Whatsapp Payment क्या है? Whatsapp Se Payment Kaise Kare

1
51
Whatsapp Payment क्या है Whatsapp Se Payment Kaise Kare
Whatsapp Payment क्या है Whatsapp Se Payment Kaise Kare

Whatsapp Se Payment Kaise Kare : आज के आधुनिक समय मे ऐसा कोई व्यक्ति नही होगा कि जो Whatsapp को नही जानता हो या फिर इसका इस्तेमाल नही करता हो, Whatsapp में पहले Voice calling, Video Calling, group Video Calling थे लेकिन इसके साथ साथ आप इस प्लेटफॉर्म पर Payment भी कर सकते है।

अब तक आपने Whatsapp को Update नही किया है तो फौरन Whatsapp को Update कर ले क्योंकि Whatsapp के नये Update में Whatsapp Payment का नया Features Add हो गया है। WhatsApp Payments फीचर को National payment corporation of India या NPCI की साझेदारी में डिज़ाइन किया गया है और यह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या फिर UPI पर आधारित Payment Method है।

व्हाट्सऐप के लेटेस्ट वर्ज़न में आपको पेमेंट फीचर मिलेगा, जिसकी मदद से आप किसी को भी व्हाट्सऐप के माध्यम से पैसे भेज सकते हैं व व्हाट्सऐप के माध्यम से पैसे प्राप्त भी कर सकते हैं।

Whatsapp Payment क्या है? Whatsapp Se Payment Kaise Kare

Whatsapp Payments या फिर Whatsapp Pay से UPI के जरिये से आप बड़ी आसानी से Online money Transfer कर सकते है और पैसे मंगवा भी सकते है Whatsapp payments से आप अपने किसी भी Contact को Direct UPI के जरिए आप पैसे को भेज सकते है यह PhonePe और Google Pay की तरह बहुत ही आसान है।

आप Whatsapp payments से जिसको भी पैसा भेजना चाहते है आप उसके व्हाट्सएप्प के massage में जाये जहां से आप इसको massage करते है वहां जाने के बाद आपको एक Option दिखेगा जहा से आप Photos Ya Videos भेजते है उसी में एक और option दिखेगा payments का जहां पर आप UPI के जरिये आप Payments कर सकते है। अपने किसी भी Contact को Online UPI की मदद से पैसे को आसानी से ट्रांसफर कर सकते है।

How To use WhatsApp Payment

Whatsapp में कैसे Payment Option को Enable करेंगे और कैसे अपने Bank Account को Whatsapp में Link करके पैसे भेज सकेंगे मैं आपको नीचे Step by Step Screen shot के साथ बताऊंगा आप ध्यानपूर्वक देख सकते हैं।

Step 1 : सबसे पहले आपको Play Store से WhatsApp App को अपने phone में install कर लेना है।

Step 2 : उसके बाद अपको WhatsApp के Three dot पर Click करके Setting का option खोल ले।

Step 3 : Setting में जाने के बाद आपको Payment का Option दिखायी देने लगेगा।

Step 4 : अब आपको अपने bank का Account Link करने के लिये बोलेगा जब आपको अपने Bank का नाम Select करके Add कर लेना है।

Step 5 : उसके बाद आपको कुछ Terms And Conditions देखने को मिलेगा जिसे ध्यानपूर्वक पढ़ कर Agree कर देना है।

Terms And Conditions

Step 6 : अब आपको अपने Mobile Number को Bank account से Varify करना है।

Step 7 : Mobile Varification के बाद UPI Varification के लिये कहेगा आपको इसको भी varify कर देना है।

Step 8 : एक बात का खासा ध्यान रखे UPI Varification आप उसी number से करे जिससे आपका Bank account Link हो वरना दिक्कत हो सकती हैं।

Step 9 : अब आपके सामने Bank Account की List खुल कर सामने दिखने लगेगी जिसमें आपको अपने Bank को select करे।

Step 10 : यहां पर आपको Vertual Payee Adress बनाने को कहा जायेगा जिसमे आपको अपने Debit Card की Required Detail को Fill करे।

Step 11 : Detail में आपको Debit Card का 6 Digits का number डालना होता है वही अपना Pin होता है।

Step 12 : Detail को Fill up करने के बाद submit पर Click कर देना है जिसके बाद अब आप WhatsApp से Payment कर सकते है।

Some FAQ About WhatsApp Payment

Q.1. व्हाट्सएप पेमेंट कब आएगा?

1/15 को WhatsApp Pay भारत में लॉन्च हुआ, वॉट्सऐप ने 6 नवंबर को ट्विटर पर लिखा, ‘आज से देशभर के WhatsApp यूजर्स इस ऐप से पेमेंट कर पाएंगे।

Q.2 व्हाट्सएप से पेमेंट कैसे करते हैं?

1. WhatsApp को ओपन करें, उसके बाद Setting ऑप्शन में जाएं
2. जहां आपको पेमेंट ऑप्शन दिखेगा। …
3. इसके बाद आपको बैंक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
4. बैंक को सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा। …
5. वेरिफिकेशन प्रासेस पूरा होने के बाद आपकी बैंक डिटेल पेमेंट के तौर पर जुड़ जाएगी।

Q.3 WhatsApp कब शुरू हुआ India me Love?

जनवरी 2009 में व्हाट्सएप्प भारत में शुरू हुवा।

Q.4 व्हाट्सएप ऐप कौन सी कंट्री का है?

Whatsapp अमेरिका देश का अप्प है. Whatsapp को 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने मिल कर बनया था।

Q.5 WhatsApp कहाँ का App है?

इस एप को माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में स्थित वाट्सएप इंक॰ ने बनाया था, जिसे फरवरी 2014 में फेसबूक ने लगभग $1930 करोड़ डॉलर (लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये) में खरीद लिया। 2015 में ये दुनिया का सबसे लोकप्रिय एप बन गया। फरवरी 2020 तक इससे 200 करोड़ लोग जुड़ चुके थे।

Q.6 व्हाट्सएप कौन कौन सा है?

WhatsApp की स्‍थापना जान कौम और ब्रायन ऐक्टन ने की थी जिन्होंने उससे पहले कुल 20 साल Yahoo में बिताए थे. WhatsApp 2014 में Facebook में शामिल हो गया, लेकिन अभी भी वह अलग ऐप के रूप में काम कर रहा है. वह अपना ध्‍यान दुनिया भर में तेज़ और भरोसेमंद मैसेजिंग सेवा बनाने पर केंद्रित कर रहा है.

Q.7 व्हाट्सएप का हिंदी नाम क्या है?

कहीं कोई कहता है कि इसका नाम है “ क्या चल रहा है एप्लीकेशन ” कहीं कोई कहेगा कि इसका नाम है तक्षण संदेश सेवा। ना सिर्फ यह बल्कि इसका कोई और भी नाम आपको मिले तो वे सारे गलत होंगे इसका एकलौता नाम है व्हाट्सएप

Q.8 क्या व्हाट्सएप बंद हो जाएगा?

WhatsApp यूजर्स ध्यान दें: 15 मई तक नहीं किया यह काम तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट … यानि अब WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई 2021 से लागू की जाएगी. इसके लिए कंपनी ने अपने यूजर्स को नोटिफिकेशन देना भी शुरू कर दिया गया है जिसे आपको स्वीकार करना होगा. लेकिन अगर आप इसे स्वीकार नहीं करते तो आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है

Final Word

आज की इस पोस्ट में हमने आपको WhatsApp Se Payment Kaise Kare के बारे में पूरी Detail में बताया उम्मीद करता हु मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा यदि हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए गए Social Media Handle Button जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram और Twitter पर ज़रूर share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हमारा ये आर्टिकल पहुँचे और उसे पढ़ कर लोग WhatsApp से घर बैठे लोगो के पैसा भेज सके धन्यवाद।

Read More :

1 COMMENT

  1. यह आर्टिकल मै आप ने जो जानकारी दी हे वह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है. यह आर्टिकल को इन्टरनेट पर उपलब्ध करने के लिए आप को बोहत बोहत धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here