Student Loan in Hindi | Student Loan कैसे लें?

0
26
Student Loan in Hindi Student Loan कैसे लें
Student Loan in Hindi Student Loan कैसे लें

Student Loan in Hindi : Student Loan कैसे लें? आज के वक्त की सबसे बड़ी जरूरत में से एक है। देश के हर कोने में एक उभरता हुआ सितारा मौजूद हैं। सभी बच्चे अपने साथ एक सपना लेकर पैदा होते हैं जिनको हकीकत बनाने की होड़ में लग जातें हैं परंतु जब देश में रेगुलर तरक्की हो रही हो तो केवल महंगाई नहीं बढ़ती बल्कि सपने भी महंगे हो जाते हैं। इन्ही सपनों को हकीकत बनाने के लिए Student Loan की जरूरत होती है।

हर कोई चाहता है की वे पढ़ लिख कर एक अच्छी जगह जॉब या एक अच्छा बिजनेस कर पाए जिसमें मिली कमाई से अपने परिवार को खुशियां दे सकें लेकिन यह भी सच है की पैसे कमाने के लिए भी पैसों की जरूरत होती है। पैसे न होने से इस बढ़ी टैलेंट लोगों की भीड़ में अपनी पहचान बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन इसमें मदद करने के लिए भारतीय सरकार और साथ में कई सरकारी एवं प्राइवेट बैंक में मौजूद Student Loan काम में आते हैं इस पोस्ट में आपको Student Loan कैसे लें? इससे जुड़े हर सवालों के जवाब मिलेंगे।

कामयाब होने का सपना हर स्टूडेंट देखता है, लेकिन अगर स्टूडेंट को अपने फील्ड की knowledge ही न हो तो सपना केवल सपना ही रह जाता है। उसी नॉलेज को दिलाने के लिए बच्चों के परिवार वाले अच्छे से अच्छे शिक्षा संस्थानों में बच्चों के एडमिशन के लिए ट्राई करते हैं, लेकिन आज का समय कंपटीशन का है जिसके कारण भारत में education लेना काफी महंगा हो चुका है। इसीलिए Student Loan का विकल्प ही कारगर उपाय है।

Student Loan क्या है – (Student Loan in Hindi)

Student Loan क्या है? इसको आसान शब्दों में कहा जाए तो यह बैंक से लिया गया कर्ज है जिसे बच्चें अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। स्टूडेंट लोन को Education Loan भी कहा जाता है। इसी लोन की मदद से भारत के कई जरूरतमंद बच्चे अपनी मंजिल तक पहुंचने का हौसला रख पाते हैं।

Student Loan किसे मिल सकता है? (who can apply for Student Loan)

यूं तो स्टूडेंट लोन स्टूडेंट्स के नाम पर ही दिया जाता है लेकिन एप्लीकेशन फॉर्म में आवेदक की सूची में माता-पिता या अभिभावकों का नाम भी डालना होता है। ऐसा इसीलिए ताकि बैंक आवेदन कर्ता के मुताबिक बेहतर सुविधा उपलब्ध करवा सके। इसमें आवेदन कर्ता को भारतीय होना जरूरी है।

यह लोन भारत में उच्च शिक्षा लेनी हो या foreign countries में जाकर वहां पढ़ाई करनी हो। बैंक लोन अमाउंट की राशि स्टूडेंट ने किस कोर्स में अप्लाई किया है, कॉलेज/यूनिवर्सिटी कौन सी है, और आवेदक कर्ता की कमाई के आधार पर होती है। अगर स्टूडेंट भारत में ही कोई कोर्स कर रहा है तो 50 लाख रुपए तक लोन मिल सकता है और विदेश में पढ़ाई के लिए 1 करोड़ रुपए तक का लोन मिल सकता है।

Student Loan Apply करने के लिए जरूरी दस्तावेज

बैंक में लोन अप्लाई करने से पहले आवेदन कर्ता को कुछ जरूरी दस्तावेज अपने साथ लेकर रखना चाहिए ताकि लोन मिलने में कोई दिक्कत नहीं हो। लोन एक अमाउंट है जो व्यक्ति बैंक से अपने किसी खास मकसद को पूरा करने के लिए लेता है वह मकसद कार लेना, घर लेना, या अन्य कोई भी खास मकसद इसी में Education Loan भी आता है, लेकिन मकसद के पूरा हो जाने के बाद उस अमाउंट को कुछ interest rate के साथ चुकता करना होता है।

इसीलिए बैंक में आवेदन कर्ता को दस्तावेज सौंपने होते हैं ताकि बैंक verify कर पाएं की आवेदन कर्ता लोन को चुकता करने में सक्षम है या नहीं। जरूरी दस्तावेज निम्नलिखित हैं:-

  • आवेदन कर्ता और स्टूडेंट का आधार कार्ड और पैन कार्ड ताकि बैंक जान पाए की आप भारतवासी ही हैं।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • कोर्स डिटेल्स
  • कॉलेज/यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रूफ
  • अभिभावक का इनकम प्रूफ
  • 10 + 12 वीं कक्षा की मार्कशीट

क्या हमें बिना गारंटर के Student Loan मिल सकता है?

बैंक ने स्टूडेंट लोन के लिए कुछ नियम तैयार किए हुए हैं जो अमूमन सभी के एक जैसे ही हैं इसके तहत अगर आवेदन कर्ता को 4 लाख रुपए Education Loan की जरूरत है तो आवेदन कर्ता को कोई भी सिक्योरिटी या गारंटर की कोई जरूरत नहीं। लेकिन अगर यह Loan Amount 4 लाख से 6.5 लाख तक रहता है तो किसी तीसरे व्यक्ति को आपके लिए गारंटर बनना होगा।

आप अपने गारंटर के तौर पर अपने किसी भी रिश्तेदार (जिनकी उम्र 18 साल से अधिक हो) को चुन सकते हैं। लोन की रकम अगर 6.5 लाख रुपए से ज्यादा है तो बैंक में सिक्योरिटी के रूप में संपति के कागजात रखने पड़ते हैं।

स्टूडेंट लोन पर ब्याज दर (Interest Rate on Education Loan)

Education Loan का ब्याज दर बाकी लोन के मुकाबले काफी कम रहता है। कई बैंक केवल 7 प्रतिशत के ब्याज दर से Student Loan मुहैया कराते हैं। अमूमन सभी बैंकों में एजुकेशन लोन 7-12 प्रतिश्त के ब्याज दर के साथ मुहैया कराए जाते हैं। अगर स्टूडेंट उच्च शिक्षा पाने के लिए आईआईटी या आईआईएम जैसी संस्था में दाखिला पाने के लिए लोन लेते हैं तो काफी कम ब्याज दरों पर लोन मिल जाता है।

एजुकेशन लोन का Repayment (Repayment Of Student Loan)

कर्जा लेने के बाद सबसे बड़ी टेंशन यही होती है की लोन का रीपेमेंट कैसे करें। समय पर लोन न repay करने पर वही लोन जीवन भर बोझ सा बन जाता है इसीलिए लोन का रीपेमेंट पीरियड पता होना जरूरी है। Education Loan का रीपेमेंट पीरियड कोर्स खत्म होने के 6 महीने बाद से शुरू हो जाता है। लेकिन अगर स्टूडेंट की नौकरी नहीं लग पाई तो यह रीपेमेंट पीरियड 1 साल तक टाइम देता है।

Education Loan लेने के लिए गवर्नमेंट वेबसाइट

सरकारें भारत में education को बढ़ावा देने में नियमित लगी हुई हैं इसी तर्ज पर राज्य सरकारें और भारत की केंद्र सरकार कुछ पॉलिसी स्टूडेंट्स की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च करती हैं। केंद्र सरकार ने Student Loan की जरूरतों को पूरा करने के लिए ‘प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना की मदद से स्टूडेंट तकरीबन 13 बैंकों के 126 लोन का फायदा ले सकते हैं। अधिक जानकारी Vidya Lakshmi वेबसाइट से मिलेंगी।

यह है Student Loan के बारे में पूरी जानकारी। हर स्टूडेंट्स को अपने सपने हकीकत में तब्दील करने का हक है। अब से कोई भी स्टूडेंट्स को पैसे की टेंशन नहीं लेनी होगी। अच्छी पढ़ाई केवल वर्तमान ही नहीं बल्कि भविष्य भी संवारती है।

Benefits Of Student Education Loan

Education Loan केवल इतना छोटा टॉपिक नहीं हैं इसमें कई ऐसे Facts भी हैं जो बेहद कम लोग जानते हैं। Competition में बढ़ोतरी के कारण हर शिक्षा संस्थान अपने आप को रेस में आगे करने की चाहत में स्टूडेंट्स को हर सुविधा देते हैं जिसके कारण फीस भी महंगी हो चली है। इसीलिए स्टूडेंट लोन लेना बेहद नॉर्मल हो चला है। एजुकेशन लोन लेने के कई फायदे हैं उन्हीं में से कुछ ऐसे फायदे हैं जो बेहद कम लोग जानते हैं।

  1. एजुकेशन लोन केवल ट्यूशन फीस के लिए ही नहीं बल्कि स्टूडेंट के ट्रैवल का खर्चा, किताबों का खर्चा भी include होता है। यानी ट्यूशन फीस के अलावा इनके लिए भी स्टूडेंट लोन क्लेम किया जा सकता है।
  2. अगर किसी परिवार की सालाना कमाई 4.5 लाख से कम है तो उन परिवार को लोन पर सरकार सबसिडी देती है। जैसे ही समय पर आवेदक कर्ता अपनी किश्त भरने लगता है सरकार उसका कर्ज का ब्याज दर सरकार चुकाती है।

FAQ

Q.1- पढ़ाई के लिए लोन कैसे मिलेगा?

Ans: Bank Of Barauda समेत देश के कई बड़े बैंक बच्चों की नर्सरी से 12 तक की स्कूल की पढ़ाई के लिए लोन मुहैया करा रहे हैं. ऐसे में उन बैंकों से संपर्क कर सकते हैं, जहां स्कूल की पढ़ाई के लिए लोन मिल रहा है. साथ ही कई बैंक अलग अलग स्कीम्स भी चला रहे हैं, जिसके जरिए पैरेंट्स को बच्चों की पढ़ाई के लिए लोन दिए जा रहे हैं.

Q.2- एजुकेशन लोन कौन कौन सी बैंक देती है?

Ans: यूनियन बैंक के बाद सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा सबसे सस्ता एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं। इन तीनों बैंकों से 6.85 फीसदी पर एजुकेशन लोन लिया जा सकता है। उसके बाद देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक का नाम आता है।

Q.3- विद्या लक्ष्मी योजना क्या है?

Ans: प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजन के तहत स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन से जुड़ी हर जानकारी एक प्लेटफ़ॉर्म पर मिलती है. इस पोर्टल पर एजुकेशन लोन के कॉमन एप्लिकेशन फॉर्म (सीएएफ) मौजूद है, जिसे भर कर छात्र स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन हासिल कर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

Final Word

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको Student Loan in Hindi | Student Loan कैसे लें? के बारे में बताया उम्मीद करता हु आपको ये article जरूर पसंद आयी होगी यदि हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करे ताकि आपके अपने लोगो की loan के ज़रिये मदद हो सके।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखे गये article में कही भी त्रुटि हो तो मुझे comment box में comment करके ज़रूर बताये और इस Article को अपने दोस्तों के साथ नीचे दिये गये Social Media Handle Button से ज़रूर शेयर करे धन्यवाद।

ये भी पढ़े !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here