Shubman Gill Biography in Hindi, Age, Height, IPL T20, Net Worth

1
49
Shubman Gill Biography in Hindi, Age, Height, IPL T20, Net Worth
Shubman Gill Biography in Hindi, Age, Height, IPL T20, Net Worth

Shubman Gill Biography in Hindi : शुभमन गिल एक भारतीय क्रिकेटर है जो भारत के लिए क्रिकेट खेलते हैं दाएं हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट टीम में 2019 में जगह बनाई 2018 मैं इनको आईपीएल में शामिल किया गया था। शुभमन गिल IPL में Hardik Pandya और इनके अन्य साथी प्लेयर जैसे ऋषभ पंत आदि को परफॉर्मेंस में टक्कर देते हैं।

देश के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने अपनी राय देते हुए कहा कि शुभमन गिल एक दिन देश का बहुत ही बड़ा खिलाड़ी बनकर उभरेगा, जैसे की हम सब जानते हैं कि शुभमन गिल एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं अगर आप क्रिकेट प्रेमी है तो हम आपको आज इस आर्टिकल में Shubhman Gill के बारे में बहुत सी जानकारियां देने वाले हैं।

Shubman Gill Biography in Hindi, Age, Height, IPL, Net Worth

Shubman Gill का पूरा नाम शुभमन सिंह गिल है, इनका जन्म 8 सितंबर सन 1999 को हुआ था और इनका परिवार फिरोजपुर जिले पंजाब में हैं शुभमन गिल के पिता का नाम जसविंदर सिंह गिल है और उनके माता का नाम कीरत सिंह गिल है, और उनके बहन का नाम सहनील गिल हैं उनके पिताजी किसानी करते हैं और उनकी माँ Housewife हैं यह लोग सिख धर्म से हैं।

Quick Shubman Gill Biography in Hindi

पूरा नामशुभमन सिंह गिल
जन्म8 सितंबर सन 1999
बल्लेबाजीदाएं हाथ से ओपनर
पेसाक्रिकेटर
पसंदीदा खिलाड़ीविराट कोहली
वजन62 किलोग्राम
आयु22 साल
राष्ट्रीयताभारतीय
इंटरनेशनल टेस्ट डेब्यू26 दिसंबर 2020 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ
इंटरनेशनल ओडीआई डेब्यू31 जनवरी 2019 न्यूजीलैंड के खिलाफ
जर्सी नम्बर77
बैटिंग स्टाइलराइट हैंड
पिता का नाम जसविंदर सिंह गिल
माता का नाम कीरत सिंह
बहन का नामसहनील गिल
Net Worth7 करोड़
Shubman Gill Castसिख धर्म

Shubman Gill का जन्म एवं शिक्षा

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर सन 1999 पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुआ था शुभमन गिल पंजाब से ही अपनी शिक्षा पूरी की है, उनके स्कूल का नाम मानव मंगल स्मार्ट स्कूल है जो यह मोहाली में स्थित है शुभमन गिल ने इसी स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की है।

Shubman Gill Age

शुभमन गिल का उम्र अभी काफी कम है लेकिन उन्होंने इतने कम Age में कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम की है, इनका जन्म 8 सितंबर सन 1999 में हुआ था और 2021 के अनुसार इनकी उम्र 22 साल है। यह एक एथलीट है जिन की जीवन शैली काफी फिट और एक्टिव होती है और इसका सीधा प्रभाव इनके क्रिकेट परफॉर्मेंस में देखने को मिलता है।

शुभमन गिल का परिवार

शुभमन गिल एक सीख समुदाय से हैं शुभमन गिल के पिता का नाम सुखविंदर सिंह गिल है जो कि वह अपने गांव में ही किसानी करते हैं शुभमन गिल की सफलता के पीछे इनके पिता का और इनकी बहन का हाथ है।

शुभमन गिल के पिता को इनके प्रतिभा का पता तब चला जॉब उनके पिता जी ने खेत मे क्रिकेट खेलने के दौरान शर्त रखी थी यह शर्त यह थी कि जो भी लड़का शुभमन गिल को आउट करेगा उसको ₹100 दिए जाएंगे और उनकी बहन गिल के गलत आउट होने पर मजा लेती थी शुभमन के पिता का कहना यह था कि ठंडे दिमाग से क्रिकेट खेलना चाहिए हर गेद और छक्का मारने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि जल्दी बाजी में इंसान अपना विकेट खो देता है इसलिए अच्छी गेद इंतजार करना चाहिए फिर जाकर उस पर शॉट खेलना चाहिए।

शुभमन गिल के कैरियर की शुरुआत

शुभमन गिल जब 8 साल के थे तभी से उन्होंने अपना सारा ध्यान क्रिकेट खेलने में लगा दिया था उनके पिता उनको लेकर मोहाली चले गए जहां उन्होंने एक रूम किराए पर लेकर रहने लगे शुभ्मन गिल को लेकर वह रोज पीसीए नामांक क्रिकेट के मैदान में जाते थे। जहां शुभमन गिल क्रिकेट प्रैक्टिस करते थे बता दें कि वहीं पास में ही एक क्रिकेट इंस्टिट्यूट भी था जिसमें उनके पिता ने उनका एडमिशन करवा दिया था जहां से उन्होंने अपनी प्रतिभा को निखारा और अपने करियर की शुरुआत की।

शुभमन गिल ने पंजाब से की खेल की शुरुआत

शुभमन गिल एक शानदार बल्लेबाज के चलते उन्होंने पंजाब की अंडर 16 टीम में उन्हें चुना गया इसके बाद उन्होंने शानदार प्रदर्शन करके पंजाब की अंडर-19 टीम में भी अपनी जगह पक्की कर ली और बता दें कि शुभमन गिल को हरभजन सिंह जैसे महान खिलाड़ी से भी कुछ सीखने का अवसर प्राप्त हुआ।

शुभमन गिल List A Career And First Class Cricket

शुभमन गिल की लिस्ट ए करियर की शुरुआत कुछ खास नहीं हुई थी क्योंकि इनका पहला लिस्ट ए का मैच था जिसमें इन्होंने मात्र 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे यह मैच इन्होंने हरभजन सिंह की कप्तानी में खेला था जिसमें पंजाब में इस मैच को 6 विकेट से जीत लिया था जो कि यह विजय हजारे ट्रॉफी का मैच था और यह मैच दिल्ली के फिरोजा शाह कोटला के मैदान में खेला गया था।

शुभमन गिल ने अपने फर्स्ट लिस्ट करियर की शुरुआत बंगाल के खिलाफ शुरू किया था अमृतसर के मैदान में अपना पहला मैच खेला था पंजाब की तरफ से उन्होंने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच 17 नवंबर 2017 को खेला था इस रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में उन्होंने 63 रन की शानदार पारी खेली थी और उस समय शुभ्मन गिल का बहुत ही बेहतरीन औसत था।

Shubman Gill Awards And Achievements

  • शुभमन गिल अंडर-19 वर्ल्ड कप में तीसरे नंबर के बल्लेबाज में सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं लेकिन विराट कोहली अभी भी पहले नंबर पर हैं कोहली ने मात्र 73 बॉल में शतक लगाया था जबकि गिल ने 93 गेंदों में है शतक लगाया था और बता दें कि ऋषभ पंत ने भी 83 गेंदों में शतक जड़ चुके हैं।
  • पंजाब में जिला स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में अंडर 16 टीम की तरफ से 2014 में शुभमन गिल ने निर्मल सिंह के साथ मिलकर बल्लेबाजी करते हुए 587 रन का साझेदारी निभाई थी जिसमें शुभमन गिल ने 351 की दमदार पारी खेली थी शुभमन गिल ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पंजाब अंडर- 16 टीम की तरफ से विजय मर्चेंट ट्रॉफी मैं दोहरा शतक भी लगाया बता दें कि यह उनका पहला मैच था जिसमें उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करके अपनी जगह पक्की कर ली थी।
  • शुभमन गिल को लगातार दो साल के लिए बेस्ट जूनियर खिलाड़ी से सम्मानित किया गया था सन 2013 14 एवं 2014-15 उन्हें बेस्ट जूनियर खिलाड़ी का बेटस जूनियर खिलाड़ी का अवॉर्ड दिया गया था बता दे कि बीसीसीआई द्वारा आयोजित कसम राहों में उन्होंने अपने आदर्श विराट कोहली से मिलने का अवसर भी प्राप्त किया था।

IPL में सेलेक्शन

शुभमन गिल एक बेहतरीन खिलाड़ी होने के कारण और वह अंडर-19 वर्ल्ड कप में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण उन्होंने 2018 के आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स में अपनी जगह बनाई कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी ने उनको 1.8 करोड़ रुपए में खरीदा और और वह आईपीएल में अपना जलवा बिखेरते हुए नजर आ रहे हैं।

विराट कोहली के फैन और आइडल

आपको बता दें कि शुभमन गिल विराट कोहली के बहुत बड़े फैन हैं वह विराट कोहली की बल्लेबाजी बचपन से ही देखना पसंद करते हैं और विराट कोहली की बल्लेबाजी को देखकर ही शुभमन गिल की रूचि क्रिकेट में बढ़ने लगी थी और वह विराट कोहली की तरह बेहतरीन बल्लेबाज बनकर देश के लिए खेलना चाहते थे।

Shubman Gill and Sara Tendulkar relationship

हम आपको शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर के रिलेशनशिप के बारे में जान चाह रहे हैं हम आपको बता दें कि इस दौरान एक फैन क्रिकेटर ने उनसे सारा से रिलेशनशिप के बारे में सवाल किया उसने शुभमन गिल से पूछा कि क्या आप दोनों रिलेशनशिप में है, शुभमन गिल ने इस पर बोला कि सारा और उनके बीच में कुछ नहीं है हम आपको बता दें कि 23 सितंबर 2020 को कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियन के बीच एक आईपीएल का मुकाबला खेला गया था।

इस मुकाबले में कोलकाता को मुंबई के हाथों हार का सामना करना पड़ा था इस मैच में शुभमन की बेहतरीन फील्डिंग अफोर्ड के लिए दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इनका तारीफ किया था यहां तक सारा तेंदुलकर ने भी इस फील्डिंग अफोर्ट की फोटो अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर हार्ट की इमोजी के साथ अपलोड किया था इसी फोटो ने दोनों के रिलेशनशिप को तेजी से आगे बढ़ा दिया था।

Shubman Gill Wife

सही मायने में देखा जाए तो शुभ्मन गिल की अभी शादी नहीं हुई है लेकिन इंटरनेट पर खोजने पर सारा तेंदुलकर को इनकी Wife बताया जाता है जो कि गलत है क्योंकि जब इनकी शादी ही नहीं हुई है तो Shubman Gill Wife Name कोई कैसे बता सकता है। सारा तेंदुलकर के साथ इनके रिलेशनशिप को लेकर काफी सोशल मीडिया पर चर्चे हुए हैं इसीलिए शायद शुभमन गिल के Wife के नाम को सारा तेंदुलकर से जोड़ा जाता है।

FAQ

Q.1- शुभमन गिल कौन सी जाति का है?

Answer : सिख धर्म

Q.2- शुभमन गिल के पत्नी का नाम क्या है?

Answer : Not Married (Relationship – सारा तेंदुलकर)

Q.3- क्रिकेटर शुभमन गिल की उम्र कितनी है?

Answer : 22 Years (According 2021)

Q.4- शुभमन गिल का जन्म कब हुआ?

Answer : शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर सन 1999 पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुआ था।

ये भी पढ़ें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here