Vijay Devarakonda Biography in Hindi- विजय देवरकोंडा जीवनी

0
963
Vijay Devarakonda Biography in Hindi, Age, Wife & New Movies
Vijay Devarakonda Biography in Hindi, Age, Wife & New Movies

South industry के Vijay Devarakonda Biography in Hindi की पूरी कहानी पढ़ पायेंगे ये एक Rowdy, Model and Stylish कहे जाने वाले south के बहुत मसहूर Actor है जिन्होंने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर लाखो दिलो पर राज कर रहे है।

Arjun Reddy जैसी सुपरहिट फिल्म करने के बाद Vijay की किस्मत चमक गयी और आगे चलकर इन्होंने कई बड़े सुपरहिट फिल्में दिए जिनमे Geetha Govindam, Dear comrade और world famous lover आदि जैसी मसहूर फिल्मे है।

Vijay Devarakonda के साथ Rashmika Mandana की जोड़ी को खूब पसंद किया जाता है अगर आप Rashmika Mandana के बारे में जानना चाहते है तो Rashmika Mandana Biography in Hindi को पूरा पढिये।

Vijay Devarakonda Biography in Hindi, Age, Wife & New Movies

Arjun Reddy जैसी सुपरहिट फिल्म करने के बाद Vijay की किस्मत चमक गयी और आगे चलकर इन्होंने कई बड़े सुपरहिट फिल्में दिए जिनमे Geetha Govindam, Dear Commrede और वर्ल्ड फेमस आदि जैसी मसहूर फिल्मे है।

Vijay Devarakonda का जन्म 9 May 1989 को तेलंगाना के हैदराबाद शहर में हुआ था उनके पिता का नाम Govardhan Rao Devarakonda है जोकि यह एक television writer थे इसके अलावा इनके मां का नाम Madhavi है।

विजय बचपन से ही अपने माता-पिता से दूर रहें क्योंकि उनके 10th तक की पढ़ाई एक बोर्डिंग स्कूल से हुई थी हालांकि विजय का मानना है की बोर्डिंग स्कूल के दिन ही उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण थे क्योंकि यहीं से उन्होंने अपने  life में discipline सीखा।

Vijay Devarakonda Biography in Hindi
Vijay Devarakonda Biography in Hindi

उस समय उनके पास टेलीविजन और सेलफोन जैसे चीजों की भी कोई सुविधा नहीं थी जिससे वह अपना ज्यादातर समय पढ़ाई और खेलकूद में बिताते थे हालांकि दसवीं क्लास के बाद से विजय ने बोर्डिंग स्कूल छोड़ दी और फिर आगे की पढ़ाई के लिए वह वापस हैदराबाद आ गए।

यहां आकर उन्होंने little flower junior college में admission ले लिया हालांकि उनका मन पढ़ाई लिखाई से हटने लगा और इसी वजह से वह 12th पास करने के बाद जब उन्होंने Badruka college of commerce and arts में एडमिशन ले लिया तब वह क्लास attend करने बहुत कम जाया करते थे।

तभी उनके पिता ने उनसे गुस्से में कहा कि घर बैठे बैठे पैसे क्यों बर्बाद कर रहे हो हालांकि इसका जवाब भी विजय ने गुस्से में दिया और वापस अपने पिता को कह दिया की अगर इतना बुरा ही लग रहा है मेरा घर बैठना तो फिर New York acting school में मेरा एडमिशन क्यों नहीं दिलवा देते।

वैसे यहां बात तो विजय ने यूं ही गुस्से में कह दी थी लेकिन विजय के पिता ने काफी सोच-विचार करने के बाद विजय को कहा कि बेटा मेरे पास इतने पैसे तो नहीं है की मैं तुम्हें अमेरिका भेज सकू लेकिन फिर भी पास ही एक थिएटर ग्रुप में मैं तुम्हे ज़रूर भेज सकता हूं और फिर अपने पिता की बात को मानते हुए विजय ने उस थिएटर ग्रुप से एक्टिंग सीखना शुरू कर दिया।

एक्टिंग सीखने के दौरान उन्होंने अलग-अलग जगहों पर जाकर कुछ नाटकों में भी काम किया था  विजय ने एक्टिंग सीख ली थी लेकिन उन्हें फिल्मों में काम मिलना बाकी था और इसीलिए उन्होंने एंटोनियम में काम किया।

Quick Vijay Devarakonda Biography in Hindi

Name Vijay Sai Deverakonda
Nickname Vijay
Profession Actor, producer, businessman
DebutNuvvila(2011)
Date of Birth 9 May, 1989(31 years old in 2020)
Height 5 Foot 9 Inch
Weight59 Kilogram
Body Measurements Chest- 42 inches, Biceps- 16 inches, Waist- 32 inches
BirthplaceAchampet, Telangana, India
HometownAchampet, Telangana, India
Residence Hyderabad, India
Nationality Indian
SchoolSri Sathya Sai Higher Secondary School, Puttaparthi, Anantapur, Andhra Pradesh
College/UniversityLittle Flower Junior college, Badruka college
Educational Qualifications Bachelor of Commerce
FatherGovardhana Rao
Mother Madhavi Deverakonda
Brother Anand Deverakonda
Eye color Brown
Hair colorBlack
Marital statusSingle
HobbiesTraveling, reading

Vijay Devarakonda Career

Vijay Devarakonda को 2011 के फिल्म Nuvvila में डेब्यू करने का मौका मिल गया हालांकि यह फिल्म Vijay Devarakonda को पहचान दिलाने में कामयाब तो नहीं हो सकी साथ ही उन्हें 4 सालों तक किसी फिल्म में काम नहीं मिला इस दौर में विजय ने कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी और अपने आप को बेहतर करने में ही पूरा समय बिताने लगेा।

साथ ही काम के खोज में जब वह घर से दूर रहते थे तब एक समय ऐसा भी आया था उनके पास रूम रेंट देने भर का पैसा नहीं था और इसी वजह से ही उन्होंने दूसरे कैरियर के बारे में भी सोचना शुरू कर दिया था हालांकि इसी बीच 2015 में आई फिल्म Yevade Subramanyam में उन्हें एक supporting actor का roll निभाने का मौका मिल गयाा।

इस मूवी में विजय की एक्टिंग ने कुछ ऐसा कमाल कर दिखाया कि आगे भी उन्हें कई सारे फिल्मों के ऑफर आने लगे यहां तक कि 2017 में रिलीज हुई उनकी सुपरहिट मूवी Arjun Reddy में भी काम Sandeep Reddy Vanga ने Yevade Subramanyam को देख कर ही दिया था।

जब Karan Johar ने इस मूवी का hindi version तैयार किया तब यह मूवी ना केवल सिर्फ साउथ सिनेमा बल्कि पूरे भारतीय सिनेमा में ब्लॉकबस्टर मूवीज साबित हुई बताया जाता है कि इस मूवी के hindi version के लिए भी सबसे पहले Vijay Devarakonda को ही approach किया गया था।

लेकिन विजय दोबारा से एक ही एक्टिंग नहीं करना चाहते थे और इसीलिए यह मूवी Shahid Kapoor को ऑफर की गई Hindi Movie के blockbuster होने के बाद से विजय भी काफी फेमस हो गए और अब वह साउथ सिनेमा के साथ साथ पूरे भारत में पहचान बना चुके थे। 

Arjun Reddy Movie के लिए विजय को Filmfare Awards से भी सम्मानित किया गया हालांकि विजय का सोच तो कुछ अलग ही था पर इसलिए उन्हें जो Filmfare Awards का ट्रॉफी मिला था उसे उन्होंने Auction में sell  कर दिया था और फिर उसके बदले उन्हें 2500000 रुपए मिले थे।

जिसको उन्होंने CM Relief Fund में दान कर दिया ट्रॉफी बेचने के बाद जब उनसे पूछा गया ऐसा उन्होंने क्यों किया तो फिर विजय ने बताया कि उन्हें अपने चाहने वालों का प्यार ही काफी है और इस अवार्ड को घर में सजा के रखने के बजाएं अगर इससे जरूरतमंदों की सहायता हो सकती है तो फिर प्रॉब्लम क्या है।

Vijay Devarakonda New Movies List

Pellichoopulu
Arjun Reddy
Mahanati
World Famous Lover
Dear Comrade
Taxiwala
Geetha Govindam
Ye Mantram Vesave
Dwaraka
Nota
Yevade Subramanyam
Nuvvila

10 Unknown Facts About Vijay Devarakonda

  1. अपना पहला Filmfare Award जीतना किसी भी Actor के लिए बड़ी achievement होती है पर Vijay Devarakonda  के लिए Award जितना ही सब कुछ नहीं था विजय को उनका पहला Filmfare Award Arjun Reddy के लिए दिया गया और उन्होंने इस Filmfare को Auction में sell कर दिया इस Auction से उन्हें 2500000 रुपए मिले और उस amount को विजय ने CM Relief Fund में डोनेट कर दिया विजय ने कहा कि मेरे लिए Award matter करता था पर उससे भी ज्यादा मेरे लिए फैंस और judic की knowledge matter करती थी जो मुझे अवार्ड जीतते ही मिल चुकी थी इसलिए मैं अवार्ड को show piece की तरह घर में नहीं रखना चाहता था बल्कि मुझे लगा इस अवार्ड से किसी की मदद हो जाए तो ज्यादा बेहतर होगा।
  2. Vijay Devarakonda  को बचपन से ही boarding school में डाल दिया गया था जिसके बाद वह 10th standard  तक boarding में ही रहे विजय अपने बोर्डिंग स्कूल के दिनों को life का एक बहुत ही important factor मानते हैं क्योंकि वही से उन्होंने discipline life जीना सीखा है विजय वहां रहते हुए तेलुगु बोलना भी भूल गए थे और सालों तक उनसे English में ही communicate होता था विजय ने अपने स्कूल के दिनों से ही plaice and writing में interest दिखाना शुरू किया जहां वह Shakespeare से बहुत inspire होते थे।
  3. Vijay Devarakonda को Arjun Reddy के लिए आज भी बहुत criticize किया जाता है जहां कुछ लोग का मानना है कि Arjun Reddy का character yuth के लिए bad influence है और फिल्म कि कई scene को लेकर controversy भी हुई विजय ने कहा हर कोई सिर्फ एक चीज पर ही क्यों ध्यान देता है फिल्म में मेरा character एक top student है और एक honest surgeon भी क्या yuth उससे influence नहीं हो सकता विजय का मानना है कि  यह सब controversy एक सरनेम कि लोगों की वजह से हुई है जो अपने opinion के आगे किसी और का opinion नहीं सुनना चाहते है।
  4. Arjun Reddy के डायरेक्टर संदीप रेडी को जब हिंदी रिमेक बनाने के लिए approach किया गया तो उन्होंने सबसे पहले विजय से पूछा था कि क्या वह फिल्म के hindi version मे भी lead role play करना चाहेंगे पर विजय ने उसी वक्त उनको रिजेक्ट कर दिया था विजय ने एक इंटरव्यू में रिवील किया कि मैं ऑलरेडी वह फिल्म कर चुका था और दोबारा अपने 6 महीने सेम कैरेक्टर के लिए लगाना नहीं चाहता था इसलिए मैंने कबीर सिंह में कोई इंटरेस्ट नहीं दिखाया।
  5. Vijay Devarakonda को 2019 में  Forbes की celebrity  में शामिल किया गया था यह उनके लिए बहुत ही बड़ी achievement थी विजय ने emotional होते हुए अपनी लाइफ का incident share किया जहां उन्होंने बताया की 5 साल पहले मेरे Bank Account Low balance की वजह से फ्रिज कर दिया गया था क्योंकि मैं 1000 रूपये का monthly balance भी save नहीं कर पाया था और आज जब मैं अपना नाम Forbes के लिस्ट में देखता हूं तो मुझे बहुत हैरानी होती है कि लाइफ आपको कहां से कहां पहुंचा देती है।
  6. Vijay Devarakonda ने Arjun Reddy से पहले लाइफ में कभी भी smoking नहीं की थी और फिल्म के लिए ही उन्होंने smoke करना सिखा था विजय को शूटिंग के दौरान भी स्मोक करना बिल्कुल पसंद नहीं था और उन्हें ही बहुत retention होती थी जब उन्हें कई smoking scene की रिटेक करने होते थे फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद उनकी स्मोकिंग इतनी आसानी से तो नहीं छूटी पर थोड़ी टाइम के बाद उन्होंने इस अर्ज को कंट्रोल करना सीख लिया विजय ने बताया आज भी जब रियल लाइफ में ड्रिंक करता हूं तो मुझे कॉस्टली सिगरेट पीने का मन करता है पर कहीं ना कहीं मैं इस चीज़ में मैंने पूरी तरह से कंट्रोल पा लिया है।
  7. विजय देवरकोंडा Instagram  पर 10 million followers है और Twitter पर 3 million followers है पर सबसे हैरानी कर देने वाली वाली बात यह है की विजय दोनों ही platforms पर किसी को भी follow नहीं करते हैं दोनों ही जगह उनके following option में zero होता है।
  8. Vijay Devarakonda अपने फैंस को rowdies बुलाते हैं और उसके पीछे बहुत ही interesting कहानी है विजय को कभी भी फैन पसंद नहीं था जब उन्हें लगा कि लोगों को फैंस कहकर नही बुलाएंगे फिर एक दिन मूवी प्रमोशन के दौरान उनके फैन उन्हें देखने आए और बहुत शोर मचाने लगे तब  Vijay Devarakonda ने स्टेज से ही कहा i see you all acting like rowdies और बस वही से विजय अपने फैंस को राऊडीज बुलाना शुरू कर दिए।
  9. Vijay Devarakonda कहते है की उनके हिसाब से उनके graduation का time उनके life का  सबसे boring face था विजय अपने futute को लेकर बहुत confuse रहते थे और उनके कोई serious expression नहीं थे एक दिन घर पर बैठे-बैठे विजय को उनके farther ने भी टोक दिया कि तुम्हें ऐसे ही घर पर बैठना है तो कॉलेज पर पैसे बर्बाद क्यों करवा रहे हो विजय को इस बात से कहीं न कहीं बहुत heart हुआ और रिप्लाई में उन्होंने कहा कि अगर इतने ही पैसे हैं तो आप मुझे New York के acting school में क्यों नहीं डाल देते फिर मैं आपको एक एक्टर बनकर दिखाऊंगा। विजय ने यह बात गुस्से में अपने फादर को नीचा दिखाने के लिए कही थी क्योंकि उन्हें उन्हें पता था कि वह New York मे पढ़ना afford नहीं कर सकते थे विजय के farther TV industries में एक writer थे और अपने contact से एक theatre group का पता लगाया और विजय को कहा कि मैं तुम्हे foreign तो नहीं भेज सकता पर अगर तुम्हें acting पसंद है तो तुम इस theatre group को join कर सकते हो विजय ने अपने कॉलेज के साथ इस theatre group में acting करना शुरू किया और वहीं से विजय की एक्टर बनने की journey शुरू हुई।
  10. 2011 में Nuvvila से Debut करने के बाद विजय को लगा कि अब उन्हें एक्टिंग के लिए role easily मिल जाया करेंगे पर ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ विजय को एक फिल्म में experience के अलावा अगली फिल्म मिलने में 4 साल लग गए विजय ने उस फेस को difficult face बताया जहां उन्होंने दूसरे career options के लिये सोचना भी शुरू कर दिया था विजय उस समय 25 साल के थे और अगर उन्हें या yevade subramanyam फिल्म में सपोर्टिंग रोल नहीं मिलता तो शायद वह एक्टिंग छोड़ के राइटर या ऑक्सीस्टेन्ट डायरेक्टर बन जाते पर 2015 में आयी इस फिल्म के बाद सब बदल गया यहां से विजय को लीड एक्टर के तौर पर roles ऑफर होने लगे और अर्जुन रेड्डी भी संदीप ने उन्हें इसी फिल्म को देखकर ऑफर की थी।

Vijay Devarakonda, Age, Height and Weight

Vijay Devarakonda South Indian Movie में सबसे Stylish Actor है कई सारी Actress इनके Style की दीवानी है विजय अपने Fitness पर काफी ध्यान देते है जिसकी वजह से वो दुसरो की तुलना से ज्यादा खूबसूरत लगते है।

Vijay Devarakonda की Height 5 Foot 9 Inch है इनकी Height लंबी होने की वजह से ये और भी ज्यादा Handsome दिखते है विजय अपने फिटनेस पर इतना ज्यादा ध्यान देते है कि वह अपने Weight को Mentain करने में सफल रहते है विजय का actual weight 59 Kilogram है जो उनकी हाइट के हिसाब से एक बेहतर Weight है।

Vijay Devarakonda ने अपनी Body को इतना फिट रखा है कि लोग उनको देख यह अंदाजा नही लगा सकते की उनका Age क्या होगा मैं आपको बता दू विजय देवरकोंडा का Age 2020 के हिसाब से 31 Old Years है।

Alia Bhatt से एक इंटरव्यू में पूछा गया कि उनको कौन से एक्टर सबसे ज्यादा स्टाइलिश लगते है तो उन्होंने विजय देवरकोंडा का नाम लिया और बताया कि उन्हें देवरकोंडा सबसे स्टाइलिश हीरो लगते है।

Vijay Devarakonda Wife and Girlfriend

Vijay Devarakonda की अभी तक शादी नही हुई है वो Unmarried है क्योंकि अभी वह अपने करियर पर फोकस कर रहे है विजय देवरकोंडा का नाम kiara Advani और Rashmika Mandanna के साथ जोड़ा जाता है पर ऐसा बिल्कुल नही है विजय ने एक इंटरव्यू में कहा कि वो अभी तक किसी के भी साथ रिलेशनशिप में नही है।

रश्मिका मंदना और विजय की जोड़ी को पुरे भारत में पसंद किया जाता है इनकी आयी फिल्म गीता गोविंदा ने बॉक्स ऑफिस पर कई सारे रिकॉर्ड तोड़ विजय के साथ 2021 में कियारा kiara Advani के साथ फिल्म आने वाली है अभी तक इस फिल्म का नाम हमे पता नही चला है अगर आपको पता चले तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके ज़रूर बताये।

Kiara Advani बॉलीवुड की एक्ट्रेस है जो बॉलीवुड के बड़े स्टार शादी कपूर के साथ फिल्म कर चुकी है विजय देवरकोंडा की आयी फिल्म अर्जुन रेड्डी का रिमेक कबीर सिंह बनी थी जिसमे Kiara Advani ने शहीद कपूर के अपोज़िट काम किया था।

Vijay Devarakonda Family and Brother

Vijay Devarakonda की Family में उनके पिता Goverdhan Rao Devarakonda जो एक writer है और उनकी  माता Madhavi Devarakonda जो housewife है उनके भाई का नाम Anand Deverakonda है।

Vijay Devarakonda Family and Brother
Vijay Devarakonda Family and Brother

Vijay के भाई Anand Deverakonda पेशे से एक एक्टर है और आनंद ने 2019 में Dorasani फिल्म से अपना डेब्यू किया था आनंद अपने भाई विजय देवरकोंडा की वजह से फेमस है Anand Deverakonda की उम्र 2020 के हिसाब से 26 साल हैं।

आनंद देवरकोंडा भी अपनी स्कूली पढ़ाई little flower junior School हैदराबाद से की है और अपने कॉलेज की पढ़ाई Loyola University Chicago Illinois से की है इनका Education Qualification MS in Chicago USA में पूरा हुआ है।

Vijay Deverakonda Twitter and Instagram

Vijay Devarakonda Social Media पर ज्यादा time active नहीं रहते क्योंकि वह अपनी आने वाली फिल्मों पर काम कर रहे हैं विजय देवरकोंडा के Instagram पर 10 Million से ज्यादा Followers है और Twitter पर 2 Million Followers है इसमें सबसे खास बात यह है कि विजय अपने इन दोनों platform पर किसी को भी follow नहीं करते हैं।

Vijay Devarakonda अपने इंस्टाग्राम पर तीन-चार दिन में अपनी फोटो अपलोड करते रहते हैं और फैमिली के साथ इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हैं जो मैं आपको नीचे दिखा रहा हूं आप देख सकते हैं।

Vijay Devarakonda Birthday and Hairstyle

Vijay Devarakonda का Birthday 9 May 1989 को आता है जो हर साल बहुत धूमधाम से मनाते हैं और बात करे Vijay Devarakonda के Hair Style की उनका style हमेशा बदलता रहता है कभी वह छोटे छोटे बालों में लुक्स लाते हैं तो कभी-कभी अपने बाल बड़े कर लेते हैं। 

फिल्म के हिसाब से विजय अपने character को change करते रहते हैं विजय का Hair Style लोगो को बहुत पसंद आता है खास करके Arjun Reddy में उनके दाढ़ी का लुक लोगो काफी पसंद आया था और लोग उनके स्टाइल को कॉपी करते थे।

Final Word on Vijay Devarakonda Biography in Hindi

Vijay Devarakonda के Biography को पढ़ने के बाद आपके अंदर भी motivation की लहर जग जग गई होगी और ऐसा हो भी क्यों ना क्योंकि इनकी struggle से भरी लाइफ हमें काफी कुछ सिखा देती है।

हमें उम्मीद है कि आपको यह Vijay Devarakonda Biography in Hindi काफी पसंद आई होगी और यदि आपको यह ब्लॉग पढ़ना अच्छा लगता है तो इसको subscribe button पर क्लिक करके subscribe करें ताकि हमारे नए बायोग्राफी की नोटिफिकेशन अब तक पोस्ट पब्लिश होते ही पहुंच जाए।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here