Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi, Age, Wife, Girlfriend And IPL

0
61
Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi, Age, Wife, Girlfriend And IPL
Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi, Age, Wife, Girlfriend And IPL

आज की इस Article में हम बात करेंगे भारतीय टीम के उभरते हुये सितारे Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi के बारे में जिन्होंने अपने विस्फोटक बल्लेबाजी के अंदाज में लाखों दिलो में अपनी एक अलग ही पहचान बनाने में कामयाब रहे है। 2019 में Ruturaj Gaikwad को आईपीएल की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनके Base price 20 लाख में खरीदा पर उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नही मिला साल 2021 में ऋतुराज ने अपनी बल्लेबाज़ी में धूम मचा रखी है तो वही Chetan Sakariya और Avesh khan जैसे गेंदबाज भी धूम मचा रहे है।

आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट टीम को एक से बढ़कर एक खिलाड़ी दिए है जिसमे Hardik Pandya, Rishabh Panth जैसे बड़े खिलाड़ियों के नाम है ऐसे में ऋतुराज गायकवाड़ ने बेहद कम उम्र में क्रिकेट को अपना कैरियर मान लिया था तो चलिये Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi, Age, Height, Wife, IPL Career And Family के बारे में Step by Step Detail में बतायेंगे।

Ruturaj Gaikwad घरेलू क्रिकेट टीम से उभर कर आने वाले भारतीय टीम के जाने माने खिलाड़ियों में से एक है ये बाये हाथ के बैट्समैन (Right Hand Batsman) के रूप में जाने जाते है।

Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi | ऋतुराज का जीवन परिचय

Ruturaj Gaikwad घरेलू क्रिकेट टीम से उभर कर आने वाले भारतीय टीम के जाने माने खिलाड़ियों में से एक है ये बाये हाथ के बैट्समैन (Right Hand Batsman) के रूप में जाने जाते है। ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र, भारत में हुआ था ये भारत के लिये रणजी ट्राफी समेत आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (ODI) भी खेल चुके है।

पिछले तीन चार सालों में यह खिलाड़ी उभर कर सबके सामने आ चुका है अपनी बल्लेबाजी, फील्डिंग से सबको अपनी तरफ आकर्षित कर रहा हैं। उन्होंने 2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी में 25 फरवरी 2017 को महाराष्ट्र के लिए लिस्ट-ए क्रिकेट में अपना डेब्यू किया।

यह वहीं ख़िलाडी है जिन्होंने 2018-2019 सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने घरेलू क्रिकेट टीम से सबसे ज्यादा रन बनाये थे, इनके पिता का नाम दशरथ गायकवाड़ है और माता का नाम सविता गायकवाड़ है ऋतुराज को बचपन से ही लेदर की गेंद से खेलना पसंद था जब वो 2 साल के थे तभी वो वेंगसर क्रिकेट academy join कर लिया था।

पूरा नाम (Full Name)ऋतुराज दशरथ गायकवाड
पेशा (Profession)क्रिकेटर बैट्समेन
पिता का नाम (Father Name)दशरथ गायकवाड (रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी)
माता का नाम (Mother Nameसविता गायकवाड (नगरपालिका स्कूल)
आयु (Age)24 वर्ष (2021)
जन्म (Birthday, Date Of Birth)31 जनवरी 1997
जन्म स्थान (Birth place)पुणे, महाराष्ट्र
शिक्षा (Education Qualification, School) St Josephs High School
धर्म (Religion)हिन्दू
पत्नी (Marital Status/Wife)Umarried
Girlfriend (GF) (Affairs)उत्कर्षा
घरेलू टीम (Domestic Team) महाराष्ट्र
आईपीएल टीम (IPL Team)Chennai Super Kings
होमटाउन (Hometown)पुणे महाराष्ट्र,
उचाई (Height)5’9, 175 CM
Caste (Cast)ज्ञात नहीं
Salary, Net Worthज्ञात नहीं
जर्सी नंबर (Jersey Number)31 (India U-23) (Chennai Super Kings)
कोच (Coach)ज्ञात नहीं
खेल का प्रकार (Playing Style)दाहिने हाथ के सलामी बल्लेबाज़

Ruturaj Gaikwad Age

Ruturaj Gaikwad एक बहुत ही चुस्त औऱ फुर्तीले खिलाड़ियों में से एक है इनको देख कर इनके Age का अनुमान लगा पाना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि ये अपने Body को बहुत ही फिट रखते है रोजाना सुबह शाम Gym करते है इनका जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र, मुम्बई, भारत मे हुआ था 2021 के हिसाब से इनकी Age 24 Years Old है।

Ruturaj Gaikwad Height

Ruturaj Gaikwad एक खूबसूरत क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक है जिन्होंने अपने खेल और अपनी चारमिंग look से लाखों लड़कियो का दिल जीतने में कामयाब रहे है ये लगातार आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करते नज़र आ रहे है ऐसा लग रहा है ये जल्द ही भारत की टीम में नजर आ सकते है। Ruturaj Gaikwad की Height 5 Feet 6 Inch है।

Ruturaj Gaikwad Domestic Cricket Career

Ruturaj Gaikwad ने महाराष्ट्र मे under-14 और under-16 का मैच खेला लेकिन उस समय वह उन मैचों में कुछ खास नही कर पाये जिसके बाद ऋतुराज ने बहुत मेहनत के और under-19 टीम में उन्हें बिहार ट्राफी में दूसरे बल्लेबाज के रूप में खेलने का मौका मिल गया जिसको खेलते हुये ऋतुराज ने 6 मैचों में 826 रन बनाकर सबका दिल जीत लिया। 2016-2017 में भी ऋतुराज ने केवल 6 मैचों में 876 रन बनाये जिसके बल बुते पर ऋतु ने सीनियर टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे है।

Ruturaj Gaikwad ने अपना पहला First Class मैच 2016-2017 में महाराष्ट की तरफ से रणजी ट्रॉफी में खेला जिसमे ऋतुराज पहली ही बॉल पर चोट लगने के कारण से रणजी ट्राफी से बाहर हो गये थे। उसके बाद ऋतुराज ने विजय हजारे ट्राफी में 2 फरवरी 2017 को List A Class में पदार्पण किया और पहले ही मैच में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ धुंआधार बल्लेबाजी करते हुऐ 132 रन बना दिये ऋतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्राफी में 7 मैचों मे 444 रन बनाकर तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे।

ऋतुराज के लगातार बेहतर प्रदर्शन को देखते हुये अक्टूबर 2019 में देवधर ट्राफी के लिए Indian B टीम के लिये शामिल कर लिया गया इनके प्रदर्शन को देखते हुये इन्हें दिसंबर 2018 में ACC Emerging Teams Asia Cup के लिये भी चुना गया है।

Ruturaj Gaikwad IPL Career

ऋतुराज राज के लगातार बेहतर प्रदर्शन को देखते हुये साल 2019 में आईपीएल की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनके बेस प्राइस 20 लाख में उन्हें अपने टीम में शामिल कर लिया लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नही मिला रितुराज ने लगभग दो महीनों तक महेन्द्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, फाफ डुप्लीस और शेन वाटसन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम में रहने के बावजूद उन्होंने कोई शिकायत नही किया।

2020 में उनकी टीम ने उनपर भरोसा जताया और उन्हें खेलने का मौका दिया ऋतुराज ने उनके भरोसे पर खरे उतरे और प्रत्येक मैच में उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाज किये।

Ruturaj Gaikwad Family

Ruturaj Gaikwad की family में इनके पिता माता बहन भाई सभी लोग है मैं सबके बारे में और सबके नाम को आपको बताऊंगा ऋतुराज का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र मुम्बई भारत मे हुआ था इनके पिता का नाम दशरथ गायकवाड़ है जो रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी है जबकि उनकी माता एक नगरपालिका स्कूल में पढाती है।

ऋतुराज के कई सारे चचेरे भाई भी है ये उन्ही के बीच मे खेल कूद कर बड़े हुये है लेकिन उनके किसी भाई ने क्रिकेट खेलो में अपनी रुचि नही दिखायी जिसके बाद भी ऋतुराज के घर वालो ने उन्हें एक अच्छा खिलाड़ी बनने में एक अहम भूमिका निभाई है। ऋतुराज को बचपन से ही क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था ये 5 साल की छोटी उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिए थे।

Ruturaj Gaikwad Girlfriend

Ruturaj Gaikwad भारत के एक जाने-माने क्रिकेटर के कारण लोगों में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं इनकी Popularity काफी ज्यादा बढ़ गई है और इनकी गर्लफ्रेंड की बात करें तो इनका कुछ वर्षों से उत्कर्षा के साथ अफेयर चल रहा है जो कि अभी इनकी गर्लफ्रेंड है, ऋतुराज गायकवाड़ की अभी तक शादी नही हुई है ये Unmarried है मुझे नही लगता कि ये किसी के भी साथ relationship में है ये फिलहाल अपने कैरियर पर फोकस कर रहे है और आईपीएल में खूब धूम मचा रहे है।

Ruturaj Gaikwad Cast Religion

ऋतुराज गायकवाड भारत के जाने-माने क्रिकेटर होऋतुराज गायकवाड भारत के जाने-माने क्रिकेटर होने के साथ-साथ इनका परिवार पूरी तरह से हिंदू धर्म से संबंधित रखते हैं।ने के साथ-साथ इनका परिवार पूरी तरह से हिंदू धर्म से संबंधित रखते हैं ये आईपीएल 2020-2021 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये काफी रन बना रहे है इनके खेल को देख कर लगता है ये जल्द ही भारतीय टीम का हिस्सा होंगे ऋतुराज की Caste क्या है हमको अभी तक सही जानकारी नहीं हो पाई है कुछ दिनों में हमको इसकी जात के बारे में जैसे ही जानकारी प्राप्त होती है हम इसको अपडेट जरूर करेंगे।

10 Interesting fact about Ruturaj Gaikwad

  1. 2019 में Ruturaj Gaikwad को आईपीएल की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनके Base price 20 लाख में खरीदा पर उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नही मिला।
  2. ऋतुराज गायकवाड भारत के जाने-माने क्रिकेटर होने के साथ-साथ इनका परिवार पूरी तरह से हिंदू धर्म से संबंधित रखते हैं।
  3. Ruturaj Gaikwad ने अपना पहला First Class मैच 2016-2017 में महाराष्ट की तरफ से रणजी ट्रॉफी में खेला जिसमे ऋतुराज पहली ही बॉल पर चोट लगने के कारण से रणजी ट्राफी से बाहर हो गये थे।
  4. 2016-2017 में भी ऋतुराज ने केवल 6 मैचों में 876 रन बनाये जिसके बल बुते पर ऋतु ने सीनियर टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे है।
  5. ऋतुराज ने विजय हजारे ट्राफी में 2 फरवरी 2017 को List A Class में पदार्पण किया और पहले ही मैच में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ धुंआधार बल्लेबाजी करते हुऐ 132 रन बना दिये ऋतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्राफी में 7 मैचों मे 444 रन बनाकर तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे।
  6. ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र, भारत में हुआ था ये भारत के लिये रणजी ट्राफी समेत आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (ODI) भी खेल चुके है।
  7. ऋतुराज गायकवाड़ की अभी तक शादी नही हुई है ये Unmarried है।
  8. इनका क्रिकेट जगत में अभी तक सबसे ज्यादा शानदार प्रदर्शन घरेलू क्रिकेट सत्र में ही देखने को मिला है जिसमें इन्होंने 2017 के विजय हजारे ट्रॉफी में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 110 गेंद पर 132 रन बनाए थे।
  9. Ruturaj Gaikwad IPL में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से मात्र 6 मैच में 3 अर्धशतक लगा चुके हैं।
  10. Ruturaj Gaikwad 2018-19 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali trophy) मे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी में से एक है।

FAQ

Q. 1 कौन हैं ऋतुराज गायकवाड़?

Answer. Ruturaj Gaikwad घरेलू क्रिकेट टीम से उभर कर आने वाले भारतीय टीम के जाने माने खिलाड़ियों में से एक है ये बाये हाथ के बैट्समैन (Right Hand Batsman) के रूप में जाने जाते है। ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र, भारत में हुआ था ये भारत के लिये रणजी ट्राफी समेत आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (ODI) भी खेल चुके है।

Q. 2 रुतुराज गायकवाड़ के माता-पिता कौन हैं ?

Answer. Ruturaj Gaikwad की family में इनके पिता माता बहन भाई सभी लोग है मैं सबके बारे में और सबके नाम को आपको बताऊंगा ऋतुराज का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र मुम्बई भारत मे हुआ था इनके पिता का नाम दशरथ गायकवाड़ है जो रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी है जबकि उनकी माता एक नगरपालिका स्कूल में पढाती है।

Q. 3 ऋतुराज गायकवाड़ की उम्र क्या है?

Answer. ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र, मुम्बई, भारत मे हुआ था 2021 के हिसाब से इनकी Age 24 Years Old है।

Q. 4 ऋतुराज गायकवाड़ की आईपीएल प्राइस क्या है?

Answer. 2019 में Ruturaj Gaikwad को आईपीएल की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनके Base price 20 लाख में खरीदा है।

Q. 5 ऋतुराज गायकवाड़ की पत्नी का नाम क्या है?

Answer. ऋतुराज गायकवाड़ की अभी तक शादी नही हुई है ये Unmarried है।

Final Word

Ruturaj Gaikwad अपने विस्फोटक बल्लेबाजी से लाखों लोगों के दिलो में अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे है तो वही 2019 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनके base price 20 लाख में उनको खरीदा और उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स के भरोसे पर खरे उतरे है।

उम्मीद करता हु मेरे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल आपको जरूर पसन्द आया होगा यदि हां तो इस Article को नीचे दिये गये Social Media Handle Button से Facebook, Instagram और Twitter पर ज़रूर share करे और मेरे द्वारा लिखे गये आर्टिकल में कही भी त्रुटि हो तो हमे comment Box में Comment करके ज़रूर बताये ताकि हम सुधार कर सके धन्यवाद।

ये भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here