मोटे शरीर का वजन कम कैसे करें | Weight Loss Tips in Hindi

0
71
मोटे शरीर का वजन कम कैसे करें Weight Loss Tips in Hindi
मोटे शरीर का वजन कम कैसे करें Weight Loss Tips in Hindi

शरीर का वजन घटाना इतना कठिन नहीं है जितना लोग सोचते हैं आज की इस Weight Loss Tips in Hindi को पढ़ने के बाद आप अपना वजन Naturally घटा सकते हैं लेकिन Weight Loss की जगह पर Fat Loss करने पर Focus करना चाहिए।

यदि आप कुछ अच्छे Workout और आहार में बदलाव करके Weight Loss कर लेते हैं तो वही Body Weight हमेशा Maintain रहेगा यह जरूरी नहीं है शरीर का वजन हमेशा Maintain रखना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान और आदतों में भी बहुत ज्यादा बदलाव लाने की जरूरत पड़ेगी।

मोटे शरीर का वजन कम कैसे करें | 6 Weight Loss Tips in Hindi

2019 में American Journal of Life Style Medicine में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है की Healthy Life Style को अपनाकर वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है इसलिए Weight Loss Tips in Hindi में हम आपको 6 आसान Weight Loss Habit को बता रहे हैं जिसे आपको अपने दिनचर्या में निश्चित तौर पर शामिल करना चाहिए।

नींबू के साथ गर्म पानी पियें

मोटे लोगों का ज्यादातर Digestion System काफी धीमा होता है इसलिए उन्हें सुबह उठते ही खाली पेट गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पीना चाहिए इससे उनका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा जो Weight Loss करने में बहुत ही मददगार साबित होगा।

दोस्तों नींबू पानी सुबह में खाली पेट पीकर मैंने खुद अपना वेट लॉस किया है और हो सके तो आप आधा चम्मच नींबू पानी में सहद भी शामिल कर सकते हैं।

रोज़ Exercise करें

सुबह के समय जल्दी उठकर अपने Body को stretch करे और लगातार 20 minuts तक Running करें या टहले जिससे Body का calorie burn होगा और आपको body का weight loss करने में मददगार साबित होगी।

Running के साथ साथ थोड़ा व्ययाम भी करे जैसे Puss up pull abs भी करे ये भी आपको Body loss होने में मदद करती है।

ठन्डे पानी से नहाये

ठन्डे पानी से नहाना कही ना कही नुकसानदायक भी है लेकिन कही ना कही अपनी body का Weight loss करने के लिये लोग ठन्डे पानी का इस्तेमाल करते है लोगो का मानना है कि सुबह सुबह ठन्डे पानी से Sowwer लेने से body की चर्बी को काटता है और आपको Fit होने में मदद करता है।

गर्म पानी पिये

जब आप रात में सोते है तो आपका मेटाबॉलिज्म रुक जाता है तो सुबह उठते ही इसे सही तरीके से start करना बहुत ज़रूरी होता है इसीलिये सुबह उठकर आपको एक या दो गिलास गर्म पानी ज़रूर पीना चाहिये।

आयुर्वेद की माने तो अगर आप गर्म पानी में नींबू और सहद मिलाकर पीते है तो आप अपने को ताज़ा और Cool महसूस करेंगे और अपनी Body को फिट पाएंगे।

सही नाश्ता ले

सुबह सुबह जब आप नास्ता करते है तो आपको नास्ते में ताज़े फल, अंडे और green tea ले जिससे आपका weight maintenance रहे और साथ साथ मैं आपको ये भी सलाह दूंगा की आप हल्दी कार्बोहाइड्रेड जैसे मल्टीग्रेन, जई, ब्रेड और मूसली आदि चीज़ों का सेवन करे इतना भारी breakfast करने के बाद आप दिन भर बिना खाये रहे जिससे आपका बॉडी पूरा दिन जलता रहेगा और Weight loss में मदद करेगा।

सूरज की धुप ले

सूरज की धुप लेने से आपको विटामिन डी मिलता है जो आपके सेहद के लिये काफी लाभदायक होता है, धुप लेने से आपको सकारात्मक कार्य करने की क्षमता बढ़ती है इसीलिए सुबह के समय विटामिन डी लेना आपके लिये बहुत अच्छा होता है। आपको सुबह सुबह सूरज के पास कुछ घंटे बिताने चाहिए।

शुगर को कम करे

यदि आप मीठे चीज़े खाने के शौकीन है तो और खुद को मीठा खाने से रोक नही पाते तो आप सुबह के समय मीठा खा सकते है इससे आपका शरीर पुरे दिन में absorb कर लेगा।

पर कोशिस आपकी यही रहे की आप धीरे धीरे अपने आप पर काबू करे और मीठी चीज़ों से धीरे धीरे दूर हो जाओ क्योंकि मीठी चीज़े आपकी बॉडी का weight बढा देती है।

Frequently Asked Questions About Weight Loss in Hindi

तेजी से मोटापा कैसे कम करें?

सुबह उठकर खाली पेट 1-2 गिलास पानी पिएं। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा खाने से आधे घंटे पहले पेट भर पानी पिएं इससे अधिक भोजन करने का मन कम करेगा। ज्यादा ऑयली चीजें, बर्गर, पिज्जा, पनीर आदि खाने से बचे।शुगर युक्त चीजों का सेवन कम से कम करें क्योंकि इसे वजन तेजी से बढ़ता है।

वजन कम कैसे करे?

सुबह उठकर सैर पर जाएँ, और व्यायाम करें।
सोने से दो घण्टे पहले भोजन कर लेना चाहिए।
रात का खाना हल्का व आराम से पचने वाला होना चाहिए।
संतुलित और कम वसा वाला आहार लें।
वजन घटाने के लिए आहार योजना में पोषक तत्वों को शामिल करें।

मोटापा कम करने के लिए सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए?

सही-नाश्ता-ले

अंडे स्क्रैंबल्ड, पोच्ड, सनी साइड-अप और कैसरोल चाहे जिस भी तरीके से आप खाएं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप रोज एक अंडा जरूर खाएं।
केला हम में से बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि केला खाने से हम मोटे हो जाते हैं।
ओट्स
दही
ग्रीन टी
नट्स (मेवे)
पीनट बटर
इडली

वजन कम करने के लिए रात में क्या खाएं?

रात के खाने के लिए खिचड़ी एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। रोटी के साथ चिकन टिक्‍का या फिर दाल-चावल भी एक अच्‍छा ऑप्‍शन हैं, जिन्‍हें खााने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और रात में कुछ अनहेल्‍दी खाने की इच्‍छा नहीं रहेगी। शाम को 7 बजे के बाद नमक कम खाएं

Final Word

आज की इस post में हमने Weight Loss Tips in Hindi के बारे में detail में बताया उम्मीद करता हु आप समझ पाये honge की किन तरीको को अपना कर आप अपने weight को कम कर सकते है।

यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे नीचे दिये गये Social Media Handle button जैसे Facebook, Instagram और Twitter पर ज़रूर शेयर करे और हमसे कही भी त्रुटि हुई हो तो हमे comment box में comment करके ज़रूर बताये धन्यवाद।

Weight Loss Tips in Hindi + Diet

ये भी पढें👇

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here