Village Business Ideas in Hindi 2021 | कम पूँजी में ज्यादा कमाई

0
18
Village Business Ideas in Hindi 2021 - कम पूँजी में ज्यादा कमाई
Village Business Ideas in Hindi 2021 - कम पूँजी में ज्यादा कमाई

यदि आपके पास कम पूंजी है और आप गांव में अपना व्यवसाय करना चाहते हैं तो आज मैं आपको Village Business Ideas in Hindi की पोस्ट के माध्यम से कुछ अच्छे प्लान एवं व्यवसायिक विचार शेयर करूंगा जिसको अपना कर अपना एक Profit देने वाला Business Start कर पाएंगे।

लोगों के पास पूंजी कम होती है इसलिए वह ऐसे Business Ideas कुछ सोचते रहते हैं जिन में पूंजी कम लगे और प्रॉफिट ज्यादा मिलता हो इसलिए इन सभी Hindi Business Idea में Low Investment को ध्यान में रखा गया है।

Business Ideas तो बहुत सारे हैं लेकिन बिजनेस को Strategy Wise चलाना काफी कठिन कार्य होता है इसीलिए बिजनेस खोलना बड़ी बात नहीं कहा जाता बल्कि बिजनेस को Successful Business बनाना बड़ी बात है।

Village Business Ideas in Hindi 2021 | कम पूँजी में ज्यादा कमाई देने वाला व्यवसाय

यदि कोई भी व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है तो उसके लिए सबसे जरूरी चीज होती है अच्छी प्लानिंग और बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी की लेकिन भले ही आपके पास पूंजी कम है फिर भी आप Small Village Business Ideas in Hindi की पोस्ट के माध्यम से कम रकम में अच्छे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

1. लड़कियों एवं महिलाओं के लिए जिम (Gym)

आजकल के समय में हर दूसरी लड़कियों एवं महिलाओं का वजन काफी बढ़ा हुआ है इसलिए गांव में केवल महिलाओं एवं लड़कियों के लिए जिम खोलना एक बढ़िया बिजनेस आईडिया साबित हो सकता है लोग पुरुषों के लिए तो जिम Open कर देते हैं लेकिन महिलाओं के लिए लोग ऐसा कदम नहीं उठाते हैं, लेकिन आप दूर की सोचे तो आगे चलकर इस बिजनेस प्लान से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

2. किराना शॉप (Grocery Store)

किराना शॉप (Grocery Store) गांव में एक बढ़िया बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है क्योंकि खाने पीने की चीजें हर कोई इस्तेमाल करता है और यह हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में आते हैं इसलिए किराना शॉप कम बजट मैं खोला जा सकता है। एक छोटा किराना स्टोर खोलने के लिए आपके पास ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं बस 40 से 50 हजार रुपए के बीच में एक अच्छा व्यवसाय शुरू किया जा सकता है।

3. दोना पत्तल व्यवसाय ( Dona Pattal Village Business Ideas in Hindi)

दोना पत्तल का व्यवसाय गांव में बहुत चलता है और इसमें मुनाफा भी बहुत ज्यादा है आए दिन पूरे भारत में शादी विवाह, बर्थडे आदि फंक्शन होते रहते हैं जिसमें दोना पत्तल प्लेट आदि का उपयोग बहुत ज्यादा होता है और बाजार में इसकी मांग भी अधिक है।

इसलिए गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छा मौका है इसमें पूंजी भी अधिक आपकी नहीं लगेगी क्योंकि कच्चा माल और मशीन में ही आपको इन्वेस्ट करना होता है उसके बाद आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा। यह व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसे आप 50,000 रुपए की पूंजी से शुरुआत कर सकते हैं।

4. पापड़ और अचार का व्यवसाय

दोस्तों गांव में रहकर पापड़ और आचार का व्यवसाय भी काफी आसानी से किया जा सकता है क्योंकि पापड़ और अचार को आप घर के औरतों से बनवा सकते हैं और उसे बाजार में बेच सकते हैं।

अचार पापड़ का व्यवसाय करने से पहले आपको एक बात का खास ध्यान देना है की अचार और पापड़ की कई वरायटी होनी चाहिए तभी बिजनेस कामयाब हो पाएगा। आजकल लोगों को अलग-अलग अचार एवं पापड़ खाने की ललक रहती है और हो भी ना क्यों अचार और पापड़ काफी स्वादिष्ट भी होते हैं।

5. बकरी पालन का व्यवसाय

बकरी पालन एक अच्छा व्यवसाय है जिसको आप गांव में रहकर कर सकते हैं और इसमें मुनाफा बहुत अधिक रहता है क्योंकि एक मादा बकरी मात्र 2 वर्ष की आयु में ही बच्चा पैदा करने के योग्य हो जाती है।

ज्यादातर बकरियां 1 वर्ष में दो बार प्रजनन करने की क्षमता रखती हैं और यह एक बार में कम से कम 2 या 3 बच्चे पैदा करती है और यदि इनका खुराक अच्छा रहा और उम्र के साथ-साथ बच्चे पैदा करने की गिनती दो या तीन से बढ़कर चार या पांच हो सकती हैं।

बकरी पालन के व्यवसाय को आप मात्र ₹10000 से शुरू कर सकते हैं और इस व्यवसाय को आप 2 साल के अंदर काफी बढ़ा सकते हैं। क्योंकि एक मादा बकरी से आप ढेर सारी बकरियों को पैदा करवा सकते हैं जिससे केवल इसमें मुनाफा ही मुनाफा होगा। बकरी पालन के बिजनेस में यदि बकरी नर बच्चा पैदा करती है तो इसमें आप Extra Profit भी निकाल सकते हैं क्योंकि नर बकरा को बेचकर भी अच्छा पैसा मिल जाता है।

6. खाद एवं बीज की दुकान का व्यवसाय

आपको पता है ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादातर लोग खेती ही करते हैं और इसके लिए प्रत्येक किसान को खाद बीज और बहुत सारे फ़र्टिलाइज़र की आवश्यकता पड़ती है जीने वह केवल बाजार से ही खरीद सकते हैं इसलिए आप खाद एवं बीज की दुकान का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

7. चाय की दुकान

चाय की दुकान खोल कर आप गांव में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि गांव में बहुत से छोटे-छोटे चौराहे और नुक्कड़ मौजूद होते हैं जहां पर सभी प्रकार के व्यक्तियों का आना जाना लगा रहता है और लोग बातें करते करते चाय पीना पसंद करते हैं।

इसलिए गांव में चाय का बिजनेस करना काफी फायदेमंद होता है और आपको एक बात और बता दूं की छोटे-छोटे चौराहे पर जितने भी दुकानें होती हैं उन सभी दुकानों के मालिक भी चाय मंगा कर पीते रहते हैं इससे भी आपको कस्टमर ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती है।

चाय के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मात्र ₹1500 से Invest करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान दें चाय तभी लोग पिएंगे जब आप की चाय स्वादिष्ट हो और लोग उस चाय के दीवाने हो जाए।

8. मछली पालन का व्यवसाय

मछली पालन का व्यवसाय भी एक Profitable Business में से एक माना जाता है और यदि आप गांव में रहते हैं तो यह बिजनेस शुरू करने में भी बहुत आसानी होती है क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक तालाब या पोखरे की जरूरत पड़ती है जो गांव में आसानी से उपलब्ध रहती है।

मछली पालन के व्यवसाय में आपको मात्र ₹10000 कि छोटे क्षौरो (मछली के बच्चे) की जरूरत पड़ेगी जिसे एक बार पोखरी में डालने के बाद आपका काम केवल देखभाल करने का रह जाता है। मछलियों की कई किस्में होती है मछलियों की ऐसी किस्म को चुने जो ज्यादा खुराक घास जलकुंभी और पानी में रहने वाले कीड़े मकोड़ों से ही ले ले ऐसे ही व्यवसाय करने में आपको फायदा रहेगा।

9. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

Candle Making Business को हिंदी में मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय कहा जाता है और यह व्यवसाय आप अपने घर पर ही शुरु कर सकते हैं। कैंडल का उपयोग ना सिर्फ दिवाली एवं जन्मदिन में होता है बल्कि इसका उपयोग इंडियन घरों में लाइट यानी कि इलेक्ट्रिसिटी चले जाने के आपातकाल में भी Use होता है। मोमबत्ती का प्रयोग होटल वाले भी करते हैं बहुत से ऐसे होटल होते हैं जिन पर लोग कैंडल लाइट डिनर करने जाते हैं जिसकी वजह से मोमबत्ती की डिमांड हमेशा रहती है।

10. कार और बाइक धोने की सर्विस (Car Wash Service Business)

Car की सफाई करने के लिए लोग ज्यादातर एक नौकर ही रख लेते हैं लेकिन ज्यादातर गांव में लोग नौकर नहीं रख सकते क्योंकि उनकी इनकम कम होती है इसलिए गांव में Car Wash Service Business यानी कि Car एवं Bike धोने की सर्विस का व्यवसाय किया जा सकता है।

बारिश के मौसम में कार एवं बाइक धोने के लिए आपके दुकान पर लाइन लग जाएगी लेकिन एक बात का ध्यान रखें की आप की दुकान ऐसे लोकेशन पर हो जहां पर बाइक रिपेयरिंग एवं कार रिपेयरिंग की दुकानें भी मौजूद हो इससे आपके बिजनेस में ऑटोमेटिक कस्टमर मिलने शुरू हो जाएंगे।

FAQ

Q.1- गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Answer: लड़की और महिलाओं के लिए जिम का व्यवसाय, किराना शॉप, कागज प्लेट एवं गिलास का व्यवसाय, पापड़ और अचार का व्यवसाय, बकरी पालन का व्यवसाय, चाय की दुकान का व्यवसाय आदि।

Q.2- ₹50000 में कौन सा बिजनेस करें?

Answer: किराना शॉप (ग्रॉसरी स्टोर) ₹50,000 की पूंजी से शुरू कर सकते हैं।

Q.3- 10000 में कौन सा बिजनेस करें?

Answer: ₹10000 में आप बकरी पालन का व्यवसाय करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Q.4- 2021 में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

Answer: 2021 में आप मछली पालन, ग्रॉसरी स्टोर, चाय की दुकान और कागज प्लेट का व्यवसाय कर सकते हैं।

Business Ideas पर निष्कर्ष

आमतौर पर गांव के लोग सोचते हैं कि बिजनेस करने के लिए शहर जाना पड़ता है लेकिन गांव में रहकर भी बिजनेस किया जा सकता है मैंने ऊपर आपको 10 Small Village Business Ideas in Hindi पोस्ट के माध्यम से बताया है जिसे अपनाकर पैसा कमा सकते हैं।

यदि हमारे द्वारा डाला गया यह पोस्ट आपको पसंद आए तो कृपया इसे नीचे दिए गए सोशल मीडिया बटन से शेयर करें और हमारी Latest Article पाने के लिए सब्सक्राइब करें जो बिल्कुल फ्री है।

ये भी पढ़े !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here