युजवेन्द्र चहल की जीवनी – Yuzvendra Chahal Biography in Hindi

0
133
Yuzvendra Chahal Biography in Hindi, Age, Wife, and Height
Yuzvendra Chahal Biography in Hindi, Age, Wife, and Height

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले भारतीय टीम के धुरन्धर गेंदबाज युजवेंद्र चहल के बारे में और Yuzvendra Chahal Biography in Hindi में उनके सम्पूर्ण जीवन के बारे में आपको बतायेंगे।

युजवेंद्र चहल क्रिकेट के साथ साथ इंटरनेशनल शतरंज के खिलाडी भी रह चुके है और कई सारे championship भी जीती है। युजवेंद्र चहल शतरंज और क्रिकेट में चैंपियनशिप जितने वाले भारत के एक मात्र व्यक्ति है।

युजवेंद्र चहल के जीवन के उतार चढ़ाव की और उनकी निजी लाइफ के बारे में Yuzvendra Chahal Biography in Hindi में Step by Step बात करेंगे।

Yuzvendra Chahal Biography in Hindi, Age, Girlfriend Wife, and Height

Yuzvendra Chahal का जन्म का 23 जुलाई 1990 जींद हरियाणा, भारत में हुआ था उनके पिता का नाम K.K चहल है जो कोर्ट में बतौर एडवोकेट काम किया करते थे वही उनकी माता का नाम सुनीता देवी था।

Yuzvendra Chahal Biography in Hindi, Age, Girlfriend Wife, and Height
Yuzvendra Chahal Biography in Hindi, Age, Girlfriend Wife, and Height

यूज़वेंद्र चहल को घर में सबसे छोटे होने की वजह से खूब प्यार मिला क्योंकि उनसे बड़ी उनकी दो बहने और हैं वैसे तो उन्हें बचपन में क्रिकेट के खेल में कोई खास दिलचस्पी नहीं थी लेकिन उन्हें Chess खेलना बहुत ही ज्यादा पसंद था और इस खेल में वह इतने माहिर है कि उसने दोस्त उन्हें इस Chess Boy के नाम से भी जानते थे।

Yuzvendra Chahal and Chess

DAV public School से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद यूज़वेंद्र चहल एक अच्छे खिलाड़ी बन चुके थे और यहां तक कि नेशनल लेवल तक खेले गए under-12 Chess Championship भी इन्होने अपने नाम किये इसके अलावा Asian Youth Championship में भी भारत को उन्होंने रिप्रेजेंट किया।

युजवेंद्र चहल ने Chess के खेल में ही अपना करियर बनाने का सोच लिया था लेकिन खासकर यह ऐसा गेम है जिसमें चैस बाउंसर का होना बहुत ज़रूरी होता है होता है और यहां से आगे बढ़ने के लिए युजवेंद्र चहल को ₹5000000 की जरूरत थी लेकिन दुर्भाग्य से कोई रिस्पांस ना मिलने की वजह से चहल को इस खेल को छोड़ना पड़ा।

Quick Yuzvendra Chahal Biography in Hindi

Full NameYuzvendra Singh Chahal
Pet NameSunny
Nickname Yuzi
Date of BirthJuly 23, 1990
Age30 Years (in 2020)
NationalityIndian
ReligionHindu
HometownJind, Haryana, India
SchoolDAV Public School, Jind, Haryana
College Not Known
Height5 ft. 6"
(168 cm) approx.
Weight62 Kg
(137 lbs) approx
Hair ColorBlack
Eye ColorBrown
FatherK.K. Chahal
MotherSunita Devi
ProfessionCricketer
CoachAshwani Kumar
International
(ODI) Debut
Zimbabwe vs India at Harare (June 11, 2016)
International
(T20) Debut
Zimbabwe vs India at Harare (June 18, 2016)
IPL DebutMumbai Indians vs Kolkata Knight Riders (April 24, 2013)
T-20 DebutPunjab vs Haryana at Delhi (October 20, 2009)
First-Class DebutMadhya Pradesh vs Haryana at Indore (November 3-6, 2009)

Yuzvendra Chahal career

पैसो की वजह से Chees ना खेल पाने के बाद अब चहल ने क्रिकेट के तरफ अपना ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया और यहां अपने बेटे के प्रतिभा को पहचानते हुए चहल के घर वालों ने भी उनका पूरा साथ दिया क्योंकि उनके पिता ने अपने खेत का बड़ा हिस्सा क्रिकेट के पिच में तब्दील करवा दी थी।

युजवेंद्र यहीं से ने अपने Bowling की प्रैक्टिस किया करते थे और फिर बहुत ही जल्द अपनी कड़ी मेहनत के बलबूते युजवेंद्र ने स्टेट के under 14 में अपनी जगह बना ली और यहां पर अपनी शानदार परफॉर्मेंस के बाद Under -16-17-18-19-23-25 में अपने स्टेट की क्रिकेट टीम की तरफ से खेलते हुए दिखाई दिए।

क्रिकेट लवर की नजरों में पहली बार तब आए थे जब उन्होंने Cooch Behar Trophy में अपनी टीम की तरफ से खेलते हुए 34 विकेट झटके थे और फिर इसी परफॉर्मेंस की बदौलत वह हरियाणा के रणजी टीम में भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे और 3 नवंबर 2009 को मध्य प्रदेश के खिलाफ रणजी में अपना डेब्यू किया।

डोमेस्टिक क्रिकेट में उनके शानदार बॉलिंग को देखते हुए 2011 के आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस उन्हें उन्हें खरीद लिया हालांकि इस सीजन वह प्लेइंग इलेवन में सिर्फ एक बार ही दिखाई दिए हालांकि चैंपियंस लीग T20 में मुंबई इंडियन की तरफ से खेलें और यहां पर शानदार बोलिंग से उन्होंने अच्छा खासा छाप छोड़ दिया।

इस लीग के फाइनल मैच में आरसीबी के खिलाफ 9 रन देकर दो विकेट लिए थे हालांकि मुंबई इंडियंस के तरफ से अगले कई आईपीएल में कोई खास मौका नहीं मिला था लेकिन 2014 में जब आरसीबी की टीम में वह आ गए वहां से उन्होंने अपना जलवा बिखेरना शुरू कर दिया।   

2014 में उन्होंने कुल 12 विकेट लिए वहीं 2016 में 21 विकेट के साथ आईपीएल के दूसरे सबसे विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए उसके बाद भारतीय टीम में भी उन्होंने अपनी जगह बना ली।

2016 में जिंबाब्वे के खिलाफ पहली बार वह भारतीय टीम में शामिल हो गए और यहां पर 11 जून 2016 को यूज़वेंद्र ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया इसके अलावा 18 जून 2016 को जिंबाब्वे के खिलाफ ही उन्होंने अपना T20 ड्यूट किया था।

1 फरवरी 2017 को टी-20 के एक मैच में 6 विकेट लेकर ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाजी बन गए।

Yuzvendra Chahal Wife and Girlfriend

Yuzvendra Chahal की Girlfriend का नाम Dhanashree Verma है Dhanashree Verma का जन्म 27 September 1996 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था इनकी वर्तमान आयु 24 (2020 तक) है उन्होंने मुंबई शहर के निजी स्कूल में अपनी पढ़ाई पूरी की थी, धनश्री वर्मा पेशे से डॉक्टर हैं और कोरियोग्राफर हैं। ये Instagram पर काफी popular भी है इनकी stylish फोटो को आप Instagram पर भी देख सकते है। 

Yuzvendra Chahal Wife and Girlfriend
Yuzvendra Chahal Wife and Girlfriend

Dhanashree Verma एक YouTuber भी है ये भारतीय टीम के गेंदबाज युजवेंद्र चहल की वजह से हमेशा सुर्खियों में भी रहती है इन दोनों का engagement भी हो गया है शादी की date अभी fix नहीं हुई है।

Yuzvendra Chahal Family

युजवेंद्र चहल का छोटा परिवार है उनके घर में उनके माता पिता के आलावा उनकी दो बड़ी बहने है जो ऑस्ट्रेलिया में रहती है उनके पिता का नाम के के चहल है जो पैसे से एडवोकेट है उनकी माता का नाम सुनीता देवी है और वह हाउस वाइफ है।

Yuzvendra Chahal Family
Yuzvendra Chahal Family

यूज़वेंद्र चहल की गर्लफ्रेंड है जिनका नाम है धनश्री वर्मा जो पेशे से डॉक्टर हैं कोयोग्राफी है और यूट्यूब पर भी है एक कॉफी फेमस है नीचे हम इंदर चहल के माता पिता की फोटो आपके साथ शेयर कर रहे हैं आप नीचे देख सकते हैं।

Yuzvendra Chahal Age, Height and Weight

युजवेंद्र चहल की Height 5 Foot 6 Inch है जो काफी अच्छी है चहल भारतीय टीम के युवा गेंदबाज है जो अपनी मेहनत और फिटनेस के बदौलत टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहते है।

चहल की उम्र 2020 के हिसाब से उनकी Age 30 साल है इन्होने अपनी फिटनेस पर इतना ज्यादा ध्यान दिया है की ये अभी भी 25 साल के लगते है। चहल का Weight 60 किलोग्राम है जो उनकी Height के हिसाब से बहुत अच्छा है।

Final Word on Yuzvendra Chahal Biography in Hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने Yuzvendra Chahal Biography in Hindi के बारे में जाना उम्मीद करता हु चहल की बायोग्राफी पढ़ कर आपको ज़रूर समझ में आ गया होगा की लगन और मेहनत के साथ काम करने वाले लोग कभी पीछे नहीं हो सकते है।

दोस्तों अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ निचे दिए गए social media handle button से ज़रूर share करे और हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कही भी गलती हुई हो तो हमें comment box में comment करके ज़रूर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here