मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here