Teachers Day Speech in Hindi 2021 | शिक्षक दिवस पर निबंध

0
10
Teachers Day Speech in Hindi शिक्षक दिवस पर निबंध
Teachers Day Speech in Hindi शिक्षक दिवस पर निबंध

Teachers Day Speech in Hindi : डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ज्यादा योगदान है, उनका जन्म 5 सितंबर को हुआ था उनके राष्ट्रपति बनने के बाद 2 छात्र ने मिलकर जन्मदिन मनाने की बात की यह सुनकर डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने बोले कि मेरे जन्मदिन मनाने की जगह अगर इसमें शिक्षक दिवस मनाया जाए तो मुझे भी गर्व होगा तब से आज तक हर वर्ष हमारे देश में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

भारत में टीचर डे का अपना एक बहुत अलग ही महत्व है। यहां पर टीचर डे पर अपने गुरुओं का सम्मान करने का अपना एक अलग ही तरीका है कुछ अपने गुरुओं के लिए उपहार लाते हैं उनके लिए खत लिखते हैं। तो कुछ इन दिन गुरु के लिए विशेष स्पीच देते हैं, टीचर डे पर स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थानों में नृत्य संगीत भाषण आदि कई तरह के मनोरंजन कार्यक्रम किए जाते हैं।

ऐसे ही लोगों के लिए हम यह खास आर्टिकल लेकर आए हैं अगर आप भी Teachers Day Speech in Hindi मे देना चाहते हैं तो इस पोस्ट को माध्यम से आप टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी देख सकते हैं।

शिक्षक दिवस पर निबंध (Teachers Day Speech in Hindi)

आदरणीय शिक्षकों और मेरे सभी साथियों को सुप्रभात,आज 5 सितंबर को हम सब यहां शिक्षक दिवस के उपलक्ष में एक साथ एकत्रित हुए हैं। सबसे पहले यहां मौजूद सभी शिक्षकों शिक्षिकाओं को मेरी तरफ से शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामना शिक्षक दिवस को अंग्रेजी में टीचर्स डे भी कहते हैं, हम इस दिन को हर वर्ष 5 सितंबर को बड़े धूमधाम से मनाते हैं और गुरु का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

इस दिन देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था डॉक्टर राधा कृष्णा एक विद्वान और बड़े बहुत बड़े शिक्षक थे उन्होंने अपने जीवन में 40 वर्ष एक शिक्षा के रूप में व्यतीत किया और अपने दायित्व को पूरा किया उनकी शिक्षा के प्रति लगन और शिक्षकों के प्रति आदर को देखते हुए उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाने लगा वहीं शिक्षक हमें सही और गलत का फर्क बता कर हमारे चरित्र का निर्माण करते हैं। शिक्षक सही मार्गदर्शन के साथ हमारे भविष्य को उज्जवल बनाते हैं इसलिए कहा जाता है कि शिक्षकों का स्थान हमारे माता-पिता से भी ऊपर होता है।

हमारे शरीर को भोजन की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार हमें जीवन में आगे बढ़ने और ऊंचाइयों को हासिल करने के लिए शिक्षा की जरूरत होती है सभी छात्रों को निस्वार्थ भाव से एक शिक्षक शिक्षा प्रदान कर सकता है। शिक्षक हमारे अंदर की बुराइयों को दूर कर हमें एक बेहतर इंसान बनाते हैं हमारे जीवन में शिक्षकों के इस योगदान के लिए हमें अपने शिक्षकों का हमेशा आदर और सम्मान करना चाहिए टीचर डे पर मैं सभी शिक्षकों का आभार व्यक्त करता हूं एक बार फिर से आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई, धन्यवाद!

Teacher’s Day poem in Hindi

गुरु ज्ञान की दीप ज्योति से आलोकित कर देता है, विद्या का धन देकर जीवन सुख से भर देता है।

प्रणाम गुरु को जो ज्ञान की खुशबू से जीवन भर देता है, हम स्कूल रोज है जाते हैं शिक्षक हमको पाठ पढ़ाते है।

दिल बच्चों का कोरा कागज उस पर ज्ञान अमित लिखवा तै, जाति धर्म पर लड़े ना कोई करना सबसे प्रेम सिखाते।, हमें सफलता कैसे पानी कैसे चलना शिखर पर बताते हैं।

सच तो यह है स्कूल में अच्छा एक इंसान बनाते।

Teacher’s Day Gift

जैसे कि टीचर्स डे को हम कई प्रकार के गिफ्ट्स देते हैं,जैसे की चॉकलेट, Flowers, Greeting card, Stationery, Home Decorate, Personalised gift, और कई प्रकार के गिफ्ट दिए जाते हैं।

टीचर डे पर गिफ्ट के अलावा जो उनके Favourite टीचर होते हैं, उनके लिए एक अलग से पार्टी का आयोजन किया जाता है।और क्लास के टीचर केक काटकर टीचर डे को सेलिब्रेट करते हैं, और सभी बच्चे अपने फेवरेट टीचर को स्पेशल गिफ्ट देते हैं।

शिक्षक दिवस अन्य देशों में कब मनाया जाता है?

देश का नामतारीख
बांग्लादेश5 अक्टूबर
ऑस्ट्रेलियाअक्टूबर के आखिरी शुक्रवार
चाइना10 सितम्बर
जर्मनी5 अक्टूबर
ग्रीस30 जनवरी
पाकिस्तान5 अक्टूबर
श्रीलंका6 अक्टूबर

Teacher Day Quotes

शिक्षक मोमबत्ती की तरह होते हैं, खुद को जला कर हम स्टूडेंट की जिंदगी रोशन कर देते हैं।

शिक्षा से बड़ा कोई वरदान नहीं है, गुरु का आशीर्वाद मिले इससे बड़ा कोई सम्मान नहीं है, जल जाता है वह दिए की तरह, कई जीवन रोशन कर जाता है कुछ इसी तरह से हर गुरु अपना फर्ज निभाता है।

आप से ही सीखा आप से ही जाना, आप ही को हमने गुरु है माना।

सीखा है सब कुछ आप से हमने, कलम का मतलब आप से है जाना, आप से ही सीखा आप से ही जाना, आप ही को हमने गुरु है माना।

सही क्या है गलत क्या है यह सबक पढ़ाते हैं, आप झूठ क्या है और सच क्या है समझाते हैं, आप जब सूझता नहीं कुछ भी राहों को सरल बनाते हैं।

Teacher Day 2021

शिक्षक दिवस 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है। शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को जीवन का कार्ड देने हैं और शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए भारत में हर साल शिक्षक दिवस मनाया जाता है| डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत रत्न पाने वाले प्रथम उपराष्ट्रपति और स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे।

About of Dr. Sarvepalli RadhaKrishnan in Hindi

शिक्षक दिवस पर भारत भर के छात्र अपने शिक्षकों के रूप में तैयार होते हैं। और उन कक्षाओं में व्याख्यान लेते हैं जो उन शिक्षकों को सौंपी जाते हैं जिनका प्रतिनिधित्व करते हैं,5 सितंबर 1888 को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म तीर्थ नगरी तिरुताणी मैं एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।

उनके पिता जी नहीं चाहते थे कि उनका बेटा अंग्रेजी सीखें इसके बजाय वह उनको पुजारी बनाना चाहते थे। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन अपने आत्मविश्वास एकाग्रता और दृढ़ विश्वास के कारण एक महान दार्शनिक बन गए। प्रारंभिक शिक्षा जो अपने शुरुआती दिनों से ही मद्रास के Christian Collage में एक प्रोफेसर के रूप में अपने छात्रों के बीच लोकप्रिय थे।

30 वर्ष से कम आयु के होने पर उन्हें कोलकाता विश्वविद्यालय में प्रोफेसर की पेशकश की गई, उन्होंने 1931 से 1936 तक आंध्र विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में कार्य किया 1939 में उन्हें बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया शिक्षकों को विश करने का दिन पास है यह शिक्षकों को याद करने और छात्रों के समग्र विकास के लिए उनके योगदान की सराहना करने का अवसर है।

यह तुलनात्मक धर्म तुलनात्मक पूर्वी और पश्चिमी दर्शन पर अपने काम के लिए प्रसिद्ध थे। भारत में और यूनाइटेड किंगडम में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में एक शिक्षकविथ हैं। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का एक नर्सिंग होम में हृदय गति रुकने से उनका निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे उन्हें साहित्य में नोबेल पुरस्कार के लिए 16 बार और नोबेल शांति पुरस्कार के लिए 11 बार नामांकित किया गया था।

FAQ

प्रश्न 1- वर्ल्ड टीचर डे (शिक्षक दिवस) कब मनाया जाता हैं ?

उत्तर – वर्ल्ड टीचर्स डे 5 अक्टूबर को मनाया जाता है, इसी दिन दुनिया के 21 देश इसे बड़ी धूमधाम से मनाते है.

प्रश्न 2- अन्य देशों में टीचर्स डे कब मनाया जाता हैं ?

उत्तर – 28 फ़रवरी को दुनिया के 11 देश टीचर्स डे मनाते है.

प्रश्न 3- भारत में शिक्षक दिवस कब मनाया जाता हैं ?

उत्तर – प्रतिवर्ष 5 सितम्बर

प्रश्न 4- भारत में पहली बार शिक्षक दिवस कब मनाया गया था ?

उत्तर – 1962

Teacher Day (पर अंतिम शब्द)

इस पोस्ट में हमने Teachers Day के बारे में Details में जाना और यह भी बताया कि आपको टीचर्स डे पर अपने टीचर को क्या Gifts देना चाहिए, निबंध भी बताया और मुझे उम्मीद है या पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा तो इसे नीचे दिए गए सोशल मीडिया बटन से जरूर शेयर करें और उस Notification Bell Press करें नए पोस्ट की Update पाने के लिए धन्यवाद।

Also Read :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here